दिनांक : 07/19/2018
प्रबंधक (तकनीकी-सिविल) ग्रेड ‘बी’, सहायक प्रबंधक (राजभाषा) ग्रेड ‘ए’, सहायक प्रबंधक (सुरक्षा) ग्रेड ‘ए’, विधि अधिकारी ग्रेड ’बी’ तथा सहायक लाइब्रेरियन ग्रेड ‘ए’ के पदों पर भर्ती

महत्वपूर्ण अनुदेश

1. उम्मीदवार पदों के लिए अपनी पात्रता सुनिश्चित कर लें:

(i) आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वे भारतीय रिज़र्व बैंक (भारिबैं/बैंक) के लिए विज्ञापित पदों के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। भारतीय रिज़र्व बैंक सर्विसेज़ बोर्ड (इसके बाद इसे ‘बोर्ड’ कहा जाएगा) पद के लिए अपेक्षित शुल्क/सूचना प्रभारों (जहां कहीं भी लागू हो) के साथ आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन में दी गई जानकारी के आधार पर परीक्षा में प्रवेश देगा तथा उनकी पात्रता का निर्धारण केवल अंतिम स्तर अर्थात साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने के समय ही करेगा । सहायक लाइब्रेरियन, ग्रेड ‘ए’ के पद के लिए उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए चुना जाएगा। उस स्तर पर यदि यह पाया गया कि ऑनलाइन आवेदन में दी गई कोई भी जानकारी झूठी/गलत है या बोर्ड के अनुसार उम्मीदवार पद के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करता/करती है तो उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी तथा उन्हें साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

(ii) उम्मीदवार को निम्नानुसार होना चाहिए:

(a) भारत का नागरिक होना चाहिए, अथवा

(b) नेपाल की प्रजा, अथवा

(c) भूटान की प्रजा, अथवा

(d) ऐसा तिब्बती शरणार्थी जो भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से 1 जनवरी 1962 से पहले भारत आ गया हो, अथवा

(e) कोई भारतीय मूल का व्यक्ति जो भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका, पूर्वी अफ्रीकी देशों कीनिया, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, जाम्बिया, मालावी, जायरे, इथियोपिया तथा विएतनाम से प्रव्रजन करके आया हो।

परंतु यदि उम्मीदवार उक्त (ख) (ग) (घ) तथा (ड.) में से किसी वर्ग से हो तो उनके पक्ष में भारत सरकार द्वारा जारी किया गया पात्रता प्रमाणपत्र होना चाहिए।

ऐसे उम्मीदवार को भी परीक्षा में प्रवेश दिया जा सकता है जिनके मामले में पात्रता प्रमाणपत्र आवश्यक हो किंतु भारत सरकार द्वारा उसके संबंध में पात्रता प्रमाणपत्र जारी किए जाने के बाद ही उसको नियुक्ति प्रस्ताव भेजा जा सकता है।

2. आवेदन का तरीका:

उम्मीदवारों के लिए अपेक्षित है कि वे बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in के माध्यम से केवल ऑनलाइन आवेदन करें । आवेदन प्रस्तुत करने का कोई और तरीका उपलब्ध नहीं है।

ऑनलाइन आवेदन फार्म” भरने के लिए संक्षिप्त अनुदेश परिशिष्ट –I (हमारी वेबसाइट www.rbi.org.in पर प्रकाशित विस्तृत विज्ञापन में उपलब्ध) में दिए गए हैं:

3. महत्‍वपूर्ण तिथियां:

गतिविधियां महत्‍वपूर्ण तिथियां
वेबसाइट लिंक खुला रहेगा- आवेदनों के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए तथा शुल्क/सूचना प्रभारों के भुगतान के लिए 19.07.2018 से 09.08.2018
परीक्षा की तिथि (सहायक लाइब्रेरियन, ग्रेड ‘ए’ को छोड़कर) 01.09.2018

4. सहायता केंद्र: फार्म भरने, शुल्क/सूचना प्रभार का भुगतान करने अथवा प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में कोई समस्या आने के मामले में अपनी शंका का समाधान http://cgrs.ibps.in लिंक के माध्यम से किया जा सकता है ।

ईमेल के विषय में सही भर्ती/आवेदित पद का उल्लेख करना न भूलें ।

5. मोबाइल फोन तथा अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्रयोग पर प्रतिबंध:

(a) परीक्षा के दौरान मोबाइल फोन (स्विच ऑफ मोड में भी) पेज़र या अन्‍य कोई इलेकट्रॉनिक उपकरण अथवा प्रोग्रैमबल उपकरण अथवा स्टोरेज के साधन जैसे पेन ड्राइव, स्मार्ट वॉच आदि, अथवा कैमरा अथवा ब्लू टूथ उपकरण अथवा कोई अन्य उपकरण अथवा सबंधित उपकरण जिसका प्रयोग संचार उपकरण के रूप में हो सकता है, चालू अथवा स्विच ऑफ मोड में, प्रयोग करने की अनुमति नहीं होगी। इन अनुदेशों का उल्लंघन किया जाता है तो अनुशासनिक कार्रवाई किए जाने के साथ-साथ भविष्य में आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के लिए भी प्रतिबंधित किया जाएगा ।

(b) उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि यह उनके हित में है कि वे मोबाइल फोन, पेजर सहित प्रतिबंधित वस्तु परीक्षा स्थल पर न लाएं क्योंकि उनके सुरक्षा इंतजाम का आश्वासन नहीं दिया जा सकता है।

(c) उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि वे कोई मूल्यवान/महंगी वस्तुएं परीक्षा हॉल में न लाएं क्योंकि उनके सुरक्षा इंतजाम का आश्वासन नहीं दिया जा सकता है। इस संबंध में हुए किसी भी नुकसान के लिए बोर्ड उत्तरदायी नहीं होगा।

6. शुद्धिपत्र: कृपया नोट करें कि यदि उपर्युक्त विज्ञापन के लिए कोई शुद्धिपत्र जारी किया जाता है तो उसे केवल बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in पर प्रदर्शित किया जाएगा ।


विस्तृत नोटिस

1. भारतीय रिज़र्व बैंक सर्विसेज़ बोर्ड (बोर्ड) भारतीय रिज़र्व बैंक (भारिबैं/बैंक) में निम्नलिखित पदों के लिए पात्र उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित करता है:

क्रम सं. पद रिक्तियों की संख्या
अनारक्षित अर्थात सामान्य (सामा/अना) अनुसूचित जाति (अजा) अनुसूचित जनजाति (अजजा) अन्य पिछड़ा वर्ग (अपिव) $ कुल
  पैनल वर्ष 2017          
1 प्रबंधक (तकनीकी-सिविल) ग्रेड ‘बी’ 3 2 (1)* 0 6
2 सहायक प्रबंधक राजभाषा ग्रेड ‘ए’ 4 0 (2)* 2 8
3 सहायक प्रबंधक (शिष्टाचार एवं सुरक्षा) ग्रेड ‘ए’ 2 0 0 2 4
4 विधि अधिकारी ग्रेड ‘बी’ 5 2 0 2 9#
  पैनल वर्ष 2018          
5 सहायक लाइब्रेरियन ग्रेड ‘ए’ 2 1 0 0 3
# एक पद बैंचमार्क दिव्यांग व्यक्तियों के लिए टिप्पणी के पैरा 1 में दिए गए व्यक्तियों में से विभिन्न दिव्यांगताओं वाले व्यक्तियों के लिए आरक्षित है।
*कोष्ठक में दी गई संख्या बैकलॉग रिक्तियां हैं।
** अपिव वर्ग से संबंधित जो उम्मीदवार ‘क्रीमी लेयर’ में आते हैं वे अपिव आरक्षण के लिए हकदार नहीं हैं । उन्हें अपने वर्ग का उल्लेख ‘सामान्य (सामा)’ के रूप में करना चाहिए ।

टिप्पणी (I) – अजा/अजजा/अपिव उम्मीदवारों के लिए:

अजा/अजजा/अपिव के उम्मीदवारों के लिए कोई रिक्ति आरक्षित न होने पर भी ये उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। तथापि ये किसी भी छूट/रियायत आदि के लिए पात्र नहीं होंगे। अजा/अजजा/बैंचमार्क दिव्यांग उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट प्राप्त है परंतु ऐसे मामलों में उन्हें विनिर्दिष्ट सूचना प्रभारों का भुगतान करना होगा।

टिप्पणी (I) – बैंचमार्क दिव्यांगता वाले उम्मीदवारों के लिए:

(1) शारीरिक अपेक्षाओं तथा कार्यात्मक वर्गीकरण के साथ बैंचमार्ग दिव्यांगता वाले व्यक्तियों के लिए उपयुक्त चिन्हित पदों की सूची:

क्रम सं. पद जिन वर्गों के लिए उपयुक्त है कार्यात्मक वर्गीकरण* शारीरिक अपेक्षाएं**
1 प्रबंधक (तकनीकी-सिविल) ग्रेड ‘बी’ ऊंचा सुनना एचएच बीएन, सी, केसी, एल, एमएफ, पीपी, आरडब्ल्यू, एस, एसई, एसटी, डब्ल्यू
लोकोमोटर नि:शक्तता जिसमें ठीक हुआ कुष्ठ रोग, बौनापन, एसिड अटैक के पीड़ित शामिल हैं (i) ओए, ओएल, ठीक हुआ कुष्ठ रोग, बौनापन, एसिड अटैक पीड़ित (ऑफिस जॉब के लिए)
(ii) बीएल (ऑफिस जॉब के लिए)
(iii) ओए (फील्ड जॉब के लिए)
(i) तथा (iii) के लिए बीएन, सी, केसी, एल, एच, एमएफ, पीपी, आरडब्ल्यू, एस, एसई, एसटी, डब्ल्यू
(ii) के लिए सी, एच, एल, एमएफ, पीपी, आरडब्ल्यू, एस, एसई
2 सहायक प्रबंधक (राजभाषा) ग्रेड ‘ए’ तथा सहायक लाइब्रेरियन ग्रेड ‘ए’ दृष्टिबाधित तथा निम्न दृष्टि बी बीएन, सी, एच, केसी, एल, एमएफ, पीपी, आरडब्ल्यू (ब्रेल/सॉफ्टवेयर में), एस, एसटी, डब्ल्यू
एलवी बीएन, सी, एच, केसी, एल, एमएफ, पीपी, आरडब्ल्यू, एस, एसटी, डब्ल्यू
बधिर तथा ऊंचा सुनना डी, एचएच बीएन, सी, केसी, एल, एमएफ, पीपी, आरडब्ल्यू, एस, एसई, एसटी, डब्ल्यू
लोकोमोटर नि:शक्तता जिसमें प्रमस्तिष्क पक्षाघात (सेरेब्रल पालसी), ठीक हुआ कुष्ठ रोग, बौनापन, एसिड अटैक के पीड़ित तथा मांसपेशीय दुर्विकास (मस्कुलर डिस्ट्रॉफी) शामिल हैं ओए, ओएल, प्रमस्तिष्क पक्षाघात (सेरेब्रल पालसी), ठीक हुआ कुष्ठ रोग, बौनापन, एसिड अटैक पीड़ित बीएन, सी, केसी, एल, एच, एमएफ, पीपी, आरडब्ल्यू, एस, एसई, एसटी, डब्ल्यू
बीएल सी, एच, एल, एमएफ, पीपी, आरडब्ल्यू, एस, एसई
मांसपेशीय दुर्विकास (मस्कुलर डिस्ट्रॉफी) सी, एच, एमएफ, आरडब्ल्यू, एसई, एस
विभिन्न दिव्यांगताएं ओए, ओएल, प्रमस्तिष्क पक्षाघात (सेरेब्रल पालसी), ठीक हुआ कुष्ठ रोग, बौनापन, एसिड अटैक पीड़ित तथा
(i) दृष्टिबाधित/निम्न दृष्टि अथवा
(ii) बधिर/ ऊंचा सुनना
बीएन, सी, केसी, एल, एमएफ, पीपी, एस, एसटी, डब्ल्यू

आरडब्ल्यू (ब्रेल/सॉफ्टवेयर में) तथा एच अथवा आरडब्ल्यू तथा एसई (जैसा लागू हो)
3 विधि अधिकारी ग्रेड ‘बी’ दृष्टिबाधित तथा निम्न दृष्टि बी बीएन, सी, एच, केसी, एल, एमएफ, पीपी, आरडब्ल्यू (ब्रेल/सॉफ्टवेयर में), एस, एसटी, डब्ल्यू
एलवी बीएन, सी, एच, केसी, एल, एमएफ, पीपी, आरडब्ल्यू, एस, एसटी, डब्ल्यू
ऊंचा सुनना एचएच बीएन, सी, केसी, एल, एमएफ, पीपी, आरडब्ल्यू, एस, एसई, एसटी, डब्ल्यू
लोकोमोटर नि:शक्तता जिसमें प्रमस्तिष्क पक्षाघात (सेरेब्रल पालसी), ठीक हुआ कुष्ठ रोग, बौनापन, एसिड अटैक के पीड़ित तथा मांसपेशीय दुर्विकास (मस्कुलर डिस्ट्रॉफी) शामिल हैं ओए, ओएल, प्रमस्तिष्क पक्षाघात (सेरेब्रल पालसी), ठीक हुआ कुष्ठ रोग, बौनापन, एसिड अटैक पीड़ित बीएन, सी, केसी, एल, एच, एमएफ, पीपी, आरडब्ल्यू, एस, एसई, एसटी, डब्ल्यू
विभिन्न दिव्यांगताएं बीएल सी, एच, एल, एमएफ, पीपी, आरडब्ल्यू, एस, एसई
मांसपेशीय दुर्विकास (मस्कुलर डिस्ट्रॉफी) सी, एच, एमएफ, आरडब्ल्यू, एसई, एस
ओए, ओएल, प्रमस्तिष्क पक्षाघात (सेरेब्रल पालसी), ठीक हुआ कुष्ठ रोग, बौनापन, एसिड अटैक पीड़ित
i) दृष्टिबाधित/निम्न दृष्टि अथवा
(ii) ऊंचा सुनना
बीएन, सी, केसी, एल, एमएफ, पीपी, एस, एसटी, डब्ल्यू

आरडब्ल्यू (ब्रेल/सॉफ्टवेयर में) तथा एच अथवा आरडब्ल्यू तथा एसई (जैसा लागू हो)
4 सहायक प्रबंधक (शिष्टाचार एवं सुरक्षा) ग्रेड ‘ए’ यह पद बैंचमार्क दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए उचित चिन्हित नहीं किया गया है।
* कार्यात्मक वर्गीकरण: ओए- एक बांह, ओएल- एक पैर, बीएल- दोनों पैर परंतु हाथ नहीं, बी- दृष्टिबाधित, एलवी-निम्न दृष्टि, डी-बधिर तथा एचएच- ऊंचा सुनना
** शारीरिक अपेक्षाएं: बीएन-झुकना, सी- वार्तालाप, एच-सुनना/बोलना, केसी-घुटने के बल बैठना तथा झुकना (क्राउचिंग), एल-उठाना, एमएफ- अंगुलियों द्वारा निष्पादन, पीपी- खींचना/धक्का देना, आरडब्ल्यू-पढ़ना तथा लिखना, एस-बैठना, एसई-देखना, एसटी-खड़े होना तथा डब्ल्यू-चलना

(2) बैंचमार्क दिव्यांगताओं वाले व्यक्तियों के लिए आरक्षण क्षैतिज है तथा पदों के लिए समस्त रिक्तियों के अंतर्गत है।

(3) बैंचमार्क दिव्यांगता वाले उम्मीदवारों के पास, जैसा कि दिव्यांग अधिकार अधिनियम, 2016 (आरपीडब्ल्यूडी अधिनियम 2016) में निर्धारित किया गया है, सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी नवीनतम दिव्यांगता प्रमाणपत्र होना चाहिए। बोर्ड/सक्षम प्राधिकारी के निर्णयानुसार ऐसे प्रमाणपत्र का सत्यापन/पुन: सत्यापन किया जाएगा।

(4) अधिसूचित की गई कुल रिक्तियों के अंतर्गत दिव्यांगता के किसी भी वर्ग से संबंधित बैंचमार्क दिव्यांग उम्मीदवारों पर उनकी उपयुक्तता के अधीन, बैंचमार्क दिव्यांग रिक्तियों का बैकलॉग खत्म करने के लिए इस विज्ञापन में बैंचमार्क दिव्यांग व्यक्तियों के लिए अधिसूचित रिक्तियों के अतिरिक्त उनके चयन पर विचार किया जाएगा ।

(5) बैंचमार्क दिव्यांग व्यक्तियों के लिए आरक्षित बैकलॉग रिक्तियां संबंधित वर्ग के बैंचमार्क दिव्यांग व्यक्ति द्वारा ही भरी जाएगी। यदि उसे वर्ग में कोई उपयुक्त व्यक्ति उपलब्ध नहीं है तो ऐसी बैकलॉग रिक्तियां अन्य पात्र बैंचमार्क दिव्यांग उम्मीदवारों के बीच अदला-बदली (इंटरचेंज) करके भरी जाएंगी परंतु ऐसा किया जाना पदों का ऐसी दिव्यांगताओं के लिए उपयुक्त पद के रूप में चिन्हित किए जाने के अधीन होगा।

(6) स्क्राइब (लेखन सहायक) तथा क्षतिपूर्ति समय का प्रयोग: ऑनलाइन/लिखित परीक्षा के समय केवल उन्हीं बैंचमार्क दिव्यांग उम्मीदवारों (जिन्हें 40% अथवा अधिक दिव्यांगता है) जिन्हें टाइपिंग/लिखने, जिसमें तेजी से टाइपिंग/लिखना शामिल है, में शारीरिक रूप से कठिनाई हो, को स्क्राइब (लेखन सहायक) की सेवाओं का प्रयोग करने की अनुमति दी जाएगी । ऐसे सभी मामलों जिनमें स्क्राइब (लेखन सहायक) की सेवाओं का प्रयोग किया जाए पर निम्नलिखित नियम लागू होंगे:

(a) उम्मीदवार को उनके स्क्राइब (लेखन सहायक) की व्यवस्था स्वयं अपने खर्चे पर करनी होगी ।

(b) परीक्षा के समय उम्मीदवार तथा स्क्राइब (लेखन सहायक) दोनों को निर्धारित फार्मेट में उपयुक्त परिवचन तथा स्क्राइब (लेखन सहायक) का पासपोर्ट आकार का फोटो देना होगा ।

(c) बैंचमार्क दिव्यांग वर्ग के सभी उम्मीदवारों जिन्हें टाइपिंग/लिखने, जिसमें तेजी से टाइपिंग/लिखना शामिल है, में शारीरिक रूप से कठिनाई हो, को परीक्षा के प्रत्येक घंटे के लिए 20 मिनट के क्षतिपूरक समय की अनुमति होगी चाहे वे स्क्राइब (लेखन सहायक) की सुविधा का उपयोग करें अथवा नहीं।

(d) स्क्राइब (लेखन सहायक) का उपयोग करने वाले उम्मीदवार यह सुनिश्चित कर लें कि वे स्क्राइब (लेखन सहायक)का उपयोग करने के लिए पात्र हैं। यदि कोई उम्मीदवार उपर्युक्त दिशानिर्देशों का उल्लंघन करके स्क्राइब (लेखन सहायक) का उपयोग करता है तो उन्हें अयोग्य करार दे दिया जाएगा और यदि वे बैंक में कार्यरत हों तो उन्हें बिना नोटिस दिए सेवा से हटा दिया जाएगा।

(7) बैंचमार्क दिव्यांगताओं वाले उम्मीदवारों के लिए स्क्राइब (लेखन सहायक) की सेवाएं प्राप्त करने तथा अतिरिक्त/ क्षतिपूरक समय के आबंटन के संबंध में विस्तृत अनुदेश प्रवेशपत्र अपलोड किए जाने के समय बैंक की वेबसाइट (www.rbi.org.in) पर उपलब्ध होंगे।

2. प्रबंधक (तकनीकी-सिविल) ग्रेड ‘बी’

(क) पात्रता मानदंड:

(I) शैक्षिक अर्हताएं: (दिनांक 01-07-2018 को):

अनिवार्य: सभी सत्रों/वर्षों में समग्र रूप से न्यूनतम 60% अंक या समकक्ष ग्रेड के साथ सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक डिग्री अथवा समकक्ष अर्हता । समग्र ग्रेड प्वाइंट अथवा अंकों के प्रतिशत, जहां दिए गए हों, का अभिप्राय पाठ्यक्रम की पूरी अवधि के होंगे ।

कृपया नीचे मद सं.7 शैक्षिक अर्हताओं पर टिप्पणी भी देखें ।

वांछनीय: ढांचागत (स्ट्रक्चरल) इंजीनियरिंग, पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग, भू-तकनीकी इंजीनियरिंग, निर्माण प्रबंधन, परियोजना प्रबंधन में विशेषज्ञता ।

(II) अनुभव: (दिनांक 01-07-2018 को):

अनिवार्य: स्नातक के बाद (सहायक इंजीनियर के समकक्ष स्वतंत्र उत्तरदायित्व की स्थिति में) अस्पताल/बैंक/वित्तीय संस्थान सहित पब्लिक/प्राइवेट लिमिटेड संगठन में बड़ी कार्यालयी इमारतों/बहुमंजिला इमारतों/हाउसिंग कंपनियों/आवासीय कैंपस आधारित शिक्षा संस्थानों की प्लानिंग/डिजाइनिंग/ निर्माण के साथ-साथ निविदा दस्तावेज तैयार करने तथा उनके मूल्यांकन में कम से कम 3 वर्ष का अनुभव ।

वांछनीय: (i) निर्माण परियोजनाओं का उनके सभी पहलुओं सहित निष्पादन का अनुभव तथा पर्ट/सीपीएम तकनीकों का ज्ञान । (ii) स्ट्रक्चरल डिजाइन तथा कैम/कैड में कंप्यूटर का कार्यसाधक ज्ञान/ विशेष संदर्भों सहित निविदाओं का विश्लेषण तथा मूल्यांकन । (iii) इलेक्ट्रो-मैकेनिकल सर्विसेज़ तथा इलेक्ट्रिकल अनुरक्षण का कार्यसाधक ज्ञान । (iv) स्ट्रक्चरल पुनर्वास (रिहेबिलिटेशन) कार्य का कार्यसाधक ज्ञान । (v) निर्माण तथा परियोजना प्रबंधन में अनुभव। (vi) कार्यालयी तथा आवसीय भवनों के अनुरक्षण में अनुभव (vii) प्रारूप बनाने की अच्छी क्षमता ।

(III) आयु (दिनांक 01-07-2018 को): 21 से 35 वर्ष (उम्‍मीदवार का जन्‍म 02/07/1983 से पहले तथा 01/07/1997 के बाद का नहीं होना चाहिए)।

विनिर्दिष्‍ट वर्गों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट के लिए कृपया निम्‍नलिखित मद सं. 10 देखें ।

(ख) चयन योजना:

I) चयन निम्नलिखित दो प्रश्न-पत्रों के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा (प्रश्नपत्र I तथा प्रश्नपत्र II की परीक्षाएं एक ही दिन आयोजित की जाएंगी) और साक्षात्‍कार के माध्‍यम से होगा ।

प्रश्नपत्र का प्रकार अवधि अंक
ऑनलाइन परीक्षा
प्रश्‍नपत्र - I - वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा

व्यावसायिक ज्ञान/कार्य ज्ञान की परीक्षा
1 घंटा 100
ऑफलाइन परीक्षा
प्रश्‍नपत्र - II - वर्णनात्‍मक प्रकार की परीक्षा

प्रश्नपत्र का स्तर बी.ई. डिग्री का होगा
3 घंटे 100
कुल 200

(i) प्रश्नपत्र-I में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन होगा। (ii) केवल उन्हीं उम्मीदवारों के प्रश्‍नपत्र I का मूल्‍यांकन किया जाएगा जो दोनों प्रश्नपत्रों की परीक्षाओं के लिए उपस्थित हुए हों। (iii) केवल उन्हीं उम्मीदवारों के प्रश्‍न-पत्र II का मूल्‍यांकन किया जाएगा, जिन्‍होंने बोर्ड के निर्णयानुसार प्रश्‍नपत्र I में पर्याप्‍त रूप से उच्‍च अंक अर्जित किए हों । (iv) परीक्षा का प्रश्‍नपत्र हिन्‍दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में तैयार किया जाएगा । उत्‍तर हिंदी अथवा अंग्रेजी में लिखे जा सकते हैं । उम्मीदवार अपने विकल्‍प पर साक्षात्‍कार के दौरान हिंदी अथवा अंग्रेजी में उत्‍तर दे सकते हैं । (v) साक्षात्‍कार हेतु बुलाए जानेवाले उम्‍मीदवारों की संख्‍या का निर्णय बोर्ड द्वारा किया जाएगा । (vi) अंतिम तौर पर चयन परीक्षा तथा साक्षात्‍कार में निष्‍पादन के आधार पर सम्मिलित रूप से होगा ।

3. सहायक प्रबंधक (राजभाषा) ग्रेड 'ए'

(क) कार्य संबंधी अपेक्षाएं : (i) बैंक के विभिन्‍न संदर्भों, दस्‍तावेज़ों, मैनुअलों और अन्‍य प्रकाशनों का अंग्रेजी से हिन्‍दी में और इसके विपरीत अनुवाद तथा इनके मुद्रण की व्‍यवस्‍था करना । (ii) हिन्‍दी के प्रयोग के संबंध में सरकार के अनुदेशों का कार्यान्‍वयन तथा (iii) बैंक के स्‍टाफ के लिए हिन्‍दी शिक्षण योजना की व्‍यवस्‍था ।

(ख) पात्रता मानदंड:

(I) शैक्षिक अर्हताएं (दिनांक 01-07-2018 को) :

अनिवार्य: (i) स्‍नातक स्‍तर पर कोर/इलेक्टिव/मेजर विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ हिन्‍दी/हिन्‍दी अनुवाद में द्वितीय श्रेणी की स्‍नातकोत्तर डिग्री; अथवा (ii) स्‍नातक स्‍तर पर कोर/इलेक्टिव/मेजर विषय के रूप में हिन्‍दी के साथ अंग्रेजी में द्वितीय श्रेणी की स्‍नातकोत्तर डिग्री; अथवा (iii) स्‍नातक स्‍तर पर कोर/इलेक्टिव/मेजर विषय के रूप में हिन्‍दी और अंग्रेजी के साथ संस्‍कृत/अर्थशास्‍त्र/वाणिज्‍य में द्वितीय श्रेणी की स्‍नातकोत्तर डिग्री । (स्नातक स्‍तर पर हिन्‍दी विषय के बदले स्‍नातक स्‍तर के समकक्ष मान्‍यताप्राप्‍त हिन्‍दी अर्हता भी हो सकती है); अथवा (iv) अंग्रेजी और हिन्‍दी/हिन्‍दी अनुवाद दोनों में स्‍नातकोत्तर डिग्री जिसमें से एक द्वितीय श्रेणी की होनी चाहिए ।

कृपया नीचे पैरा 7 शैक्षिक अर्हताओं पर टिप्पणी भी देखें ।

वांछनीय: द्विभाषी शब्द संसाधन का ज्ञान।

(III) आयु (दिनांक 01-07-2018 को): 21 से 30 वर्ष (उम्‍मीदवार का जन्‍म 02/07/1988 से पहले तथा 01/07/1997 के बाद का नहीं होना चाहिए)। पीएच. डी योग्‍यता रखने वाले उम्‍मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा 32 वर्ष होगी। पीएच. डी. योग्‍यता होने के बावजूद भी अजा/अजजा तथा अपिव वर्ग के उम्मीदवारों के लिए लागू अधिकतम छूट क्रमश: 5 वर्ष तथा 3 वर्ष होगी यदि पद इन वर्गों के लिए आरक्षित हैं।

विनिर्दिष्‍ट वर्गों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट के लिए कृपया निम्‍नलिखित पैरा 10 देखें ।

(ग) चयन योजना: चयन परीक्षा और साक्षात्‍कार के माध्‍यम से होगा । परीक्षा की तिथि, समय तथा स्थान संबंधी सूचना उचित समय पर भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट (www.rbi.org.in) पर प्रदर्शित की जाएगी। परीक्षा में निम्नानुसार दो प्रश्नपत्र होंगे [प्रश्नपत्र-I (वस्तुनिष्ठ स्वरूप) ऑनलाइन तथा प्रश्नपत्र-II (कंप्यूटर/पेपर आधारित) लिखित परीक्षा] :

(I) प्रश्नपत्र-I ऑनलाइन (वस्तुनिष्‍ठ स्‍वरूप): परीक्षा का स्वरूप निम्नानुसार होगा:

क्रम सं. परीक्षा प्रश्नों की संख्या अधिकतम अंक अवधि
  ऑनलाइन परीक्षा प्रश्नपत्र-I      
1 तार्किक परीक्षा 35 35 120 मिनट
2 अंग्रेजी भाषा 35 35
3 बैंकिंग, अर्थशास्त्र, वाणिज्य तथा संबद्ध विषय के विशेष संदर्भ सहित सामान्य ज्ञान 35 35
4 व्यावसायिक ज्ञान की परीक्षा (राजभाषा) 45 45
  उपजोड़ 150 150 120 मिनट
  ऑफलाइन परीक्षा प्रश्नपत्र-II      
  वर्णनात्मक प्रश्नपत्र (राजभाषा)   50 60 मिनट
  कुल जोड़   200  

(i) प्रश्नपत्र-I (परीक्षा क्रम सं. 1-4) में उम्मीदवार द्वारा दिए गए प्रत्येक गलत उत्तर के लिए उस प्रश्न के लिए निर्धारित अंकों में से ¼ अंक की कटौती की जाएगी।

(II) प्रश्नपत्र-II: यह प्रश्नपत्र 50 अंकों के लिए 1 घंटे का होगा जिसमें उम्मीदवारों की हिंदी से अंग्रेजी तथा इसके विपरीत अनुवाद कौशल तथा भारत सरकार की राजभाषा नीति के आधारभूत ज्ञान का मूल्यांकन किया जाएगा।

टिप्पणी: (i) प्रश्नपत्र-I तथा प्रश्नपत्र -II दोनों के लिए परीक्षा एक ही दिन एक ही सत्र में बिना अंतराल के आयोजित की जाएगी। (ii) प्रश्नपत्र-I (अंग्रेजी परीक्षा को छोड़कर) तथा प्रश्नपत्र -II हिन्‍दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में तैयार किया जाएगा । उम्मीदवार परीक्षा के उत्‍तर हिंदी अथवा अंग्रेजी में (जैसा लागू हो) अपने विकल्प पर लिख सकते हैं। उम्मीदवार अपने विकल्‍प पर साक्षात्‍कार के दौरान हिंदी अथवा अंग्रेजी में उत्‍तर दे सकते हैं । (iii) केवल उन्हीं उम्मीदवारों के प्रश्नपत्र -II का मूल्यांकन किया जाएगा जिन्होंने पर्याप्त रूप से उच्च समग्र अंक तथा बोर्ड के निर्णयानुसार प्रश्नपत्र -I के सभी खंडों में न्यूनतम अर्हक अंक प्राप्त किए हों। (iv) प्रश्नपत्र -I तथा प्रश्नपत्र -II में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए चुना जाएगा। (v) अंतिम रूप से चयन परीक्षा तथा साक्षात्कार में निष्पादन के आधार पर सम्मिलित रूप से होगा।

4. सहायक प्रबंधक (शिष्टचार एवं सुरक्षा) ग्रेड 'ए'

(क) कार्य संबंधी अपेक्षाएं: वे अग्रलिखित कार्यों के लिए उत्तरदायी होंगे (i) बैंक के कार्यालय भवनों में ट्रेजर वाल्‍टों, गलियारों, प्रवेश और बर्हिगमन द्वारों आदि के लिए आंतरिक सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बारे में पहरेदारी और चौकीदारी की व्‍यवस्‍था, सीसीटीवी के द्वारा निगरानी, मानिटरिंग, रिकार्डिंग आदि (ii) प्रोटोकॉल संबंधी कार्य (iii) बैंक की संपप्ति की सुरक्षा/अनुरक्षण तथा (iv) इस प्रयोजन के लिए लगाए गए स्‍टाफ पर नियंत्रण ।

(ख) पात्रता मानदंड:

(I) अनुभव (दिनांक 01.07.2018 को):

(i) उम्मीदवार थल सेना/जल सेना/ वायु सेना में न्‍यूनतम पांच वर्ष की कमीशन-प्राप्‍त सेवा कर चुका कोई अधिकारी होना चाहिए ।

अथवा

(ii) उम्मीदवार सहायक कमांडेंट के रैंक के समकक्ष होना चाहिए तथा अर्धसैनिक बल जैसे सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, आसाम राईफल्स, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, सशस्त्र सीमा बल, रक्षा सुरक्षा कोर, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, रेलवे सुरक्षा बल, राष्ट्रीय राईफल्स, विशेष सुरक्षा बल, कमांडो बटालियन फॉर रिजोल्यूट एक्शन, स्पेशल फ्रन्टियर फोर्स तथा होम गार्ड्स में सहायक कमांडेंट के रूप में न्यूनतम पांच वर्ष की सेवा कर चुका हो ।

टिप्पणी: आपातकालीन कमीशन-प्राप्‍त अधिकारियों/अल्‍पावधि सेवा कमीशन प्राप्‍त अधिकारियों ने सेना में लगातार कम से कम पांच वर्ष सेवा की हो और जो निर्दिष्‍ट कार्यकाल पूरा होने पर सेवामुक्‍त किये गये हों (इनमें वे भी शामिल हैं जिनका कार्यकाल एक वर्ष में पूरा होने वाला है) किंतु इनमें वे शामिल नहीं है जिन्‍हें कदाचार या अकुशलता या शारीरिक अक्षमता के कारण सेवामुक्‍त किया गया है अथवा जो सैन्‍य सेवा से संबंधित अपंगता या अशक्‍तता के कारण से सेवामुक्‍त कर दिए गए हों । ऐसे आपातकालीन कमीशन - प्राप्‍त अधिकारी/अल्‍पावधि सेवा कमीशन प्राप्‍त अधिकारी, जो पांच वर्ष की मिलीटरी सेवा में प्रारंभिक काल पूरा कर चुके हों लेकिन जिनका कार्यकाल पांच वर्ष से अधिक अवधि के लिए बढ़ा दिया गया हो तथा जिनके मामले में रक्षा मंत्रालय इस आशय का प्रमाणपत्र जारी करे कि चयन होने पर नियुक्ति का प्रस्‍ताव प्राप्त होने की तारीख से तीन महीने के भीतर ही उन्‍हें कार्यमुक्‍त कर दिया जाएगा, वे पद के लिए ऑनलाइन आवेदन के प्रिंटआउट के साथ इस प्रमाणपत्र की प्रति भी प्रस्तुत करें (साक्षात्कार के लिए चुने जाने की स्थिति में)

(II) आयु (दिनांक 01.07.2018 को): 25 और 40 वर्ष के बीच (किसी भी वर्ग को कोई छूट नहीं)। उम्‍मीदवार का जन्‍म 02/07/1978 से पहले और 01/07/1993 के बाद का नहीं होना चाहिए। (दोनों दिन शामिल हैं)

(ग) चयन योजना: चयन ऑनलाइन परीक्षा तथा साक्षात्‍कार के माध्‍यम से होगा ।

ऑनलाइन परीक्षा में रिक्तियों की संख्या के आधार पर बोर्ड के निर्णयानुसार मेरिट क्रम में अर्हताप्राप्त करने वाले उम्मीदवारों का साक्षात्कार अंतिम चयन के लिए किया जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा का ढांचा निम्नानुसार है:

क्रम सं. परीक्षा प्रश्नों की संख्या अधिकतम अंक अवधि
1. तार्किक परीक्षा 50 50 2 घंटे की जिसमें विभिन्न परीक्षाओं के लिए अलग-अलग समय निर्धारित होगा।
2. अंग्रेजी भाषा 50 25
3. बैंकिंग उद्योग के विशेष संदर्भ सहित सामान्य ज्ञान 50 50
4. व्यावसायिक ज्ञान की परीक्षा 50 75
  कुल 200 200  

(घ) ऑनलाइन परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम:

1. सुरक्षा - मूल व्यवहार और सिद्धांत

(क) परिभाषाएं, अवधारणाएं, अंतर-संबंध (समावेशी लेकिन पूर्ण नहीं)

(i) सुरक्षा और रक्षा

(ii) शारीरिक सुरक्षा, सूचना सुरक्षा, आईटी सुरक्षा, वृहत परस्परव्यापत क्षेत्र

(iii) घटना, आपातकाल, संकट, आपदा

(iv) संपत्ति (और देयता), जोखिम, धमकी, भेद्यता

(v) संपत्ति संरक्षण, हानि रोकथाम

(vi) अंतराल और प्रत्युपाय

(vii) हानि / जोखिम घटना, गंभीरता (प्रभाव) और संभाव्यता (आवृत्ति), घटना संभावना, हानि संभाव्यता

(viii) अन्य सुरक्षा संबंधित नियम और अवधारणाएं

(ख) बुनियादी सुरक्षा प्रबंधन सिद्धांत और दृष्टिकोण

(i) रक्षात्मक

(ii) गुप्त और बिना चहल पहल

(iii) प्रत्यक्ष तथा प्रबल

(iv) प्रतिक्रियात्मक

(v) सक्रिय

(vi) सर्वोत्तम प्रथाएं

(ग) प्रतिष्ठित औद्योगिक और शारीरिक सुरक्षा संस्थान, निकाय, संगठन और संघ

(i) भारतीय

(ii) अंतरराष्ट्रीय

2. सुरक्षा प्रबंधन: घटक और अवधारणाएं

(a) आकलन और योजना

(b) सुरक्षा सर्वेक्षण और लेखा परीक्षा

(c) संसाधन योजना और प्रबंधन

(d) जन प्रबंधन - जनशक्ति योजना, तैनाती, उपयोग

(e) परिधि संरक्षण / किलेदारी

(f) एसेट हार्डनिंग / सुरक्षा

(g) पहुँच नियंत्रण

(h) चौकसी और निगरानी - तरीके और दृष्टिकोण

(i) अलार्म और प्रतिक्रिया तंत्र - एसओपी, ड्रिल, रिहर्सल और परीक्षण

(j) स्तरित रक्षा, बहु-स्तरीय संरक्षण

(k) 5/6-डी (दृष्टिकोण) सिद्धांत

(l) रोशनी और सुरक्षा लाइटिंग

(m) सुरक्षा हार्डवेयर (गैजेट्स और मूर्त एड्स)

(n) सुरक्षा सॉफ्टवेयर (एसओपी, प्रक्रियाएं, व्यवहार आदि)

(o) प्रशिक्षण

(p) एकीकरण - मानव और मशीन, गैजेट और गैजेट

(q) सिस्टम और गैजेट्स का रखरखाव और अनुरक्षण

(r) जोखिम प्रबंधन

(s) बजट, आरओआई, संसाधन आवंटन, आउटपुट

(t) एमआईएस – रिपोर्ट, विवरण, सूचना, विश्लेषण, योजना, परिवर्तन आदि के लिए रिकार्डस

(u) पर्यवेक्षण, कमान और नियंत्रण - चेक, नियंत्रण और उपकरण

3. जोखिम आकलन: घटक और अवधारणाएं

(a) संपत्ति प्रोफाइलिंग

(b) धमकी विश्लेषण

(c) भेद्यता आकलन

(d) संभावित/संभाव्य नुकसान घटना प्रोफाइलिंग

(e) गंभीरता और संभाव्यता - प्रोफाइल संभाव्य / संभावित हानि घटनाओं के लिए

(f) जोखिम मैट्रिक्स और प्राथमिकता/ वर्गीकरण

(g) गैप निर्धारण

(h) गैप क्लोजर - प्रत्युपाय

(i) विकल्पों का निर्धारण

(ii) आवश्यकताओं / संसाधनों के आधार पर चयन

(iii) खरीद और तैनाती

(iv) कमीशन और अनुरक्षण

(v) लीवरेज का सिद्धांत

(i) जोखिम प्रबंधन- बुनियादी सिद्धांत और चरणबद्ध (पहचान, विश्लेषण, मूल्यांकन, उपचार, निगरानी / समीक्षा) जोखिम प्रबंधन प्रक्रिया। जोखिम उपचार विधियों के प्रकार। तरीकों के संयोजन। उदाहरण।

(i) बचाव

(ii) शमन

(iii) कमी

(iv) प्रसार

(v) स्थानांतरण/साझा करना

(vi) स्वीकृति

4. सुरक्षा हार्डवेयर: सुरक्षा गैजेट्स और नियंत्रण उपायों के रूप में उनकी उपयोगिता, उनके प्रकार और रेटिंग, माइक्रोप्रोसेसर आधारित गैजेट्स के अंतर गैजेट एकीकरण, झूठा अलार्म (फाल्स अलार्म) अनुपात, अत्याधिक उच्च सटीकता वाले गैजेट बनाम उच्च/मध्यम सटीकता गैजेट में सादृश्य, गणितीय संभाव्यता के आधार पर उपलब्ध विकल्प आदि।

a. एक्स-रे बैगेज स्कैनिंग सिस्टम

b. दरवाजा फ्रेम धातु डिटेक्टर

c. हाथ वाले धातु डिटेक्टर

d. वाहन के नीचे स्कैनिंग सिस्टम

e. कैरिज के नीचे निरीक्षण दर्पण

f. सुरक्षा आपातकाल (सेंध) अलार्म (एनालॉग और डिजिटल)

g. अग्नि सुरक्षा गैजेट, उपकरण और प्रणालियां

(i) अग्निरोधक - सभी प्रकार और उपयोग

(ii) जल संग्रहण जलाशयों (भूमिगत / ओवरहेड)

(iii) फायर पंप सिस्टम और हाइड्रंट सिस्टम

(iv) आंतरिक / बाहरी हाइड्रेंट्स (नली रील और नली पाइप)

(v) फायर स्प्रिंकलर सिस्टम

(vi) गीला (वेट) राइजर सिस्टम

(vii) फायर एंड स्मोक डिटेक्शन और अलार्म सिस्टम

(viii) विविध अग्निशमन उपकरण

h. पब्लिक एड्रेस सिस्टम

i. मोबाइल सेंट्री पोस्ट

j. निगरानी टावर्स

k. संचार प्रणाली (ईपीएबीएक्स एक्सचेंज, बूस्टर स्टेशन, बेस स्टेशन, रेडियो, इंटरकॉम, लैंडलाइन, सेलुलर, पीए, हॉटलाइन)

l. हॉटलाइन और ऑटो डायलर

m. वाकी-टॉकी रेडियो सेट

n. लंबी रेंज की ड्रैगन लाइट्स

o. विस्फोटक वाष्प डिटेक्टर

p. मोटरयुक्त गेट - स्लाइडिंग, स्विवेल, रिवालविंग, टर्न्सटाइल

q. मोटरयुक्त इलेक्ट्रॉनिक बूम बाधाएं

r. मोटरयुक्त इलेक्ट्रॉनिक बोलार्ड

s. मोटरसाइकिल टायर बस्टर्स

t. पोर्टेबल सुरक्षा कैबिन्स

u. बुलेट प्रूफ चश्मा, शैटर प्रूफ चश्मा, अन्य ग्लेज़िंग विकल्प

v. बुलेट प्रूफ गियर- जैकेट और हेल्मेट्स

w. हैंडलर के साथ स्निफर कुत्ते

x. आउटसोर्स सुरक्षा गार्ड फोर्स

y. स्वयं / स्वामित्व गार्ड फोर्स

z. राज्य / पुलिस / सशस्त्र गार्ड फोर्स

aa. छोटे शस्त्र और स्वचालित हथियारों का मूल ज्ञान - रेंज, उपयोगिता, कवरेज और तैनाती

5. सुरक्षा सॉफ्टवेयर:

a. नीति दस्तावेज, नियमावली और हैंडबुक, एसओपी

b. घटना, आपातकाल, संकट, आपदा प्रबंधन/प्रतिक्रिया - दिशानिर्देश और व्यवहार

c. ज्ञात और प्रैक्टिस ड्रिल और रिहर्सल, ओजेटी

d. विशिष्ट गैजेट की विफलता या संसाधनों की अनुपलब्धता या किसी भी निर्दिष्ट दिशानिर्देश की अनुपस्थिति के मामले में सुरक्षा संचालन की निपुण विधियां / तकनीक

e. लिए गए प्रशिक्षण का प्रचालन/प्रशिक्षित मानव शक्ति द्वारा अभ्यास

f. संवेदी श्रम शक्ति द्वारा अपनाई गई सुरक्षा जागरूक कार्य संस्कृति

g. सुरक्षा परिस्थितियों का प्रबंधन / जवाब देने के लिए कार्यबल ज्ञान

6. प्रशिक्षण: प्रबंधन, पर्यवेक्षण, निगरानी, ​​गैजेट / सिस्टम ऑपरेशन, बेसिक फर्स्ट रिस्पॉन्डर, एसओपी, प्रमुख भूमिका निभाने वालों और संबंधित व्यक्तियों के लिए विस्तृत दिशानिर्देश, स्थापित अभ्यास, सुरक्षा उन्मुख संवेदीकरण, घटना/ संकट / आपातकाल / आपदा प्रतिक्रिया और प्रबंधन

a. अपने सुरक्षा कर्मचारी और अपने सामान्य कर्मचारी

b. आउटसोर्स किए गए सुरक्षा कर्मचारी और आउटसोर्स किए गए विविध कर्मचारी

c. घटना/आपातकाल/संकट प्रतिक्रिया टीम

d. आपदा प्रबंधन/प्रतिक्रिया टीम

e. स्वयं के प्रशिक्षण संस्थान

f. बाहरी प्रशिक्षण संस्थान

g. व्यवस्थित कार्यशालाएं (बाहरी और / या आंतरिक संकाय)

h. ओजेटी

i. आकस्मिक ड्रिल / टेस्ट - फीडबैक और फॉलो-अप

7. अग्नि सुरक्षा - रोकथाम, अग्निशामक, प्रतिक्रिया और प्रबंधन

a. अग्नि - मूल अवधारणाएं

b. अग्नि त्रिकोण

c. प्रकार और वर्गीकरण

d. अग्नि त्रिकोण तोड़ने के तरीके

e. अग्निरोधक और उनकी प्रचालन प्रक्रियाओं के प्रकार

f. आग लगने की परिस्थितियों के लिए प्रतिक्रिया योजना, एसओपी, दिशानिर्देश

g. मूलभूत – क्या करें, क्या न करें

h. निवारक उपायों के लिए रोकथाम दिशानिर्देश

i. अग्निशमन/प्रतिक्रिया तैयारी के लिए दिशानिर्देश तैयार होना

t. वैधानिक, आईएस और एनबीसी मानक और दिशानिर्देश

8. सीसीटीवी – मूलभूत, सामान्य तथा प्रचालनात्मक ज्ञान

a. एनालॉग और डिजिटल प्रणालियां

b. आईपी आधारित प्रणाली

c. कैमरों के प्रकार

d. स्टोरेज तंत्र के प्रकार

e. निगरानी और चौकसी

f. फुटेज रिकॉर्डिंग और पुनर्प्राप्ति

g. डेटा का बैक-अप और मिररिंग

h. ऑनसाइट/ ऑफ-साइट स्टोरेज

i. कैमरों का प्लेसमेंट

j. इष्टतम कवरेज

k. रिकॉर्ड जिन्हें रखा जाना है

l. कानूनी पहलू

m. वीडियो एनालिटिक्स और इसकी उपयोगिता

n. भविष्यवादी रुझान

o. विषय पर संबंधित आईटी / आईएस दिशानिर्देश

9. श्रमशक्ति

a. चयन और भर्ती

b. अपने कर्मचारियों के साथ-साथ आउटसोर्स कर्मचारियों के लिए पृष्ठभूमि स्क्रीनिंग / पूर्ववर्ती सत्यापन

c. आउटसोर्स की गई जनशक्ति / सेवा आपूर्तिकर्ताओं के साथ या उनसे विश्वसनीयता समझौते/बांड/परिवचन/गारंटी

d. योजना और तैनाती

e. परिनियोजन, रोटेशन, छुट्टी तथा छुट्टी रिज़र्व

f. ओजेटी

g. विशिष्ट प्रशिक्षण

h. रिकॉर्ड जिन्हें रखा जाना है

i. सौंपना / ग्रहण करना

j. कमांड और नियंत्रण पहलु

k. कानूनी पहलू

l. मानव मैनेजमेंट - सामान्य प्रशासन / अनुशासन/प्रेरणा/ नेतृत्व/ क्षमता/पर्यवेक्षण/ कमांड, नियंत्रण और मार्गदर्शन

m. विषय पर संबंधित सांविधिक / सामान्य दिशानिर्देश

10. स्नीफर्स और के 9

a. कुत्तों की उपयोगिता के बारे में बुनियादी अवधारणाएं

b. उपयोगिता और तैनाती

c. आमतौर पर प्रतिभाशाली नस्लें

d. स्नीफिंग प्रक्रियाएं

e. हैंडलिंग और रखरखाव

f. गुण तथा अवगुण

g. चिकित्सा मुद्दे

h. कानूनी पहलू

i. प्रशिक्षण और प्रमाणन

11. कार्यकारी संरक्षण

a. बुनियादी सिद्धांत

b. क्या करें तथा क्या न करें

c. सावधानियां

d. अपने संसाधन/विशेषज्ञता

e. आउटसोर्सिंग विशेषज्ञता

f. चुनौतियां और समाधान

12. आपदा प्रबंधन और बीसीपी

a. आप्र से संबंधित राष्ट्रीय नीति

b. राज्य / शहर के लिए आप्र प्राधिकरण और मूल संगठनात्मक चार्ट

c. स्थानीय आपदा प्रबंधन नीति और प्रतिक्रिया / प्रबंधन योजना

d. राज्य / राष्ट्रीय प्राधिकरणों की योजनाओं के साथ अपनी योजनाओं का एकीकरण

e. स्थानीय आपसी सहायता समझौते

f. कर्मचारियों का प्रशिक्षण, आपदा प्रबंधन नीति के बारे में संवेदनशीलता और इसका अत्यधिक महत्व

g. क्या करें तथा क्या न करें

13. सूचना सुरक्षा

a. मूल अवधारणाएं और सिद्धांत

b. सूचना सुरक्षा के महत्व को समझना और साझा करना

c. निवारक उपाय

d. सावधानियां और क्रॉस चेक विधियां

e. शारीरिक सुरक्षा बनाम सूचना सुरक्षा

f. परस्परव्याप्त क्षेत्र और भूमिकाओं की सीमा

g. प्रयोग किए गए तरीकों/गैजेट का ज्ञान, इन्हें खोजने तथा बेअसर करने के प्रत्युपाय

h. जासूसी, घुसपैठ, प्रतिद्वंदी की रेकी और अवलोकन, सोशल इंजीनियरिंग की अवधारणा

i. मौखिक और गैर-मौखिक दोनों जानकारी को अस्वीकार करने की अवधारणाएं और विधियां

j. क्या करें तथा क्या न करें

k. कानूनी पहलू, सांविधिक दिशानिर्देश/निर्देश

14. आईटी सुरक्षा

a. आईटी सुरक्षा - शारीरिक सुरक्षा पहलुओं पर जोर देने के साथ सामान्य सेट-अप का मूल विचार

b. संपूर्ण सुरक्षा आईटी सुरक्षा के साथ सहायता करने के लिए शारीरिक सुरक्षा की भूमिका की स्पष्टता

c. अधिकृत भौतिक पहुंच नियंत्रण उपाय

d. भूमिकाओं और जिम्मेदारियों का सीमांकन

e. व्यक्तियों और सामग्री के अंदर आने और बाहर जाने की जांच

f. ज्ञान की कमी के मामले में भौतिक सुरक्षा के लूपहोल का उपयोग करके अपराधियों द्वारा अपनाए जाने वाले नवीनतम रुझानों का निरंतर ज्ञान/आईटी/भौतिक सुरक्षा के अतिव्यापी क्षेत्रों की समझ

g. सूचना सुरक्षा और आईटी सुरक्षा और शारीरिक सुरक्षा के साथ उनके ओवरलैपिंग क्षेत्रों के बीच स्पष्टता

15. संगठनात्मक संबंध प्रबंधन और लक्षित सुरक्षा प्रबंधन उन्मुख संपर्क

a. बुनियादी अवधारणाएं, सिद्धांत और नैतिकता

b. भूमिकाओं और उत्तरदायित्वों की स्पष्टता

c. संगठनात्मक उद्देश्यों, लक्ष्यों और हितों को समझना

d. संपत्ति के रूप में संगठनात्मक छवि, प्रतिष्ठा जोखिम / हानि / खतरे से इसकी सुरक्षा

e. क्या करना है तथा क्या नहीं करना है

f. बाहरी एजेंसियों से संबंधों और इसकी सीमाओं के संबंध में प्रबंधन से आदेश

g. स्थानीय सेना, पुलिस, अग्नि सेवाओं, अर्धसैनिक सेटअप का ज्ञान

h. संबंधित नौकरशाही सेटअप का ज्ञान (गृह, आपदा प्रबंधन, बैंकिंग / वित्त आदि)

i. सत्यनिष्ठा और ईमानदारी - सम्मानजनक और स्वस्थ संबंधों को बनाए रखने और प्रबंधित करने की कुंजी

16. प्रशासन

a. मूल अवधारणाएं और सिद्धांत

b. सामान्य कार्यालय प्रबंधन / प्रशासन

c. जनप्रबंधन

d. अनुशासन

e. परिनियोजन, कर्तव्य और छुट्टी

f. नैतिक संहिता

g. अभिप्रेरणा तथा मनोबल प्रबंदन

h. सामान्य कल्याण

i. पर्यवेक्षण, आदेश और नियंत्रण - जांच और नियंत्रण,

5. विधि अधिकारी ग्रेड ‘बी’

(क) कार्य संबंधी अपेक्षाएं: (i) बैंक के विभिन्न विभागों और इससे संबद्ध संस्थाओं से प्राप्त विधिक विषयों के संदर्भों के साथ व्यवहार जो मुख्यत: विभिन्न कानूनों की व्याख्या जैसे भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम 1934, बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949, विदेशी मुद्रा प्रबंध अधिनियम 1999, कंपनी अधिनियम 1956, आदि से संबंधित हैं। (ii) बैंक द्वारा लागू किए गए/लागू किए जाने के लिए कानून का प्रारंभिक ड्राफ्ट तैयार करना। (iii) ऐसी मुकदमेबाजी जिसमें बैंक और इससे संबद्ध संस्थाएं शामिल हों, के संबंध में परामर्श देने के लिए दलीलों तथा व्यापक अनुदेशों/पक्ष कथन का ड्राफ्ट तैयार करना। (iv) बैंक की ओर से समाधान अधिकारी, श्रम न्यायालय, अभिकरण, आदि के समक्ष उपस्थित होना।

(ख) पात्रता मानदंड:

(I) शैक्षिक अर्हताएं (दिनांक 01-07-2018 को):

अनिवार्य: सभी सत्रों/वर्षों में समग्र रूप से न्यूनतम 50% अंक या समकक्ष के साथ विधि में स्नातक की डिग्री जो अधिवक्ता के रूप में नामांकन के प्रयोजन के लिए बार काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त हो।

टिप्पणी: (i) अजा तथा बैंचमार्क दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए विधि की स्नातक डिग्री में न्यूनतम अपेक्षित अंक सभी सत्रों/वर्षों में समग्र रूप से 45% होंगे ।

वांछनीय: (i) 60% अंक या समकक्ष सहित विधि में स्नातक डिग्री अथवा विधि में स्नातकोत्तर डिग्री ।(ii) कंप्यूटर एप्लीकेशनों में प्रवीणता ।

(II) अनुभव (दिनांक 01-07-2018 को):

अनिवार्य: एक अधिवक्ता के रूप में या किसी बडे़ बैंक/वित्तीय संस्थान/ संवैधानिक निगम/कंपनी के विधि विभाग में विधि अधिकारी और /या अधिवक्ता या सॉलीसिटर के कार्यालय या केंद्रीय/राज्य सरकार के विधि विभाग में विधि सहयोगी/विधि परामर्शदाता या किसी विधि महाविद्यालय/विश्वविद्यालय में शिक्षक के रूप में कम से कम दो वर्ष का अनुभव ।

टिप्पणी: अधिवक्ता के रूप में वकालत करने वालों के मामले में (i) बार काउंसिल पंजीयन प्रमाण-पत्र और (ii) बार एसोसिएशन का प्रमाण-पत्र, जिसका उम्मीदवार सदस्य हो या उस न्यायालय के पीठासीन अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण-पत्र जिसमें उम्मीदवार ने अपेक्षित अवधि के लिए वकालत की हो, को साक्षात्कार के समय प्रस्तुत करना होगा ।

वांछनीय: बैंकिंग विधि, कंपनी विधि, श्रम विधि एवं संवैधानिक विधि का विशेष ज्ञान और बहस एवं दस्तावेज़ का मसौदा तैयार करने का अनुभव ।

(III) आयु सीमा (दिनांक 01-07-2018 को):

32 वर्ष से अधिक नहीं (अर्थात् उम्मीदवार का जन्म 02-07-1986 से पहले का नहीं होना चाहिए) । एलएल.एम. डिग्रीधारी उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 3 वर्ष की तथा विधि में पीएच.डी उम्मीदवार के लिए 5 वर्ष की छूट है । विनिर्दिष्ट श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट के लिए कृपया निम्नलिखित मद सं. 10 देखें ।

(ग) चयन योजना:

चयन ऑफलाइन परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से होगा । परीक्षा में निम्नलिखित ब्यौरे के अनुसार वस्तुनिष्ठ तथा वर्णनात्मक प्रकार के प्रश्न होंगे :

ब्यौरा अधिकतम अंक अवधि
प्रश्न-पत्र I - विधि का सामान्य ज्ञान
वस्तुनिष्ठ प्रकार का 30 तीन घंटे
वर्णनात्मक प्रकार का 120
कुल 150  
प्रश्न-पत्र II - अंग्रेजी
वर्णनात्मक प्रकार का 100 तीन घंटे
कुल जोड़ 250  

प्रश्नपत्र I (विधि का सामान्य ज्ञान) हिन्दी और अंग्रेजी में होगा । उत्तर हिन्दी या अंग्रेजी में लिखे जा सकते हैं । उम्मीदवारों को साक्षात्कार में हिन्दी या अंग्रेजी में उत्तर देने का विकल्प होगा । साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या का निर्णय परीक्षा में अर्जित किये गये अंकों के आधार पर बोर्ड द्वारा लिया जाएगा । अंतिम चयन परीक्षा और साक्षात्कार के निष्पादन के आधार पर सम्मिलित रूप से किया जाएगा ।

(घ) पाठ्यक्रम:

प्रश्न-पत्र I - विधि का सामान्य ज्ञान (वस्तुनिष्ठ और वर्णनात्मक प्रकार का) : (i) संवैधानिक विधि (ii) प्रशासनिक विधि (iii) सांविधिक व्याख्या के सिद्धांत (iv) साक्ष्य विधि (v) संविदा अधिनियम, 1872 (vi) संपत्ति अंतरण अधिनियम, 1882 (vii) परक्राम्य लिखत अधिनियम, 1881 (viii) पंजीकरण अधिनियम, 1908 (ix) सिविल प्रक्रिया संहिता, 1908 (x) विधि ड्राफ्टिंग आदि । उपर्युक्त पाठ्यक्रम केवल सांकेतिक है न कि संपूर्ण ।

प्रश्नपत्र II (अंग्रेजी) : निबंध, सार लेखन, बोधगम्यता और व्यावसायिक/कार्यालयीन पत्राचार ।

6. सहायक लाइब्रेरियन ग्रेड ‘ए’

कार्य संबंधी अपेक्षाएं: (i) पुस्तकालय में हाउसकीपिंग गतिविधियों जैसे पुस्तक सूची बनाने, अर्जन तथा परिचालन, सीरियल नियंत्रण, विषय संबंधी अनुक्रमणिका बनाने आदि के लिए मानक पुस्तकालय सॉफ्टवेयर का कार्यसाधक ज्ञान (ii) ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों डाटाबेस सहित विभिन्न सर्च इंजनों/प्रक्रियाओं के माध्यम से अभीष्ट जानकारी प्राप्त करने का अनुभव (iii) डिजीटाइजेशन (डिजीटल पुस्तकालय तथा मेटाडाटा विकसित करना) तथा विषय वस्तु प्रबंधन (iv) पुस्तकालय सामग्री का परिरक्षण तथा संरक्षण

(ख) पात्रता मानदंड:

(I) शैक्षिक अर्हताएं (01/07/2018 को):

अनिवार्य: (i) मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से कला/वाणिज्य/विज्ञान में स्नातक डिग्री तथा (ii) ‘पुस्तकालय विज्ञान’ अथवा ‘पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान’ में स्नातकोत्तर डिग्री ।

वांछनीय: (i) मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय अथवा संस्थान से ‘कंप्यूटर एप्लीकेशन्स’ में डिप्लोमा (ii) विश्विवद्यालय अनुदान आयोग अथवा इसके द्वारा अनुमोदित किसी अन्य एजेंसी द्वारा संचालित राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा (एनईटी/एसएलईटी/एसईटी) में अर्हता प्राप्त होना।(iii) विषय-वस्तु प्रबंधन अर्थात जूमला (Joomla), ड्रूपैल (Drupal) आदि पर लघु अवधि का पाठ्यक्रम/क्रैश कोर्स।

(II) अनुभव (दिनांक 01/07/2018 को):

अनिवार्य: केंद्र/राज्य सरकार/स्वायत्त अथवा सांविधिक संगठन/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम/विश्वविद्यालय अथवा मान्यता प्राप्त अनुसंधान अथवा शैक्षणिक संस्थान के पुस्तकालय अथवा किसी अन्य मुख्य स्वचालित पुस्तकालय में तीन वर्ष का व्यावसायिक अनुभव।

(III) आयु (दिनांक 01/07/2018 को): 21 से 30 वर्ष (उम्‍मीदवार का जन्‍म 02/07/1988 से पहले तथा 01/07/1997 के बाद का नहीं होना चाहिए)।

विनिर्दिष्‍ट श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट के लिए कृपया निम्‍नलिखित मद सं. 10 देखें ।

(ग) चयन योजना: चयन साक्षात्कार के माध्यम से होगा। बोर्ड को अधिकार है कि वह रिक्तियों की संख्या के अनुपात में साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या सीमित करने के लिए अपेक्षित न्यूनतम अनुभव को बढ़ा सके। साक्षात्कार के लिए चुने गए उम्मीदवारों को उचित रूप से सूचित किया जाएगा तथा उन्हें उनकी आयु, शैक्षिक अर्हताएं तथा कार्य के अनुभव के संबंध में अपनी पात्रता के समर्थन में दस्तावेजों की स्व प्रमाणित प्रतियां सीलबंद लिफाफे में “महाप्रबंधक, भारतीय रिज़र्व बैंक सर्विसेज़ बोर्ड, 3रा तल, भारिबैं बिल्डिंग, मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन के सामने, भायखला, मुंबई – 400008” को प्रस्तुत करनी होगी।

7. टिप्पणी: शैक्षिक अर्हताओं के लिए (उक्त सभी पदों के लिए): कुछ विश्वविद्यालय/ संस्थान/बोर्ड श्रेणी अथवा अंकों के प्रतिशत नहीं अपितु समग्र ग्रेड प्वाइंट प्रदान करते हैं (उदाहरण के लिए सीजीपीए/ओजीपीए/सीपीआई आदि) । यदि विश्वविद्यालय/ संस्थान/बोर्ड द्वारा समग्र ग्रेड प्वाइंटों को अंकों के प्रतिशत में बदलने का मानदंड बताया जाता है तो उसे स्वीकार किया जाएगा । तथापि यदि विश्वविद्यालय/संस्थान/बोर्ड द्वारा डिग्री/उत्तीर्ण होने संबंधी प्रमाणपत्र में समग्र ग्रेड प्वाइंटों को अंकों के प्रतिशत में बदलने का मानदंड नहीं बताया जाता है तो अपारिभाषित मानदंड (मानदंडों) की गणना निम्नानुसार की जाएगी:

समकक्ष सीजीपीए/ओजीपीए/सीपीआई अथवा कोई और शब्दावली जो 10 प्वाइंट स्केल पर दी गई है श्रेणी/डिवीजन अंकों का समग्र प्रतिशत
6.75 I (प्रथम) 60%
6.25 II (द्वितीय) 55%
5.75 II (द्वितीय) 50%

(2) समग्र ग्रेड प्वाइंट अथवा अंकों के प्रतिशत, जहां दिए गए हों, का अभिप्राय पाठ्यक्रम की पूरी अवधि के होंगे ।

(3) जहां समग्र ग्रेड प्वाइंट (सीजीपीए/ओजीपीए/सीपीआई, आदि) 10 के अलावा अन्य किसी संख्या में से दिए गए हों तो इनका 10 में से सामान्यीकरण किया जाएगा तथा उसकी गणना उक्त टिप्पणी (2) के अनुसार की जाएगी ।

8. आवेदन शुल्क तथा सूचना प्रभार (अप्रतिदेय): (उपर्युक्त सभी पदों के लिए)

क्रम सं. वर्ग प्रभार राशि*
1. अजा/अजजा/बैंचमार्क दिव्यांग केवल सूचना प्रभार 100/-रुपये
2. सामान्य/अपिव सूचना प्रभार सहित आवेदन शुल्क 600/-रुपये
3. स्टाफ@ शून्य शून्य
* बैंक/लेनदेन प्रभार का वहन उम्मीदवार द्वारा किया जाएगा ।
@ शुल्क/सूचना प्रभार में छूट भारतीय रिज़र्व बैंक के केवल उन्हीं कर्मचारियों (स्टाफ उम्मीदवारों) को दी जाएगी जो दिनांक 20 दिसंबर 2013 के परिपत्र केंका मासंप्रवि सं. जी-75/5599/05.01.01/2013-14 के अनुसार बैंक द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को अलग से पूरा करते हैं । स्टाफ उम्मीदवार के रूप में उनकी स्थिति की जांच साक्षात्कार के समय की जाएगी । यदि वे स्टाफ उम्मीदवार (उक्त संदर्भित मासंप्रवि परिपत्र के अनुसार) मानेजाने के पात्र नहीं हैं तो उन्हें सूचित किया जाता है कि वे स्वयं को गैर-स्टाफ उम्मीदवार दर्शाएं तथा गैर-स्टाफ उम्मीदवारों के लिए लागू शुल्क/सूचना प्रभार का भुगतान करें।

एक बार शुल्‍क/सूचना प्रभार का भुगतान किए जाने पर उसे किसी भी कारण से लौटाया नहीं जाएगा । शुल्क का भुगतान केवल हमारी वेबसाइट www.rbi.org.in पर उपलब्ध विस्तृत विज्ञापन के परिशिष्ट I के पैरा ‘ग’ में निर्धारित तरीके से ही किया जाना अपेक्षित है ।

9. परीक्षा केंद्र (सहायक लाइब्रेरियन को छोड़कर उपर्युक्त सभी पदों के लिए)

परीक्षा निम्नलिखित केंद्रों पर आयोजित की जा सकती है:

केन्‍द्र का नाम कोड सं. केन्‍द्र का नाम कोड सं.
अहमदाबाद (11) जम्‍मू (21)
बेंगलूर (12) कानपुर (22)
भोपाल (13) कोच्ची (23)
भुवनेश्‍वर (14) लखनऊ (24)
कोलकाता (15) मुंबई (25)
चंडीगढ़ (16) नागपुर (26)
चेन्‍नै (17) नई दिल्‍ली (27)
गुवाहाटी (18) पटना (29)
हैदराबाद (19) पुणे (30)
जयपुर (20) तिरूवनंतपुरम (31)

उम्मीदवार केवल एक केंद्र का चयन कर सकते हैं तथा चयनित केंद्र के नाम तथा कोड का उल्लेख ऑनलाइन आवेदन में अवश्य करें । परीक्षा के केन्‍द्र और तारीख (तारीखों) को बोर्ड के विवेकानुसार परिवर्तित किया जा सकता है । किसी भी केन्‍द्र पर परीक्षा रद्द किए जाने की स्थिति में बोर्ड, अपने विवेक पर, संबंधित उम्‍मीदवारों को वैकल्पिक केन्‍द्र आबंटित कर सकता है । परीक्षा में प्रवेश पानेवाले उम्‍मीदवारों को परीक्षा की तिथि, समय सारिणी और स्‍थान की सूचना प्रवेश-पत्र के माध्‍यम से दी जाएगी । परीक्षा केन्‍द्र में परिवर्तन संबंधी किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा ।

टिप्पणी: पुराने वर्णनात्मक प्रश्न पत्र बैंक की वेबसाइट (www.rbi.org.in) पर उपलब्ध हैं।

10. ऊपरी आयु सीमा में छूट: उक्त सभी पदों के लिए

ऊपरी आयु सीमा में छूट इस प्रकार है:

(क) अपिव के उम्‍मीदवारों के मामले में तीन वर्ष यदि उनके लिए पद आरक्षित हैं ।

ख) निम्‍नलिखित के मामले में 5 वर्ष : i) अजा/अजजा उम्मीदवार यदि उनके लिए पद आरक्षित हैं । ii) बैंकिंग संस्‍थाओं के वे भूतपूर्व कर्मचारी जिनकी सेवाएं मितव्‍ययता के कारण या बैंक के परिसमापन के परिणामस्‍वरूप समाप्‍त कर दी गई थी तथा वर्तमान में रोजगार कार्यालय में पंजीकृत न्यूनतम एक वर्ष की सेवा के बाद सरकारी कार्यालयों से छंटनी हुए कर्मचारी iii) वे भूतपूर्व सैनिक (आपातकालीन कमीशन-प्राप्‍त अधिकारियों/अल्‍पावधि सेवा कमीशन प्राप्‍त अधिकारियों सहित) बशर्ते आवेदनकर्ता ने सेना में लगातार कम से कम पांच वर्ष सेवा की हो और जो निर्दिष्‍ट कार्यकाल पूरा होने पर सेवामुक्‍त किये गये हैं (इनमें वे भी शामिल हैं जिनका कार्यकाल एक वर्ष में पूरा होने वाला है) किंतु इनमें वे भूतपूर्व सैनिक शामिल नहीं है जिन्‍हें कदाचार या अकुशलता या शारीरिक अक्षमता के कारण सेवामुक्‍त किया गया है अथवा जो सैन्‍य सेवा से संबंधित अपंगता या अशक्‍तता के कारण से सेवामुक्‍त कर दिए गए हों । iv) ऐसे आपातकालीन कमीशन - प्राप्‍त अधिकारियों/अल्‍पावधि सेवा कमीशन प्राप्‍त अधिकारियों, जो पांच वर्ष की मिलीटरी सेवा में प्रारंभिक काल पूरा कर चुके हों लेकिन जिनका कार्यकाल पांच वर्ष से अधिक अवधि के लिए बढ़ा दिया गया हो तथा जिनके मामले में रक्षा मंत्रालय इस आशय का प्रमाणपत्र जारी करे कि चयन होने पर नियुक्ति का प्रस्‍ताव प्राप्त होने की तारीख से तीन महीने के भीतर ही उन्‍हें कार्यमुक्‍त कर दिया जाएगा । v) वे उम्‍मीदवार जो 1 जनवरी 1980 और 31 दिसंबर 1989 के बीच की अवधि में सामान्‍यत: जम्‍मू और कश्‍मीर डिवीजन के अधिवासी रहे थे।

(ग) बैंचमार्क दिव्यांग उम्‍मीदवार (सामान्‍य) तथा बैंचमार्क दिव्यांग उम्मीदवार (अपिव/अजा/अजजा) जहां उनके लिए रिक्ति आरक्षित नहीं है के लिए 10 वर्ष; बैंचमार्क दिव्यांग (अपिव) जहां उनके लिए रिक्ति आरक्षित है के लिए 13 वर्ष तथा बैंचमार्क दिव्यांग उम्‍मीदवार (अजा/अजजा) जहां उनके लिए रिक्ति आरक्षित है के लिए 15 वर्ष।

टिप्‍पणी: आयु सीमा में संचयी छूट उपर्युक्‍त मदों या अन्य मदों के संयोजन से नहीं दी जाएगी ।

11. सेवा शर्तें/ कैरियर-संभावनाएं:

(i) वेतनमान :

(क) ग्रेड 'ए' अधिकारियों के लिए: ग्रेड 'ए' अधिकारियों के लिए लागू 28,150-1550(4)-34350-1750(7)-46600-द.रो.-1750(4)-53600-2000(1)-55600 रु.के वेतनमान पर चयनित उम्मीदवारों का प्रारंभिक मूल वेतन 28,150/-रु. प्रतिमाह होगा तथा वे समय-समय पर लागू नियमों के अनुसार मंहगाई भत्ते, स्थानीय भत्ते, मकान किराया भत्ते, विशेष भत्ते तथा ग्रेड भत्ते के लिए भी पात्र होंगे । वर्तमान में कुल प्रारंभिक मासिक परिलब्धियां लगभग 61886/- रुपये (लगभग) है ।

(ख) ग्रेड 'बी' अधिकारियों के लिए: ग्रेड 'बी' अधिकारियों के लिए लागू 35150-1750(9)-50900-द.रो.-1750(2)-54400-2000(4)-62400 रुपये के वेतनमान पर चयनित उम्मीदवारों का प्रारंभिक मूल वेतन 35,150/-रुपये प्रतिमाह होगा तथा वे समय-समय पर लागू नियमों के अनुसार मंहगाई भत्ते, स्थानीय भत्ते, मकान किराया भत्ते, परिवार भत्ते तथा ग्रेड भत्ते के लिए भी पात्र होंगे । वर्तमान में कुल प्रारंभिक मासिक परिलब्धियां लगभग 75,744/- रुपये (लगभग) हैं ।

टिप्पणी: जो उम्‍मीदवार बैंक के लिए सार्थक महत्त्व की उच्‍च शैक्षिक योग्‍यता अथवा व्‍यावसायिक योग्‍यता/ विशेष अनुभव रखते हों उन उम्‍मीदवारों को बैंक अपने विवेक पर अधिकतम चार अग्रिम वेतन वृद्धियां देने पर विचार कर सकता है । बोर्ड, साक्षात्‍कार के समय बैंक के सार्थक महत्त्व के लिए उच्‍चतर योग्‍यता/विशेष अनुभव के कारण उच्चतर परिलब्धियों के अनुरोध पर विचार करने का एक मात्र अधिकार रखता है । ऐसी जानकारी ‘बायोडाटा फार्म’ के उचित कॉलम में दी जाए । अधिकतम वेतनवृद्धियों की संख्या चार होगी। बोर्ड/बैंक साक्षात्‍कार के बाद प्राप्‍त हुए अनुरोध पर विचार नहीं करेगा। इसके अतिरिक्त भारत सरकार के अनुदेशों के अनुसार सहायक प्रबंधक (सुरक्षा) के पद के लिए चुने गए उम्मीदवारों को वेतन सुरक्षा प्रदान की जाएगी ।

(ii) अनुलाभ: पात्रता के अनुसार बैंक आवास यदि उपलब्ध हो तो, कार्यालयीन उद्देश्य से वाहन के अनुरक्षण के लिए व्यय की प्रतिपूर्ति, समाचार पत्र, टेलीफोन प्रभार, पुस्तक अनुदान, आवास की फर्निशिंग के लिए भत्ते आदि । पात्रता के अनुसार ओपीडी उपचार/ हस्पताल में भर्ती होने के लिए चिकित्सा व्यय की प्रतिपूर्ति सहित नि:शुल्क औषधालय की सुविधा । ब्याज मुक्त त्यौहार अग्रिम, छुट्टी किराया रियायत (दो वर्ष में एक बार स्वयं पति/पत्नी तथा पात्र आश्रितों के लिए) । आवास, कार, शिक्षा, उपभोक्ता वस्तुएं, पर्सनल कंप्यूटर आदि के लिए रियायती ब्याज दरों पर ऋण तथा अग्रिम । ग्रैच्युटी के लाभों के अतिरिक्त चयनित उम्मीदवारों पर ‘डिफाइन्ड कान्ट्रिब्यूशन न्यू पेंशन स्कीम (एनपीएस)’ लागू होगी ।

(iii) कुछ केंद्रों में सीमित संख्‍या में आवासीय क्वार्टर की सुविधा उपलब्‍ध है । किंतु पट्टे पर आवासीय सुविधा सभी केंद्रों में उपलब्‍ध है ।

(iv) प्रारंभिक नियुक्ति दो वर्ष की अवधि के लिए परिवीक्षा पर होगी । बैंक के विवेकानुसार परिवीक्षा की अवधि अधिकतम चार वर्षों तक बढ़ाई जा सकती है ।

(v) उच्‍चतर ग्रेडों में पदोन्‍नति की यथोचित संभावनाएं हैं ।

(vi) चुने गए उम्‍मीदवारों को भारत में कही भी तैनात और स्‍थानांतरित किया जा सकता है।

12. आवेदन कैसे करें

(a) उम्मीदवारों के लिए अपेक्षित है कि वे वेबसाइट www.rbi.org.in. का प्रयोग करके ऑनलाइन आवेदन करें। आवेदन का कोई अन्य माध्यम/तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए विस्तृत अनुदेश परिशिष्ट-I में दिए गए हैं जो उपर्युक्त वेबसाइट पर उपलब्ध है। आवेदकों को केवल एक आवेदन पत्र प्रस्तुत करने का परामर्श दिया जाता है । तथापि किसी अपरिहार्य परिस्थितिवश यदि वह एक से अधिक आवेदन पत्र प्रस्तुत करता है तो वह यह सुनिश्चित कर लें कि उच्च आरआईडी (रजिस्ट्रेशन आईडी) वाला आवेदन पत्र हर तरह अर्थात आवेदक का विवरण, परीक्षा केंद्र, फोटो, हस्ताक्षर, बाएं हाथ के अंगूठे का निशान, हस्तलिखित घोषणा तथा शुल्क आदि से पूर्ण है। एक से अधिक आवेदन पत्र भेजने वाले उम्मीदवार यह नोट कर लें कि केवल सभी रूप से पूर्ण अंतिम उच्च आरआईडी (रजिस्ट्रेशन आईडी) वाले आवेदन पत्र ही बोर्ड द्वारा स्वीकार किए जाएंगे और एक आरआईडी के लिए अदा किए गए शुल्क का समायोजन किसी अन्य आरआईडी के लिए नहीं किया जाएगा।

(b) सभी उम्मीदवार चाहे वे पहले से सरकारी नौकरी में हों या सरकारी स्वामित्व वाले औद्योगिक उपक्रमों में हों या इसी तरह के अन्य संगठनों में चाहे स्थायी या अस्थायी हैसियत से काम कर रहे हों या वर्क चार्ज कर्मचारी हों, इसमें कैजुअल या दैनिक दर पर कार्य करने वाले कर्मचारी शामिल नहीं है, या सार्वजनिक उद्यमों के अधीन कार्यरत हैं उनको ऑनलाइन आवेदन में यह परिवचन (अंडरटेकिंग) प्रस्तुत करना होगा कि उन्होंने लिखित रूप में अपने कार्यालय/विभाग के अध्यक्ष को सूचित कर दिया है कि उन्होंने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है। उम्मीदवारों को यह ध्यान रखना चाहिए कि यदि बोर्ड को उनके उक्त परीक्षा के लिए आवेदन करने/परीक्षा में बैठने से संबद्ध अनुमति रोकते हुए कोई पत्र मिलता है तो उनका आवेदन पत्र अस्वीकृत किया जा सकता है/ उनकी उम्मीदवारी रद्द की जा सकती है। संस्तुत उम्मीदवारों को ज्वाइनिंग के समय उनके सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम/सरकारी/अर्ध सरकारी नियोक्ता से उचित सेवा मुक्ति प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा।

टिप्पणी 1: उम्मीदवार को अपने आवेदन पत्र में परीक्षा के लिए केंद्र भरते समय सावधानीपूर्वक निर्णय लेना चाहिए। यदि कोई उम्मीदवार बोर्ड द्वारा प्रेषित प्रवेश पत्र में दर्शाए गए केंद्र से इतर केंद्र पर परीक्षा में बैठता है तो उस उम्मीदवार की उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा तथा उनकी उम्मीदवारी रद्द की जा सकती है।

टिप्पणी 2: दृष्टिबाधित और चलने में असमर्थ उम्मीदवारों जिनकी कार्य निष्पादन क्षमता (लेखन क्षमता) धीमी हो जाती है (न्यूनतम 40% तक अक्षमता) द्वारा स्क्राइब का प्रयोग करने के संबंध में जानकारी हेतु उपयुक्त प्रावधान आरंभिक ऑनलाइन आवेदन पत्र के समय ही किए गए हैं।

टिप्पणी 3: दृष्टिबाधित और चलने में असमर्थ उम्मीदवारों जिनकी कार्य निष्पादन क्षमता (लेखन क्षमता) धीमी हो जाती है (न्यूनतम 40% तक अक्षमता) चाहे वे स्क्राइब (लेखन सहायक) की सुविधा का प्रयोग करें अथवा नहीं, द्वारा क्षतिपूरक समय लेने के संबंध में जानकारी हेतु उपयुक्त प्रावधान आरंभिक ऑनलाइन आवेदन पत्र के समय ही किए गए हैं।

टिप्प्णी 4: उम्मीदवारों को अपने आवेदन पत्र के साथ आयु, शैक्षिक योग्यता, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग तथा दिव्यांगता आदि का कोई प्रमाणपत्र प्रस्तुत नहीं करना होगा। इनकी जांच केवल साक्षात्कार के समय की जाएगी। अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित उम्मीदवारों के पास 01 जुलाई 2017 को अथवा इसके बाद जारी किया गया अपिव प्रमाणपत्र होना चाहिए। पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार यह सुनिश्चित कर लें कि परीक्षा में प्रवेश दिए जाने के लिए पात्रता शर्तें पूरी करते हैं। परीक्षा के सभी चरणों, जिनके लिए बोर्ड ने उन्हें प्रवेश दिया है अर्थात प्रश्नपत्र-I, प्रश्नपत्र-II अथवा साक्षात्कार परीक्षण में उनका प्रवेश पूर्णत: अनंतिम होगा तथा उनके लिए निर्धारित पात्रता की शर्तों को पूरा करने पर आधारित होगा। यदि परीक्षाओं तथा साक्षात्कार के पहले या बाद में सत्यापन करने पर यह पता चलता है कि वे पात्रता की किन्हीं शर्तों को पूरा नहीं करते हैं तो बोर्ड द्वारा परीक्षा के लिए उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। यदि उनके द्वारा किए गए दावे सही नहीं पाए जाते हैं तो बोर्ड द्वारा उन पर अनुशासनिक कार्रवाई की जा सकती है। जो उम्मीदवार बोर्ड द्वारा निम्न के लिए दोषी घोषित किया जाए:

(i) निम्नलिखित तरीकों से अपनी उम्मीदवारी के लिए समर्थन प्राप्त किया है अर्थात:

(a) गैर कानूनी रूप से परितोषण की पेशकश करना, या

(b) दबाव डालना, या

(c) परीक्षा आयोजित करने से संबंधित किसी भी व्यक्ति को ब्लैकमेल करना, अथवा उसे ब्लैकमेल करने की धमकी देना, अथवा

(ii) नाम बदल कर परीक्षा दी है, अथवा

(iii) किसी अन्य व्यक्ति से छद्म रूप से कार्य साधन कराया है, अथवा

(iv) जाली प्रमाणपत्र या ऐसे प्रमाणपत्र प्रस्तुत किए हैं जिनमें तथ्यों को बिगाड़ा गया हो अथवा

(v) गलत या झूठे वक्तव्य दिए हैं या किसी महत्वपूर्ण तथ्य को छिपाया है, अथवा

(vi) परीक्षा के लिए अपनी उम्मीदवारी के संबंध में निम्नलिखित साधनों का उपयोग किया है, अर्थात

(a) गलत तरीके से प्रश्नपत्र की प्राप्ति करना,

(b) परीक्षा से संबंधित गोपनीय कार्य से जुड़े व्यक्ति के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना

(c) परीक्षकों को प्रभावित करना, या

(vii) परीक्षा के समय अनुचित साधनों का प्रयोग किया हो, या

(viii) उत्तर पुस्तकाओं पर असंगत बातें लिखना या भद्दे रेखाचित्र बनाना अथवा

(ix) परीक्षा भवन में दुर्व्यवहार करना, जिसमें उत्तर पुस्तकाओं को फाड़ना, परीक्षा देने वालों को परीक्षा का बहिष्कार करने के लिए उकसाना अथवा अव्यवस्था तथा ऐसी ही अन्य स्थिति पैदा करना शामिल है, अथवा

(x) पात्र न होने के बावजूद परीक्षा में स्क्राइब (लेखन सहायक)/ क्षतिपूरक समय की सुविधा लेने, अथवा

(xi) परीक्षा संचालित करने के लिए बोर्ड द्वारा नियुक्त कर्मचारियों को परेशान किया हो या अन्य प्रकार की शारीरिक क्षति पहुंचाई हो, या

(xii) परीक्षा के दोरान मोबाइल फोन/पेजर या किसी अन्य प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, या यंत्र अथवा संचार यंत्र के रूप में प्रयोग किए जा सकने वाला कोई अन्य उपकरण प्रयोग करते हुए या अपने पास रखे पाया गया हो, या

(xiii) परीक्षा की अनुमति देते हुए उम्मीदवारों को भेजे गए प्रमाणपत्रों के साथ जारी अनुदेशों का उल्लंघन किया है, अथवा

(xiv) उपर्युक्त खंडों में उल्लिखित सभी/किसी भी कार्य के द्वारा बोर्ड को अवप्रेरित करने का प्रयत्न किया हो, तो उन पर आपराधिक अभियोग (क्रिमिनल प्रॉसीक्यूशन) चलाया जा सकता है और उसके साथ ही उसे-

1. बोर्ड द्वारा उस परीक्षा के लिए अयोग्य ठहराया जा सकता है जिसमें वह बैठ रहा है, और/अथवा

2. उसे स्थायी रूप से या एक विशेष अवधि के लिए (i) बोर्ड द्वारा ली जाने वाली किसी भी परीक्षा अथवा चयन के लिए (ii) बैंक द्वारा उनके अधीन किसी भी नौकरी से वंचित किया जा सकता है। (iii) यदि वह पहले से ही बैंक में नियोजित है तो बर्खास्तगी; तथा (iv) यदि पहले से ही किसी अन्य सेवा में है तो बोर्ड द्वारा उनके नियोक्ता को अनुशासनिक कार्रवाई के लिए लिखना।

बशर्ते इस नियम के अधीन कोई शास्ति तब तक नहीं दी जाएगी जब तक: (i) उम्मीदवार को इस संबंध में लिखित अभ्यावेदन, जो वह देना चाहे, प्रस्तुत करने का अवसर न दिया गया हो और (ii) उम्मीदवार द्वारा अनुमत समय में प्रस्तुत अभ्यावेदन पर, यदि कोई हो, विचार न कर लिया गया हो।

13. आवेदनों की प्राप्ति की अंतिम तारीख: ऑनलाइन आवेदन 09 अगस्त 2018 अपराह्न 6.00 बजे तक भरे जा सकते हैं।

14. सामान्य अनुदेश:

(a) बोर्ड के साथ पत्र व्यवहार: निम्नलिखित को छोड़कर अन्य किसी भी मामले में बोर्ड उम्मीदवार के साथ पत्र-व्यवहार नहीं करेगा:

पात्र उम्मीदवारों को परीक्षा प्रारंभ होने के दो सप्ताह पूर्व प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। प्रवेश पत्र बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in पर उपलब्ध होगा जिसे उम्मीदवारों द्वारा डाउनलोड किया जा सकता है। डाक द्वारा कोई प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा। यदि किसी उम्मीदवार को परीक्षा प्रारंभ होने से दो सप्ताह पूर्व ई-प्रवेश पत्र अथवा उनकी उम्मीदवारी के संबद्ध में कोई अन्य सूचना न मिले तो उसे तुरंत उपर्युक्त सहायता केंद्र से संपर्क करना चाहिए।

(b) सामान्यत: किसी भी उम्मीदवार को प्रवेश पत्र के बिना परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। । ई-प्रवेश पत्र डाउनलोड करने पर इसकी सावधानीपूर्वक जांच कर लें तथा किसी भी प्रकार की विसंगति/त्रुटि होने पर बोर्ड को तुरंत इसकी जानकारी दें।

(c) परीक्षाओं के समय प्रस्तुत किए जाने के लिए पहचान का प्रमाण: परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए उम्मीदवारों के लिए अपेक्षित है कि वे प्रवेश पत्र के साथ-साथ वर्तमान में वैध फोटो पहचान पत्र मूल रूप में तथा इसी पहचान प्रमाण की एक फोटोप्रति प्रस्तुत करें। स्वीकार्य फोटो पहचान प्रमाण हैं - पैन कार्ड/ पासपोर्ट/ ड्राइविंग लाइसेंस/मतदाता पहचान पत्र/ फोटो सहित बैंक पासबुक/ राजपत्रित अधिकारी द्वारा कार्यालयी पत्रशीर्ष पर जारी फोटो पहचान प्रमाण/ लोक प्रतिनिधि द्वारा कार्यालयी पत्रशीर्ष पर जारी फोटो पहचान प्रमाण/मान्यता प्राप्त महाविद्यालय/विश्वविद्यालय द्वारा हाल ही में जारी वैध फोटो पहचान पत्र/ ई-आधार कार्ड/ फोटो सहित आधार कार्ड/ कर्मचारी पहचान कार्ड/फोटो सहित बार काउन्सल पहचान कार्ड। उम्मीदवार की पहचान का सत्यापन प्रवेश पत्र में दिए गए ब्यौरों/परीक्षा बुलावा पत्र, उपस्थिति सूची तथा प्रस्तुत किए गए अपेक्षित दस्तावेजों के संबंध में किया जाएगा । यदि उम्मीदवार की पहचान पर संदेह हो तो उम्मीदवार को परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जा सकती है ।

टिप्पणी: परीक्षा की प्रत्येक पाली में उपस्थित होने के समय उम्मीदवारों को फोटो पहचान प्रमाण मूल रूप में प्रस्तुत करना होगा तथा प्रवेश पत्र/परीक्षा बुलावा पत्र के साथ इसकी फोटो प्रति जमा करनी होगी। इसके बिना उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवारों को फोटो पहचान प्रमाण की दो/तीन फोटोप्रतियां लानी होंगी क्योंकि परीक्षा की दो/तीन पालियां होंगी। उम्मीदवार नोट करें कि बुलावा पत्र पर दिया गया नाम (पंजीकरण की प्रक्रिया के दौरान दिया गया) फोटो पहचान प्रमाण, प्रमाणपत्र, अंक पत्रकों पर दिए गए नाम से पूरी तरह मिलना चाहिएमहिला उम्मीदवार जिन्होंने विवाह के उपरांत अपना पहला/अंतिम/मध्य नाम बदला हो इस पर विशेष ध्यान दें । ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने अपने नाम बदले हैं को तभी अनुमति दी जाएगी यदि वे फोटो प्रति के साथ गजट अधिसूचना/ विवाह प्रमाणपत्र/हलफनामा की मूल प्रति प्रस्तुत करें। यदि प्रवेश पत्र/परीक्षा बुलावा पत्र तथा फोटो पहचान प्रमाण में दिए गए नाम/फोटो बेमेल हैं तो उम्मीदवार को परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी ।

(d) बैंक उम्मीदवारों के उत्तरों का विश्लेषण अन्य उपस्थित उम्मीदवारों के उत्तरों के साथ करेगा ताकि समानता के पैटर्न का पता लगाया जा सके । ऐसे विश्लेषण के आधार पर यदि यह पाया गया कि उत्तरों की नकल की गई है तथा प्राप्त किए गए अंक सही/वैध नहीं है तो बैंक को यह अधिकार है कि वह उनकी उम्मीदवारी रद्द कर सके ।

(e) अंतिम दिन बैंक के नियंत्रण से परे किसी अन्य कारण से उम्मीदवार के आवेदन जमा करने में असमर्थ होने के लिए बोर्ड कोई दायित्व नहीं लेता ।

(f) उम्मीदवारों को ध्यान रखना चाहिए कि परीक्षा में उनका प्रवेश उनके द्वारा आवेदन पत्र में दी गई जानकारी के आधार पर अनंतिम रहेगा। यह बोर्ड/बैंक द्वारा पात्रता शर्तों के सत्यापन के अधीन होगा। केवल इस तथ्य का, कि किसी उम्मीदवार को उक्त परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है, यह अर्थ नहीं होगा कि बोर्ड द्वारा उनकी उम्मीदवारी अंतिम रूप से ठीक मान ली गई है या किसी उम्मीदवार द्वारा प्रारंभिक परीक्षा के लिए उनके आवेदन पत्र में की गई प्रविष्टियां बोर्ड द्वारा सही मान ली गई हैं। उम्मीदवार ध्यान रखें कि बोर्ड उम्मीदवार के साक्षात्कार के लिए अर्हता प्राप्त कर लेने के बाद ही उनकी पात्रता की शर्तों का मूल प्रलेखों से सत्यापन का मामला उठाता है। बोर्ड द्वारा औपचारिक रूप से उम्मीदवारी की पुष्टि कर दिए जाने तक उम्मीदवारी अनंतिम बनी रहेगी। उम्मीदवार उक्त परीक्षा में प्रवेश का पात्र है या नहीं है इस बारे में बोर्ड का निर्णय अंतिम होगा।

(g) उम्मीदवार ध्यान रखें कि प्रवेश पत्र में कहीं-कहीं नाम तकनीकी कारणों से संक्षिप्त रूप में लिखे जा सकते हैं।

(h) परीक्षा की व्यवस्था में कुछ समस्या आने की संभावना को पूरी तरह नकारा नहीं जा सकता जिससे परीक्षा की डिलिवरी तथा/अथवा परिणाम आने पर प्रभाव पड़ सकता है । ऐसी स्थिति में समस्या को दूर करने का हर संभव प्रयास किया जाएगा जिसमें उम्मीदवारों का स्थानांतरण, परीक्षा में विलंब शामिल हैं। परीक्षा का पुन: आयोजन पूर्णत: भारिबैंसबो/परीक्षा संचालित करने वाले निकाय का निर्णय होगा। पुन: परीक्षा के लिए उम्मीदवारों का कोई दावा नहीं होगा। जो उम्मीदवार स्थानांतरण अथवा परीक्षा प्रक्रिया में विलंब को स्वीकार नहीं करेंगे उनकी उम्मीदवारी फौरन रद्द कर दी जाएगी।

(i) उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि वे सूचनाएं जैसे प्रवेश पत्र/साक्षात्कार पत्र आदि प्राप्त करने के लिए अपने ई-मेल आईडी/मोबाइल नंबर सक्रिय रखें । उम्मीदवार नियमित रूप से ईमेल तथा एसएमएस देखते रहें। बोर्ड किसी अन्य तरीके से कोई सूचना नहीं भेजता है।

(j) भारतीय रिज़र्व बैंक के कर्मचारी (स्टाफ उम्मीदवार), जो बैंक द्वारा दिनांक 20 दिसंबर 2013 के परिपत्र केंका मासंप्रवि सं. जी-75/5599/05.01.01/2013-2014 के अनुसार अलग से निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं तथा जो अंतिम तारीख से पहले ऑनलाइन आवेदन करते हैं, भी इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं । स्टाफ उम्मीदवार के रूप में उनकी स्थिति की जांच साक्षात्कार के समय की जाएगी ।

(k) बोर्ड द्वारा उम्‍मीदवारों को अंक-सूची नहीं दी जाती है । परीक्षाओं और साक्षात्‍कार के अंक केवल अंतिम परिणाम की घोषणा के बाद बैंक की वेबसाइट पर इंटरएक्टिव मोड पर उपलब्ध होंगे।

(l) चयन/भर्ती के लिए उम्मीदवार द्वारा अथवा उनकी ओर से किसी भी प्रकार की अनुयाचना तथा राजनैतिक अथवा बाहरी दबाव का प्रयोग उम्‍मीदवार की अयोग्‍यता मानी जाएगी ।

(m) पात्रता, परीक्षा के संचालन, साक्षात्कार, मूल्यांकन, रिक्तियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए दोनों परीक्षाओं तथा साक्षात्कार में न्यूनतम अर्हता मानक निर्धारित करने और परिणामों की सूचना देने से संबंधित सभी मामलों में बोर्ड का निर्णय अंतिम तथा उम्मीदवारों के लिए बाध्यकारी होगा तथा इस संबंध में कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा ।

(n) दिव्यांग व्यक्तियों के लिए आरक्षित रिक्तियों के लिए आरक्षण का लाभ लेने के लिए पात्रता वही होगी जो “दिव्यांग अधिकार अधिनियम(आरपीडब्ल्यूडी), 2016” में है बशर्ते कि दिव्यांग उम्मीदवारों को शारीरिक अपेक्षाओं/कार्यात्मक वर्गीकरण (सक्षमताओं/अक्षमताओं) के संबंध में उन विशेष पात्रता मानदंडों को पूरा करना भी अपेक्षित होगा जो निर्धारित अपेक्षाओं के संगत हो।

(o) किसी भी उम्मीदवार को समुदाय संबंधी आरक्षण का लाभ, उसकी जाति को केंद्र सरकार द्वारा जारी आरक्षित समुदाय संबंधी सूची में शामिल किए जाने पर ही मिलेगा। यदि कोई उम्मीदवार आवेदन पत्र में यह उल्लेख करता है कि वह सामान्य वर्ग से संबंधित है लेकिन कालांतर में अपने वर्ग को आरक्षित सूची के वर्ग में तब्दील करने के लिए बोर्ड को लिखता है तो बोर्ड द्वारा ऐसे अनुरोध को किसी भी हालत में स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसी सिद्धांत का अनुसरण बैंचमार्क दिव्यांग वर्ग के लिए भी किया जाएगा। परीक्षा की प्रक्रिया के दौरान किसी उम्मीदवार के दिव्यांग होने के खेदपूर्ण मामले में उम्मीदवार को ऐसा मान्य दस्तावेज प्रस्तुत करना होगा जिसमें इस तथ्य का उल्लेख हो कि वह दिव्यांग अधिकार अधिनियम(आरपीडब्ल्यूडी), 2016 के अंतर्गत यथापारिभाषित 40% अथवा इससे अधिक दिव्यांगता से ग्रस्त है ताकि उसे बैंचमार्क दिव्यांगता के अंतर्गत आरक्षण का लाभ प्राप्त हो सके।

(p) अजा/अजजा/अपिव/बैंचमार्क दिव्यांगजनों/पूर्व सैनिकों के लिए उपलब्ध आरक्षण/रियायत के लाभ के इच्छुक उम्मीदवार यह सुनिश्चित करें कि वे निर्धारित पात्रता के अनुसार आरक्षण/रियायत के हकदार हैं। उम्मीदवारों के पास उनके दावे के समर्थन में निर्धारित प्रारूप में सभी आवश्यक प्रमाणपत्र होने चाहिए तथा इन प्रमाणपत्रों पर आवेदन जमा करने की निर्धारित तिथि (अंतिम तिथि) से पहले की तिथि अंकित होनी चाहिए।

(r) कृपया नोट करें कि यदि उपर्युक्त विज्ञापन के लिए कोई शुद्धिपत्र जारी किया जाता है तो उसे केवल बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in पर प्रदर्शित किया जाएगा ।

(s) इस विज्ञापन से उत्पन्न किसी भी विवाद की स्थिति में विज्ञापन का अंग्रेजी संस्करण ही मान्य होगा।

(t) इस विज्ञापन से उत्पन्न कोई भी विवाद केवल मुंबई स्थित न्यायालयों के एकमात्र अधिकार क्षेत्र के अधीन होगा ।

टिप्पणी: यदि उपर्युक्त विज्ञापन के लिए कोई शुद्धिपत्र जारी किया जाता है तो उसे केवल बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in पर प्रदर्शित किया जाएगा ।

Server 214
शीर्ष