दिनांक : 01/11/2016
पूर्णकालिक संविदा आधार पर क्युरेटर-सह-परियोजना प्रबंधक की भर्ती

1. भारतीय रिज़र्व बैंक में संचार विभाग के कोलकाता में स्थापित किए जाने वाले संग्रहालय-सह वित्तीय साक्षरता केंद्र के लिए अस्थायी आधार पर दो वर्ष की अवधि के लिए कंपनी के लिए लागत (सीटीसी) आधार पर तथा पूर्णकालिक संविदा आधार पर क्युरेटर-सह-परियोजना प्रबंधक के एक पद पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।

टिप्पणी (I) – अजा/अजजा/अपिव उम्मीदवारों के लिए:

अजा/अजजा/अपिव वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कोई रिक्ति आरक्षित नहीं है। तथापि वे सामान्य उम्मीदवारों की तरह आवेदन कर सकते हैं । वे किसी भी रियायत/छूट के लिए पात्र नहीं होंगे। अपिव वर्ग से संबंधित जो उम्मीदवार ‘क्रीमी लेयर’ में आते हैं उन्हें अपने वर्ग का उल्लेख ‘सामान्य (सामा)’ के रूप में करना चाहिए ।

टिप्पणी (II) – नि:शक्तजन उम्मीदवारों के लिए:

नि:शक्तजन उम्मीदवारों के लिए कोई रिक्ति आरक्षित नहीं है। तथापि वे सामान्य उम्मीदवारों की तरह आवेदन कर सकते हैं । वे अपनी उपयुक्तता के अधीन आयु में छूट के अतिरिक्त किसी भी रियायत/छूट के लिए पात्र नहीं होंगे।

(1) अक्षमता की डिग्री (i) अस्थिरूप से विकलांगों के लिए न्यूनतम 40% होनी चाहिए (ii) बधिरों के मामले में न्यूनतम 40% - जीवन के साधारण उद्देश्यों के लिए श्रवण इन्द्रिय क्रियाशील न हो; ऊंची जबान में भी ध्वनि को बिलकुल सुन और समझ न सकें; बेहतर कान में 60 डेसिबल से अधिक (गंभीर दुर्बलता) बधिरता हो अथवा जिन्हें दोनों कानों से बिलकुल सुनाई न देता हो तथा (iii) दृष्टिहीन विकलांग उम्मीदवार माने जाने के लिए उन्हें निम्नलिखित शर्तों में से कोई एक पूरी करनी होगी:

  1. पूर्णतया दृष्टिहीनता ।

  2. ऐसी दृष्टि जो बेहतर आंख में करेक्टिंग लेंसों के साथ 6/60 या 20/200 (स्‍नेलेन) से अधिक नहीं हो ।

  3. 20 डिग्री या इससे भी कम डिग्री की दृष्टि सीमा के साथ ।

(2) नि:शक्तजन उम्‍मीदवारों के पास भारत सरकार/राज्‍य सरकार के प्राधिकृत विभाग/अस्‍पताल द्वारा जारी इस आशय का एक नवीनतम प्रमाण पत्र होना चाहिए ।

(3) नि:शक्तजन उम्मीदवार किसी भी वर्ग (अर्थात सामान्य/अजा/अजजा/अपिव) के हो सकते हैं ।

(4) केवल निम्नलिखित श्रेणी के नि:शक्तजन उम्मीदवार उक्त पद के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं:

  1. अस्थिरूप से विकलांग (अवि) उम्मीदवार: ओए - एक हाथ (दायां अथवा बायां) प्रभावित हो; बीएल- दोनों पैर प्रभावित हों परंतु हाथ प्रभावित न हों; ओएल - एक पैर (दायां अथवा बायां) प्रभावित हो,

  2. बधिर उम्मीदवार: पीडी - आंशिक रूप से बधिर; डी –बधिर,

  3. दृष्टिहीन विकलांग उम्मीदवार: बी – दृष्टिहीन; एलवी – निम्न दृष्टि

2. पात्रता मानदंड :

(I) आयु (दिनांक 01/01/2016 को): 63 वर्ष से अधिक नहीं (उम्मीदवार का जन्म 02/01/1953 से पहले का नहीं होना चाहिए)। नि:शक्तजन उम्मीदवारों के मामले में ऊपरी आयुसीमा में 10 वर्ष तक की छूट होगी।

(II) शैक्षणिक तथा अन्य अर्हताएं (दिनांक 01/01/2016 को):

(a) अनिवार्य

  1. मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से प्राचीन इतिहास/अर्थशास्त्र/ललित कला/पुरातत्व विज्ञान/ मुद्रा शास्त्र के साथ म्यूजियोलॉजी एक विषय के रूप में में प्रथम श्रेणी की स्नातकोत्तर डिग्री अथवा समकक्ष डिग्री।

  2. स्नातकोत्तर डिग्री के बाद मुद्रा शास्त्र/आर्थिक इतिहास में मान्यता प्राप्त अनुसंधान संस्थान/विश्वविद्यालय/संग्रहालय से न्यूनतम 3 वर्ष का अनुभव (प्रकाशित कार्य का दस्तावेजी साक्ष्य प्रस्तुत किया जाना होगा)।

  3. केंद्रीय/राज्य सरकार के नियंत्रणाधीन संग्रहालय में 10 वर्ष का अनुभव तथा उत्तरदायित्वपूर्ण पद में 5 वर्ष का प्रशासनिक अनुभव।

  4. मुद्रा शास्त्र/आर्थिक इतिहास से संबधित अनुसंधान प्रकाशन।

टिप्‍पणी: शैक्षिक अर्हताओं के लिए

(1) कुछ विश्वविद्यालय/ संस्थान श्रेणी अथवा अंकों के प्रतिशत नहीं अपितु समग्र ग्रेड प्वाइंट प्रदान करते हैं (उदाहरण के लिए सीजीपीए/ओजीपीए/सीपीआई आदि) । यदि विश्वविद्यालय/ संस्थान द्वारा समग्र ग्रेड प्वाइंटों को श्रेणी तथा/अथवा अंकों के प्रतिशत में बदलने का मानदंड बताया जाता है तो उसे स्वीकार किया जाएगा । तथापि यदि विश्वविद्यालय/संस्थान द्वारा समग्र ग्रेड प्वाइंटों को श्रेणी तथा/अथवा अकों के प्रतिशत में बदलने का मानदंड नहीं बताया जाता अथवा डिग्री प्रमाणपत्र में श्रेणी नहीं बताई जाती है तो अपारिभाषित मानदंड (मानदंडों) की गणना निम्नानुसार की जाएगी:

समकक्ष सीजीपीए/ओजीपीए/सीपीआई अथवा कोई और शब्दावली जो 10 प्वाइंट स्केल पर दी गई है श्रेणी/डिवीजन अंकों का समग्र प्रतिशत
6.75 I (प्रथम) 60%

(2) समग्र ग्रेड प्वाइंट अथवा अंकों के प्रतिशत, जहां दिए गए हों, का अभिप्राय पाठ्यक्रम की पूरी अवधि के से होगा।

(3) जहां समग्र ग्रेड प्वाइंट (सीजीपीए/ओजीपीए/सीपीआई, आदि) 10 के अलावा अन्य किसी संख्या में से दिए गए हों तो इनका 10 में से सामान्यीकरण किया जाएगा तथा उसकी गणना उक्त टिप्पणी (1) के अनुसार की जाएगी ।

(b) वांछनीय

  1. प्रासंगिक क्षेत्र में पीएचडी।

  2. विकसित देशों में अपनाई गई आधुनिक संग्रहालय प्रदर्शन तकनीकों तथा तरीकों की जानकारी।

  3. संग्रहालय के किसी पक्ष के संबंध में संग्रहालय विकास के लिए उल्लेखनीय देशों में अध्ययन अथवा इस संबंध में विदेश यात्रा।

  4. भारतीय सिक्कों, मुद्रा, बैंकिंग, वित्त अथवा पुरालेख शास्त्र (एपिग्राफी), प्राचीन वस्तुओं, संग्रहालय तकनीकों, प्रकाशनों तथा शैक्षिक गतिविधियों का ज्ञान।भारतीय प्राचीन वस्तुओं तथा पुरातात्विक विधि का ज्ञान।

  5. भारतीय प्राचीन वस्तुओं तथा पुरातात्विक विधि का ज्ञान।

  6. मुद्रा शास्त्र/बैंकिंग धरोहर से संबंधित प्रदर्शनियों की क्युरेटिंग में कुछ अनुभव।

  7. बैंकिंग का ज्ञान तथा कंप्यूटर साक्षरता।

  8. आधुनिक डिजीटल कंप्यूटर तथा इलेक्ट्रॉनिक्स इंटरफेस का कार्यसाधक ज्ञान।

3. चयन प्रक्रिया: चयन केवल साक्षात्कार के माध्यम से होगा । यदि आवश्यक हो तो उन पात्र उम्मीदवारों, जिन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाना है, कि संक्षिप्त सूची बनाने के लिए आवेदनों की प्राथमिक स्क्रीनिंग की जाएगी । अत: पद के लिए विज्ञापन में दी गई न्यूनतम अपेक्षाओं को पूरा करने मात्र से ही कोई उम्मीदवार स्वत: ही साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने के लिए पात्र नहीं होगा । साक्षात्कार के स्थान तथा तारीख की सूचना चुने गए (शार्ट लिस्ट किए गए) उम्मीदवारों को यथासमय दी जाएगी ।

4. सेवा शर्तें:

(a) अवधि: क्युरेटर-सह-परियोजना प्रबंधक की संविदा नियुक्ति कार्यग्रहण करने की तारीख से दो वर्षों के लिए होगी। दोनों पक्षों में से किसी भी पक्ष की ओर से एक माह का नोटिस देकर संविदा समाप्त की जा सकेगी।

(b) कार्य का स्वरूप/उत्तरदायित्व: निम्नलिखित में भारतीय रिज़र्व बैंक की सहायता करना

  1. बैंकिंग के विभिन्न आयामों पर संग्रहालय के विभिन्न खंडों का विकास,

  2. बैंकिंग, वित्त तथा केंद्रीय बैंकिंग, संग्रहालय तकनीकों पर अनुसंधान तथा प्रदर्शित वस्तुओं का मूल्यांकन (evaluation),

  3. म्यूजियम संबंधी सभी तरह के कार्य जैसे अधिग्रहण, संरक्षण, अभिरक्षण, प्रदर्शित वस्तुएं तथा प्रदर्शन, क्युरेटिंग, प्रलेखन, सूचीबद्ध करने तथा संग्रहालय में प्रदर्शित विभिन्न वस्तुओं/सामग्रियों का मालसूची प्रबंधन आदि,

  4. संग्रहालय/केंद्र का रखरखाव,

  5. सूचना पुस्तिका, विवरण पुस्तिका तथा अन्य सामग्रियों का प्रकाशन,

  6. प्रदर्शित वस्तुओं का डिजाइनिंग तथा उनका विकास, दृश्य-श्रव्य प्रदर्शन, अध्यापन साधन तथा

  7. सामान्य प्रशासन, संग्रहालय का बजट बनाना, पत्राचार, संपर्क संबंधी कार्य, सुरक्षा।

(c) पारिश्रमिक: क्युरेटर-सह-परियोजना प्रबंधक को प्रतिमाह कराधीन (subject to tax) 1,80,000/-रुपये (एक लाख अस्सी हजार रुपये केवल) का समेकित पारिश्रमिक दिया जाएगा।

(d) यात्रा तथा विराम भत्ता: क्युरेटर-सह-परियोजना प्रबंधक बैंक में ग्रेड ‘सी’ अधिकारियों को मुख्यालय के बाहर के कार्यालयी दौरों के लिए अनुमत यात्रा तथा विराम भत्ते के लिए पात्र होंगे।

(e) छुट्टी की सुविधा:

  1. क्युरेटर-सह-परियोजना प्रबंधक संविदा अवधि के दौरान समानुपातिक आधार पर प्रति वर्ष 30 दिन की छुट्टी के लिए हकदार होंगे; तथा

  2. उक्त अवधि से अधिक अनुपस्थिति को बिना वेतन छुट्टी माना जाएगा।

(f) आवासीय सुविधा: संविदा नियुक्त की अवधि के दौरान बैंक क्युरेटर-सह-परियोजना प्रबंधक को कोई आवासीय सुविधा प्रदान नहीं करेगा।

(g) सोडेक्सो कूपन: संविदा अवधि के दौरान, अपनी इच्छा के अधीन, क्युरेटर-सह-परियोजना प्रबंधक को लाउंज सुविधाओं का उपयोग करने के लिए पूर्ण लागत का भुगतान करने पर सोडेक्सो कूपन प्रदान किए जा सकते है।

(h) मोबाइल फोन सुविधा: संविदा अवधि के दौरान क्युरेटर-सह-परियोजना प्रबंधक को केवल एक बार हैंडसेट प्रदान किया जा सकता है। मोबाइल की लागत तथा कॉल प्रभारों की प्रतिपूर्ति बैंक में ग्रेड ‘सी’ अधिकारियों की हकदारी के अनुरूप होगी।

(i) आचरण, अनुशासन तथा अपील: संविदा नियुक्ति की अवधि के दौरान क्युरेटर-सह-परियोजना प्रबंधक पर भारतीय रिज़र्व बैंक (स्टाफ) विनियमावली, 1948 के अध्याय IV में दिए गए प्रावधान लागू होंगे।

(j) अधिवर्षिता लाभ: संविदा अवधि के दौरान क्युरेटर-सह-परियोजना प्रबंधक द्वारा प्रदान की गई सेवाओं के लिए वे किसी अधिवर्षिता लाभ जैसे भविष्य निधि, पैन्शन, उपदान आदि के लिए हकदार नहीं होंगे।

(k) तैनाती का स्थान: कोलकाता

5. आवदेन कैसे करें:

(i) पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार निर्धारित फार्मेट (जैसा कि इस विज्ञापन में नीचे दिया गया है) में अपने आवेदन डाक द्वारा “महाप्रबंधक, भारतीय रिज़र्व बैंक सर्विसेज़ बोर्ड, तीसरा तल, भारिबैं बिल्डिंग, मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन के सामने, भायखला, मुंबई – 400008” को भेजें

(ii) हाल ही का पासपोर्ट आकार का फोटो उचित स्थान पर चिपकाएं तथा उम्मीदवार आवेदन पर हस्ताक्षर करें । अपूर्ण तथा अपाठ्य आवेदनों को रद्द कर दिया जाएगा ।

(iii) आवदेन पत्र के लिफाफे पर आवेदित पद का नाम अर्थात ‘क्युरेटर-सह-परियोजना प्रबंधक के लिए आवेदन’ लिखें।

(iv) आवेदन के साथ निम्नलिखित दस्तावेज प्रस्तुत करें:

  1. आयु के समर्थन में मैट्रीकुलेशन अथवा एसएससी परीक्षा प्रमाणपत्र।

  2. शैक्षणिक अर्हताओं के समर्थन में डिग्री (स्नातक/स्नातकोत्तर) प्रमाणपत्र तथा अंक पत्रक (सभी सत्रों/वर्षों के) यदि विश्वविद्यालय/संस्थान अंकों के बजाय ग्रेड प्रदान करता है तथा समग्र ग्रेड प्वाइंटों को श्रेणी तथा/अथवा अंकों के प्रतिशत में बदलने के लिए मानदंड पारिभाषित करते है तो बदलने के इस फार्मूले की प्रमाणित प्रति भी हमें भेजें।

  3. नियोक्ता/नियोक्ताओं से प्राप्त अनुभव प्रमाणपत्र जिसमें आपकी सेवा के पूरा ब्यौरा जैसा आपका नाम, धारित पद, पद से जुड़े कार्य की प्रकृति तथा जिसमें कार्यग्रहण करने की तारीख/सेवा छोड़ने की तारीख स्पष्ट रूप से दी गई हो, परिवीक्षा/प्रशिक्षण अवधि (यदि कोई हो) के ब्यौरे।

  4. स्नातकोत्तर अनुसंधान अनुभव तथा वांछनीय अनुसंधान प्रकाशन जैसा कि उपरोक्त पैरा 2(II) (क) (ii) व (iv) में बताया गया है, का दस्तावेजी साक्ष्य।

  5. नि:शक्तजन उम्मीदवार इस आशय का नवीनतम प्रमाणपत्र प्रस्तुत करें जो भारत सरकार/राज्‍य सरकार के प्राधिकृत विभाग/अस्‍पताल द्वारा जारी किया गया हो ।

  6. विधिवत भरे हुए बायोडाटा फार्म की छह प्रतियां (उम्मीदवार का हाल ही का पासपोर्ट आकार का फोटो मूल रूप में चिपकाया जाए) तथा साक्ष्यांकन फार्म की 5 प्रतियां (सभी मूल रूप में) [बायोडाटा/साक्ष्यांकन फार्म बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं]

यदि उक्त दस्तावेजों के साथ आवेदन (हार्डकॉपी) विज्ञापन में उल्लिखित अंतिम तारीख तक बोर्ड कार्यालय में प्राप्त नहीं होता तो उस पर विचार नहीं किया जाएगा तथा इसे रद्द कर दिया जाएगा। आवेदन तथा/ अथवा दस्तावेजों की प्राप्ति में विलंब होने अथवा डाक अथवा बोर्ड के नियंत्रण से परे किसी अन्य कारण से उनके खो जाने के मामले में बोर्ड की कोईजिम्मेदारी नहीं होगी ।

6. सामान्य नियम/अनुदेश:

(i) आवेदन का फार्मेट अंत में दिया गया है । उम्मीदवार केवल निर्धारित फार्मेट के अनुसार ही आवेदन करें ।

(ii) उम्मीदवार संगत प्रमाणपत्र/प्रमाणपत्रों की प्रतियां (आयु, शैक्षिक अर्हता के समर्थन में) तथा अनुभव तथा अनुसंधान कार्य के समर्थन में उचित दस्तावेज आवेदन पत्र के साथ संलग्न करें । आवेदन पत्र में दी गई सूचना तथा इसके साथ संलग्न प्रमाणपत्रों/दस्तावेजों की प्रतियों के आधार पर ही उनकी उम्मीदवारी पर विचार किया जाएगा । यदि किसी भी स्‍तर पर यह पाया जाता है कि आवेदन पत्र में दी गई जानकारी गलत/झूठी है या बैंक के अनुसार उम्‍मीदवार पात्रता के मानदंडों को पूरा नहीं करता/करती है तो उसकी उम्‍मीदवारी/नियुक्ति रद्द/समाप्‍त कर दी जाएगी ।

(iii) सभी शैक्षणिक अर्हताएं भारत या विदेश के मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों/संस्थानों /संग्रहालयों से प्राप्त की गई हों । यदि अंकों के बजाय ग्रेड प्रदान किया गया हो तो उम्मीदवार उनके समकक्ष अंक स्पष्ट रूप से अवश्य दें ।

(iv) साक्षात्कार के लिए बुलाए गए उम्मीदवारों को आने और जाने के लिए रेलगाड़ी के IIएसी के एकल किराये की प्रतिपूर्ति बोर्ड के मानदंडों के अनुसार की जाएगी।

(v) किसी भी प्रकार की अनुयाचना उम्‍मीदवार की अयोग्‍यता मानी जाएगी ।

(vi) पात्रता, साक्षात्कारों के संचालन, मूल्यांकन, रिक्तियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए साक्षात्कार में न्यूनतम अर्हता मानक निर्धारित करने और परिणामों की सूचना देने से संबंधित सभी मामलों में बोर्ड का निर्णय अंतिम तथा उम्मीदवारों के लिए बाध्यकारी होगा तथा इस संबंध में कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा ।

(vii) सरकारी/सार्वजनिक क्षेत्र में नियोजित उम्मीदवार: सरकारी क्षेत्र, सरकारी स्वामित्व वाले औद्योगिक उपक्रमों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों/ वित्तीय संस्थानों/बैंकों, सार्वजनिक उद्यमों अथवा ऐसे ही अन्य संगठनों (भारत में) में कार्यरत सभी उम्मीदवारों, चाहे वे स्थायी अथवा अस्थायी अथवा वर्कचार्ज कर्मचारी के रूप में कार्यरत हों, इसमें कैजुअल अथवा दैनिक दर पर कार्यरत कर्मचारी शामिल नहीं है, को बोर्ड को आवेदन प्रस्तुत करने से पहले अपने नियोक्ता (कार्यालयाध्यक्ष/विभागाध्यक्ष) को लिखित में इस भर्ती के लिए आवेदन करने के संबंध में सूचित करना होगा। ऐसे संगठनों में कार्यरत उम्मीदवारों को आवेदन के समय यह परिवचन (अंडरटेकिंग) प्रस्तुत करना होगा कि उन्होंने इस भर्ती के लिए आवेदन करने के संबंध में अपने कार्यालयाध्यक्ष/विभागाध्यक्ष को लिखित में सूचित किया है।उम्मीदवारों को ध्यान रखना चाहिए कि यदि बोर्ड को उनके नियोक्ता से उनके उक्त भर्ती के लिए आवेदन करने/साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने से संबद्ध अनुमति रोकते हुए कोई पत्र मिलता है तो उनका आवेदन/उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

संस्तुत उम्मीदवारों को भारतीय रिज़र्व बैंक में ज्वाइन करने के समय अपने सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम/ सरकारी/अर्धसरकारी नियोक्ता से समुचित सेवा-मुक्ति प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा।

(viii) इस विज्ञापन से उत्पन्न कोई भी विवाद केवल मुंबई स्थित न्यायालयों के एकमात्र अधिकार क्षेत्र के अधीन होगा ।

7. अंतिम तारीख: आवेदन सभी निर्धारित दस्तावेजों के साथ डाक द्वारा दिनांक 29 जनरी 2016, तक बोर्ड कार्यलय में पहुंच जाने चाहिए । आवेदन/आवेदनों की प्राप्ति में विलंब होने/डाक में उनके खो जाने के मामले में बोर्ड की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी ।

फार्मेट हेतु कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

1 आवेदन पत्र
2 बायोडाटा फार्म
3 साक्ष्यांकन फार्म
Server 214
शीर्ष