दिनांक : 01/14/2017
निदेशक, राष्‍ट्रीय बैंक प्रबन्‍धन संस्‍थान (एनआईबीएम), पुणे की नियुक्ति

राष्ट्रीय बैंक प्रबंधन संस्थान(एनआईबीएम), पुणे के निदेशक के चयन के लिए गठित सर्च समिति अनुभवी बैंकरों और निपुण शिक्षाविद-प्रशासकों से निदेशक पद के लिए आवेदन आमंत्रित करती है। यह नियुक्ति तीन वर्षों की अवधि के लिए होगी, जो पाँच वर्षों तक (या अधिकतम 65 वर्ष की अधिवर्षिता की प्राप्ति तक, जो भी पहले हो) बढ़ाई जा सकती है। नियुक्ति की अन्य शर्ते और जीवनवृत्त का प्रारूप भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाइट (www.rbi.org.in), एनआईबीएम की वेबसाइट (www.nibmindia.org) और आईबीए की वेबसाइट (www.iba.org.in) पर दिए गए विज्ञापन में विस्तार से दी गई है। विस्तृत जीवनवृत्त (सिर्फ निर्धारित प्रारूप में)  के साथ आवेदन डाक से एनआईबीएम सर्च समिति, द्वारा कॉर्पोरेट कार्यनीति और बजट विभाग, केंद्रीय कार्यालय, भारतीय रिजर्व बैंक, मुख्य भवन, 2 री मंज़िल, शहीद भगत सिंह मार्ग, मुंबई 400001 को या ईमेल से, हर हाल में 5 फ़रवरी 2017 तक, भेजा जा सकता है। सर्च समिति को इस पद पर आमंत्रण द्वारा नियुक्ति करने का अधिकार है।


निदेशक, राष्‍ट्रीय बैंक प्रबन्‍धन संस्‍थान (एनआईबीएम), पुणे की नियुक्ति

स्‍वायत्‍तशासी शीर्ष संस्‍था के रूप में राष्‍ट्रीय बैंक प्रबन्‍धन संस्‍थान (एनआईबीएम), पुणे की स्‍थापना 1969 में भारत सरकार के परामर्श से  भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा की गई थी, तथा इसे बैंकिंग प्रणाली के लिए ‘थिंक टैन्‍क’ की सक्रिय भूमिका निभाने का दायित्‍व दिया गया। एनआईबीएम को पुणे विद्यापीठ तथा वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा स्‍नातकोत्‍तर शोध हेतु अनुमोदित केन्‍द्र के रूप में मान्‍यता दी गई है। इस समय  डॉक्टरेट हेतु शोध निबन्‍ध के लिए इस संस्‍थान के संकाय सदस्‍यों की देखरेख में पीएच.डी के बहुत से छात्र/छात्राओं ने पंजीकरण कराया हुआ है।

इस संस्‍थान को एक निदेशक चाहिए जो कि इसके मुख्‍य कार्यपालक अधिकारी भी होंगे। वे इस संस्‍थान पर सामान्‍य निगरानी रखने के साथ-साथ इसके कार्यों पर नियंत्रण भी रखेंगे और गवर्निंग बोर्ड के निर्णयों को लागू करने का कार्य करेंगे। इस पद के लिए महत्‍वपूर्ण अपेक्षा यह है कि व्‍यक्ति में अद्वितीय नेतृत्व गुण और संस्‍थान  के भावी विकास के लिए दक्षता तथा कार्यनीति के लिए सुस्‍पष्‍ट दृष्टि के साथ-साथ संस्‍थान के निर्धारित उद्देश्‍यों को आगे ले जाने, स्टाफ तथा छात्र/छात्राओं को उत्साहित करने, प्रेरणा देने, और प्रोत्साहित करने की क्षमता होनी चाहिए। इसके लिए अनुभवी बैंकर या निपुण शिक्षाविद-प्रशासक सर्वोत्तम उम्‍मीदवार होंगे।

निदेशक का वेतन और अन्य भत्ते 7 वें केंद्रीय वेतन आयोग द्वारा स्थापित मानदंडो के अनुरूप सी.टी.सी. के रूप में संस्थान के कैम्पस में स्थित मुफ्त सुसज्जित बंगले के साथ लगभग ` 36 लाख प्रतिवर्ष होगा । निदेशक की नियुक्ति तीन वर्षों के लिए होगी, जो पाँच वर्षों तक (या अधिकतम 65 वर्ष की अधिवर्षिता की प्राप्ति तक, जो भी पहले हो) बढ़ाई जा सकती है ।

आवेदक वर्तमान में (i) किसी वाणिज्यिक बैंक/नियामक संस्था/अखिल भारतीय वित्तीय संस्थान में कार्यपालक निदेशक के पद पर या (ii) किसी प्रतिष्ठित शैक्षिक संस्थान में प्रोफेसर के रूप में कार्यरत हों या पहले कार्य कर चुके हों। आवेदक की उम्र 50 वर्ष से कम और सामन्यत:  62 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

विस्तृत जीवनवृत्‍त (संलग्न प्रारूप में)  के  साथ आवेदन ईमेल से भेजा जाए या डाक से एनआईबीएम सर्च समिति, द्वारा कॉर्पोरेट कार्यनीति और बजट विभाग, केंद्रीय कार्यालय, भारतीय रिजर्व बैंक, मुख्य भवन, 2 री मंज़िल, शहीद भगत सिंह मार्ग, मुंबई 400001 को 5 फ़रवरी 2017 तक, भेजा जा सकता है।

सर्च समिति को इस पद पर आमंत्रण द्वारा नियुक्ति करने का भी अधिकार है।

Server 214
शीर्ष