चेतावनी: भारतीय रिज़र्व बैंक के संज्ञान में आया है कि कुछ धोखेबाज फर्जी डोमेन, जो भारतीय रिज़र्व बैंक से संबंधित नहीं हैं, का उपयोग करके रिज़र्व बैंक में नौकरी की पेशकश का झूठा वादा करते हुए ईमेल के माध्यम से नियुक्ति पत्र भेज रहे हैं। ऐसे फर्जी डोमेनों में RBI, RESERVEBANK आदि जैसे शब्दों का प्रयोग किया जाता है, जो भ्रामक रूप से असली जैसे दिखते हैं।
यह स्पष्ट किया जाता है कि बैंक द्वारा भरे जाने वाले विभिन्न पदों के लिए भर्ती से संबंधित सूचना हमारी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाती है। साथ ही, भर्ती से संबंधित सभी विवरण जैसे कि कॉल लैटर, साक्षात्कार कार्यक्रम, अंतिम परिणाम आदि केवल हमारी आधिकारिक वेबसाइट https://opportunities.rbi.org.in पर ही प्रकाशित किए जाते हैं।
इसे देखते हुए, भारतीय रिज़र्व बैंक आम जनता को सावधान करता है कि वे ऐसे धोखेबाजों से सतर्क रहें, जो बैंक में नौकरी का वादा करने वाले ऐसे फर्जी नियुक्ति पत्र जारी करते हैं। अन्य स्रोतों से प्राप्त किसी भी विज्ञापन / सूचना को प्रामाणिकता के लिए वेबसाइट से क्रॉस सत्यापित किया जाना चाहिए।

भारतीय रिज़र्व बैंक अपनी प्रशिक्षण संस्थाओं में और बाहरी प्रशिक्षण संस्थाओं में गहन प्रशिक्षण सुविधाएं उपलब्ध कराता है। आत्मा-विकास के लिए दिए जाने वाले प्रोत्सांहनों के अंतर्गत उच्चअतर अर्हता हासिल करने के लिए स्कॉ‍लरशिप, अनुसंधान कार्य करने की सुविधा, अन्य संस्थाओं में प्रतिनियुक्त करना, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्‍तर के सम्मेलनों व सेमिनारों में सहभागिता तथा सबैटिकल आदि शामिल हैं।

अनूठा अनुभव
अद्वितीय स्वरूप का संगठन जिसमें सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों की विशेषताएं निहित हैं। कार्य का ऐसा माहौल जो उत्कर्ष हासिल करने के लिए अनुकूल है।

सर्वोच्च स्थान
एक प्रबंधक के रूप में आप वित्तीय जगत में कार्य करने वाले अन्य अधिकारियों की तुलना में ऊँचे स्थान पर होते हैं। जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते जाएंगे वैसे वैसे आप वित्तीय जगत में सर्वोच्चि और अति महत्वेपूर्ण पद पर आसीन हो सकते हैं।

अन्य लाभ
रिज़र्व बैंक में नौकरी करते समय आपको सामान्य परिलब्धियां भी प्राप्त होंगी :
- प्रमुख स्थानों में स्वतंत्र आवास की व्‍यवस्‍था; फर्निशिंग भत्ता; उपभोक्ता ऋण; वाहन भत्ता; बुक-ग्रांट; चिकित्सा सुविधाएं; एलटीसी; लाउंज; और आवश्यकता पड़ने पर लैपटॉप और मोबाइल फोन।

भारतीय रिज़र्व बैंक में प्रारंभिक स्तरीय प्रबंधक के पद पर कुल `4 लाख से अधिक लागत आती है। महत्वापूर्ण बात यह है कि रिज़र्व बैंक आपकी सेवानिवृत्ति के बाद भी आपकी और आपके परिवार की देखभाल करता है।

आपकी तैनाती कहां पर होगी?
भारतीय रिज़र्व बैंक के 22 क्षेत्रीय कार्यालय हैं और इनमें से अधिकतर कार्यालय राज्यों की राजधानी में स्थित हैं। इसका केंद्रीय कार्यालय मुंबई में स्थित है। इसकी तीन प्रशिक्षण संस्थाएं हैं – चेन्नैं, मुंबई और पुणे में। आपके करियर में आपको इनमें से किन्हीं केंद्रों में तैनात किया जा सकता है।

Server 214
शीर्ष