दिनांक : 09/21/2015(i) सहायक लाइब्रेरियन ग्रेड ‘ए’’ तथा (ii) सहायक आर्किविस्ट ग्रेड ‘ए’’ के पदों के लिए भर्ती

भारतीय रिज़र्व बैंक (भारिबैं/बैंक) में निम्‍नलिखित पदों के लिए भारतीय नागरिकों, नेपाल के नागरिकों और भूटान की प्रजा, तिब्‍बती शरणार्थी और भारतीय मूल के व्यक्ति जो म्यांमार और श्रीलंका से भारत में स्‍थायी रूप से बसने के इरादे से आए हैं और जिनके पक्ष में भारत सरकार द्वारा जारी किया गया पात्रता प्रमाणपत्र हो, से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं ।

क्रम सं. पद रिक्तियों की संख्या
अनारक्षित अर्थात सामान्य (सामा/अना) अनुसूचित जाति (अजा) अनुसूचित जनजाति (अजजा) अन्य पिछड़ा वर्ग (अपिव)# कुल
1 सहायक लाइब्रेरियन ग्रेड ‘ए’ 01 - - - 01
2 सहायक आर्किविस्ट ग्रेड ‘ए’ 01 - - - 01
# अपिव वर्ग से संबंधित जो उम्मीदवार ‘क्रीमी लेयर’ में आते हैं उन्हें अपने वर्ग का उल्लेख ‘सामान्य (सामा)’ के रूप में करना चाहिए ।

टिप्पणी (I) – अजा/अजजा/अपिव उम्मीदवारों के लिए:

अजा/अजजा/अपिव वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कोई पद आरक्षित नहीं है। तथापि वे आवेदन करने के लिए पात्र हैं। वे किसी भी रियायत/छूट के लिए पात्र नहीं होंगे। केवल अजा/अजजा तथा निशक्त उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट प्राप्त है। तथापि उन्हें सूचना प्रभार का भुगतान करना होगा ।

टिप्पणी (II) – नि:शक्तजन उम्मीदवारों के लिए:

नि:शक्तजन वर्ग के लिए कोई पद आरक्षित नहीं है । तथापि अधिसूचित की गई कुल रिक्तियों के अंतर्गत नि:शक्तजन रिक्तियों का बैकलॉग खत्म करने के लिए नि:शक्तजन उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं । अक्षमता के तीनों वर्गों में से किसी भी वर्ग से संबंधित नि:शक्तजन उम्मीदवार (पदों के लिए उनकी उपयुक्तता के अधीन जैसा की आगामी अनुच्छेदों में दिया गया है) दोनों पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा उनकी उपयुक्तता के अधीन नि:शक्तजन रिक्तियों का बैकलॉग खत्म करने के लिए उनके चयन पर विचार किया जाएगा ।

(1) अक्षमता की डिग्री निम्नानुसार है (i) अस्थिरूप से विकलांगों के लिए न्यूनतम 40% होनी चाहिए (ii) बधिरों के मामले में न्यूनतम 40% - जीवन के साधारण उद्देश्यों के लिए श्रवण इन्द्रिय क्रियाशील न हो; ऊंची जबान में भी ध्वनि को बिलकुल सुन और समझ न सकें; बेहतर कान में 60 डेसिबल से अधिक (गंभीर दुर्बलता) बधिरता हो अथवा जिन्हें दोनों कानों से बिलकुल सुनाई न देता हो तथा (iii) दृष्टिहीन उम्मीदवार माने जाने के लिए उन्हें निम्नलिखित शर्तों में से कोई एक पूरी करनी होगी:

  1. पूर्णतया दृष्टिहीनता ।

  2. ऐसी दृष्टि जो बेहतर आंख में करेक्टिंग लेंसों के साथ 6/60 या 20/200 (स्‍नेलेन) से अधिक नहीं हो ।

  3. 20 डिग्री या इससे भी कम डिग्री की दृष्टि सीमा के साथ ।

(2) नि:शक्तजन उम्‍मीदवारों के पास भारत सरकार/राज्‍य सरकार के प्राधिकृत विभाग/अस्‍पताल द्वारा जारी इस आशय का एक नवीनतम प्रमाण पत्र होना चाहिए ।

(3) नि:शक्तजन उम्मीदवार किसी भी वर्ग (अर्थात सामान्य/अजा/अजजा/अपिव) के हो सकते हैं । नि:शक्तजनों के लिए आरक्षण क्षैतिज है तथा पद के लिए समग्र रिक्तियों के अंतर्गत है ।

(4) केवल निम्नलिखित वर्गों के नि:शक्तजन उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं:

  1. अस्थिरूप से विकलांग (अवि) उम्मीदवार: ओए – एक हाथ प्रभावित हो(दांया अथवा बांया); बीएल- दोनों पैर प्रभावित हों परंतु हाथ प्रभावित न हों; ओएल – एक पैर प्रभावित हो (दांया अथवा बांया),

  2. बधिर उम्मीदवार: पीडी – आंशिक रूप से बधिर; डी – बधिर,

  3. दृष्टिहीन विकलांग उम्मीदवार: बी – दृष्टिहीन;एलवी – निम्न दृष्टि

टिप्पणी (III):

आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वे पद के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं । भारतीय रिज़र्व बैंक सर्विसेज़ बोर्ड (इसके बाद इसे ‘बोर्ड’ कहा जाएगा) पद के लिए अपेक्षित शुल्क /सूचना प्रभारों (जहां कहीं भी लागू हो) के साथ आवेदन करने वाले तथा निर्धारित समय में निर्धारित दस्तावेज प्रस्तुत करने वाले सभी उम्मीदवारों पर ऑन-लाइन आवेदन में दी गई जानकारी के आधार पर विचार करेगा तथा उनकी पात्रता का निर्धारण साक्षात्कार के लिए चुने जाने के समय ही करेगा । इस स्तर पर यदि यह पाया गया कि ऑन-लाइन आवेदन में दी गई कोई भी जानकारी झूठी/गलत है या बोर्ड के अनुसार उम्मीदवार पद के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करता/करती है तो उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी तथा उन्हें साक्षात्कार में उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी ।

उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in के माध्यम से केवल ऑन-लाइन आवेदन करें । आवेदन जमा करने के लिए कोई और तरीका उपलब्ध नहीं है

हैल्पलाइन: ऑन-लाइन आवेदन फार्म भरने, शुल्क/सूचना प्रभार के भुगतान में कोई समस्या आने के मामले में ibpso@ibps.in से संपर्क किया जा सकता है । ईमेल के विषय में ‘भारिबैं-सहायक लाइब्रेरियन/सहायक आर्किविस्ट’ उल्लेख करना न भूलें।

महत्‍वपूर्ण तारीखें :

घटना महत्वपूर्ण तारीखें
वेबसाइट लिंक खुला रहेगा- आवेदनों के ऑन-लाइन पंजीकरण तथा शुल्क/सूचना प्रभार के भुगतान के लिए 21.09.2015 से 9.10.2015
निर्धारित दस्तावेजों (जैसा नीचे पैरा 9(ii) में दिया गया है) की प्रतियों के साथ सिस्टम से प्राप्त वैध ऑन-लाइन आवेदन का प्रिंटआउट (हार्ड कॉपी) भारतीय रिज़र्व बैंक सर्विसेज़ बोर्ड कार्यालय में प्राप्त होने की अंतिम तारीख। 16.10.2015 (अपराह्न 5.00 बजे तक)

2. सहायक लाइब्रेरियन ग्रेड ‘ए’

कार्य संबंधी अपेक्षाएं: (i) पुस्तकालय में हाउसकीपिंग गतिविधियों जैसे पुस्तक सूची बनाने, अर्जन तथा गणना, सीरियल नियंत्रण, विषय संबंधी अनुक्रमणिका बनाने आदि के लिए मानक पुस्तकालय सॉफ्टवेयर पर काम करना (ii) ऑन-लाइन तथा ऑफ-लाइन दोनों डाटाबेस सहित विभिन्न सर्च इंजनों/प्रक्रियाओं के माध्यम से अभीष्ट जानकारी प्राप्त करना (iii) डिजीटल पुस्तकालय विकसित करना, मेटाडाटा तथा विषय वस्तु प्रबंधन (iv) पुस्तकालय सामग्री का परिरक्षण तथा संरक्षण (v) माइक्रोफिल्मस तथा डिजीटल डाटा का प्रोडक्शन, प्रोसेसिंग तथा वर्गीकरण ।

(ख) पात्रता मानदंड:

(I) शैक्षणिक अर्हताएं (01/09/2015 को):

अनिवार्य: मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से (i) कला/वाणिज्य/विज्ञान में स्नातक डिग्री तथा (ii) ‘पुस्तकालय विज्ञान’ अथवा ‘पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान’ में स्नातकोत्तर डिग्री ।

वांछनीय: (i) मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय अथवा संस्थान से ‘कंप्यूटर एप्लीकेशन्स’ में डिप्लोमा (ii) विश्विवद्यालय अनुदान आयोग तथा इसके द्वारा अनुमोदित किसी अन्य एजेंसी द्वारा संचालित राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा (एनईटी/एसएलईटी/एसईटी) में अर्हता प्राप्त होना।(iii) पुस्तकालय सामग्री के परिरक्षण तथा संरक्षण पर लघु अवधि का पाठ्यक्रम।

(II) अनुभव (दिनांक 01/09/2015 को):

अनिवार्य: केंद्र/राज्य सरकार/स्वायत्त अथवा सांविधिक संगठन/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम/विश्वविद्यालय अथवा मान्यता प्राप्त अनुसंधान अथवा शैक्षणिक संस्थान के पुस्तकालय में तीन वर्ष का व्यावसायिक अनुभव।

(III) आयु (दिनांक 01/09/2015 को): 21 से 30 वर्ष (उम्‍मीदवार का जन्‍म 02/09/1985 से पहले तथा 01/09/1994 के बाद का नहीं होना चाहिए) ।

विनिर्दिष्‍ट श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट के लिए कृपया निम्‍नलिखित मद सं.7 देखें ।

(ग) चयन योजना: चयन साक्षात्कार के माध्यम से होगा। बोर्ड को अधिकार है कि वह रिक्तियों की संख्या के अनुपात में साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या सीमित करने के लिए अपेक्षित न्यूनतम अनुभव को बढ़ा सके।

3. सहायक आर्किविस्ट ग्रेड ‘ए’

(क) कार्य संबंधी अपेक्षाएं: वे रिकार्ड प्रबंधन के कार्यान्वयन तथा अभिलेखागार प्रशासन नीतियों, स्थायी प्रकृति के रिकार्ड का स्थानांतरण तथा व्यवस्था, रिकार्ड रीट्रिवल सर्विसेज़ के लिए संदर्भ मीडिया तैयार करने, रिकार्डों तथा दस्तावेजों पर प्रदर्शियों के आयोजन, मरम्मत के लिए रिकार्डों के चयन, रिकार्डों का परिरक्षण तथा माइक्रोफिल्मिंग, रिकार्डों की समीक्षा तथा मूल्य निर्धारण में मुख्य आर्किविस्ट तथा आर्किविस्ट को सहायता करेंगे/करेंगी। वे माइक्रोफिल्म्स तथा डिजीटल डाटा के निर्माण, प्रोसेसिंग तथा वर्गीकरण में सक्रिय रूप से शामिल होंगे/होंगी।

(ख) पात्रता मानदंड:

(I) शैक्षणिक अर्हताएं (दिनांक 01/09/2015 को):

अनिवार्य: किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से (i) आधुनिक भारतीय इतिहास में द्वितीय श्रेणी की स्नातकोत्तर डिग्री तथा
(ii) पुरालेखीय अध्ययन अथवा अभिलेख प्रबंधन में डिप्लोमा

शैक्षणिक अर्हताओं पर टिप्पणी के लिए कृपया निम्नलिखित मद सं. 5 देखें।

(II) अनुभव (दिनांक 01/09/2015 को):

अनिवार्य: मान्यता प्राप्त संस्थान में आधुनिक भारतीय इतिहास में 2 वर्ष का अनुसंधान/अध्यापन अनुभव।

वांछनीय: अभिलेखागार कार्यालय में पर्यवेक्षक क्षमता में 2 वर्ष का अनुभव।

(III) आयु (दिनांक 01/09/2015 को): 21 से 30 वर्ष (उम्मीदवार का जन्म 02/09/1985 से पहले तथा 01/09/1994 के बाद का नहीं होना चाहिए)। विशेष विषय में एम. फिल. अथवा पीएच.डी डिग्री वाले उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयुसीमा क्रमश: 32 तथा 34 वर्ष होगी।

विनिर्दिष्‍ट श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट के लिए कृपया निम्‍नलिखित मद सं.7 देखें ।

(ग) चयन योजना: चयन साक्षात्कार के माध्यम से होगा। बोर्ड को अधिकार है कि वह रिक्तियों की संख्या के अनुपात में साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या सीमित करने के लिए अपेक्षित न्यूनतम अनुभव को बढ़ा सके।

(घ) अग्रिम वेतनवृद्धि: पीएच.डी अथवा निर्धारित अनिवार्य अर्हता प्राप्त करने के बाद पर्यवेक्षी क्षमता में 5 वर्ष अथवा अधिक का अभिलेखी अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों को दो अग्रिम वेतनवृद्धियां। पीएच.डी अर्हता तथा पर्यवेक्षी क्षमता में 5 वर्ष अथवा अधिक का अभिलेखी अनुभव (अनिवार्य अर्हता के अलावा) दोनों रखने वाले उम्मीदवार अधिकतम 4 वेतनवृद्धियों (2+2) के लिए पात्र होंगे।

4. साक्षात्कार के लिए केंद्र – दोनों पदों के लिए (उम्मीदवारों द्वारा अपने आवेदन में विकल्प दिया जाना है):

केंद्रों के नाम (कोड संख्या सहित) जहां प्रत्येक केंद्र पर उम्मीदवारों की संख्या के आधार पर साक्षात्कार आयोजित किए जा सकते हैं, निम्नानुसार हैं:

केन्‍द्र का नाम कोड सं. केन्‍द्र का नाम कोड सं.
कोलकाता (15) मुंबई (25)
चेन्‍नै (17) नई दिल्‍ली (27)

उम्‍मीदवार केवल एक ही केन्‍द्र का चयन कर सकता है जिसके नाम और कोड संख्‍या का उल्‍लेख ऑनलाइन आवेदन में अवश्‍य किया जाए । बोर्ड को अधिकार है कि वह कोई भी केंद्र जोड़ अथवा हटा सकता है । चुने गए (शार्ट लिस्ट) किए गए उम्मीदवारों को साक्षात्कार के समय, तारीख तथा स्थान की सूचना यथासमय दी जाएगी । केन्‍द्र में परिवर्तन संबंधी किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा

5. टिप्पणी: शैक्षणिक अर्हताओं के लिए

(1) कुछ विश्वविद्यालय/ संस्थान श्रेणी अथवा अंकों के प्रतिशत नहीं अपितु समग्र ग्रेड प्वाइंट प्रदान करते हैं (उदाहरण के लिए सीजीपीए/ओजीपीए/सीपीआई आदि) । यदि विश्वविद्यालय/ संस्थान द्वारा समग्र ग्रेड प्वाइंटों को श्रेणी तथा/अथवा अंकों के प्रतिशत में बदलने का मानदंड बताया जाता है तो उसे स्वीकार किया जाएगा । तथापि यदि विश्वविद्यालय/संस्थान द्वारा समग्र ग्रेड प्वाइंटों को श्रेणी तथा/अथवा अंकों के प्रतिशत में बदलने का मानदंड अथवा डिग्री प्रमाणपत्र में श्रेणी नहीं बताई जाती है तो अपारिभाषित मानदंड (मानदंडों) की गणना निम्नानुसार की जाएगी:

समकक्ष सीजीपीए/ओजीपीए/सीपीआई अथवा कोई और शब्दावली जो 10 प्वाइंट स्केल पर दी गई है श्रेणी/डिवीजन अंकों का समग्र प्रतिशत
6.75 I (प्रथम) 60%
6.25 II (द्वितीय) 55%
5.75 II (द्वितीय) 50%

(2) समग्र ग्रेड प्वाइंट अथवा अंकों के प्रतिशत, जहां दिए गए हों, का अभिप्राय पाठ्यक्रम की पूरी अवधि के होंगे।

(3) जहां समग्र ग्रेड प्वाइंट (सीजीपीए /ओजीपीए / सीपीआई, आदि) 10 के अलावा अन्य किसी संख्या में से दिए गए हों तो इनका 10 में से सामान्यीकरण किया जाएगा तथा उसकी गणना उक्त टिप्पणी (1) के अनुसार की जाएगी ।

6. आवेदन शुल्क तथा सूचना प्रभार: (अप्रतिदेय)

क्रम सं. वर्ग प्रभार राशि#
1. अजा/अजजा/नि:शक्तजन केवल सूचना प्रभार 100/-रुपये
2. सामान्य/अपिव सूचना प्रभार सहित आवेदन शुल्क 600/-रुपये
3. स्टाफ@ शून्य शून्य

# बैंक/लेनदेन प्रभार का वहन उम्मीदवार द्वारा किया जाएगा ।
@ शुल्क/सूचना प्रभार में छूट भारतीय रिज़र्व बैंक के केवल उन्हीं कर्मचारियों (स्टाफ उम्मीदवारों) को दी जाएगी जो दिनांक 20 दिसंबर 2013 के परिपत्र केंका मासंप्रवि सं. जी-75/5599/05.01.01/2013-14 के अनुसार बैंक द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को अलग से पूरा करते हैं । स्टाफ उम्मीदवार के रूप में उनकी स्थिति की जांच साक्षात्कार के समय की जाएगी । यदि वे स्टाफ उम्मीदवार (उक्त संदर्भित मासंप्रवि परिपत्र के अनुसार) मानेजाने के पात्र नहीं हैं तो उन्हें सूचित किया जाता है कि वे स्वयं को गैर-स्टाफ उम्मीदवार दर्शाएं तथा गैर-स्टाफ उम्मीदवारों के लिए लागू शुल्क/सूचना प्रभार का भुगतान करें।

एक बार शुल्‍क/सूचना प्रभार का भुगतान किए जाने पर उसे किसी भी कारण से लौटाया नहीं जाएगा । शुल्क का भुगतान केवल इस विज्ञापन में निर्धारित तरीके (निम्नलिखित मद सं. 10(ग)) से ही किया जाना अपेक्षित है ।

7. ऊपरी आयु सीमा में छूट: ऊपरी आयु सीमा में छूट इस प्रकार है:

(क) अपिव के उम्‍मीदवारों के मामले में तीन वर्ष यदि उनके लिए पद आरक्षित हैं ।

(ख) निम्‍नलिखित के मामले में पांच वर्ष : (i) अजा/अजजा उम्मीदवार यदि उनके लिए पद आरक्षित हैं । (ii) वर्तमान में रोजगार केंद्र में पंजीकृत बैंकिंग संस्‍थाओं के वे भूतपूर्व कर्मचारी जिनकी सेवाएं मितव्‍ययता के कारण या बैंक के परिसमापन के परिणामस्‍वरूप समाप्‍त कर दी गई थी तथा न्यूनतम एक वर्ष की सेवा के बाद सरकारी कार्यालयों से छंटनी हुए कर्मचारी (iii) वे भूतपूर्व सैनिक (आपातकालीन कमीशन-प्राप्‍त अधिकारियों/अल्‍पावधि सेवा कमीशन प्राप्‍त अधिकारियों सहित) बशर्ते आवेदनकर्ता ने सेना में लगातार कम से कम 5 वर्ष सेवा की हो और जो निर्दिष्‍ट कार्यकाल पूरा होने पर सेवामुक्‍त किये गये हैं (इनमें वे भी शामिल हैं जिनका कार्यकाल एक वर्ष में पूरा होने वाला है) किंतु इनमें वे भूतपूर्व सैनिक शामिल नहीं है जिन्‍हें कदाचार या अकुशलता या शारीरिक अक्षमता के कारण सेवामुक्‍त किया गया है अथवा जो सैन्‍य सेवा से संबंधित अपंगता या अशक्‍तता के कारण से सेवामुक्‍त कर दिए गए हों । (iv) ऐसे आपातकालीन कमीशन - प्राप्‍त अधिकारियों/अल्‍पावधि सेवा कमीशन प्राप्‍त अधिकारियों, जो पांच वर्ष की मिलीटरी सेवा में प्रारंभिक काल पूरा कर चुके हों लेकिन जिनका कार्यकाल पांच वर्ष से अधिक अवधि के लिए बढ़ा दिया गया हो तथा जिनके मामले में रक्षा मंत्रालय इस आशय का प्रमाणपत्र जारी करे कि चयन होने पर नियुक्ति का प्रस्‍ताव प्राप्त होने की तारीख से तीन महीने के भीतर ही उन्‍हें कार्यमुक्‍त कर दिया जाएगा । (v) वे उम्‍मीदवार जो 1 जनवरी 1980 और 31 दिसंबर 1989 के बीच की अवधि में सामान्‍यत: जम्‍मू और कश्‍मीर डिवीजन के अधिवासी रहे थे।

(ग) नि:शक्तजन उम्‍मीदवार के लिए 10 वर्ष।

(घ) पात्र स्टाफ उम्मीदवारों को भारतीय रिज़र्व बैंक के दिनांक 20 दिसंबर 2013 के परिपत्र केंका मासंप्रवि सं. जी-75/5599/05.01.012013-2014 के अनुसार आयुसीमा में छूट दी जाएगी।

टिप्‍पणी: आयु सीमा में संचयी छूट उपर्युक्‍त मदों या अन्य मदों के संयोजन से नहीं दी जाएगी ।

8. सेवा शर्तें/ कैरियर-संभावनाएं:

(i) वेतनमान: ग्रेड ए अधिकारियों के लिए लागू रु.17,100-1000(11)-28100-द.रो.-1000(4)-32100-1100(1)-33200 के वेतनमान पर चयनित उम्मीदवारों का प्रारंभिक मूल वेतन 17,100/-रु. प्रतिमाह होगा तथा वे समय-समय पर लागू नियमों के अनुसार मंहगाई भत्ते, स्थानीय भत्ते, मकान किराया भत्ते, परिवार भत्ते तथा ग्रेड भत्ते के लिए भी पात्र होंगे । वर्तमान में कुल प्रारंभिक मासिक परिलब्धियां लगभग 44,047/- रु. है ।

टिप्पणी: जो उम्‍मीदवार बैंक के लिए सार्थक महत्त्व की उच्‍च शैक्षिक योग्‍यता अथवा व्‍यावसायिक योग्‍यता/ विशेष अनुभव रखते हों उन उम्‍मीदवारों को बैंक अपने विवेक पर अधिकतम चार अग्रिम वेतन वृद्धियां देने पर विचार कर सकता है । बोर्ड, साक्षात्‍कार के समय बैंक के सार्थक महत्त्व के लिए उच्‍चतर योग्‍यता/विशेष अनुभव के कारण उच्चतर परिलब्धियों के अनुरोध पर विचार करने का एक मात्र अधिकार रखता है । ऐसी जानकारी बायोडाटा फार्म के उचित कॉलम में दी जाए । अधिकतम वेतनवृद्धियों की संख्या चार होगी। बोर्ड/बैंक साक्षात्‍कार के बाद प्राप्‍त हुए अनुरोध पर विचार नहीं करेगा।

(ii) अनुलाभ: पात्रता के अनुसार बैंक आवास यदि उपलब्ध हो तो, कार्यालयीन उद्देश्य से वाहन के अनुरक्षण के लिए व्यय की प्रतिपूर्ति, समाचार पत्र, टेलीफोन प्रभार, पुस्तक अनुदान, आवास की फर्निशिंग के लिए भत्ते आदि । पात्रता के अनुसार ओपीडी उपचार/ हस्पताल में भर्ती होने के लिए चिकित्सा व्यय की प्रतिपूर्ति सहित नि:शुल्क औषधालय की सुविधा । ब्याज मुक्त त्यौहार अग्रिम, छुट्टी किराया रियायत (दो वर्ष में एक बार स्वयं पति/पत्नी तथा पात्र आश्रितों के लिए) । आवास, कार, शिक्षा, उपभोक्ता वस्तुएं, पर्सनल कंप्यूटर आदि के लिए रियायती ब्याज दरों पर ऋण तथा अग्रिम । ग्रैच्युटी के लाभों के अतिरिक्त चयनित उम्मी दवारों पर ‘डिफाइन्ड कान्ट्रिब्यूशन न्यू पेंशन स्कीम (एनपीएस)’ लागू होगी ।

(iii) कुछ केंद्रों में सीमित संख्‍या में आवासीय क्वार्टर की सुविधा उपलब्‍ध है । किंतु पट्टे पर आवासीय सुविधा सभी केंद्रों में उपलब्‍ध है ।

(iv) प्रारंभिक नियुक्ति दो वर्ष की अवधि के लिए परिवीक्षा पर होगी । बैंक के विवेकानुसार परिवीक्षा की अवधि अधिकतम चार वर्षों तक बढ़ाई जा सकती है ।

(v) उच्‍चतर ग्रेडों में पदोन्‍नति की पर्याप्‍त संभावनाएं हैं ।

(vi) चुने गए उम्‍मीदवारों को भारत में कही भी तैनात और स्‍थानांतरित किया जा सकता है।

9. सामान्य नियम/अनुदेश:

(i) उपर्युक्त पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक तथा पात्र उम्मीदवार पद के लिए अपेक्षित शुल्क /सूचना प्रभार(जहां कहीं लागू हो) के साथ ऑन-लाइन आवेदन प्रस्तुत करें । उम्मीदवारों को केवल ऑन-लाइन तरीके से आवेदन करना होगा । ऑन-लाइन आवेदन करने से पहले उम्मीदवार के लिए अपेक्षित है कि उनके पास एक वैध ई-मेल आईडी (जो पूरी भर्ती प्रक्रिया के दौरान सक्रिय रहना चाहिए), उनके फोटो तथा हस्ताक्षर का स्कैन किया गया (डिजिटल) प्रतिरूप (इमेज) हो जैसा निम्नलिखित मद सं. 11 में विनिर्दिष्ट किया गया है ।

(ii) यह अनिवार्य है कि आवेदन ऑन-लाइन किया जाए तथा अंतिम तारीख से पहले बैंक की बेवसाइट (www.rbi.org.in) पर आवेदन के लिए वैध पंजीकरण लिया जाए । उम्मीदवार वैध ऑन-लाइन आवेदन का सिस्टम से प्राप्त प्रिंटआउट (हार्ड कॉपी) आयु, वर्ग, अर्हता तथा अनुभव के समर्थन में निम्नलिखित दस्तावेजों की प्रमाणित प्रतियों के साथ बोर्ड कार्यालय को भेजें।

  1. आयु के समर्थन में मैट्रिक अथवा एसएससी परीक्षा का प्रमाणपत्र ।

  2. शैक्षणिक अर्हताओं के समर्थन में डिग्री (स्नातक/स्नातकोत्तर)/डिप्लोमा प्रमाणपत्र तथा अंक पत्रक (सभी सत्रों/वर्षों के)। यदि विश्वविद्यालय/संस्थान अंकों के स्थान पर ग्रेड प्रदान करता है तथा समग्र ग्रेड प्वाइंटों को श्रेणी तथा/अथवा अंकों के प्रतिशत में बदलने का मानदंड पारिभाषित करता है तो बदलने के इस फार्मूले की एक प्रमाणित प्रति भी भेजी जाए।

  3. नियोक्ता/नियोक्ताओं से प्राप्त अनुभव प्रमाणपत्र जिसमें आपकी सेवा का पूरा ब्यौरा जैसे आपका नाम, धारित पद, पद से जुड़े कार्यों की प्रकृति, तथा सेवा अवधि जिसमें कार्य ग्रहण/कार्यमुक्ति की तारीख स्पष्ट रूप से दर्शाई जाए तथा परिवीक्षा/प्रशिक्षण अवधि (यदि कोई हो) का ब्यौरा दिया गया हो।

  4. यदि उम्मीदवार अजा/अजजा/अपिव वर्ग से संबंधित है तो वेबसाइट पर दिए गए फार्मेट में सक्षम प्राधिकारी से प्राप्त नवीनतम प्रमाणपत्र की प्रति। अपिव प्रमाणपत्र 1 जुलाई 2014 को अथवा इसके बाद जारी किया हुआ होना चाहिए।

  5. नि:शक्तजन उम्मीदवारों के मामले में भारत सरकार/राज्य सरकार के प्राधिकृत विभाग/अस्पताल द्वारा जारी इस आशय का नवीनतम प्रमाणपत्र।

  6. विधिवत भरे हुए बायो-डाटा फार्म की छह प्रतियां (उम्मीदवार का हाल ही का पासपोर्ट आकार का फोटो चिपकाएं) तथा 5 प्रतियां साक्ष्यांकन फार्म की (सभी मूल रूप में) [बायोडाटा फार्म/साक्ष्यांकन फार्म बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध है] ।

उम्मीदवारों के लिए आवश्यक है कि वे उपरोक्त दस्तावेज भारतीय रिज़र्व बैंक सर्विसेज़ बोर्ड कार्यालय (आरबीआईएसबी) को साधारण डाक द्वारा निम्नलिखित पते पर भेज दें:

"महाप्रबंधक, भारतीय रिज़र्व बैंक सर्विसेज़ बोर्ड, 3रा तल, भारतीय रिज़र्व बैंक बिल्डिंग, मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन के सामने, भायखला, मुंबई-400008"

आवेदन के लिफाफे पर " सहायक (लाइब्रेरियन / आर्किविस्ट) के पद के लिए आवेदन" लिखा होना चाहिए ।

यदि उक्त दस्तावेज (हार्ड कॉपी) इस विज्ञापन में उल्लिखित अंतिम तारीख तक बोर्ड को प्राप्त नहीं होती तो ऑन-लाइन आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा तथा इसे रद्द कर दिया जाएगा । आवेदन तथा दस्तावेज की प्राप्ति में विलंब अथवा डाक में उसके खो जाने के मामले में बोर्ड की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी ।

(iii)किसी अन्य तरीके, जो विज्ञापन में निर्धारित न किया गया हो, से किया गया शुल्क/सूचना प्रभार का भुगतान तथा/अथवा बिना शुल्क (जब तक छूट न दी गई हो) के जमा किए गए आवेदन रद्द कर दिए जाएंगे तथा इस संबंध में कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा ।

(iv) सभी शैक्षणिक अर्हताएं भारत या विदेश के मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों/संस्थाओं से प्राप्त की गई हों । यदि अंकों के बजाय ग्रेड प्रदान किया गया हो तो उम्मीदवार उनके समकक्ष अंक स्पष्ट रूप से अवश्य दें ।

(v) आवेदन करने के लिए अपनी पात्रता के संबंध में सलाह मांगने वाले उम्‍मीदवारों से प्राप्‍त पत्रों पर बोर्ड विचार नहीं करेगा ।

(vi) एक उम्मीदवार द्वारा एक से अधिक ऑन-लाइन आवेदन प्रस्तुत नहीं किया जाना चाहिए । एक से अधिक आवेदनों के मामले में केवल अंतिम वैध (पूरी भरा हुआ) आवेदन रखा जाएगा तथा अन्य पंजीकरणों के लिए भुगतान किए गए आवेदन शुल्क/सूचना प्रभार जब्त कर लिए जाएंगे ।

(vii) उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि वे सूचनाएं जैसे साक्षात्कार पत्र आदि प्राप्त करने के लिए अपने ई-मेल आईडी सक्रिय रखें ।

(viii) ऐसे उम्मीदवार जो पहले से सरकारी सेवा, सरकारी स्वामित्व वाले औद्योगिक उपक्रमों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों/ वित्तीय संस्थानों/बैंकों, सार्वजनिक उद्यमों अथवा ऐसे ही अन्य संगठनों में कार्यरत हैं, वे अपने आवेदन केवल ऑनलाइन प्रस्तुत करें (अर्थात सीधे बोर्ड को)। ऑनलाइन आवेदन के समय ऐसे संगठनों में कार्यरत उम्मीदवारों को चाहे वे स्थायी अथवा अस्थायी आधार पर अथवा वर्कचार्ज कर्मचारी के रूप में कार्यरत हों, इसमें कैजुअल अथवा दैनिक दर पर कार्यरत कर्मचारी शामिल नहीं है, को यह परिवचन (अंडरटेकिंग) प्रस्तुत करना होगा कि उन्होंने अपने कार्यालय के अध्यक्ष/विभागाध्यक्ष को लिखित रूप में सूचित कर दिया है कि उन्होंने इस भर्ती के लिए आवेदन किया है। उम्मीदवारों को ध्यान रखना चाहिए कि यदि बोर्ड को उनके नियोक्ता से उनके उक्त भर्ती के लिए आवेदन करने/परीक्षा/साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने से संबद्ध अनुमति रोकते हुए कोई पत्र मिलता है तो उनका आवेदन/उम्मीदवारी किसी भी स्तर पर रद्द की जा सकती है। हालांकि, भारतीय रिजर्व बैंक में नियुक्ति से पहले अपने नियोक्ता से समुचित निर्वहन प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा।

(ix) उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए शामिल किए जाने अथवा अन्यथा के संबंध में ई-मेल द्वारा यथासमय सूचित किया जाएगा। साक्षात्कार के लिए चुने गये उम्मीदवारों की सूची तथा समय सारिणी (अर्थात साक्षात्कार की तारीख, समय तथा स्थान) भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट (www.rbi.org.in) पर उचित समय पर प्रदर्शित की जाएगी ।

(x) बोर्ड के साथ पत्राचार करते समय आवेदन प्रस्तुत करने पर प्राप्त पंजीकरण संख्या तथा रोलनंबर अवश्‍य लिखें ।

(xi) साक्षात्कार के लिए बुलाए गए उम्मीदवारों को बोर्ड के मानदंडों के अनुसार एक व्यक्ति के लिए आने और जाने के लिये II एसी के रेल भाड़े की प्रतिपूर्ति की जाएगी ।

(xii) भारतीय रिज़र्व बैंक के कर्मचारी (स्टाफ उम्मीदवार), जो बैंक द्वारा दिनांक 20 दिसंबर 2013 के परिपत्र केंका मासंप्रवि सं. जी-75/5599/05.01.01/2013-2014 के अनुसार अलग से निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं तथा जो अंतिम तारीख से पहले ऑन-लाइन आवेदन करते हैं, भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं । स्टाफ उम्मीदवार के रूप में उनकी स्थिति की जांच साक्षात्कार के समय की जाएगी ।

(xiii) किसी भी प्रकार की अनुयाचना उम्‍मीदवार की अयोग्‍यता मानी जाएगी ।

(xiv) पात्रता, अनुभव, साक्षात्कारों के आयोजन, मूल्यांकन, रिक्तियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए साक्षात्कार में न्यूनतम अर्हता मानक निर्धारित करने और परिणामों की सूचना देने से संबंधित सभी मामलों में बोर्ड का निर्णय अंतिम तथा उम्मीदवारों के लिए बाध्यकारी होगा तथा इस संबंध में कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा ।

(xv) बोर्ड द्वारा उम्‍मीदवारों को अंक-सूची नहीं दी जाती है । तथापि साक्षात्कार में प्राप्त अंक अंतिम परिणाम की घोषणा के बाद बैंक की वेबसाइट पर इंटरएक्टिव मोड में उपलब्‍ध होंगे ।

(xvi) इस विज्ञापन से उत्पन्न कोई भी विवाद केवल मुंबई स्थित न्यायालयों के एकमात्र अधिकार क्षेत्र के अधीन होगा ।

(xvii) आवेदक द्वारा आवेदन में प्रस्तुत की गई जानकारी उम्मीदवार के लिए व्यक्तिगत रूप से बाध्यकारी होगी तथा यदि किसी भी चरण में उनके द्वारा प्रस्तुत जानकारी/ब्यौरा गलत पाया जाता है तो उन पर अभियोग चलाया जा सकता है/वे दीवानी परिणामों के उत्तरदायी होंगे।

10. ऑन-लाइन आवेदन कैसे करें:

उम्मीदवारों को 21/09/2015 से 09/10/2015 तक बैंक की वेबसाइट अर्थात www.rbi.org.in के माध्यम से केवल ऑन-लाइन आवेदन करना होगा । आवेदन का कोई अन्य माध्यम/तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा । ऑन-लाइन आवेदन करने के लिए विस्तृत अनुदेश वेबसाइट पर उपलब्ध हैं ।

(क) ऑन-लाइन आवेदन करने के लिए पूर्वापेक्षा:

ऑन-लाइन आवेदन करने से पूर्व उम्मीदवारों को निम्नलिखित तैयारी करनी चाहिए—

(i) इस विज्ञापन की मद 11 में फोटोग्राफ तथा हस्ताक्षर को स्कैन करने के लिए दिए गए दिशानिर्देशों के अनुसार अपना फोटोग्राफ तथा हस्ताक्षर स्कैन करें ।

(ii) अपेक्षित आवेदन शुल्क/सूचना प्रभार का ऑन-लाइन भुगतान किए जाने के लिए आवश्यक ब्यौरे/दस्तावेज तैयार रखें । उम्मीदवार के लिए अपेक्षित है कि वे अपना बायोडाटा/आवश्यक ब्यौरा तैयार रखें ताकि वे आवेदन फार्म को सही भर सकें तथा शुल्क/सूचना प्रभार का ऑन-लाइन भुगतान कर सकें। आवेदन में उम्मीदवार का नाम अथवा उनके पिता/माता/पति आदि के नाम की सही स्पैलिंग लिखें जैसी कि प्रमाणपत्र/अंक पत्रक में दी गई है ।

(iii) उम्मीदवार के पास एक वैध ई-मेल आईडी होनी चाहिए जिसे अंतिम परिणाम की घोषणा होने तक सक्रिय रखा जाना चाहिए । यह सूचना/साक्षात्कार की सूचना आदि ई-मेल से प्राप्त करने के लिए अनिवार्य है । पूरी भर्ती प्रक्रिया में ई-मेल आईडी में परिवर्तन पर विचार नहीं किया जाएगा ।

(ख) ऑन-लाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

(i) दिनांक 01 सितंबर 2015 को पात्रता शर्तों को पूरा करने वाले उम्मीदवारों के लिए अपेक्षित है कि पहले वे बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in>Opportunities @ RBI>Current Vacancies>Vacancies में यूआरएल “Recruitment to the post of Assistant Librarian and Assistant Archivist (in Gr.’A’)” पर जाएं तथा ऑन-लाइन आवेदन भरने के लिए विज्ञापन पृष्ठ पर हाइपरलिंक “Applications (Apps)” पर क्लिक करें । यह उम्मीदवार को ऑन-लाइन पंजीकरण के पृष्ठ पर ले जाएगा ।

(ii) उम्मीदवारों को अपने आधारभूत ब्यौरे भरने होंगे तथा इस विज्ञापन की मद 11 में दिए गए विनिर्देशों के अनुसार ऑन-लाइन आवेदन फार्म में फोटोग्राफ तथा हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे ।

(iii) आवेदन के पंजीकरण के लिए “Click here for New Registration” टैब का चयन करें तथा नाम, संपर्क ब्योरे तथा ई-मेल आईडी भरें। सिस्टम द्वारा एक अनंतिम पंजीकरण संख्या तथा पासवर्ड तैयार किया जाएगा तथा स्क्रीन पर दिखाया जाएगा । उम्मीदवार अनंतिम पंजीकरण संख्या तथा पासवर्ड लिखकर रख लें । अनंतिम पंजीकरण संख्या तथा पासवर्ड दर्शाता हुआ एक ई-मेल तथा एसएमएस भी भेजा जाएगा ।

(iv) यदि उम्मीदवार एक ही बार में आवेदन फार्म पूरा न भर पाए तो वे “SAVE AND NEXT” टैब का चयन करके पहले से भरे हुए डेटा को सेव (SAVE) कर सकते हैं । ऑन-लाइन आवेदन प्रस्तुत करने से पहले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन में भरे हुए ब्यौरों की जांच तथा यदि आवश्यक हो तो इन्हें संशोधित करने के लिए “SAVE AND NEXT” सुविधा का उपयोग करें। दृष्टिहीन उम्मीदवार आवेदन को ध्यानपूर्वक भरें तथा ब्योरों की जांच करें/करवाएं ताकि प्रस्तुत करने से पहले यह सुनिश्चित किया जा सके कि ब्यौरे सही हैं।

(v) उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि ब्यौरे ध्यानपूर्वक भरें तथा ऑनलाइन आवेदन में भरे हुए ब्यौरों की जांच स्वयं करें क्योंकि “FINAL SUBMIT BUTTON” पर क्लिक करने के बाद कोई परिवर्तन किया जाना संभव नहीं होगा/किसी परिवर्तन पर विचार नहीं किया जाएगा।

(vi) आवेदन में उम्मीदवार अथवा उनके पिता/पति आदि के नाम की सही स्पैलिंग लिखें जैसा की प्रमाणपत्र/अंक पत्रक में दी गई है । इसमें परिवर्तन/फेर बदल पाए जाने पर उम्मीदवार को अयोग्य ठहराया जा सकता है ।

(vii) ‘Validate your details’ तथा ‘Save & Next’ बटन पर क्लिक करके अपने ब्यौरों की पुष्टि करें तथा आवेदन को सेव करें।

(viii) उम्मीदवार विज्ञापन की मद सं. 11 में फोटोग्राफ तथा हस्ताक्षर की स्कैनिंग तथा अपलोड करने के लिए दिए गए विनिर्देशों के अनुसार फोटो तथा हस्ताक्षर अपलोड करने के लिए आगे बढ़ें।

(ix) इसके बाद उम्मीदवार आवेदन के अन्य ब्योरे भर सकते हैं।

(x) अंतिम रूप से प्रस्तुत किए जाने से पहले प्रीव्यू टैब पर क्लिक करें तथा संपूर्ण आवेदन की जांच करें।

(xi) यदि आवश्यक हो तो ब्यौरे संशोधित करें तथा जांच करके यह सुनिश्चित करने के बाद कि फोटोग्राफ, हस्ताक्षर तथा आपके द्वारा भरे गए अन्य ब्यौरे सही हैं FINAL SUBMIT पर क्लिक करें।

(xii) ‘Payment’ टैब पर क्लिक करें तथा भुगतान करें।

(xiii) ‘Submit’ बटन पर क्लिक करें।

(ग) आवेदन शुल्क/सूचना प्रभार के भुगतान का तरीका

उम्मीदवारों को अपेक्षित शुल्क/सूचना प्रभार का भुगतान केवल ऑन-लाइन तरीके से ही करना होगा:

  1. आवेदन फार्म भुगतान गेटवे के साथ एकीकृत है तथा अनुदेशों का पालन करके भुगतान प्रक्रिया पूरी की जा सकती है।

  2. भुगतान डेबिट कार्ड (रुपे/वीजा/मास्टरकार्ड/माइस्त्रो), क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, आईएमपीएस,कैश कार्ड, मोबाईल वॉलट द्वारा किया जा सकता है ।

  3. ऑन-लाइन आवेदन फार्म में अपनी भुगतान जानकारी प्रस्तुत करने के बाद कृपया सर्वर से सूचना प्राप्त करने के लिए प्रतीक्षा करें, दो बार भुगतान किए जाने से बचने के लिए Back या Refresh बटन न दबाएं ।

  4. लेनदेन (भुगतान कार्य) सफलतापूर्वक पूरा होने पर ई-रसीद तैयार होगी।

  5. ‘ई-रसीद’ तैयार न होना असफल भुगतान को दर्शाता है। भुगतान असफल होने पर उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी अनंतिम पंजीकरण संख्या तथा पासवर्ड का प्रयोग करके पुन: लॉगइन करें तथा भुगतान प्रक्रिया दोहराएं।

  6. उम्मीदवारों के लिए अपेक्षित है कि वे ई-रसीद तथा ऑन-लाइन आवेदन फार्म का प्रिंटआउट निकाल लें। कृपया नोट करें कि यदि यह तैयार नहीं होते हैं तो ऑन-लाइन लेनदेन सफल नहीं होता।

  7. क्रेडिट कार्ड प्रयोक्ताओं के लिए: सभी प्रभार भारतीय रुपये में दिए गए हैं । यदि आप गैर-भारतीय क्रेडिट कार्ड का प्रयोग कर रहे हैं तो आपका बैंक प्रचलित विनिमय दरों के आधार पर इसे आपकी स्थानीय मुद्रा में बदल देगा ।

  8. आपके आंकड़ों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कृपया आपका लेनदेन पूरा होने पर ब्राउजर विंडों को बंद करें ।

  9. शुल्क के भुगतान के बाद शुल्‍क भुगतान के ब्यौरे सहित आवेदन फार्म को प्रिन्‍ट करने की सुविधा दिनांक 09/10/2015 तक है।

11. फोटोग्राफ और हस्‍ताक्षर स्‍कैन तथा अपलोड करने के लिए दिशानिर्देश

ऑन-लाइन आवेदन करने से पहले उम्मीदवार के लिए अपेक्षित है कि उसके पास, नीचे दिए गए विशेष विवरण के अनुसार, उसके फोटो तथा हस्ताक्षर का स्कैन किया गया (डिजिटल) प्रतिरूप (इमेज) हो ।

  • यदि फोटोग्राफ में चेहरा अथवा हस्ताक्षर स्पष्ट न हो तो आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

  • ऐसे मामले में उम्मीदवार आवेदन को संपादित कर सकते हैं तथा फोटोग्राफ/हस्ताक्षर को फिर से अपलोड कर सकते हैं।

(I) फोटोग्राफ इमेज :

  • आपका फोटोग्राफ नवीनतम और पासपोर्ट आकार का, हलके रंग की बैकग्राउंड में, सफेद हो तो बेहतर होगा, कलर फोटो होना चाहिए ।

  • शांत चेहरे से सीधे कैमरे की तरफ देखें ।

  • यदि फोटो धूप में लिया जा रहा हो तो इस प्रकार फोटो खींचे कि सूर्य आपके पीछे की ओर हो अथवा खुद को छाया में रखते हुए फोटो खिंचवाएं ताकि आपकी आंखें बंद नहीं हों और परछाई भी नहीं बने ।

  • यदि फ्लैश का प्रयोग किया हो तो ‘रेड आई’ नहीं आने पाए।

  • यदि आप चश्‍मा लगाते हों तो ध्‍यान रखें कि कोई परावर्तन न हो तथा चश्‍मे के लेन्सों से आपकी आंखें साफ दिखाई दें ।

  • टोपी, हैट और गहरे रंग के चश्‍मे वाले फोटो स्‍वीकार नहीं किए जाएंगे। सिर पर पहने जाने वाले धार्मिक वस्त्रों की अनुमति है लेकिन इससे आपका चेहरा ढका नहीं होना चाहिए ।

(II) हस्‍ताक्षर की इमेज:

  • उम्‍मीदवार सफेद कागज पर काली स्याही से हस्‍ताक्षर करें (2 सेमी X 5 सेमी के बॉक्स में) ।

  • उम्‍मीदवार स्‍वयं ही हस्‍ताक्षर करें, कोई दूसरा हस्‍ताक्षर नहीं करे ।

(III) फोटोग्राफ और हस्‍ताक्षर की स्‍कैनिंग :

(a) फोटोग्राफ

  • स्‍कैनर को न्‍यूनतम 200 dpi (डॉट्स पर इंच) के रिजोल्‍यूशन पर रखें।

  • कलर को True Color पर रखें।

  • रिजोल्यूशन 200 x 230 पिक्‍सेल (बेहतर होगा)

  • फाइल का आकार 20KB – 50 KB के बीच रहे ।

  • यह सुनिश्चित कर लें कि स्कैन की हुई इमेज फाइल का आकार 50KB से ज्‍यादा नहीं हो। यदि फाइल का आकार 50 KB से अधिक बन रहा हो तो स्कैनिंग प्रक्रिया के दौरान DPI रिजोल्‍यूशन, कलर संख्‍या आदि के लिए स्‍कैनर की सेटिंग बदल लें ।

(b) हस्‍ताक्षर

  • रिजोल्यूशन 140 x 60 पिक्‍सेल (बेहतर) ।

  • फाइल का आकर 10KB – 20KB के बीच रहे ।

  • सुनिश्चित कर लें कि स्कैन की गई इमेज फाइल का आकार 20KB से अधिक नहीं हो।

  • स्‍कैनर में हस्‍ताक्षर की इमेज पर एकदम किनारे पर crop करें, फिर अपलोड एडिटर में crop का प्रयोग कर इमेज को (ऊपर बताए अनुसार) अंतिम आकार दें ।

टिप्पणी:

  1. फोटोग्राफ तथा हस्ताक्षर की इमेज फाइल को JPG या JPEG फॉर्मेट में तैयार करें । उदाहरण के लिए फाइल का नाम : image01.jpg या image01.jpeg होना चाहिए। इमेज के आकार को फोल्डर फाइल की लिस्टिंग द्वारा या फाइल इमेज के आइकॉन पर माउस ले जा कर देख सकते हैं।

  2. MS Windows/MSOffice का प्रयोग करने वाले उम्‍मीदवार MS Paint या MS Office Picture Manager का प्रयोग कर फोटो और हस्‍ताक्षर को आसानी से क्रमश: 50KB और 20KB के.jpeg फार्मेट में तैयार कर सकते हैं।

  3. फोटो और हस्‍ताक्षर को स्‍कैन करके बनी हुई किसी भी फार्मेट की फाइल को File menu में ‘Save As’ विकल्‍प का प्रयोग करके आसानी से .jpg फार्मेट में सेव किया जा सकता है तथा crop तथा resize विकल्प का प्रयोग करके फाइल आकार 50KB (फोटोग्राफ) तथा 20KB (हस्ताक्षर) से कम किया जा सकता है । अन्य फोटो एडिटरों में भी ऐसे विकल्प उपलब्ध हैं ।

  4. यदि फाइल का आकार और फार्मेट ऊपर बताए अनुसार नहीं हुआ तो error message दिखाई देगा ।

  5. ऑन-लाइन आवेदन फार्म भरते समय उम्‍मीदवार पेज 1 पर अपने विवरण भरें । यह जांच लेने के बाद कि भरे गए विवरण सही हैं तो ‘Submit/ Next’ बटन पर क्लिक करने के बाद ऑन-लाइन आवेदन फार्म के पेज 2 पर एक लिंक दिखाई देगा जिसपर अपना फोटो और हस्‍ताक्षर अपलोड करें।

(IV) फोटोग्राफ और हस्‍ताक्षर अपलोड करने का तरीका:

(i) फोटो और हस्‍ताक्षर अपलोड करने के लिए दो अलग-अलग लिंक रहेंगे।

(ii) संबंधित लिंक अर्थात “Upload Photograph / Signature” पर क्लिक करें।

(iii) उस लोकेशन को Browse और ध्यानपूर्वक Select करें जहां आपने स्‍कैन किए हुए फोटो/हस्‍ताक्षर की फाइल सेव की है।

(iv) फाइल पर क्लिक करके उसका चयन करें।

(v) ‘Upload’ बटन पर क्लिक करें।

यदि आप अपना फोटो और हस्‍ताक्षर विनिर्दिष्ट किए अनुसार अपलोड नहीं करेंगे तो आपका ऑन-लाइन आवेदन पंजीकृत नहीं होगा।

टिप्पणी:

(क) यदि फोटो में चेहरा या हस्‍ताक्षर स्‍पष्‍ट नहीं है तो उम्‍मीदवार का आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

(ख) यदि फोटो तथा/अथवा हस्‍ताक्षर अस्‍पष्‍ट हों तो उम्‍मीदवार अपने आवेदन को संपादित करें और अपने फोटो तथा/अथवा हस्‍ताक्षर को फिर से अपलोड करें।

(ग) उम्‍मीदवारों को सलाह दी जाती है कि पंजीकरण के बाद सिस्‍टम से तैयार किए गए ऑन-लाइन आवदेन फार्म का प्रिन्‍टआउट निकाल लें।

टिप्पणी: यदि उपर्युक्त विज्ञापन के लिए कोई शुद्धिपत्र जारी किया जाता है तो उसे केवल बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in पर प्रदर्शित किया जाएगा ।

Server 214
शीर्ष