दिनांक : 09/12/2022
ग्रेड ‘बी’ (डीईपीआर/डीएसआईएम) में अधिकारियों की सीधी भर्ती – पैनल वर्ष 2022: 06 अगस्त 2022 को आयोजित चरण-II / प्रश्नपत्र-II एवं III का परिणाम

(विज्ञापन संख्या 2ए/2021-22 दिनांक 28 मार्च 2022)

ग्रेड 'बी' (डीईपीआर) में अधिकारियों की सीधी भर्ती – पैनल वर्ष 2022 हेतु साक्षात्कार के लिए सूचीबद्ध उम्मीदवारों के रोल न.

ग्रेड 'बी' (डीएसआईएम) अधिकारियों की सीधी भर्ती – पैनल वर्ष 2022 हेतु साक्षात्कार के लिए सूचीबद्घ उम्मीदवारों के रोल न.

टिप्पणी I: उपरोक्त परीक्षाओं के लिए अंक सूची और श्रेणीवार कट-ऑफ चयन प्रक्रिया पूर्ण होने और भर्ती का अंतिम परिणाम घोषित होने के बाद हमारी वेबसाइट पर प्रदर्शित किए जाएंगे। प्रश्नपत्र - 1 के लिए उत्तर कुंजी और डंप कुंजी प्रस्तुत/जारी करने के बारे में सूचना के अधिकार प्रश्नों पर चयन प्रक्रिया पूर्ण होने और इस भर्ती का अंतिम परिणाम घोषित होने के बाद ही विचार किया जाएगा।

टिप्पणी II: सभी उम्मीदवार यह भी नोट करें कि सम्पूर्ण भर्ती प्रक्रिया का संचालन परीक्षा आयोजित करने वाले एक बाहरी निकाय को आउटसोर्स किया गया है और उक्त निकाय अपनी नीति अनुसार उम्मीदवारों को प्रश्न-पत्र, नमूना-उत्तर, वर्णनात्मक प्रकार के उत्तर-पत्रक प्रदान नहीं करता है। इसलिए बोर्ड सूचना के अधिकार के तहत इन्हें प्रदान करने में सक्षम नहीं होगा।

सूचीबद्ध किए गए उम्मीदवारों के लिए निर्देश

साक्षात्कार बुलावा पत्र जिसमें साक्षात्कार की तारीख, समय और स्थान इंगित होगा उसे उम्मीदवारों के पंजीकृत ई-मेल पते (यथासमय) पर noreply.samadhan@rbi.org.in से प्रेषित किया जाएगा। उम्मीदवार इस हेतु कृपया अपना मेल-बॉक्स तथा साथ ही स्पैम और जंक बॉक्स भी देखें।

2. साइकोमेट्रिक मूल्यांकन को पूरा करने के लिए निर्देशों सहित एक लिंक सूचीबद्ध किए गए उम्मीदवारों को उनके पंजीकृत ई-मेल पते पर भेजा जाएगा। मेल प्राप्त होने के पाँच दिनों के भीतर मूल्यांकन पूरा किया जाना है।

3. सूचीबद्ध किए गए सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे साक्षात्कार बुलावा पत्र का प्रिंट आउट ले लें और साक्षात्कार के दिन सत्यापन के लिए अपनी पात्रता के समर्थन में मूल दस्तावेजों के साथ इसकी हार्ड प्रति साथ लाएं।

कृपया अपने फोटो पहचान पत्र की मूल प्रति के साथ अपनी जन्म तिथि, शैक्षिक अर्हता, अनुभव, जाति (अजा/अजजा/अपिव आदि) तथा बेंचमार्क दिव्यांगता के समर्थन में मूल दस्तावेज़ तथा इनकी मुद्रित हार्ड प्रति साथ लाएं।

4. सभी सूचीबद्ध उम्मीदवार अपना विधिवत रूप से भरा हुआ बायोडाटा फॉर्म (प्रारूप संलग्न) और संबद्ध प्रमाणपत्रों/दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां 21 सितंबर 2022 तक भारतीय रिज़र्व बैंक सर्विसेज़ बोर्ड को ईमेल आईडी documentsrbisb@rbi.org.in पर भेजें। (यह भी नोट किया जाए कि भविष्य में बायोडाटा और दस्तावेजों को भेजने के संबंध में प्रश्न उपरोक्त ई-मेल आईडी पर ही किए जाने चाहिए)। मूल बायोडाटा साक्षात्कार के समय प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

दस्तावेज़ भेजते समय कृपया निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें:

  • दस्तावेज केवल पंजीकृत ई-मेल आईडी से ही भेजे जाने चाहिए।

  • सभी दस्तावेज पीडीएफ़ प्रारूप में और स्व-प्रमाणित होने चाहिए।

  • दस्तावेजों/ई-मेल का आकार 10 एमबी से अधिक नहीं होना चाहिए।

  • दस्तावेज़ का पृष्ठ आकार A4 होना चाहिए।

  • बायोडाटा को एक अलग पीडीएफ़ फाइल में स्कैन किया जाना चाहिए और अन्य सभी दस्तावेज़ों को एक अन्य एकल पीडीएफ़ फाइल में स्कैन किया जाना चाहिए (कुल दो पीडीएफ़ फाइलें - एक बायोडाटा के लिए और दूसरी शेष सभी दस्तावेज़ों के लिए) उसी क्रम में जैसा कि नीचे पैरा 5 में बताया गया है।

  • कृपया सुनिश्चित करें कि अपलोड किए गए दस्तावेज़ स्पष्ट और पठनीय हों।

  • उपरोक्त दस्तावेज़ भेजते समय, ई-मेल विषय पंजीकरण संख्या - उम्मीदवार का नाम - ग्रेड ‘बी’ डीआर (डीईपीआर) / ग्रेड ‘बी’ डीआर (डीएसआईएम) पैनल वर्ष 2022 (जैसा लागू हो) होना चाहिए।

5. दस्तावेजों को निम्नलिखित क्रम में प्रस्तुत किया जाना है:

क) बायोडाटा (मूल और स्कैन में भरा हुआ) कृपया ध्यान दें कि बायोडाटा फॉर्म एक अलग पीडीएफ़ फाइल में संलग्न किया जाना चाहिए।

ख) जन्म तिथि का प्रमाण: मेट्रीक्यूलेशन उत्तीर्ण का प्रमाणपत्र या माध्यमिक विद्यालय छोड़ने का प्रमाणपत्र या सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी जन्म प्रमाणपत्र। जन्म तिथि के सत्यापन के लिए किसी भी अन्य दस्तावेज़ पर विचार नहीं किया जाएगा। मेट्रीक्यूलेशन उत्तीर्ण के प्रमाणपत्र पर दर्ज नाम को ऑनलाइन आवेदन पत्र में तथा नीचे दिए अन्य दस्तावेज़ में दर्ज नाम का सत्यापन करने के लिए मानक चुना जाएगा। जो उम्मीदवार मेट्रीक्यूलेशन के बाद नाम में परिवर्तन का दावा करते हैं वह यह सुनिश्चित करें कि मेट्रीक्यूलेशन में दर्ज नाम और अन्य प्रमाणपत्रों/दस्तावेज़ों में दर्ज नाम में किसी विसंगति के होने पर वह साक्षात्कार के समय मूल शपथ पत्र प्रस्तुत करेंगे जिसमें यह दर्ज हो कि प्रमाणपत्रों पर दर्ज दोनों नाम एक ही तथा उस व्यक्ति विशेष के ही हैं।

ग) शैक्षणिक योग्यता का प्रमाणपत्र: स्नातक/समकक्ष तकनीकी अथवा व्यावसायिक अर्हता अथवा स्नातकोत्तर/समकक्ष तकनीकी अर्हता के सभी सत्रों/वर्षों की अंकसूची और विश्वविद्यालय द्वारा प्रदत्त डिग्री/डिप्लोमा प्रमाणपत्र।

नोट: शैक्षणिक योग्यता के संबंध में यदि अंकों के प्रतिशत नहीं अपितु समग्र ग्रेड प्वाइंट (उदाहरण के लिए सीजीपीए/ओजीपीए/सीपीआई आदि) प्रदान किया गया हो तो उम्मीदवार बोर्ड/विश्वविद्यालय/संस्थान द्वारा समग्र ग्रेड प्वाइंटों को अंकों के प्रतिशत में बदलने का मानदंड अवश्य प्रेषित करें। बदलाव का मानदंड या तो अंकसूची पर छपा होना चाहिए या उम्मीदवार बोर्ड/विश्वविद्यालय/संस्थान के सक्षम प्राधिकारी से एक प्रमाणित प्रति प्राप्त करे और वह प्रति हमें प्रेषित करे। यदि वह ऐसा नहीं कर पाते हैं तो परिवर्तन मानदंड (मानदंडों) की गणना भर्ती विज्ञापन संख्या 2ए/2021-22 के पैरा 3(III) की टिप्पणी 2 में बताए गए मानदंड के अनुसार की जाएगी।

घ) अपिव उम्मीदवार: ऊपर बताए गए क, ख, ग के साथ-साथ विज्ञापन स. 2ए/2021-22 दिनांक मार्च 28, 2022 के पैरा 1 के अनुसार अपिव जाति प्रमाणपत्र की प्रति और निर्धारित प्रारूप में मूल अपिव घोषणा-पत्र

ड़) अजा/अजजा उम्मीदवार: ऊपर बताए गए क, ख, ग के साथ-साथ निर्धारित प्रारूप में नवीनतम अजा/अजजा जाति प्रमाण-पत्र

च) ईडब्ल्यूएस उम्मीदवार: ऊपर बताए गए क, ख, ग के साथ-साथ कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के दिनांक 31 जनवरी, 2019 के कार्यालय ज्ञापन सं. 36039/1/2019 स्थापना (आरईएस) के द्वारा निर्धारित प्रारूप में सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी किया गया “आय और आस्ति प्रमाणपत्र” की एक प्रति। उम्मीदवार कृपया ध्यान दें कि वित्तीय वर्ष 2020-21 (जो कि वर्ष 2021-22 के लिए वैध हो) के लिए भारत सरकार द्वारा निर्धारित प्रारूप में एक सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी "आय और संपत्ति प्रमाण पत्र" प्रस्तुत करने पर, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत आरक्षण का लाभ उठाया जा सकता है।

छ) पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवार: ऊपर बताए गए क, ख, ग [और घ से च, यदि लागू हो] के साथ-साथ सक्षम प्राधिकारी द्वारा निर्धारित प्रारूप में जारी दिव्यांगता प्रमाणपत्र। वह उम्मीदवार जो लेखन सहायता की सुविधा का लाभ ले रहे हों उन्हें भारत सरकार/राज्य सरकार के प्राधिकृत विभाग/अस्पताल द्वारा जारी चिकित्सा प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा, जिसमें यह स्पष्ट हो कि उम्मीदवार लेखन और विशेषकर तेज़ गति से लेखन में शारीरिक रूप से अक्षम है। यह प्रमाणपत्र उम्मीदवार के दिव्यांगता प्रमाणपत्र के अतिरिक्त अलग से प्रस्तुत करना होगा। लेखन और विशेषकर तेज़ गति से लेखन की शारीरिक अक्षमता संबंधी चिकित्सा प्रमाणपत्र ऑन-लाइन/लिखित परीक्षा की तारीख से पहले का होना चाहिए।

ज) स्टाफ उम्मीदवार: स्टाफ उम्मीदवारों को अपने संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय/सीओडी/प्रशिक्षण प्रतिष्ठान के प्रशासन अनुभाग (एचआरएमडी) से एक पत्र के साथ दस्तावेजों को अग्रेषित करना चाहिए कि वे कर्मचारी उम्मीदवार के रूप में आवेदन करने के लिए पात्र हैं (स्टाफ उम्मीदवारों के लिए उक्त विज्ञापन में उल्लिखित पात्रता मानदंड के अनुसार) और उनके खिलाफ लंबित सतर्कता और अनुशासन मामलों की स्थिति, यदि कोई हो।

झ) यदि चयनित उम्मीदवार ने आयू में छूट का लाभ लिया है तो उसे संबंधित प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा।

दावा अस्वीकरण: यद्यपि परिणाम तैयार करने में अत्यंत सावधानी बरती गई है फिर भी बोर्ड असावधानीवश हुई गलती, यदि कोई हो, को सुधार सकता है।

Server 214
शीर्ष