दिनांक : 09/02/2015
भारतीय रिज़र्व बैंक, भोपाल कार्यालय में सुरक्षा गार्डों की भर्ती

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई), भोपाल में सुरक्षा प्रहरी के पद के लिए मध्य प्रदेश एवं छत्तीसगढ़ राज्य में निवासित पात्र भारतीय नागरिकों (केवल भूतपूर्व सैनिक) से आवेदन आमंत्रित हैं । आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को यह निश्चित कर लेना चाहिए कि वे पद के लिए निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं । पदों की संख्या और पात्रता मानदंड निम्नानुसार है:

पद भर्ती क्षेत्र रिक्त पदों की अनुमानित संख्या शैक्षिक अर्हता
सुरक्षा प्रहरी मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्य 04
सामान्य संवर्ग अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग न्यूनतम अधिकतम
03 - 01 - 10वीं पास स्नातक स्तर से कम

2. आयु (दिनांक 01.09.2015 को)

आयु 18 और 25 वर्ष के बीच हो, अर्थात केवल वही उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र होंगे जिंका जन्म 02.09.1990 से पहले और 01.09.1997 के बाद (दोनों दिन शामिल हैं) नहीं हुआ हो ।

उच्चतर आयु सीमा में रियायत :

उच्चतर आयु सीमा में उच्चतर आयु सीमा में 45 वर्ष तक निम्नानुसार रियायत दी जाएगी :

क्रमांक वर्ग उच्चतर आयु सीमा में छूट
i. अनुसूचित जनजाति (अजजा) 5 वर्ष
ii. भूतपूर्व सैनिक सशस्त्र सेनाओं में की गई कुल सेवा की अवधि में तीन साल जोड़ते हुए, लेकिन अधिकतम आयु 45 वर्ष से अधिक नहीं ।
iii. उम्मीदवार जो सामान्यतः 1 जनवरी 1980 से 31 दिसम्बर 1989 के बीच जम्मू व कश्मीर मण्डल के निवासी रहे हों । संबंधित जिला न्यायाधीश या जम्मू और कश्मीर सरकार द्वारा नियुक्त कोई अन्य प्राधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें 5 वर्ष
iv. बैंकिंग संस्थान / सरकारी कार्यालय के भूतपूर्व कर्मचारी जिन्होनें कम से कम एक वर्ष की सेवा की हो बशर्ते उन्हें रोजगार कार्यालय के माध्यम से आवेदन करें तथा संबंधित प्रतिष्ठान से प्रमाणपत्र प्रस्तुत करें 6 वर्ष

45 वर्ष की अधिकतम आयु सीमा आरक्षित वर्ग सहित सभी वर्ग से संबद्ध उम्मीदवारों पर समान रूप से लागू है ।

3. शैक्षणिक योग्यता (01 सितम्बर 2015 को)

  1. न्यूनतम 10वीं कक्षा उत्तीर्ण, अधिकतम स्नातक पूर्व हों । स्नातक / डिग्री प्राप्त आवेदक आवेदन हेतु पात्र नहीं हैं ।

  2. भारतीय सेना का विशेष शिक्षा प्रमाण पत्र (या नौसेना या वायु सेना का सम कक्ष) धारक भूतपूर्व मैट्रिकुलटे सैनिक माना जाएगा । हालंकी मैट्रिकुलटे भूतपूर्व सैनिक जिन्हें रक्षा सेना में 15 साल का अनुभव है, उन्हें स्नातक माना जाएगा, फिर भी वे आवेदन करने के लिए पात्र हैं । उपर्युक्त शैक्षणिक योग्यता सैनिक की सेवानिवृत्ति पुस्तिका में प्रविष्ट की गई हो तथा आवश्यक प्रमाण पत्र से समर्थित हो ।

  3. यदि कोई प्रमाण पत्र उपलब्ध न हो तो उम्मीदवारों को परामर्श दिया जाता है कि वे अपने सैनिक सेवानिवृत्ति पुस्तिका में आवश्यक पुष्टि कराने की व्यवस्था करें । (सैनिक सेवानिवृत्ति पुस्तिका में प्रस्तुत सेवा परीक्षा एवं विशेष सेवा / पाठ्यक्रम आदि विशेष आहर्ता है और इससे बैंक का कोई संबंध नहीं है)।

  4. उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि वे साक्षात्कार के समय मूल प्रमाण पत्र इत्यादि प्रस्तुत करें और किसी भी परिस्थिति में लैमिनेट प्रमाण पत्र बैंक द्वारा स्वीकृत नहीं किया जाएगा ।

4. पात्रता : चयन उचित सैन्य पृष्ठभूमि और सेना में शस्त्रास्त्र और गोला बारूद प्रयोग में लाने के अनुभव के साथ भूतपूर्व सैनिक (पुरुष) तक ही सीमित है।

उम्मीदवारों की जानकारी और हित के लिए भारत सरकार की अधिसूचना के अनुसार भूतपूर्व सैनिकों की परिभाषा नीचे प्रस्तुत है:

"भूतपूर्व सैनिक का अर्थ है ऐसा व्यक्ति जिसने भारतीय संघ की नियमित थलसेना, जलसेना और वायुसेना में किसी भी रैंक (चाहे युद्धक रहा हो या गैर युद्धक) में सेवा की हो; लेकिन इसमें वे व्यक्ति शामिल नहीं किए जाते जिन्होंने डिफेन्स सिक्यूरिटी कोर, सामान्य रिज़र्व इंजीनियरिंग फोर्स, लोक सहायक सेना और अर्द्धसैनिक बलों में सेवा की हो और जो ऐसी सेवा से सेवीनिवृत्त होने के बाद इनसे अपनी पेंशन ले रहे हो; या जो सैन्य सेवा की वजह से या अपने नियंत्रण से परे की स्थितियों के कारण मेडिकल आधारों पर सेवा से कार्यमुक्त किए गए हों; यो जो स्थापना में मितव्ययिता के कारण कटौती के परिणामस्परूप ऐसी सेवा से अपनी ओर से अनुरोध के अलावा कार्यमुक्त किए गए हों; या जो अपनी ओर से अनुरोध के अलावा नियोजन की निर्धारित अवधि पूरी करने के बाद ऐसी सेवा से कार्यमुक्त किए गए हो; या जो बर्खास्तगी या कदाचार या अदक्षता के कारण डिस्चार्ज किए गए हों और ग्रेच्युटी पा चुके हों और इनमें निम्नलिखित वर्गों की प्रादेशिक आर्मी के कार्मिक भी शामिल हैं – अर्थात लगातार सैनिक सेवा के लिए पेंशन धारक; सैनिक सेवा के दौरान शारीरिक रूप से अक्षम होने वाले व्यक्ति, और र्शोर्य पुरस्कार विजेता"।

भारतीय संघ के सशस्त्र बल की सेवा में कार्यरत व्यक्ति, जो सेवानिवृत्ति के बाद भूतपूर्व सैनिक की श्रेणी में आ सकते हैं, वे उनकी प्रस्तावित कार्यमुक्ति से एक वर्ष पूर्व पुन: नियुक्ति हेतु आवेदन करने के लिए पात्र हैं। उन्हें इस संबंध में फार्म A, B, C तथा D, जो लागू हो, में अनापत्ति प्रमाण पत्र प्रेषित करने होंगे।

5. पद संबंधी अपेक्षाएँ/ कार्य का विवरण:

  1. चयनित उम्मीदवारों को भोपाल कार्यालय/ बैंक के क्वार्टर्स में बैंक की संपत्ति (आवासीय/ कार्यालय) की सुरक्षा तथा अन्य देख-रेख एवं निगरानी कार्यों को करना होगा ।

  2. प्रवेश द्वार पर सामान की जांच हेतु एक्स-रे मशीन / द्वार फ्रेम धातु संसूचक (डीएफ़एमडी) हस्त संचालित धातु संसूचक का परिचालन तथा बैंक द्वारा समय-समय पर सौंपे गए अन्य संबंधित दायित्व ।

  3. चयनित सुरक्षा गार्डों को शिफ्टों में काम करना होगा, जिसमें रात की शिफ्ट भी शामिल है ।

6. वेतनमान तथा परिलब्धियां: 6350-220-7230-260-8010-300-8910-400-9710-500-11710-680-13750 (20 वर्ष) के वेतनमान में आरंभिक + समय-समय पर स्वीकार्य भत्ते । विज्ञापन जारी किए जाने के समय प्रारंभिक वेतनमान पर कुल परिलब्धियां लगभग रुपए 19,834 /- प्रतिमाह होगी ।

7. सामान्य निर्देश:

  1. उम्मीदवार को भर्ती क्षेत्र अर्थात मध्य प्रदेश या छत्तीसगढ़ का निवासी होना चाहिए ।

  2. आयु प्रमाण पत्र के रूप में स्कूल छोड़ने के प्रमाण पत्र / स्थानांतरण प्रमाण पत्र मूल निवासी प्रमाण पत्र / नगर निगम द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र में उल्लिखित जन्म तिथि को ही स्वीकार किया जाएगा ।

  3. भूतपूर्व सैनिक जिन्होंने सैन्य सेवा छोड़ने के पहले या बाद में भर्ती क्षेत्र के बाहर से पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे भी आवेदन हेतु पात्र हैं ।

8. नई पेंशन योजना: बैंक में 01 जनवरी 2012 को या उसके बाद नियुक्त कर्मचारियों पर “नई पेंशन योजना” के परिभाषित अंशदान लागू होंगे।

9. चयन प्रक्रिया: पात्र उम्मीदवारों का चयन निर्धारित शर्तों के अधीन लिखित परीक्षा और / या साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा । उपयुक्त पाए गए उम्मीदवारों को रिक्तियों और आरक्षण संबंधी अपेक्षाओं के अधीन तैयार की जाने वाली प्रतीक्षा सूची में रखा जाएगा। पात्रता मानदण्ड पूरा करने मात्र से ही कोई उम्मीदवार साक्षात्कार हेतु बुलाए जाने हेतु पात्र नहीं है । लिखित परीक्षा और / या साक्षात्कार हेतु बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या को रिक्तियों की संख्या के अनुपात में सीमित करने के लिए न्यूनतम पात्रता मानदण्ड आदि को बढ़ाने का अधिकार बैंक के पास सुरक्षित है। इस संबंध में बैंक का निर्णय अंतिम होगा ।

10. आवेदन कैसे करें:

i. उम्मीदवारों को निर्धारित फार्मेट में ही आवेदन करना चाहिए । अन्य किसी भी प्रारूप में किए आवेदन पत्रों को अस्वीकृत कर दिया जाएगा ।

ii. आवेदन के लिए ए-4 आकार (29.7 सेमी×21 सेमी) के कागज का उपयोग किया जाना चाहिए । आवेदन प्रमुखत: हिंदी / अंग्रेजी (बड़े अक्षरों) में टाइप किया हुआ अथवा साफ अक्षरों में हाथ से लिखा होना चाहिए ।

iii. आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित दस्तावेज संलग्न किए जाना चाहिए:

  • आयु और शैक्षिक अर्हताओं से सबंधित प्रमाणपत्रों की सत्यापित प्रतियाँ।

  • आवेदन पत्र के दाहिने ऊपरी सिरे पर स्वहस्ताक्षरित अद्यतन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (3 सेमी×2.5 सेमी) चिपकाया जाना चाहिए।

  • यदि उम्मीदवार अजा/अजजा/अपिव से संबंधित है तो सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी संबंधित प्रमाण की सत्यापित प्रति।

  • सशस्त्र सेना द्वारा जारी सेवामुक्ति प्रमाण पत्र/ सेवा पुस्तिका की सत्यापित प्रतियाँ।

iv. आवेदन पत्र के लिफाफे पर “सुरक्षा प्रहरी पद हेतु आवेदन” लिखा जाना चाहिए ।

v. एक लिफाफे में केवल एक उम्मीदवार का ही आवेदन होना चाहिए ।

vi. आवेदन डाक द्वारा या शनिवार, रविवार और अवकाश को छोड़कर किसी भी कार्यदिवस को पूर्वाह्न 10.30 बजे से अपराह्न 03.30 बजे के बीच भारतीय रिज़र्व बैंक के भोपाल कार्यालय के स्वागत कक्ष में रखे बाक्स में भी जमा किए जा सकते हैं । आवेदन क्षेत्रीय निदेशक, भारतीय रिज़र्व बैंक, मानव संसाधन प्रबंध विभाग, होशंगाबाद रोड, भोपाल मध्यप्रदेश – 462 011 पते पर भेजा जाना चाहिए।

11. अपात्रता : शारीरिक रूप से विकलांग/ अशक्त भूतपूर्व सैनिक आवेदन हेतु पात्र नहीं होंगे। इस पद हेतु आवेदन करने के पूर्व उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वे विज्ञापन में उल्लिखित तारीख को विज्ञापन में निहित पात्रता मानदंडों को सभी प्रकार से पूरा करते हैं। किसी भी प्रकार से अपूर्ण, सबंधित दस्तावेजों/ प्रमाणपत्रों से रहित तथा/ अथवा विलंब से प्राप्त आवेदन अस्वीकृत कर दिए जाएँगे। इस संबंध में बैंक का निर्णय अंतिम होगा। भर्ती प्रक्रिया के किसी भी स्तर पर, बिना कोई कारण बताए किसी भी आवेदन/ उम्मीदवारी को अस्वीकार करने का अधिकार बैंक के पास सुरक्षित है ।

"अशक्त भूतपूर्व सैनिक से तात्पर्य ऐसे भूतपूर्व सैनिक से है जो संघ की सशस्त्र सेना में अपनी सेवा के दौरान शत्रु के विरुद्ध या अशांत क्षेत्रों में सामरिक गतिविधियों के दौरान विकलांग हुआ हो या शांति के समय में विकलांग हुआ और 'ईईई' चिकित्सा श्रेणी में अमान्यता के कारण सेवा से बाहर हुआ हो बशर्ते कि संबंधित प्राधिकारियों द्वारा इस अशक्तता को मिलिट्री सेवा जनित स्वीकार किया गया हो।"

12. अंतिम तारीख: सभी प्रकार से पूर्ण आवेदन पत्र उपर्युक्त पते पर बैंक के कार्यालय में 28 सितम्बर 2015 तक अवश्य पहुँच जाना चाहिए ।

13. चेतावनी:

  1. अपात्र/ साक्षात्कार हेतु अनुपयुक्त पाए गए उम्मीदवारों के साथ कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा।

  2. किसी भी प्रकार की पैरवी (केन्वासिंग) उम्मीदवार की अयोग्यता माना जाएगा। किसी भी प्रकार से अपनी उम्मीदवारी हेतु समर्थन प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार की ओर से किए गए अनुचित साधनों जैसे जाली दस्तावेज प्रस्तुत करना, असत्य/ झूठे विवरण देना, तथ्यपरक सूचना को दबाना, अपनी उम्मीदवारी के संबंध में अवैध या अनुचित साधनों का सहारा लेना आदि का प्रयास भी अयोग्यता का कारण होगी। यदि कोई संदिग्ध व्यक्ति अनुचित साधनों का सहारा लेकर चयन के संबंध में किसी भी प्रकार की सहायता करने का दावा करता है तो निम्नलिखित में से किसी के पास उसकी शिकायत दर्ज की जा सकती है :

ए) उपभोक्ता शिक्षण और संरक्षण कक्ष, भारतीय रिज़र्व बैंक, भोपाल – 462 011

बी) केंद्रीय सतर्कता आयोग, सतर्कता भवन, ब्लाक “ए” जी.पी.ओ. कॉम्प्लेक्स, आई.एन.ए., नई दिल्ली-110 023

Server 214
शीर्ष