दिनांक : 08/25/2021
पूर्णकालिक संविदा आधार पर सुपरिटेंडिंग इंजीनियर (सतर्कता) की नियुक्ति, मुंबई

भारतीय रिज़र्व बैंक, केंद्रीय कार्यालय, मुंबई में पूर्णकालिक संविदा आधार पर नियुक्ति के लिए उन पात्र सिविल इंजीनियरों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं जो हाल ही में केंद्र/राज्य सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों से वरिष्ठ स्तर पर सेवानिवृत हुए हैं। आवेदक की आयु 01 जनवरी 2022 को 62 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। यह पद एससी/एसटी/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए आरक्षित नहीं है। हालांकि, एससी/एसटी/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवार किसी भी रियायत/छूट के लिए पात्र हुए बिना सामान्य उम्मीदवार के रूप में आवेदन कर सकते हैं। पदाधिकारी को बैंक के केंद्रीय सतर्कता कक्ष की बैंक के निर्माण प्रोजेक्ट्स से संबंधित शिकायतों के मामलों की सतर्कता की दृष्टि से, मुख्य तकनीकी परीक्षक की रिपोर्ट आदि की जांच करने में सहायता करनी होगी। इस नियुक्ति संबंधी ब्‍योरे हमारी वेबसाइट (www.rbi.org.in) से प्राप्‍त किए जा सकते हैं।

उम्मीदवार अपने आवेदन, जीवनवृत्त (जन्म तिथि, शैक्षणिक योग्यता, अनुभव, पिछले नियोक्ता के साथ धारित पद आदि के साथ) के साथ तीन रेफरी के नाम एवं उनके पते तथा उक्‍त नियुक्ति के लिए बैंक की वेबसाइट पर उल्लिखित नियमों और शर्तों पर नियुक्ति लेने हेतु अपनी स्वीकृति का एक अलग पत्र निम्न पते पर भेजें:

मुख्य महाप्रबंधक
मानव संसाधन प्रबंध विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
केंद्रीय कार्यालय
20वीं मंज़िल, केन्द्रीय कार्यालय भवन
शहीद भगतसिंह मार्ग, फोर्ट
मुंबई – 400001

आवेदन पत्र पर स्पष्ट अक्षरों में “{आवेदन - पूर्णकालिक संविदा आधार पर सुपरिटेंडिंग इंजीनियर (सतर्कता)” लिखा होना चाहिए}

उम्मीदवार अपेक्षित दस्तावेजों की स्‍व-साक्ष्‍यांकित स्कैन प्रतियों के साथ अपना आवेदन ई-मेल के द्वारा भी भेजें। यह रिक्ति जनवरी 2022 में होने की संभावना है। चयन साक्षात्कार के माध्यम से ही होगा। हालांकि, साक्षात्कार हेतु बुलाए जाने वाले पात्र उम्मीदवारों की एक चयन सूची बनाने के लिए, यदि आवश्यक हो, तो आवेदनों की प्रारंभिक छानबीन की जा सकती है। इसलिए, केवल पद के लिए निर्धारित न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करने से कोई भी उम्मीदवार साक्षात्कार के लिए स्वयमेव हकदार नहीं हो जाएगा। किसी भी प्रकार की कैनवासिंग करने पर तुरंत अपात्र घोषित कर दिया जाएगा और उक्‍त नियुक्ति से संबंधित सभी मामलों में बैंक का निर्णय अंतिम होगा जो उम्‍मीदवार पर बाध्य होगा। इस संबंध में किसी भी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा।

आवेदन प्राप्त होने की अंतिम तिथि 15 सितंबर 2021 को 17.00 घंटे तक है। अंतिम तिथि के बाद प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा। इस विज्ञापन के परिणामस्वरूप उत्पन्न होने वाला कोई भी विवाद केवल मुंबई में स्थित न्यायालयों के एकमात्र क्षेत्राधिकार के अधीन होगा।


बैंक में पूर्णकालिक संविदा के आधार पर सुपरिटेंडिंग इंजीनियर (सतर्कता) पद
पर नियुक्ति के लिए नियम और शर्तें

1. अवधि

नियु्क्ति की अवधि, पूर्णकालिक संविदा आधार पर, नियुक्ति पाने की तारीख से एक वर्ष के लिए होगी, जिसे वार्षिक आधार पर नवीकरण करके अधिकतम तीन वर्षों की अवधि तक बढ़ाया जा सकता है। दोनों में से किसी भी पक्ष द्वारा एक माह की नोटिस के बाद संविदा को समाप्त किया जा सकता है।

2. कार्य की जिम्मेदारियां

क) सुपरिटेंडिंग इंजीनियर (सतर्कता) के रूप में, वह प्रशासनिक रूप से बैंक के संयुक्त मुख्य सतर्कता अधिकारी को रिपोर्ट करेंगे/करेंगी। उन्हें सतर्कता की दृष्टि से बैंक के निर्माण प्रोजेक्ट्स और अन्‍य खरीद संबंधी कार्य के बारे में शिकायतों की जांच तथा मुख्य तकनीकी परीक्षक की रिपोर्ट की जांच करनी होगी।

ख) उन्‍हें सभी कार्यों से संबंधित चल रहे प्रोजेक्‍ट/खरीद का सीटीईओ (मुख्य तकनीकी परीक्षक संगठन) प्रकार का निरीक्षण और अनुपालन की जांच करनी होगी।

ग) सीवीसी के दिशानिर्देशों के अनुसार संविदाओं / निविदाओं आदि के संबंध में केंद्रीय सतर्कता कक्ष को प्राप्त स्पष्टीकरण / प्रश्न।

घ) निवारक सतर्कता और खरीद / निविदा प्रक्रियाओं को मजबूत करने पर सलाह देना।

ङ) उनसे ऐसे अधिकारियों, जिनके विरुद्ध कार्रवाई की जानी आवश्यक है, को जारी करने के लिए कारण बताओ नोटिस, आरोप पत्र आदि (उक्त कार्य से संबंधित) का प्रारुप बनाना/उसकी जांच करना अपेक्षित होगा।

च) बैंक के मुख्य सतर्कता अधिकारी / संयुक्त मुख्य सतर्कता अधिकारी द्वारा समय-समय पर सौंपा गया कोई अन्य कार्य।

3. परिलब्धियां

  1. वे 3,25,000/- (रुपए तीन लाख पच्चीस हजार मात्र) से लेकर 3,50,000/- (रुपए तीन लाख पचास हजार मात्र) तक समेकित मासिक परिलब्धि प्राप्त करेंगे/करेंगी, जिस पर कर देय होगा।

  2. वे बैंक के किसी और परिलब्धि / सुविधाओं के लिए पात्र नहीं होंगे/होंगी।

4. आवासीय सुविधा

संविदा अवधि के दौरान भारतीय रिज़र्व बैंक उन्‍हें कोई आवासीय सुविधा उपलब्‍ध नहीं कराएगा।

5. छुट्टी की सुविधा

  1. वे संविदा अवधि के दौरान प्रो-राटा आधार पर प्रति कैलेंडर वर्ष में 30 दिनों की छुट्टी के लिए पात्र होंगे/होंगी।

  2. उपर्युक्‍त अवधि से अधिक की अनुपस्थिति को बिना वेतन की छुट्टी माना जाएगा।

6. यात्रा और विराम भत्ता

बैंक में नियुक्ति के दौरान कार्यालयीन दौरों के संबंध में बैंक के नियमों के अनुसार वे बैंक के ग्रेड ‘डी’ के वरिष्ठ अधिकारियों के समान यात्रा और विराम भत्तों के लिए पात्र होंगे/होंगी।

7. सोडेक्सो कूपन

संविदा नियुक्ति की अवधि के दौरान, उनकी इच्छानुसार, पूर्ण लागत का भुगतान करने पर उन्‍हें लाउंज सुविधा का लाभ उठाने के लिए सोडेक्सो कूपन प्रदान किए जा सकते हैं।

8. मोबाइल फोन सुविधा

उन्‍हें बैंक के ग्रेड ‘डी’ के अधिकारियों के लिए लागू कॉल शुल्क की प्रतिपूर्ति की जाएगी। वह अपनी संविदा नियुक्ति की अवधि के दौरान, एक्सटेंशन सहित, यदि हो, केवल एक बार मोबाइल हैंडसेट के लिए पात्र होंगे। उन्हें बैंक में ग्रेड ‘डी’ में वरिष्ठ अधिकारियों के लिए लागू मोबाइल हैंडसेट की लागत की प्रतिपूर्ति की जाएगी।

9. भविष्य निधि, ग्रेच्युटी, पेंशन आदि

संविदा अवधि के दौरान वे भविष्य निधि/पेंशन या अन्य अधिवर्षिता लाभ जैसे ग्रेच्युटी आदि के लिए पात्र नहीं होंगे/होंगी।

10. आचार और अनुशासन

संविदा नियुक्ति की अवधि के दौरान वे बैंक में संविदा कर्मचारियों के लिए ‘आचरण संहिता’ में निहित प्रावधानों, जिन्हें समय-समय पर संशोधित किया जाता है, द्वारा अधिशासित होंगे/होंगी।

11. औषधालय

वे कार्यालय में औषधालय की सुविधाओं के लिए भी पात्र होंगे/होंगी।

Server 214
शीर्ष