ध्यान दे : सुव्यवस्थित प्रिंट आउट के लिए कृपया (160.00 kb ) वर्शन अपनी मशीन पर डाउनलोड करें और फिर अपने पाठ को मुद्रित करने के लिए संबंधित साफ्टवेयर प्रयोग करेंदिनांक : 02/04/2009विधि अधिकारी ग्रेड `बी(सीधी भर्ती -  डीआर) और सहायक प्रबंधक (राजभाषा) ग्रेड ए की भर्ती

भारतीय रिज़र्व बैंक (भारिबैं/बैंक) मेंनिम्‍नलिखित पदों के लिए भारतीय नागरिकों,  नेपाल और भुटान की प्रजा, तिब्‍बत शरणार्थी  (1 जनवरी 1962 से पहले आए हुए )
और भारतीय मूल के नागरिक जो बर्मा और श्रीलंका से भारत में स्‍थायी रूप से बसने के इरादे से आये हैं और उनके पक्ष में भारत सरकार द्वारा जारी किया गया पात्रता-प्रमाणपत्र हो, से आवेदन पत्र आमंत्रित किए जाते हैं।


पद का नाम

रिक्तियों की संख्‍या

अनारक्षित

अनुसूचित जाति
(अजा)

अनुसूचित जनजाति  (अजजा)

अन्‍य पिछड़ा वर्ग (अपिव)

कुल

विधि अधिकारी ग्रेड `बी' (सीधी भर्ती -  डीआर)

5

1

1

-

7 *

सहायक प्रबंधक (राजभाषा) ग्रेड 'ए'

10

3

1

6

20**

* 1 पद बधिर के लिए आरक्षित हैं । तथापि, अन्‍य विकलांगता वाले व्‍यक्ति आवेदन कर सकते हैं लेकिन वे आयु के छूट को छोड़कर किसी और रियायत के लिए पात्र नहीं होगें ।
** कोई भी पद विकलांग व्‍यक्तियों के लिए आरक्षित नहीं है । हालांकि विकलांग व्‍यक्ति आवेदन कर सकते हैं, किंतु वे आयु में छूट को छोड़कर अन्‍य किसी छूट के पात्र नहीं होंगे ।

टिप्‍पणी : (1) बधिर व्‍यक्तियों के मामले में अपंगता की डिग्री 40% और 75% के बीच होनी चाहिए ।  इन शारीरिक रूप से विकलांग उम्‍मीदवारों के पास भारत सरकार/राज्‍य सरकार के प्राधिकृत विभाग/अस्‍पताल द्वारा जारी इस आशय का एक नवीनतम प्रमाण -पत्र होना चाहिए ।

1. विधि अधिकारी ग्रेड ‘बी’  (सीधी भर्ती)

क) कार्य संबंधी अपेक्षाएं : (i) बैंक के विभिन्‍न विभागों और इससे संबद्ध संस्‍थाओं से प्राप्‍त विधिक विषयों के संदर्भों के साथ व्‍यवहार जो मुख्‍यत: विभिन्‍न कानूनों की व्‍याख्‍या जैसे भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम 1934, बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 , विदेशी मुद्रा प्रबंध अधिनियम 1999, कंपनी अधिनियम 1956, आदि से संबंधित है । (ii) बैंक द्वारा बनाई जाने वाली /बनाई गई कानुन के लिए प्रारंभिक ड्राफ्ट तैयार करना । (iii) बैंक और इससे संबद्ध संस्‍थाओं को शामिल करते हुए मुकदमेंबाज़ी के संबंध में परामर्श का सार / व्‍यापक अनुदेश तथा दलीलों का ड्राफ्ट तैयार करना । (iv) बैंक की ओर से समाधान अधिकारी, श्रम न्‍यायालय, अभिकरण आदि के समक्ष उपस्थित होना ।

(ख)  शैक्षिक अर्हता (दिनांक 01/01/2009 को ) :

आवश्‍यक : न्‍यूनतम 50% अंक या समकक्ष के साथ अ‍िधिवक्‍ता के रूप में नामांकन के प्रयोजन के लिए बार बाउंसिल ऑफ इंडिया से मान्‍यताप्राप्‍त विधि में स्‍नातक की डिग्री ।

टिप्‍पणी: अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/बधिर के उम्‍मीदवारों के लिए विधि की स्‍नातक डिग्री में न्‍यूनतम आवश्‍यक अंक 45% होना चाहिए ।

वांछनीय: (i) 60% के अंको के साथ विधि में स्‍नातक की डिग्री या समकक्ष या विधि में स्‍नात्‍कोत्‍तर की डिग्री । (ii) कंप्‍यूटर अनुप्रयोगों में प्रवीणता ।

ग) अनुभव  (दिनांक 01/01/2009 को ):

आवश्‍यक : एक अधिवक्‍ता के रूप में या किसी बडे़ बैंक/वित्‍तीय संस्‍थान/ संवैधानिक निगम/कंपनी और /या विधि संघ/ अधिवक्‍ता या सॉलीसिटर के कार्यालय में विधि परामर्शदाता या केन्‍द्रीय /राज्‍य सरकार के विधि विभाग में विधि अधिकारी के रूप में या किसी विधि महाविद्यालय/विश्‍वविद्यालय में शिक्षक के रूप में कम से कम दो वर्ष का अनुभव हो ।

टिप्‍पणी: अधिवक्‍ता के रूप में वकालत करने वालों के मामले में (i) बार काउंसिल पंजीयन प्रमाण-पत्र और (ii) बार एसोसिएशन का प्रमाण-पत्र, जिसका उम्‍मीदवार सदस्‍य हो या उस न्‍यायालय के पीठासीन अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण-पत्र जिसमें उम्‍मीदवार ने वांछित अवधि के लिए वकालत की हो, को साक्षात्‍कार के समय प्रस्‍तुत करना होगा ।

वांछनीय:  बैंकिंग विधि, कंपनी विधि, श्रम विधि एवं संवैधानिक विधि का विशेष ज्ञान और बहस एवं दस्‍तावेज़ का मसौदा तैयार करने का अनुभव ।

घ) आयु (दिनांक 01/01/2009 को):  32 वर्ष से अधिक नहीं (अर्थात् उम्‍मीदवार का जन्‍म 02/01/ 1977 से पहले का नहीं होना चाहिए )। एलएलएम धारित उम्‍मीदवारों के लिए ऊपरीआयु सीमा में छूट 3 वर्ष तथा यदि उम्‍मीदवार विधि में पीएच.डी धारित है तो 5 वर्ष होगी । विनिर्दिष्‍ट श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट के लिए कृपया निम्‍नलिखित मद सं. 4 देखें ।

ङ )  चयन योजना:

चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्‍कार के माध्‍यम से होगी । लिखित परीक्षा रविवार दिनांक 5 अप्रैल 2009 को आयोजित की जाएगी और निम्‍नांकित ब्‍योरे के अनुसार प्रश्‍न-पत्र वस्‍तुनिष्‍ठ और वर्णनात्‍मक प्रकार का होगी :

ब्‍योरा

अधिकत्‍तम अंक

अवधि

प्रश्‍न-पत्र I
वस्‍तुनिष्‍ठ प्रकार का

 

30


तीन घंटे

वर्णनात्‍मक प्रकार का

120

प्रश्‍न-पत्र II
अंग्रेजी (वर्णनात्‍मक)

100

तीन घंटे

कुल

250

 

प्रश्‍न-पत्र I (वस्‍तुनिष्‍ठ और वर्णनात्‍मक प्रकार का) हिन्‍दी और अंग्रेजी में होगा । उत्‍तर हिन्‍दी या अंग्रेजी में लिखा जा सकता है । उम्‍मीदवारों को साक्षात्‍कार में हिन्‍दी या अंग्रेजी में उत्‍तर देने का विकल्‍प होगा । लिखित परीक्षा में अर्जित किये गये अंकों के आधार पर बोर्ड द्वारा निर्णय लिया जाएगा कि साक्षात्‍कार के लिए कितने उम्‍मीदवारों को बुलाया जाए । अंतिम चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्‍कार के निष्‍पादन के आधार पर किया जाएगा । लिखित परीक्षा और साक्षात्‍कार, बोर्ड के निर्णायानुसार स्‍थानों पर आयोजित की जाएगी ।

प्रश्‍न-पत्र I के लिए पाठ्यक्रम (वस्‍तुनिष्‍ठ और वर्णनात्‍मक प्रकार का ) : (i) संवैधानिक विधि (ii) प्रशासनिक विधि (iii) सांविधिक व्‍याख्‍या के सिद्धांत (iv) साक्ष्‍य विधि (v) संविदा अधिनियम 1872 (vi) संपप्ति अंतरण अधिनियम 1882 (vii) निगोशिएबल इंस्‍ट्रूमेंट अधिनियम 1881 (ix) पंजीकरण अधिनियम 1908 (ix)  सिविल प्रक्रिया संहिता 1908 (x) विधि ड्राफ्टिंग आदि । उपर्युक्‍त पाठ्यक्रम केवल सांकेतिक है न कि संपूर्ण ।

प्रश्‍न-पत्र II के लिए पाठ्यक्रम (अंग्रेजी) :  निबंध, सार लेखन, बोधगम्‍यता, व्‍यवसाय/कार्यालय पत्राचार ।

2. सहायक प्रबंधक (राजभाषा) ग्रेड 'ए'
क) कार्य संबंधी अपेक्षाएं :

i) बैंक के विभिन्‍न संदर्भों, दस्‍तावेज़ों, मैनुअलों और अन्‍य प्रकाशनों का अंग्रेजी से हिन्‍दी में अनुवाद और उसके विपरीत तथा इसके मुद्रण की व्‍यवस्‍था करना ।
ii) हिन्‍दी के प्रयोग के संबंध में सरकार के अनुदेशों का कार्यान्‍वयन ।
iii) बैंक के स्‍टॉफ के लिए हिन्‍दी शिक्षण योजना की व्‍यवस्‍था ।

ख) शैक्षिक अर्हता (दिनांक 01/01/2009 को)

(i) स्‍नातक स्‍तर पर एक विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ हिन्‍दी/हिन्‍दी अनुवाद में द्वितीय श्रेणी की स्‍नातकोत्‍तर की डिग्री या (ii) स्‍नातक स्‍तर पर एक विषय के रूप में हिन्‍दी के साथ अंग्रेजी में द्वितीय श्रेणी की स्‍नातकोत्‍तर की डिग्री या (iii) स्‍नातक स्‍तर पर विषय के रूप में हिन्‍दी और अंग्रेजी के साथ संस्‍कृत/अर्थशास्‍त्र/वाणिज्‍य में द्वितीय श्रेणी की स्‍नातकोत्‍तर की डिग्री । (स्‍नातक स्‍तर पर हिन्‍दी विषय के बदले स्‍नातक स्‍तर के समकक्ष मान्‍यताप्राप्‍त हिन्‍दी योग्‍यता ) या (iv) हिन्‍दी/हिन्‍दी अनुवाद और अंग्रेजी दोनों में स्‍नातकोत्‍तर की डिग्री जिसमें से एक द्वितीय श्रेणी की होनी चाहिए ।

वांछनीय : द्विभाषी शब्‍द संसाधन का ज्ञान

ग) अनुभव: (दिनांक 01/01/2009 को )
आवश्‍यक: किसी राष्‍ट्रीय या राज्‍य स्‍तरीय साप्‍ताहिक/समाचार पत्र या किसी सरकारी/अर्ध सरकारी कार्यालय या किसी स्‍वायत निकाय/उपक्रम आदि में  अंग्रेजी से हिन्‍दी अनुवाद या उसके विपरीत या शब्‍दावली निर्माण में कम से कम तीन वर्ष का अनुभव ।

वांछनीय:
(i) स्‍नातक स्‍तर पर भाषा/किसी अन्‍य आधुनिक भारतीय भाषा/संस्‍कृत का अध्‍ययन ।
(ii) साहित्‍य कार्य का प्रकाशन ।

घ) आयु ( दिनांक 01/01/2009 को )
30 वर्ष से अधिक नहीं । पीएच डी योग्‍यता रखने वाले उम्‍मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा 32 वर्ष । विशिष्‍ट श्रेणियों के लिए आयु सीमा में छूट के लिए निम्‍नलिखित मद सं. 4 देखें ।

ङ) चयन योजना: चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्‍कार द्वारा किया जाएगा । लिखित परीक्षा दिनांक 29 मार्च 2009, रविवार को आयोजित की जाएगी । लिखित परीक्षा अंग्रेजी से हिन्‍दी और उसके विपरीत अनुवाद करने तथा उनके वाणिज्‍य, अर्थशास्‍त्र, बैंकिंग से संबंधित तकनीकी संदर्भों का व्‍यापक अर्थ के साथ अंग्रेजी की तुलना में हिन्‍दी शब्‍दावली का ज्ञान और संबंधित विषयों के संबंध में उम्‍मीदवारों की योग्‍यता का मूल्‍यांकन करने के लिए तथा स्‍वंय को हिन्‍दी और अंग्रेजी में व्‍यक्‍त करने की योग्‍यता पर 100 पूर्णांक के साथ 3 घंटों का होगा । जो उम्‍मीदवार लिखित परीक्षा में अर्हता प्राप्‍त करेंगे उन्‍हें ही अंतिम चयन हेतु साक्षात्‍कार के लिए बुलाया जाएगा ।

सामान्‍य नियम/अनुदेश:

3. परीक्षा केन्‍द्र:
लिखित परीक्षा निम्‍नलिखित केन्‍द्रों (कोड न. कोष्‍टक में दी गई है ) पर आयोजित की जाएगी ।

केन्‍द्र का नाम

कोड न.

केन्‍द्र का नाम

कोड न.

अहमदाबाद

(11)

जयपुर

(20)

बंगलूर

(12)

कानपुर

(22)

भोपाल

(13)

लखनऊ

(24)

भूवनेश्‍वर

(14)

मुंबई

(25)

कोलकाता

(15)

नागपुर

(26)

चंडीगढ़

(16)

नई दिल्‍ली

(27)

चेन्‍नै

(17)

पटना

(29)

गुवाहाटी

(18)

तिरूवनंतपुरम

(31)

हैदराबाद

(19)

 

 

उम्‍मीदवार केवल एक ही केन्‍द्र का चयन कर सकता है जिसके नाम और कूट  संख्‍या का उल्‍लेख आवेदन पत्र में अवश्‍य किया जाए । लिखित परीक्षा के केन्‍द्र और तारीखों को बोर्ड के विवेकानुसार परिवर्तन किया जा सकता है । किसी भी केन्‍द्र पर लिखित परीक्षा रद्द किये जाने की स्थिति में बोर्ड, अपने विवेक पर, संबंधित उम्‍मीदवारों को वैकल्पिक केन्‍द्र आबंटित कर सकता है। लिखित परीक्षा में प्रवेश पानेवाले उम्‍मीदवारों को लिखित परीक्षा की तारीख, समय-सारणी और स्‍थान की सूचना प्रवेश-पत्र के माध्‍यम से दी जाएगी । उम्‍मीदवारों को प्रवेश-पत्र के बिना लिखित परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा । परीक्षा केन्‍द्र में परिवर्तन संबंधी किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा ।

4. ऊपरी आयु सीमा में छूट :
ऊपरी आयुसीमा में छूट इस प्रकार है

  1. अपवि के उम्‍मीदवारों के मामले में 3 वर्ष यदि उनके लिए पद आरक्षित है ।

  2.  निम्‍नलिखित के मामले में 5 वर्ष :  (i) अजा/अजजा उम्‍मीदवारों के लिए यदि उनके लिए रिक्तियां आरक्षित  है (ii) रोजगार केन्‍द्र के माध्‍यम से आवेदन करने वाले, जो बैंकिंग संस्‍थाओं के भूतपूर्व कर्मचारी थे, जिनकी सेवाएं मितव्‍ययता के कारण या बैंक के परिसमापन के परिणाम स्‍वरूप समाप्‍त कर दी गई थी । (iii) वे भूतपूर्व सैनिक (आपातकालीन कमीशन-प्राप्‍त अधिकारियों/अल्‍पावधि सेवा कमीशन प्राप्‍त अधिकारियों सहित) बशर्ते आवेदनकर्ता ने सेना में लगातार कम से कम 5 वर्ष सेवा की हो और जोनिर्दिष्‍ट कार्यकाल पूरा होने पर सेवामुक्‍त किये गये हैं (इनमें से वे भी शामिल हैं जिनका कार्यकाल एक वर्ष में पूरा होने वाला है) किंतु इनमें वे भूतपूर्व सैनिक शामिल नहीं है जिन्‍हें कदाचार या अकुशलता या शारीरिक अक्षमता के कारण सेवामुक्‍त किया गया है अथवा जो सैन्‍य सेवा से संबंधित अपंगता या अशक्‍तता के कारण से सेवामुक्‍त कर दिये गए हों । (iv) ऐसे आपातकालीन कमीशन - प्राप्‍त अधिकारियों/अल्‍पावधि सेवा कमीशन प्राप्‍त अधिकारी, जो पांच वर्ष की मिलीटरी सेवा में प्रारंभिक काल पूरा कर चुके हों लेकिन जिनका कार्यकाल पांच वर्ष से अधिक अवधि के लिए बढ़ा दिया गया हो तथा जिनके मामले में रक्षा मंत्रालय से इस आशय का प्रमाणपत्र जारी किया गया हो कि चयन होने पर और नियुक्ति का प्रस्‍ताव होने की तारीख से तीन महीने के भीतर ही उन्‍हें कार्यमुक्‍त कर दिया जाएगा । (v) वे उम्‍मीदवार जो 1 जनवरी 1980 और 31 दिसंबर 1989 के बीच की अवधि में सामान्‍यत: जम्‍मू और काश्‍मीर डिवीजन के अधिवासी रहे थे।

  3. शा‍रीरिक रूप से विकलांग उम्‍मीदवार (सामान्‍य) के लिए 10 वर्ष; शा‍रीरिक रूप से विकलांग उम्‍मीदवार (अपिव) के लिए 13 वर्ष; शा‍रीरिक रूप से विकलांग उम्‍मीदवार (अनुसूचितजाति/जनजाति) के लिए 15 वर्ष ।

टिप्‍पणी: आयु सीमा में संचयी छूट उपर्युक्‍त मदों या विभिन्‍न मदों के अंतर्गत दर्शायी गयी अन्‍य आयु सीमा की छूटों को मिलाकर नहीं दी जाएगी ।

5) सेवा की शर्ते/ कैरियर-संभावनाएं : (दोनो पदों के लिए):
i) वेतनमान :
() विधि अधिकारी के लिए रू. 13700-700-20000- द.रो.- 700- 21400-750- 24400 तैनाती के स्‍थान के आधार पर कुल प्रारंभिक परिलब्धियां लगभग 23,127/- रूपये प्रति माह होगी ।
(ख) सहायक प्रबंधक (राजभाषा) के लिए रू. 11250-700-18950 - द.रो.- 700- 21750- 750- 22500 तैनाती के स्‍थान के आधार पर कुल प्रारंभिक परिलब्धियां लगभग 19,342/- रुपये प्रति माह होगी ।

नोट: जो उम्‍मीदवार बैंक के लिए उच्‍च शैक्षिक योग्‍यता/व्‍यवसायिक योग्‍यता/ विशेष अनुभव रखते हों उन उम्‍मीदवारों को बैंक अपने विवेक पर चार अग्रिम वेतन वृद्धि देने पर विचार कर सकता है।  बोर्ड, साक्षात्‍कार के समय बैंक के सार्थक महत्‍व के लिए विशेष अनुभव/उच्‍चतर योग्‍यता के कारण उच्‍चतर परिलब्धियों के अनुरोध पर विचार करने का एक मात्र अधिकार रखता है ।ऐसी जानकारी जीवन-वृत के उचित मद में दी जाए । अधिकतम वेतनवृद्धि 4 होगी। बोर्ड/बैंक साक्षात्‍कार के बाद प्राप्‍त हुए अनुरोध पर विचार नहीं करेगा ।
(ii) इन पदों के साथ भविष्‍य निधि, पेंशन, ग्रेच्‍युटी, छुट्टी, छुट्टी किराया रियायत और चिकित्‍सा सुविधाओं के लाभ जुड़े हुए हैं ।
(iii) कुछ केन्‍द्रों में सीमित संख्‍या में आवासीय र्क्‍वाटर की सुविधा उपलब्‍ध है । किंतु पट्टे पर आवासीय सुविधा सभी केन्‍द्रों में उपलब्‍ध है ।
(iv) प्रारंभिक नियुक्ति दो वर्ष की अवधि के लिए परिवीक्षा पर होगी जो बैंक के विवेकानुसार अधिकतम चार वर्षों की अवधि तक बढ़ाई जा सकती है ।
(v) उच्‍चतर ग्रेडों में पदोन्‍नति की पर्याप्‍त संभावनाएं हैं ।
(vi) चुने गए उम्‍मीदवारों को भारत में कही भी तैनात और स्‍थानांतरित किया जा सकता है।

6) आवेदन शुल्‍क : प्रत्‍येक पद के लिए 100/- रूपये (एक सौ रूपये मात्र ) । अजा/अजजा/शावि उम्‍मीदवारों के लिए कोई शुल्‍क देय नहीं है । शुल्‍क का भुगतान मुंबई में देय तथा भारतीय रिज़र्व बैंक के पक्ष में आहरित डिमांड ड्राफ्ट से किया जाए । तथापि, जिन स्‍थानों पर बैंक नहीं है उन स्‍थानों के उम्‍मीदवार शुल्‍क का भुगतान भारतीय रिज़र्व बैंक के पक्ष में आहरित तथा प्रधान डाकघर मुंबई में देय रेखांकित भारतीय पोस्‍टल आर्डर के माध्‍यम से कर सकते हैं । उम्‍मीदवार डिमांड ड्राफ्ट के पीछे और पोस्‍टल आर्डर (यदि शुल्‍क भुगतान योग्‍य है ) के लिए मुहैया कराये गये स्‍थान पर अपना नाम और पता लिखें तथा इसे आवेदन-पत्र में पिन की सहायता से संलग्‍न करें (स्‍टेपल न करें) । अलग से भेजे गये शुल्‍क और आवेदन-पत्र के साथ नहीं लगाया गया है तथा किसी अन्‍य तरीके से किया गया भुगतान स्‍वीकार नहीं किया जाएगा । एक बार शुल्‍क का भुगतान किये जाने पर उसे लौटाया नहीं जाएगा ।

7)  अन्‍य नियम / अनुदेश:
(i) यदि उम्‍मीदवार एक से अधिक पदों के लिए पात्र है और आवेदन करना चाहता है तो उन्‍हें अपेक्षित शुल्‍क के साथ प्रत्‍येक पद के लिए अलग-अलग आवेदन करना चाहिए । एक से अधिक पदों के लिए एक आवेदन-पत्र अवैध माना जाएगा ।

(ii) जिन आवेदन-पत्रों के साथ निर्धारित शुल्‍क (जब तक छूट न दी गई हो) प्राप्‍त नहीं होगा अथवा जो आवेदन-पत्र अपूर्ण/निर्धारित फार्मेट में नहीं होगा/बिना फोटोग्राफ के होंगे उन्‍हें अस्‍वीकार कर दिया जाएगा और इस संबंध में बोर्ड द्वारा कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा ।

(iii) उम्‍मीदवार अपने आवेदन-पत्र के साथ कोई भी प्रमाण-पत्र या उसकी प्रतियां न जोड़े । आवेदन-पत्र में दी गई जानकारी के आधार पर ही उम्‍मीदवारी पर विचार किया जाएगा । किसी भी स्‍तर पर यदि यह पाया गया कि आवेदन-पत्र में दी गई कोई भी जानकारी झूठी/गलत है या बोर्ड के अनुसार उम्‍मीदवार पात्रता मानदंड को पूरा नहीं करता/करती है तो उसकी उम्‍मीदवारी/नियुक्ति निरस्‍त/समाप्‍त की जा सकती है ।

(iv) सभी शैक्षिक अर्हताएं भारत या विदेश के मान्‍यताप्राप्‍त विश्‍वविद्यालयों / संस्‍थाओं से प्राप्‍त की गई हो । यदि अंकों के बजाय ग्रेड प्रदान किया जाता है तो उम्‍मीदवार उनके समकक्ष अंक स्‍पष्‍ट रूपसे अवश्‍य दें ।

(v) उम्‍मीदवारों को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वे आवेदित पद के पात्रता मानदंडों को सभी प्रकार से पूरा करते हैं । आवश्‍यक परीक्षा शुल्‍क (जहां लागू है ) के साथ आवेदन करने वाले सभी उम्‍मीदवारों को बोर्ड लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश देगा और उनके पात्रता मानदंडो की जांच केवल अंतिम स्‍तर अर्थात साक्षात्‍कार के लिए बुलाये जाने के समय ही करेगा ।

(vi) ऐसे उम्‍मीदवार जो पहले से सरकारी/अर्ध-सरकारी संगठनों और सरकारी क्षेत्र के बैंकों/ उपक्रमों में सेवारत हैं, उन्‍हें साक्षात्‍कार के समय अपने नियोक्‍ता से 'अना‍पत्ति प्रमाणपत्र' प्रस्‍तुत करना होगा । तथापि, भारतीय रिज़र्व बैंक में नियुक्ति के पहले पूर्व नियोक्‍ता से एक उचित सेवा-मुक्‍त प्रमाणपत्र प्रस्‍तुत करना होगा । यदि आवेदन-पत्र नियोक्‍ता के माध्‍यम से भेजा जाना अपेक्षित है और वह बोर्ड के कार्यालय में अंतिम तारीख के बाद प्राप्‍त होता है तो उस पर विचार नहीं किया जायेगा भले ही वह नियोक्‍ता को अंतिम तारीख से पहले प्रस्‍तुत किया गया हो । ऐसे मामलों में, 'अग्रिम प्रति' लिखकर परीक्षा-शुल्‍क सहित आवेदन-पत्र बोर्ड के कार्यालय में सीधे भेज दिया जाए और नियमित प्रति (बिना शुल्‍क के) नियोक्‍ता के माध्‍यम से भेजी जाए ।

(vii) उम्‍मीदवारों को लिखित परीक्षा में बैठने के लिए अपने खर्चे पर आना होगा । तथापि, साक्षात्‍कार के लिए बुलाए गए उम्‍मीदवारों को उनके आवास स्‍थान/कार्य के स्‍थान, जो भी निकट हो, से साक्षात्‍कार के स्‍थान तक आने और जाने के लिये लघुत्‍तम मार्ग द्वारा प्रथम श्रेणी/एसी II के वास्‍तविक रेलभाड़े की प्रतिपूर्ति की जाएगी ।

(viii) बोर्ड के साथ पत्राचार करते समय प्रवेश-पत्र में दिया गया रोलनंबर अवश्‍य लिखे ।

(ix) बोर्ड द्वारा उम्‍मीदवारों को अंक-सूची नहीं दी जाती है । तथापि परीक्षा के अंक और साक्षात्‍कार के अंक, अंतिम परिणाम की घोषणा के बाद बैंक के वेब साइट पर उपलब्‍ध होंगे ।

(x) यदि पते में कोई परिवर्तन हो तो उसकी सूचना बोर्ड को तत्‍काल दी जाए । यद्यपि, बोर्ड ऐसे परिवर्तनों पर ध्‍यान देने का पूरा प्रयास करेगा, परंतु इस संबंध में बोर्ड की कोई जिम्‍मेदारी नहीं होगी । विशेषरूप से ऐसी स्थिति में जब सूचना प्राप्ति की तिथि तथा परीक्षा तिथि में बहुत कम अंतर हो ।

(xi) यदि किसी उम्‍मीदवार को बोर्ड से लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश-पत्र/कोई अन्‍य सूचना प्राप्‍त न हो तो उसे उचित मार्गदर्शन के लिए परीक्षा की तारीख से दो दिन पहले पासपोर्ट- आकार के स्‍वहस्‍ताक्षरित फोटो-सहित कार्यालय समय के दौरान आवेदन-पत्र में दिये गये परीक्षा केन्‍द्र के प्रभारी अधिकारी से सम्‍पर्क करना चाहिए । उपर्युक्‍त अनुदेशोंका पालन न करने पर उम्‍मीदवार को इस बात का कोई हक प्राप्‍त नहीं होगा कि उसके मामले पर कोई विचार किया जाए।

(xii) ये पद भारतीय रिज़र्व बैंक के उन कर्मचारियों (स्‍टाफ उम्‍मीदवारों) के लिए भी खुले हैं जो बैंक द्वारा अलग से निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं ।
(xiii) आवेदन करने के लिए अपनी पात्रता के संबंध में उम्‍मीदवारों से प्राप्‍त पत्रों पर बोर्ड विचार नहीं करेगा ।

(xiv) किसी भी प्रकार की अनुयाचना उम्‍मीदवार की अयोग्‍यता मानी जाएगी ।

(xv) पात्रता, परीक्षा के संचालन, साक्षात्‍कार, मूल्‍यांकन, रिक्तियों की संख्‍या को ध्‍यान में रखते हुए लिखित परिक्षा एवं साक्षात्‍कार में न्‍यूनतम अर्हता मानक निर्धारित करने और परिणामों की सूचना देने से संबंधित सभी मामलों में बोर्ड का निर्णय अंतिम तथा उम्‍मीदवारों के लिए बाध्‍यकारी होगा तथा इस संबंध में कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा ।

(xvi) जहां परीक्षा आयोजित की जा रही है वहां मोबाइल फोन, पेज़र या अन्‍य कोई संचार उपकरण अंदर ले जाने की अनुमति नहीं होगी । इन अनुदेशों के पालन में किसी भी प्रकार की अनियमितता पाई जाती है तो भविष्‍य के परीक्षाओं के लिए प्रतिबंध सहित अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी ।

8) आवेदन-पत्र प्रस्‍तुत करना :

(i) आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों को अपने आवेदन-पत्र साधारण डाक के जरिये महाप्रबंधक, भारतीय रिज़र्व बैंक सर्विसेज़ बोर्ड, पोस्‍ट बैग नं. 4618, मुंबई सेंट्रल डाक कार्यालय, मुंबई 400 008 के पते पर भेजना चाहिए । लिफाफे पर आवेदित पर अर्थात् विधि अधिकारी ग्रेड बी (सीधी भर्ती) या सहायक प्रबंधक (राजभाषा) ग्रेड 'ए' जो लागू हो लिखा जाना चाहिए । (ii) उम्‍मीदवार अपने आवेदन पत्र बंद लिफाफे में भारतीय रिज़र्व बैंक, मुंबई सेंट्रल रेल्‍वे स्‍टेशन के सामने, मुंबई सेंट्रल, मुंबई-400 008 स्थित बोर्ड कार्यालय में इस प्रयोजन के लिए विशेषरूप से रखे गए बक्‍से में भी डाल सकते है ।

9) अंतिम तारीख:

i) आवेदन-पत्र बोर्ड कार्यालय में दिनांक 27 फरवरी  2009 को संध्‍या 6 बजे तक पहुंच जाना चाहिए ।
ii) विदेश में, असम, अरूणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिज़ोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा, जम्‍मू और काश्‍मीर राज्‍य के लद्दाख मंडल, हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्‍पीति जिले तथा चंबा जिले के पांगी उप-मंडल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह तथा लक्षद्वीप में रहनेवाले उम्‍मीदवारों से केवल डाक से प्राप्‍त आवेदन पत्रों के मामले में प्राप्ति की अंतिम दिनांक 6 मार्च 2009 को संध्‍या 6 बजे तक होगी । डाक के अलावा अन्‍य किसी प्रकार से प्राप्‍त आवेदन-पत्र  के मामले में बढ़ाई गई समय-सीमा का लाभ
नहीं मिलेगा । आवेदन-पत्र की प्राप्ति में विलंब अथवा डाक में उसके खो जाने के मामले में बोर्ड की कोई जिम्‍मेदारी नहीं होगी ।
iii) एक से अधिक पद के लिए आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों को आवेदन-पत्र को अलग-अलग लिफाफे में भेजना चाहिए ।

10)  आवेदन-पत्र  प्रस्‍तुत करने के लिए जांच सूची:

i) नीचे दिये गए आवेदन-पत्र  के फार्म का उपयोग आवेदन-पत्र के रूप में नहीं किया जाए।
ii) आवेदन पत्र निर्धारित फार्मेट के अनुरूप ही होना चाहिए तथा अच्‍छी क्‍वालिटी वाले फुलस्‍केप कागज पर हिंदी या अंग्रेजी में टाइप किया हुआ अथवा हाथ से साफ-साफ अक्षरों में लिखा हुआ होना चाहिए तथा इस पर नवीनतम हस्‍ताक्षरित पासपोर्ट आकार का फोटो चिपकाया जाना चाहिए । जो आवेदन-पत्र निर्धारित फार्मेट/अपूर्ण/बिना फोटोग्राफ  का होगा उसे अस्‍वीकृत कर दिया जाएगा
iii) चूंकि प्रोसेसिंग का काम कंप्‍यूटरीकृत है, इसलिए नाम और पता केवल अंग्रेजी में बड़े (कैपिटल) अक्षरों में लिखा जाए ।
iv) उम्‍मीदवार अपना नाम और पता डिमांड ड्राफ्ट के पीछे/पोस्‍टल आर्डर (यदि शुल्‍क देय हो) पर इस प्रयोजन के लिए दिए गए निर्दिष्‍ट स्‍थान में लिखें और उसे आवेदन पत्र के साथ पिन से नत्‍थी करें (स्‍टेपल न करें)
v) उम्‍मीदवार यह सुनिश्चित करें कि सभी प्रविष्टियां सही ढंग से भरी गई हैं और आवेदन-पत्र पर हस्‍ताक्षर किए गए हैं । आवेदन-पत्र हस्‍ता‍क्षरित नहीं होने पर अस्‍वीकृत कर दिया जाएगा ।
vi)
आवेदन-पत्र  जिस लिफाफे में भेजा जा रहा है उस पर आवेदित पद का नाम लिखें ।
vii) विभिन्‍न पदों हेतु आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों को अपने आवेदन-पत्र अलग-अलग लिफाफों में भेजने चाहिए ।

Server 214
शीर्ष