भारतीय रिज़र्व बैंक अपनी प्रशिक्षण संस्थाओं में और बाहरी प्रशिक्षण संस्थाओं में गहन प्रशिक्षण सुविधाएं उपलब्ध कराता है। आत्मा-विकास के लिए दिए जाने वाले प्रोत्सांहनों के अंतर्गत उच्चअतर अर्हता हासिल करने के लिए स्कॉ‍लरशिप, अनुसंधान कार्य करने की सुविधा, अन्य संस्थाओं में प्रतिनियुक्त करना, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्‍तर के सम्मेलनों व सेमिनारों में सहभागिता तथा सबैटिकल आदि शामिल हैं।

अनूठा अनुभव
अद्वितीय स्वरूप का संगठन जिसमें सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों की विशेषताएं निहित हैं। कार्य का ऐसा माहौल जो उत्कर्ष हासिल करने के लिए अनुकूल है।

सर्वोच्च स्थान
एक प्रबंधक के रूप में आप वित्तीय जगत में कार्य करने वाले अन्य अधिकारियों की तुलना में ऊँचे स्थान पर होते हैं। जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते जाएंगे वैसे वैसे आप वित्तीय जगत में सर्वोच्चि और अति महत्वेपूर्ण पद पर आसीन हो सकते हैं।

अन्य लाभ
रिज़र्व बैंक में नौकरी करते समय आपको सामान्य परिलब्धियां भी प्राप्त होंगी :
- प्रमुख स्थानों में स्वतंत्र आवास की व्‍यवस्‍था; फर्निशिंग भत्ता; उपभोक्ता ऋण; वाहन भत्ता; बुक-ग्रांट; चिकित्सा सुविधाएं; एलटीसी; लाउंज; और आवश्यकता पड़ने पर लैपटॉप और मोबाइल फोन।

भारतीय रिज़र्व बैंक में प्रारंभिक स्तरीय प्रबंधक के पद पर कुल `4 लाख से अधिक लागत आती है। महत्वापूर्ण बात यह है कि रिज़र्व बैंक आपकी सेवानिवृत्ति के बाद भी आपकी और आपके परिवार की देखभाल करता है।

आपकी तैनाती कहां पर होगी?
भारतीय रिज़र्व बैंक के 22 क्षेत्रीय कार्यालय हैं और इनमें से अधिकतर कार्यालय राज्यों की राजधानी में स्थित हैं। इसका केंद्रीय कार्यालय मुंबई में स्थित है। इसकी तीन प्रशिक्षण संस्थाएं हैं – चेन्नैं, मुंबई और पुणे में। आपके करियर में आपको इनमें से किन्हीं केंद्रों में तैनात किया जा सकता है।

Server 214
शीर्ष