दिनांक : 09/02/2019
IFTAS के लिए मुख्य कार्यपालक अधिकारी की भर्ती

1. संस्थान - www.iftas.in

भारतीय वित्तीय प्रौद्योगिकी और संबद्ध सेवाएँ (IFTAS) भारतीय रिजर्व बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है जो कंपनी अधिनियम 2013 के तहत पंजीकृत है।

IFTAS भारतीय रिजर्व बैंक, बैंकों, सहकारी समितियों और अन्य वित्तीय संस्थानों को महत्वपूर्ण आधारभूत सेवाएं प्रदान करता है। इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएं इस प्रकार हैं:

  • इंडियन फाइनेंशियल नेटवर्क (INFINET), यह बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र के लिए एक क्लोज़्ड यूज़र ग्रुप MPLS नेटवर्क है।

  • स्ट्रक्चर्ड फाइनेंशियल मैसेजिंग सिस्टम (SFMS), यह आरटीजीएस, एनईएफटी, सरकारी भुगतान और रसीद आदि की सुविधा के लिए एक संदेश प्रणाली है।

  • इंडियन बैंकिंग कम्यूनिटी क्लाउड (IBCC), यह सीबीएस और अन्य सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन जैसे कि एसएफ़एमएस, मोबाइल बैंकिंग आदि, वेब सेवा के रूप में उपलब्ध कराता है।

  • ग्लोबल इंटरचेंज फॉर फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन्स (GIFT), ओपन सोर्स तकनीक पर आधारित एक एकीकृत भुगतान और निपटान प्रणाली है।

2. कार्य का स्वरूप

  • मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) से यह अपेक्षित है कि उनमें सामूहिक रूप से कार्य करने, नए परिवर्तनों को कार्यान्वित करने, अन्वेषक के रूप में एवं कौशल संभाव्य योग्यताओं की पहचान करने की क्षमता हो। उनसे सुशासित संरचना, उत्तरदायित्व एवं निर्बाध प्रक्रियाएं सुनिश्चित करना अपेक्षित है।
  • वह मौजूदा बुनियादी ढांचे और सेवाओं के वितरण और प्रबंधन को सुनिश्चित करने के लिए समग्र रूप से जिम्मेदार होगा और साथ ही आंतरिक टीम और/या बाहरी सेवा प्रदाताओं के माध्यम से नेटवर्क और भुगतान प्रणाली क्षेत्र में अभिनव उत्पादों के विकास को आगे बढ़ाएगा।
  • वह बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र और भारतीय रिजर्व बैंक की अपेक्षाओं के अनुरूप व्यावसायिक मूल्य बनाने के लिए नवाचार को बढ़ावा देगा और उभरती हुई प्रौद्योगिकी का लाभ उठाएगा।

3. पात्रता

  1. शैक्षणिक अहर्ता: अभ्यर्थी के पास कंप्यूटर साइंस/ कम्युनिकेशन जैसे सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी विषयों में इंजीनियरिंग डिग्री (बी.टेक/बी.ई.); अथवा कंप्यूटर साइंस/ एप्लिकेशंस जैसे सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी विषयों में स्नातकोत्तर डिग्री; अथवा कंप्यूटर साइंस/ एप्लिकेशंस में स्नातक डिग्री के साथ-साथ प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिग्री होनी चाहिए। सभी डिग्री किसी मान्यता प्राप्त संस्थान की होने चाहिए।

  2. कार्य अनुभव: प्रमुख रूप से आईटी/बीएफ़एसआई क्षेत्र में कम से कम 15 वर्ष का प्रासंगिक अनुभव, जिसमें कम से कम सीएक्सओ स्तर पर नेतृत्व भूमिका में पांच वर्ष शामिल हो। अभ्यर्थी द्वारा निर्धारित प्रारूप में कार्य अनुभव का विवरण प्रस्तुत किया जाना चाहिए। प्रस्तुत अनुभव में सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी परियोजनाओं के विकास, कार्यान्वयन एवं प्रबंधन की जानकारी प्रदत्त की जानी अपेक्षित है।

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा इस प्रयोजन हेतु गठित की गई सर्च कमेटी द्वारा उत्कृष्ट अभ्यर्थियों के संबंध में पात्रता एवं अहर्ताओं/ कार्य अनुभव में छूट की अनुशंसा की जा सकती है।

4. कार्यकाल

सीईओ की नियुक्ति तीन साल की आरंभिक अवधि हेतु एक संविदात्मक नियुक्ति है, जो प्रभार लेने की तिथि से आरंभ होगी एवं पारस्परिक समझौते से विस्तारित होगी, यह 60 वर्ष की सामान्य आयु पर अधिवर्षिता प्राप्त करने के अधीन है। दोनों पक्षों द्वारा तीन माह का नोटिस देकर अनुबंध समाप्त किया जा सकता है।

5. पारिश्रमिक एवं पदस्थापना

अभ्यर्थी को संगत क्षेत्र का श्रेष्ठ स्तरीय पारिश्रमिक प्रदान किया जाएगा एवं यह योग्य अभ्यर्थी के लिए बाधा नहीं होगा। कार्य का स्थान मुंबई होगा।

6. आवेदन कैसे करें

इच्छुक उम्मीदवार मेल भेजकर आवेदन कर सकते हैं, जिसमें वे नीचे दिये गए आवेदन के प्रारूप में सॉफ्ट प्रति में सभी विवरण देकर आवेदन कर सकते हैं, और बाद में हार्डकॉपी एक बंद कवर में, उसके ऊपर "सीईओ, IFTAS के पद हेतु आवेदन", लिखकर निम्नलिखित पते पर भेज सकते हैं।

प्रभारी मुख्य महाप्रबंधक,
सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, भारतीय रिज़र्व बैंक, केंद्रीय कार्यालय, 14वीं मंजिल, शहीद भगत सिंह मार्ग, फोर्ट, मुंबई - 400001

पूरी तरह से भरे हुए केवल उन्हीं आवेदनों पर विचार किया जाएगा जो निर्धारित प्रारूप में होंगे और जिनकी सॉफ्ट प्रति दिनांक 24 सितंबर 2019 को 23.59 बजे से पहले प्राप्त होगी।

7. सामान्य नियम / निर्देश

i) आवेदक को यहां दिए गए आवेदन के प्रारूप का कड़ाई से पालन करना चाहिए; हस्ताक्षर के अलावा आवेदनों को हस्तलिखित नहीं होना चाहिए; आवेदक द्वारा सभी पृष्ठों पर हस्ताक्षर किए जाएँ। "एरियल फ़ॉन्ट, आकार 12" का उपयोग पूरे दस्तावेज़ में किया जाना चाहिए।

ii) आवेदन के साथ यथोचित दस्तावेजों की स्वयं द्वारा सत्यापित प्रतियाँ प्रस्तुत की जाएँ जो:

क) आयु का प्रमाण प्रदान करें।

ख) स्पष्ट रूप से अनुभव की पात्रता प्रदर्शित करें। (उदाहरण के लिए इसमें निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं: पिछले और वर्तमान नियोक्ता का अनुभव प्रमाण पत्र, नियुक्ति पत्र, पदभार ग्रहण की तिथि को सत्यापित करने के लिए वेतन या वेतन स्लिप, पदभार ग्रहण करते समय पदनाम, पदोन्नति की तिथि के साथ पदनाम, यदि कोई हो)

ग) शैक्षणिक / व्यावसायिक योग्यता और प्रमाणपत्र का प्रमाण प्रदान करें

iii) अभ्यर्थी के नाम पर आवेदन में घोषित सूचनाओं और दस्तावेजों / दस्तावेजों की प्रतियों के आधार पर विचार किया जाएगा।

iv) हाल ही की एक तस्वीर को उपयुक्त स्थान पर चिपका दिया जाए और उस पर क्रॉस हस्ताक्षर कर दिया जाए।

v) ऐसे पात्र आवेदक जो वर्तमान में सरकार / अर्ध सरकारी / सार्वजनिक क्षेत्र / पैरास्टैटल्स की सेवा में हैं उनपर तभी विचार किया जाएगा यदि इन आवेदनों के साथ वर्तमान नियोक्ता का पत्र भी संलग्न हो, जिसमें निम्नलिखित बातें शामिल हों:

क) इस बात की प्रतिबद्धता कि यदि आवेदक को सीईओ, IFTAS के रूप में नियुक्ति के लिए सिफारिश की जाती है, तो नियोक्ता से डिस्चार्ज प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया जाएगा।

ख) सतर्कता मंजूरी प्रमाणपत्र कि संबंधित अधिकारी के खिलाफ कोई कार्यवाही या तो लंबित या विचाराधीन नहीं है।

ग) अभ्यर्थी पर लगाए गए सभी प्रमुख / मामूली दंडों की सूची या, अन्यथा, यह पुष्टि करने वाला प्रमाण पत्र कि सेवा के दौरान अधिकारी पर कोई जुर्माना/दंड नहीं लगाया गया है।

vi) पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले आवेदनों को आगे आरबीआई द्वारा इस प्रयोजनार्थ गठित सर्च कमेटी द्वारा निर्धारित मानदंडों के आधार पर शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा ।

vii) शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदक, आवेदन पत्र में दिए गए ईमेल के माध्यम से संपर्क के बाद निर्धारित तिथि पर सर्च कमेटी के समक्ष प्रस्तुत होंगे।

viii) बातचीत के आधार पर, सर्च कमेटी अपनी सिफारिश प्रस्तुत करेगी।

ix) आवेदकों की व्यक्तिगत गोपनीयता संबंधी चिंताओं को बैंक द्वारा यथासंभव सुनिश्चित किया जाएगा।

Server 214
शीर्ष