भारतीय रिज़र्व बैंक अपनी प्रशिक्षण संस्‍थाओं में और बाहरी प्रशिक्षण संस्‍थाओं में गहन प्रशिक्षण सुविधाएं उपलब्‍ध कराता है। आत्‍म-विकास के लिए दिए जाने वाले प्रोत्‍साहनों के अंतर्गत उच्‍चतर अर्हता हासिल करने के लिए स्‍कॉलरशिप, अनुसंधान कार्य करने की सुविधा, अन्‍य संस्‍थाओं में प्रतिनियुक्‍त करना, राष्‍ट्रीय व अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर के सम्‍मेलनों व सेमिनारों में सहभागिता तथा सबैटिकल आदि शामिल हैं।

अनूठा अनुभव
अद्वितीय स्‍वरूप का संगठन जिसमें सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों की विशेषताएं निहित हैं। कार्य का ऐसा माहौल जो उत्‍कर्ष हासिल करने के लिए अनुकूल है।

सर्वोच्च स्थान
एक प्रबंधक के रूप में आप वित्‍तीय जगत में कार्य करने वाले अन्‍य अधिकारियों की तुलना में ऊँचे स्‍थान पर होते हैं। जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते जाएंगे वैसे वैसे आप वित्‍तीय जगत में सर्वोच्‍च और अति महत्‍वपूर्ण पद पर आसीन हो सकते हैं।

अन्य लाभ
रिज़र्व बैंक आकर्षक वेतन पैकज उपलब्ध कराता है जिसमें विभिन्न परिलब्धियां और सुविधाएं शामिल हैं :

परिलब्धियों में शामिल होंगेः
- प्रमुख स्‍थानों में स्‍वतंत्र आवास की व्‍यवस्‍था; फर्निशिंग भत्‍ता; उपभोक्‍ता ऋण; वाहन भत्‍ता; बुक-ग्रांट; चिकित्‍सा सुविधाएं; एलटीसी; लाउंज; और आवश्‍यकता पड़ने पर लैपटॉप और मोबाइल फोन।

आपकी तैनाती कहां पर होगी?
भारतीय रिज़र्व बैंक के 30 कार्यालय हैं और इनमें से अधिकतर कार्यालय राज्‍यों की राजधानी में स्थित हैं। इसका केंद्रीय कार्यालय मुंबई में स्थित है। इसकी दो प्रशिक्षण संस्‍थाएं हैं – चेन्‍नै और पुणे में। आपके करियर के दौरान आपको इनमें से किसी भी केंद्र में तैनात किया जा सकता है।

शीर्ष