दिनांक : 05/09/2011
एनआइबीएम निदेशक के लिए विज्ञापन

राष्‍ट्रीय बैंक प्रबंध संस्‍थान

वेबसाइट के लिए विज्ञापन का प्रारुप
निदेशक, एनआइबीएम

भारतीय रिज़र्व बैंक ने भारत सरकार के परामर्श से वर्ष 1969 में राष्‍ट्रीय बैंक प्रबंध संस्‍थान (एनआइबीएम), पुणे की स्‍थापना एक स्‍वायत्‍त शिखर संस्‍था के रुप में इस अधिदेश के साथ की, जो बैंकिंग प्रणाली के विशेषज्ञ-समूह (थिंक टैंक) की सक्रिय भूमिका निभा सके । पुणे विश्‍वविद्यालय द्वारा राष्‍ट्रीय बैंक प्रबंध संस्‍थान स्‍नातकोत्‍तर अनुसंधान केंद्र के लिए अनुमोदित केंद्र के रूप में मान्‍यता-प्राप्‍त है, साथ ही वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा भी यह मान्‍यता-प्राप्‍त है । इस समय पी.एच.डी. के कई छात्रों ने अपनी डॉक्‍टर की उपाधि से संबंधित शोध-निबंध के लिए संस्‍थान के संकाय सदस्‍यों की देखरेख के अंतर्गत राष्‍ट्रीय बैंक प्रबंध संस्‍थान में नाम दर्ज किये हैं ।

यह संस्‍थान एक ऐसे निदेशक की खोज में है, जो संस्‍थान का मुख्‍य कार्यपालक अधिकारी होगा । वह सामान्‍य निगरानी के साथ संस्‍थान के कार्यों पर नियंत्रण रखेगा तथा शासी निकाय के निर्णयों का कार्यान्‍वयन करेगा । इस पद के लिए मुख्‍य अपेक्षा है : असाधारण नेतृत्‍व और संस्‍था विकसित करने के कौशल तथा नीतिगत प्रभावशाली दूरदर्शिता ;  संस्‍थान को और आगे ले जाने की क्षमता व प्रवृत्ति, स्‍टाफ और छात्रों में जोश लाने उन्‍हें प्रेरित, प्रोत्‍साहित करने की निपुणता । एक अनुभवी बैंकर या निपुण     शैक्षिक-प्रशासक आदर्श उम्‍मीदवार होगा ।

राष्‍ट्रीय बैंक प्रबंध संस्‍थान के निदेशक को आइआइएम और आइआइटी के निदेशकों की तरह वेतनमान और अन्‍य सुविधाएँ प्राप्‍त हैं । निदेशक की नियुक्ति तीन से पांच वर्ष की अवधि (या अधिकतम 65 वर्ष की उम्र तक) के लिए होगी ।

विस्‍तृत शैक्षिक अभिलेख एवं कार्य अनुभव (करिक्‍युलम विटे) के साथ आवेदनपत्र पर ई-मेल करके या डाक द्वारा दि एनआइबीएम सर्च कमिटी, द्वारा मानव संसाधन विकास विभाग, 20 वीं मंजिल, भारतीय रिज़र्व बैंक, केंद्रीय कार्यालय, शहीद भगतसिंह मार्ग, फोर्ट, मुंबई - 400 001, अथवा फैक्‍स : +91-22-22661892  पर 24 मई 2011 तक प्रेषित किये जायें । खोज समिति आमंत्रण द्वारा रिक्‍त पद भरने का अधिकार सुरक्षित रखती है ।

Server 214
शीर्ष