आपके रोजमर्रे के कार्यों के अंतर्गत आर्थिक गतिविधियों का विश्लेषण, वित्तीय बाज़ारों और संस्थाओं का विनियमन व पर्यवेक्षण या देश में करेंसी प्रवाह की योजना बनाना या देश की भुगतान प्रणाली के लिए सबसे उपयुक्त प्रौद्योगिकी का पता लगाना आदि शामिल होंगे।

बौद्धिक संतुष्टि हासिल करें
आपके कार्य से समूचे वित्तीय जगत में परिवर्तन आ सकता है और करोड़ों लोगों के जीवन पर असर पड़ सकता है। आपके निर्णय समाचार बन सकते हैं। बहुमुखी कार्यों के कारण आपके संपूर्ण व्यावसायिक जीवन-काल में आपके सम्मुख नई-नई चुनौतियां निरंतर पैदा होती रहेंगी।

कौशल विकास
आपको बहुमुखी कौशल हासिल करने का अवसर प्राप्ता होगा। आप अनेक विभागों का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं और मौद्रिक नीति तैयार करने से लेकर विदेशी मुद्रा भंडार एवं सरकारी बांडों के प्रबंध व लेनदेन, सरकारी कर्ज के प्रबंधन तथा निवासी व अनिवासी भारतीयों द्वारा भेजी गई धनराशि के विनिमय के लिए बैंक खातों का प्रबंध करना, 34,000 वित्तीय संस्थाओं का विनियमन व पर्यवेक्षण, रिज़र्व बैंक या वित्तीय प्रणाली में प्रौद्योगिकी की पहल करना तथा आत्म-विकास के लिए प्रशिक्षण व अनुसंधान कार्य करना।

स्थाकयित्व हैं आश्व स्ति रहें
आपको इसी संगठन में रहते हुए विभिन्‍न भूमिका अदा करने का अवसर मिलेगा, क्योंकि आप विभिन्न विभागों और कार्यालयों में सेवा प्रदान कर सकते हैं। आप प्रतिनियुक्ति पर इस संगठन के बाहर भी कार्य कर सकते हैं, जिसमें बहुदेशीय संगठन भी शामिल हैं, और वापस लौटकर यहां कार्यभार संभाल सकते हैं, गौरतलब है कि इससे आपकी वरिष्ठता पर कोई असर नहीं पड़ता।

सामाजिक प्रतिष्‍ठा
राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीअय स्तर पर केंद्रीय बैंक और केंद्रीय बैंकरों को आदर और सम्मान से देखा जाता है। रिज़र्व बैंक में नौकरी करने और अन्यअ किसी वित्तीय संस्था में काम करने में बहुत बड़ा अंतर है, क्योंकि आप अपनी कंपनी के लाभ के लिए नहीं, बल्कि राष्ट्र की सेवा करने के लिए कार्य करते हैं।

सामूहिक चिंतन
आप ऐसे निर्णयन प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं जहां सामूहिक दृष्टिकोण को बढ़ावा दिया जाता है। काम का ऐसा जोशीला माहौल जहां भोजन की मेज पर भी होती है बौद्धिक चर्चा। निरंतर आपकी मानसिक व भौतिक क्षमताएं बढ़ती हैं।

परिवार का हिस्‍सा बनें
यहां कार्य करते समय सरकार और वित्तीय संस्थाओं में रहने वाले मेधा संपन्न लोगों के साथ विचार-विनिमय कर सकते हैं और अपने निवास स्थान में भी रिज़र्व बैंक समुदाय के साथ स्थायी संबंध बनाए रख सकते हैं।

शीर्ष