दिनांक : 02/06/2020
लाईब्रेरी प्रोफेशनल्स (सहायक लाईब्रेरियन) ग्रेड ‘ए’ – पैनल वर्ष 2019

(विज्ञापन संख्या 2A/2019-20 दिनांक - दिसंबर 27, 2019)

उक्त भर्ती हेतु साक्षात्कार के लिए निम्नलिखित पंजीकरण संख्या वाले उम्मीदवारों को सूचीबद्ध किया गया है :

700092 701203 701483 701755 702285 703586
704473 704719 705054 705390 705771 706121
706243 706378 706973 707301 707909 708236

नोट: कृपया विज्ञापन संख्या 2A/2019-20 के विस्तृत नोटिस का पैरा 14(ड) देखें जिसमें यह उल्लेख किया गया है कि “पात्रता, परीक्षा के संचालन, साक्षात्कार, मूल्यांकन, रिक्तियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए दोनों परीक्षाओं तथा साक्षात्कार में न्यूनतम अर्हता मानक निर्धारित करने और परिणामों की सूचना देने से संबंधित सभी मामलों में बोर्ड का निर्णय अंतिम तथा उम्मीदवारों के लिए बाध्यकारी होगा तथा इस संबंध में कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा।” रिक्तियों की संख्या तथा प्राप्त आवेदनों की संख्या के आधार पर बोर्ड द्वारा न्यूनतम 5 वर्ष के अनुभव वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार हेतु सूचीबद्ध करने का निर्णय लिया गया है।

साक्षात्कार हेतु चयनित उम्मीदवारों के लिए निर्देश :

1. कृपया ध्यान दें कि उक्त सूची पूर्णतः हमारे द्वारा जारी विज्ञापन के उत्तर में उम्मीदवारों द्वारा उनके आवेदनों में प्रदान की गई जानकारी पर आधारित है। यदि, मूल दस्तावेज़ के सत्यापन तथा इसके अतिरिक्त भी, यदि यह देखा जाता है कि उम्मीदवार संबंधित विज्ञापन में प्रस्तुत पात्रता मानदण्ड को पूर्ण रूप से पूरा नहीं करता/करती है और/या आवेदन में दी गई कोई जानकारी सही नहीं है/उम्मीदवार आवश्यक प्रामाणपत्र/दस्तावेज़ प्रस्तुत करने में अक्षम है और बोर्ड को दस्तावेज़ प्रस्तुत न करने का कारण स्पष्ट करने में असमर्थ है, तो उम्मीदवार को साक्षात्कार हेतु प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

2. कृपया अपनी जन्म तिथि, शैक्षणिक अर्हता (मैट्रिकुलेशन/एसएससी परीक्षा से आगे) - सभी वर्षों/सत्रों का अंक पत्रक तथा उत्तीर्ण होने/डिग्री प्रमाणपत्र, कार्य-अनुभव प्रमाणपत्र (स्थायी सेवा अवधि अंकित करते हुए), जाति प्रमाणपत्र (यदि अजा/अजजा/अपिव, आर्थिक पिछड़ा वर्ग हो), दिव्यांगता प्रमाणपत्र (यदि बैंचमार्क दिव्यांग उम्मीदवार हों), के समर्थन में दस्तावेजों के सेट की स्वप्रमाणित फोटोप्रति भेजें।

3. साक्षात्कार की समय सारिणी उम्मीदवारों को यथासमय अलग से सूचित की जाएगी। साक्षात्कार की तिथि, समय तथा स्थान की सूचना देने के लिए साक्षात्कार बुलावा पत्र अलग से (यथासमय) उम्मीदवारों के पंजीकृत ईमेल पर भेजा जाएगा। उम्मीदवारों से अनुरोध है कि इसके लिए वे अपने मेलबॉक्स जिसमें स्पैम तथा जंक बॉक्स शामिल है, को देखें। चुने गए सभी उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि वे अपने ई-मेल आईडी के माध्यम से साक्षात्कार बुलावा पत्र का प्रिंटआउट निकाल लें तथा इसकी हार्ड कॉपी साक्षात्कार के दिन अपनी पात्रता के समर्थन में मूल दस्तावेजों के साथ लाएं।

4. शैक्षणिक अर्हताओं के संबंध में, यदि अंकों के प्रतिशत स्थान पर समग्र ग्रेड प्वाइंट (सीजीपीए/ओजीपीए/सीपीआई आदि) प्रदान किए गए हैं तो उम्मीदवार इन्हें प्रतिशत में बदलने के लिए बोर्ड/विश्वविद्यालय/संस्थान द्वारा निर्धारित मानदंड अवश्य भेजें। प्रतिशत में बदलने के लिए मानदंड अंकपत्रक पर छपा होना चाहिए अथवा उम्मीदवार बोर्ड/विश्वविद्यालय/संस्थान के सक्षम प्राधिकारी से इसकी प्रमाणित प्रति प्राप्त करें तथा हमें भेजें। यदि उम्मीदवार ऐसा करने में असफल रहते हैं तो भर्ती के लिए विज्ञापन सं. 2ए/2019-20 के पैरा 7(1) की टिप्पणी 2 में उल्लिखित मानदंड लागू होगा।

5. यदि साक्षात्कार के लिए चुने गए उम्मीदवार ने आयु में छूट का लाभ लिया है तो वे संबंधित प्रमाणपत्र भेजें।

6. स्टाफ उम्मीदवार अपने दस्तावेज संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय/केंद्रीय कार्यालय विभाग के मासंप्रवि/स्टाफ अनुभाग के माध्यम से भेजें।

7. महत्वपूर्ण:

कृपया निम्नलिखित प्रपत्रों में से संबंधित प्रपत्रों का प्रिंटआउट निकाल लें तथा इसे पूरा भरकर उपर्युक्त प्रमाणपत्रों की प्रति के साथ महाप्रबंधक, भारतीय रिज़र्व बैंक सर्विसेज़ बोर्ड, भारतीय रिज़र्व बैंक बिल्डिंग, 3रा तल, मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन के सामने, भायखला, मुंबई 400008 को कूरियर/स्पीड पोस्ट से भेजें ताकि यह 20 फरवरी, 2020 तक बोर्ड कार्यालय में पहुंच जाए।

(i) सभी उम्मीदवार - साक्ष्यांकन फार्म (attestation form) की 5 प्रतियां (सभी मूल रूप में) हस्ताक्षरित फोटो चिपकाकर तथा बायोडाटा की 7 प्रतियां (एक मूल प्रति तथा अन्य फोटोप्रतियां) जिनपर निर्धारित आकार की हस्ताक्षर की गई फोटो चिपकाई गई हो।

(ii) अपिव उम्मीदवार - उपर्युक्त (i) के साथ-साथ नवीनतम अपिव जाति प्रमाणपत्र (OBC Caste Certificate) (01 दिसंबर 2018 को अथवा इसके बाद जारी) की प्रति तथा निर्धारित फार्मेट के अनुसार मूल रूप में अपिव घोषणा (OBC Declaration)

(iii) अजा/अजजा उम्मीदवार - उपर्युक्त (i) के साथ-साथ निर्धारित फार्मेट के अनुसार नवीनतम अजा-अजजा जाति प्रमाणपत्र (SC/ST Certificate)

(iv) बैंचमार्क दिव्यांग उम्मीदवार - उपर्युक्त (i) के साथ-साथ [तथा (ii)/(iii)-यदि लागू हो] निर्धारित फार्मेट में सक्षम अधिकारी द्वारा जारी दिव्यांगता प्रमाणपत्र।

दावा अस्वीकरण: यद्यपि उम्मीदवारों की सूची तैयार करने में अत्यंत सावधानी बरती गई है फिर भी बोर्ड असावधानीवश हुई गलती, यदि कोई हो, को सुधार सकता है।

Server 214
शीर्ष