भारतीय रिज़र्व बैंक में नौकरी के लिए आवेदन की प्रक्रिया काफी सरल है – आपको सिर्फ नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करना है :


जिन-जिन पदों के लिए आप जैसे लोगों की आवश्‍यकता होती है उनके लिए नियमित रूप से प्रमुख समाचार-पत्रों और एंप्‍लाइमेंट न्‍यूज़/रोज़गार समाचार में विज्ञापन दिया जाता है। भारतीय रिज़र्व बैंक में श्रेणी-। के सभी पदों के लिए, अर्थात अधिकारियों के लिए रिज़र्व बैंक सर्विसेज़ बोर्ड (आरबीआईएसबी) द्वारा परीक्षा/साक्षात्‍कार का आयोजन किया जाता है। आपको अपना आवेदन महाप्रबंधक, आरबीआईएसबी को विज्ञापन में प्रकाशित फार्मेट के अनुसार बनाकर संबंधित सभी दस्‍तावेजों के साथ भेजना है।

चयन के लिए बोर्ड द्वारा दो चरणों की प्रक्रिया अपनाई जाती है।

  1. 1. स्‍टाफ अधिकारी ग्रेड ‘बी’ और अनुसंधान अधिकारी ग्रेड ‘बी’ जैसे अधिकतर पदों के लिए आपको निम्‍नलिखत प्रक्रिया से गुज़रना होगा
    1. क. वस्‍तुनिष्‍ठ परीक्षा
    2. ख. लिखित परीक्षा और
    3. ग. साक्षात्‍कार
  2. 2. सहायक प्रबंधक (सुरक्षा), प्रबंधक (तकनीकी), लाइब्रेरियन आदि जैसे कुछ विशेष पदों के लिए आपको लिखित परीक्षा दिए बगैर केवल साक्षात्‍कार देना होगा।

यदि आपको वस्‍तुनिष्‍ठ एवं लिखित परीक्षाएं और साक्षात्‍कार भी देना है तो आपको तीनों परीक्षाओं के बारे में विस्‍तार से समय-सारणी आरबीआईएसबी द्वारा दी जाएगी। जब आप वस्‍तुनिष्‍ठ परीक्षा में योग्‍य पाए जाएंगे तो उसके बाद आप लिखित परीक्षा देंगे और उसमें भी सफल सिद्ध होने के बाद आपको साक्षात्‍कार में उपस्थित होना होगा। वस्‍तुनिष्‍ठ और लिखित दोनों परीक्षाओं के साथ-साथ साक्षात्‍कार में आपके प्रदर्शन के आधार पर अंतिम चयन सूची तैयार की जाएगी।

यदि आपका चयन हो जाता है तो आपको भारतीय रिज़र्व बैंक के केंद्रीय भर्ती अनुभाग से नियुक्ति प्रस्‍ताव प्राप्‍त होगा। यदि आपको उस पत्र में लिखित शर्तें स्‍वीकार्य हैं तो आपको कुछ प्रक्रियाएं पूरी करनी होती हैं, जिसके अंतर्गत डॉक्‍टरी परीक्षण, पुलिस की सत्‍यापन रिपोर्ट, रेफरी रिपोर्ट और नियोक्‍ता रिपोर्ट शामिल हैं।

इन प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आपको नियुक्ति पत्र प्राप्‍त होगा, जिसे लेकर आपको प्रधानाचार्य, रिज़र्व बैंक स्‍टाफ महाविद्यालय (आरबीएससी), चेन्‍नै के समक्ष परिचय प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने के लिए रिपोर्ट करना होगा।

शीर्ष