दिनांक : 05/09/2019
डेटा विज्ञान लैब में निदेशक ग्रेड ‘एफ’ के एक पद पर लेटरल भर्ती

भारतीय रिज़र्व बैंक (भारिबैं/बैंक) में निम्नलिखित पद के लिए भारतीय नागरिकों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।

पद रिक्तियों की संख्या
अनारक्षित अर्थात सामान्य (सामा/अना) अनुसूचित जाति (अजा) अनुसूचित जनजाति (अजजा) अन्‍य पिछड़ा वर्ग (अपिव) पीडबल्यूबीडी कुल
डेटा विज्ञान लैब में निदेशक ग्रेड ‘एफ’ 01 - - - - 01

अजा/अजजा/अपिव और ईडबल्यूएस उम्मीदवारों के लिए आरक्षण: अजा/अजजा/अपिव/ईडबल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पद आरक्षित नहीं है। तथापि अजा/अजजा/अपिव/ईडबल्यूएस वर्ग के उम्मीदवार सामान्य उम्मीदवारों की तरह आवेदन कर सकते हैं, वे किसी भी छूट/रियायत के लिए पात्र नहीं होंगे।

पीडब्ल्यूबीडी के लिए आरक्षण: बैंचमार्क दिव्यांग व्यक्तियों(पीडबल्यूबीडी) के लिए कोई आरक्षण नहीं है। तथापि पद ऐसी दिव्यांगताओं के लिए उपयुक्त चिन्हित किए जाने, जिसका ब्यौरा निम्नलिखित पैरा में दिया गया है, के अधीन बैंचमार्क दिव्यांगता वाले उम्मीदवार सामान्य उम्मीदवारों की तरह आवेदन कर सकते हैं। परंतु वे किसी भी छूट के लिए पात्र नहीं होंगे। बैंक ने निम्नलिखित पद को शारीरिक अपेक्षाओं तथा कार्यात्मक वर्गीकरण के साथ बैंचमार्ग दिव्यांगता वाले व्यक्तियों(पीडबल्यूबीडी) के प्रत्येक वर्ग के लिए उपयुक्त चिन्हित किया है। पद के लिए आवेदन करने के लिए पात्र बैंचमार्क दिव्यांगता वाले उम्मीदवारों के वर्ग अनुबंध 1 में दिये गए हैं। बैंचमार्क दिव्यांगता वाले उम्मीदवारों के पास, जैसा कि दिव्यांग अधिकार अधिनियम, 2016 (आरपीडब्ल्यूडी अधिनियम 2016) में निर्धारित किया गया है, सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी नवीनतम दिव्यांगता प्रमाणपत्र होना चाहिए। बोर्ड/सक्षम प्राधिकारी के निर्णयानुसार ऐसे प्रमाणपत्र का सत्यापन/पुन: सत्यापन किया जाएगा।

1. डेटा विज्ञान लैब में निदेशक – ग्रेड ‘एफ’

I. पात्रता मानदंड:

क) आयु (01/05/2019 को): उम्मीदवार की आयु 57 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ख) शैक्षिक अर्हता (01/05/2019 को):

न्यूनतम: सरकारी निकायों/एआईसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय अथवा इसी प्रकार के विदेशी विश्वविद्यालय/संस्थान से सांख्यिकी, अर्थमिति, कंप्यूटर विज्ञान, गणित, गणितीय सांख्यिकी, डेटा विज्ञान तथा बिग डेटा, वित्त अथवा अर्थशास्त्र विषयों में डॉक्टरेट डिग्री (पीएचडी)।

वांछनीय: सरकारी निकायों/एआईसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय अथवा इसी प्रकार के विदेशी विश्वविद्यालय/संस्थान से डेटा विज्ञान, डेट विश्लेषण अथवा डेटा सांख्यिकी के क्षेत्र में पूर्णकालिक डिप्लोमा।

ग) अनुभव (01/05/2019 को): वाणिज्यिक बैंकों/बड़ी वित्तीय कंपनियों/वित्तीय सेवा संगठनों/वित्तीय डोमेन वाली बड़ी सूप्रौ सेवा कंपनियों में डेट विश्लेषण, डेटा विज्ञान अथवा सांख्यिकी/अर्थमिति के क्षेत्र में न्यूनतम पंद्रह वर्षों का अनुभव जिसमें से 5 वर्ष निदेशक के रूप में प्रबंधकीय अथवा पर्यवेक्षी अनुभव होना चाहिए अथवा प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में वित्त, बैंकिंग अथवा मौद्रिक नीति के क्षेत्र में अकादमिक और अनुसंधान में पंद्रह वर्षों का अनुभव जिसमें अन्य बातों के साथ-साथ निम्नलिखित शामिल होना चाहिए:

  • विभिन्न डेटा स्रोतों, तरीकों अथवा एप्लीकेशन्स को एकीकृत करने में अनुभव।

  • मूलभूत वर्णनात्मक सांख्यिकी, हाइपोथीसिस टेस्टिंग व विशेषताएं परिवर्तन (फीचर ट्रांस्फोर्मेशन) से कॉम्प्लेक्स डायमेन्शन रिडक्शन, पर्यवेक्षित या अपर्यवेक्षित लर्निंग तथा मॉडल टर्निंग एवं वेलीडेशन तक सांख्यिकीय अथवा मशीन लर्निंग के तरीकों की श्रेणी के कार्यान्वयन में अनुभव।

  • पायथन अथवा आर, एसक्यूएल तथा विभाजित कम्प्यूटिंग प्रणाली जैसे हडूप तथा सबंधित टूल में प्रवीणता।

  • विभिन्न सांख्यिकीय और पूर्वानुमान पद्धतियों जैसे प्रतिगमन विश्लेषण (रैखिक और गैर-रैखिक), क्लस्टर विश्लेषण, सीएचएआईडी, समय श्रृंखला, उत्तरजीविता मॉडल का अनुभव।

  • डेटा विज़ुअलाइज़ेशन टूल (क्यूलिक और टैब्लो) का उपयोग करने में अनुभव।

वर्तमान में मुख्य महाप्रबंधक के रूप में कार्यरत स्टाफ उम्मीदवार, जिनके पास निर्धारित शैक्षिक अर्हता है, आवेदन करने के लिए पात्र हैं। जिन महाप्रबंधकों के पास निर्धारित शैक्षिक अर्हता है तथा ग्रेड में तीन वर्ष का अनुभव है वे भी आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

चयनित उम्मीदवार (स्टाफ उम्मीदवार सहित) को आरबीआई में नियुक्ति के समय वर्तमान नियोक्ता से सेवा-मुक्त /बिना शर्त का कार्यमुक्ति पत्र जमा करना होगा।

वे उम्मीदवार जिन्होंने दिनांक 13 जुलाई 2018 और 19 सितंबर 2018 के विज्ञापन सं. क्रमश: 1ए/2018-19 और 3बी/2018-19 के प्रत्युत्तर में पहले आवेदन किया था वे भी इस पद के लिए पुन: आवेदन कर सकते हैं।

II. नियुक्ति की प्रकृति तथा अवधि

उम्मीदवारों के पास विकल्प रहेगा कि वे बैंक के वेतनमान पर नियमित नियुक्ति (स्थायी आधार पर) अथवा कंपनी को लागत (सीटीसी) आधार पर संविदा नियुक्ति में से एक का चयन कर सकें।

क) बैंक के वेतनमान पर नियमित नियुक्ति (स्थायी आधार पर):

  1. वर्तमान में ग्रेड एफ अधिकारी के वेतनमान निम्नानुसार है: 101900-3000(4)-113900 (5 वर्ष)। आरंभ में वेतनमान के न्यूनतम बिंदु पर फिक्स किया जाएगा।

  2. चयनित उम्मीदवार ग्रेड एफ के पद के लिए उपलब्ध सभी अनुलाभों के लिए पात्र होंगे।

  3. चयनित उम्मीदवार लागू नियमों के अनुसार अधिवर्षिता लाभों के लिए पात्र होंगे।

  4. उम्मीदवार पर भारबैं स्टाफ विनियमावली, 1948 लागू होगी।

  5. आरंभिक नियुक्ति परिवीक्षा पर एक वर्ष की होगी। बैंक के विवेकानुसार यदि आवश्यक हो तो परिवीक्षा अवधि को एक वर्ष के लिए बढ़ाया जा सकता है।

ख) कंपनी को लागत(सीटीसी) के आधार पर संविदा नियुक्ति :

  1. चयनित उम्मीदवार को कंपनी को लागत के आधार पर क्षतिपूर्ति पैकेज की पेशकश की जाएगी। उम्मीदवार की उपयुक्तता को देखते हुए प्रारंभिक क्षतिपूर्ति स्केल के न्यूनतम और मध्य बिंदु के बीच होगी। वर्तमान में ग्रेड ‘एफ़’ अधिकारियों के लिए क्षतिपूर्ति सीमा 4.85 लाख- 5.05 लाख प्रति माह कर के अधीन हैं (बिना आवास के)। बैंक द्वारा उम्मीदवार को आवास उपलब्ध कराने की स्थिति में लागू होने वाली आवास की लागत वसूल की जाएगी। संविदा पर नियुक्त किया गया उम्मीदवार वर्ष-दर-वर्ष मुद्रास्फीति (सीपीआई नई श्रृंखला) के अनुरूप क्षतिपूर्ति में वार्षिक वृद्धि के लिए पात्र होंगे।

  2. विज्ञापित परिलब्धियों के अलावा कार्यालय में लाउंज तथा डिस्पेंसरी सुविधा के उपयोग की भी अनुमति होगी। संविदा पर नियुक्त किया गया उम्मीदवार, उनके द्वारा मुख्यालय से बाहर किए गए कार्यालयी दौरों के लिए बैंक में समकक्ष ग्रेड के अधिकारियों के समान अनुमत टीए/एचए के लिए हकदार होगा।

  3. नियुक्त किए गए उम्मीदवार पर ‘आचार संहिता’ लागू होगी।

  4. आरंभ में नियुक्ति पूर्ण कालिक संविदा पर तीन वर्ष के लिए होगी जिसे समीक्षा करके अधिकतम 5 वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है। संविदा को एक महीने की नोटिस अवधि देकर दोनों तरफ से समाप्त किया जा सकता है।

III. डेटा विज्ञान लैब के निदेशक के वृहत कर्तव्य

  1. व्यक्तियों के सर्वोत्तम मिश्रण के साथ डेटा विज्ञान टीम का गठन तथा नेतृत्व जिसमें विभिन्न कौशल समुच्चय वाले डेटा विश्लेषक, सांख्यिकीविद्, अर्थमितिज्ञों, गणितज्ञों, व्यवसाय विश्लेषकों, डेटा इंजीनियरों, डेटा वैज्ञानिकों, डेटा विज़ुअलाइज़र, वित्त तथा अर्थशास्त्र स्नातक आदि तथा बैंक अधिकारी जो वित्तीय बाजार और वित्तीय स्थिरता के विनियमन और पर्यवेक्षण तथा मौद्रिक नीति और अनुसंधान आदि के क्षेत्र में अनुभव रखते हों इत्यादि शामिल हो सकते हैं।

  2. डेटा विज्ञान लैब के सहयोग के लिए मजबूत डेटा अवसंरचना का संस्थापन तथा प्रबंधन।

  3. डेटा प्रबंधन और सत्यापन: हडूप या इसी तरह की तकनीकों का उपयोग करके संरचित और असंरचित डेटा दोनों को संभालना; आंतरिक और बाहरी स्रोतों से प्रासंगिक और उपलब्ध डेटा की पहचान करना; विभिन्न असमान स्रोतों तथा प्रारूपों से प्राप्त डेटा को मिलाना, एक्सप्लोर तथा जांच करना, वितरित प्रणाली में डेटा एकीकृत तथा संसाधित करना; असंरचित या निरर्थक डेटा की बड़ी मात्रा को संसाधित करना और इसे ऐसे रूप में लाना जिसमें इसका विश्लेषण किया जा सके और डेटा अपूर्णताओं जैसे लुप्त वैल्यूज, आउटलायर्स, असंगत फार्मेटिंग आदि से निपटना; स्वचालन और सर्वोत्तम प्रथाओं का उपयोग करके डेटा गुणवत्ता और सत्यापन का डिजाइन और प्रबंधन।

  4. बिग डेटा, मशीन लर्निंग तथा संबंधित क्षेत्रों तथा नवीन डेटासेट्स में आधुनिकतम तकनीकों का प्रयोग करके अन्य बातों के साथ-साथ भारतीय रिज़र्व बैंक के लिए महत्व के प्रश्नों और समष्टि अर्थशास्त्र, वित्त, बैंकिंग और संबंधित विषयों से जुड़े प्रश्नों का उत्तर देना।

  5. पूर्वानुमान और अनुकूलन मॉडल में आमतौर पर प्रयोग किए जाने वाले सांख्यिकीय सिद्धांतों और तकनीकों के समर्थन से डेटा विश्लेषणात्मक टूल का उपयोग और नीति निर्माण से संबंधित निर्णय लेने के लिए शीर्ष प्रबंधन / विभागों को इनपुट प्रदान करना।

  6. बैंक के पूर्वानुमान, नाउकास्टिंग, निगरानी तथा पूर्व चेतावनी का पता लगाने की क्षमताओं को सुधारने के लिए प्रासंगिक डेटा को उपयोग करना तथा सही फिल्टर लागू करना ताकि महत्वपूर्व क्षेत्रों जैसे मुद्रास्फीति प्रबंधन, करेंसी प्रबंधन, ऋण प्रबंधन, रिज़र्व प्रबंधन, बैंकिंग विनियमन तथा पर्यवेक्षण, वित्तीय समावेशन, वित्तीय बाजार आसूचना तथा विश्लेषण तथा संपूर्ण वित्तीय स्थिरता में नीति निर्माण में सहायता मिल सके।

  7. विशिष्ट विश्लेषणात्मक समस्याओं का समाधान प्रदान करने के लिए नवोन्मेषी और प्रगतिशील विश्लेषिकी रणनीतियों और टूल का विकास करना और शीर्ष प्रबंधन की अपेक्षा और आवश्यकतानुसार विशिष्ट अनुसंधान उद्देश्यों में सहायता प्रदान करना।

  8. रिज़र्व बैंक में विभिन्न विभागों के साथ संपर्क करना ताकि उनके विशिष्ट अनुसंधान हितों और प्रश्नों को समझा जा सके जो कि डेटा विज्ञान लैब के लिए उपयुक्त हैं, और इन विभागों के साथ साझेदारी में समाधान और उत्तर प्रदान करना और जब अनुसंधान निष्कर्ष जनता के हित में हों तब उनका प्रसार करना।

IV. तैनाती का स्थान: मुंबई। बैंक को तैनाती का स्थान बदलने का अधिकार है।

V. चयन प्रक्रिया: चयन केवल साक्षात्कार के माध्यम से होगा। यदि आवश्यक हो तो उन पात्र उम्मीदवारों, जिन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाना है, कि संक्षिप्त सूची बनाने के लिए आवेदनों की प्राथमिक स्क्रीनिंग की जाएगी। इसलिए पद के लिए निर्धारित न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करने मात्र से कोई उम्मीदवार स्वत: ही साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने के लिए पात्र नहीं होगा।

आवेदक भारतीय रिज़र्व बैंक में डेटा विज्ञान लैब स्थापित करने के संबंध में अपने दृष्टिकोण पर एक लेख (500 शब्द, फांट: एरियल 12) अवश्य प्रस्तुत करें। उम्मीदवार को इस नेतृत्व वाले पद के लिए स्वयं की उपयुक्तता को न्यायसंगत ठहराते हुए अलग से संक्षिप्त वक्तव्य भी प्रस्तुत करना होगा जिसमें इस पद के अनुसार अपेक्षित विस्तृत कर्तव्यों के निर्वाह के संबंध में स्वयं के कार्य अनुभव के विशिष्ट उदाहरण/ योगदानों के उदाहरण प्रस्तुत किए जा सकते हैं।

VI. रिजर्व लिस्ट: भारतीय रिज़र्व बैंक सर्विसेज़ बोर्ड वास्तविक नियुक्ति के समय ड्रॉप आउट, यदि कोई हो, होने पर पद के लिए सामान्य श्रेणी के एक उम्मीदवार की ‘रिजर्व लिस्ट’ बना सकता है।

2. आवेदन कैसे करें:

I. पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार निम्नलिखित प्रस्तुत करें:

  1. एक आवेदन (अनुबंध 2 के अनुसार)।

  2. भारतीय रिज़र्व बैंक में डेटा विज्ञान लैब स्थापित करने के संबंध में अपने दृष्टिकोण पर लेख (500 शब्द, फांट: एरियल 12)।

  3. नेतृत्व वाले इस पद के लिए स्वयं की उपयुक्तता को न्यायसंगत ठहराते हुए एक संक्षिप्त वक्तव्य भी प्रस्तुत करना होगा जिसमें इस पद के अनुसार अपेक्षित विस्तृत कर्तव्यों के निर्वाह के संबंध में स्वयं के कार्य अनुभव से विशिष्ट उदाहरण/ योगदानों के उदाहरण प्रस्तुत किए जा सकते हैं।

  4. आयु का प्रमाण (माध्यमिक/हाई स्कूल/10वीं का प्रमाणपत्र की प्रतिलिपि अथवा उच्च माध्यमिक स्कूल/12वीं का प्रमाणपत्र की प्रतिलिपि जिसमें जन्मतिथि का उल्लेख किया गया हो।

  5. अर्जित अर्हता के संबंध में अंकपत्र के साथ डिग्री, डिप्लोमा, प्रमाण पत्र की प्रतिलिपि।

  6. अनुभव के समर्थन में उचित दस्तावेज।

  7. बैंचमार्क दिव्यांगता वाले उम्मीदवारों के पास, जैसा कि दिव्यांग अधिकार अधिनियम, 2016 (आरपीडब्ल्यूडी अधिनियम, 2016) में निर्धारित किया गया है, सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी नवीनतम दिव्यांगता प्रमाणपत्र होना चाहिए।

II. अन्य सभी दस्तावेजों के साथ भरा हुआ आवेदन निर्धारित फॉर्मेट में डाक/कूरियर द्वारा “महाप्रबंधक, भारतीय रिज़र्व बैंक सर्विसेज़ बोर्ड, तृतीय तल, भारिबैं बिल्डिंग, मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन (पूर्व) के सामने, भायखला, मुंबई – 400008” को भेजें। आवदेन पत्र के लिफाफे पर ‘डेटा विज्ञान लैब-2019 में निदेशक ग्रेड ‘एफ’ के पद के लिए आवेदन’ लिखा होना चाहिए।

III. आवेदन की विधिवत रूप से हस्ताक्षरित स्कैन की हुई एक प्रति (अनुबंध 2 के अनुसार) पर मेल करें। आवेदन का डाक / कूरियर एवं ईमेल कॉपी 24 मई 2019 को 17: 00 बजे (भामस) पर या उससे पहले तक पहुंच जाए।

IV. कृपया आवेदन पर अपना नवीनतम फोटोग्राफ चिपकाएं और उस पर क्रॉस हस्ताक्षर करें।

3. सामान्य नियम/अनुदेश:

  1. उम्मीदवार केवल अनुबंध 2 के निर्धारित फार्मेट के अनुसार ही आवेदन करें।

  2. उम्मीदवार संगत प्रमाणपत्र/प्रमाणपत्रों की स्व-प्रमाणित प्रतियां (आयु, शैक्षिक अर्हता के समर्थन में) तथा अनुभव के समर्थन में उचित दस्तावेज आवेदन पत्र के साथ संलग्न करें। आवेदन पत्र में दी गई सूचना तथा इसके साथ संलग्न प्रमाणपत्रों/दस्तावेजों के आधार पर ही उनकी उम्मीदवारी पर विचार किया जाएगा। यदि किसी भी स्‍तर पर यह पाया जाता है कि आवेदन पत्र में दी गई जानकारी गलत/झूठी है या बैंक के अनुसार उम्‍मीदवार पात्रता के मानदंडों को पूरा नहीं करता/करती है तो उनकी उम्‍मीदवारी/नियुक्ति रद्द/समाप्‍त कर दी जाएगी।

  3. साक्षात्कार के लिए बुलाए गए उम्मीदवारों को उनके आवास स्थान/कार्य के स्थान, जो भी निकट हो, से साक्षात्कार के स्थान तक आने और जाने के लिये लघुतम मार्ग द्वारा इकॉनामी श्रेणी के वास्तविक हवाई किराए की प्रतिपूर्ति की जाएगी।

  4. किसी भी प्रकार की अनुयाचना उम्‍मीदवार की तत्काल अयोग्‍यता मानी जाएगी।

  5. पात्रता, साक्षात्कार के संचालन, मूल्यांकन, रिक्तियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए साक्षात्कार में न्यूनतम अर्हता मानक निर्धारित करने और परिणामों की सूचना देने से संबंधित सभी मामलों में बोर्ड का निर्णय अंतिम तथा उम्मीदवारों के लिए बाध्यकारी होगा तथा इस संबंध में कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा।

  6. सभी उम्मीदवार जो पहले से भारतीय रिज़र्व बैंक / सरकारी / अर्ध-सरकारी संगठनों, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों / उपक्रमों, सरकारी स्वामित्व वाले औद्योगिक उपक्रमों या इसी तरह के अन्य संगठनों की नौकरी में चाहे स्थायी या अस्थायी हैसियत से काम कर रहे हों, उनको आवेदन फार्म में यह परिवचन (अंडरटेकिंग) प्रस्तुत करना होगा कि उन्होंने लिखित रूप में अपने कार्यालय/विभाग के अध्यक्ष को सूचित कर दिया है कि उन्होंने इस पद के लिए आवेदन किया है। उम्मीदवारों को यह ध्यान रखना चाहिए कि यदि बोर्ड को उनके नियोक्ता से उक्त पद के लिए आवेदन करने/साक्षात्कार में उपस्थित होने से संबद्ध अनुमति रोकते हुए कोई पत्र मिलता है तो उनका आवेदन पत्र अस्वीकृत किया जा सकता है/ उनकी उम्मीदवारी रद्द की जा सकती है। संस्तुत उम्मीदवारों को भारतीय रिज़र्व बैंक में नियुक्ति के समय उनके नियोक्ता से सेवा मुक्ति प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा।

  7. इस विज्ञापन से उत्पन्न कोई भी विवाद केवल मुंबई स्थित न्यायालयों के एकमात्र अधिकार क्षेत्र के अधीन होगा।

4. अंतिम तिथि एवं समय: 24 मई 2019 को 17:00 बजे (भामस)।

5. शुद्धिपत्र: कृपया नोट करें कि यदि उपर्युक्त विज्ञापन के लिए कोई शुद्धिपत्र जारी किया जाता है तो उसे केवल बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in पर प्रदर्शित किया जाएगा।

(इस विज्ञापन का हिंदी संस्करण बैंक की हिंदी वेबसाइट पर उपलब्ध है)


अनुबंध 1

पद का नाम जिन वर्गों के लिए उपयुक्त है कार्यात्मक वर्गीकरण शारीरिक अपेक्षाएं
डेटा विज्ञान लैब में निदेशक ग्रेड ‘एफ’ दृष्टिबाधित तथा निम्न दृष्टि दृष्टिबाधित बैठना, चलना, वार्तालाप, झुकना, खड़े होना, सुनना/बोलना, उठाना, घुटने के बल बैठना तथा झुकना (क्राउचिंग), अंगुलियों द्वारा निष्पादन, धक्का देना, खींचना, पढ़ना तथा लिखना (ब्रेल/सॉफ्टवेयर में)
निम्न दृष्टि बैठना, चलना, पढ़ना तथा लिखना, वार्तालाप, झुकना, खड़े होना, सुनना/बोलना, उठाना, घुटने के बल बैठना तथा झुकना (क्राउचिंग), अंगुलियों द्वारा निष्पादन, धक्का देना और खींचना
ऊंचा सुनना ऊंचा सुनना बैठना, चलना, देखना, पढ़ना तथा लिखना, वार्तालाप, झुकना, खड़े होना, उठाना, घुटने के बल बैठना तथा झुकना (क्राउचिंग), अंगुलियों द्वारा निष्पादन, धक्का देना और खींचना
लोकोमोटर नि:शक्तता जिसमें प्रमस्तिष्क पक्षाघात (सेरेब्रल पालसी), मांसपेशीय दुर्विकास (मस्कुलर डिस्ट्रॉफी), ठीक हुआ कुष्ठ रोग, बौनापन, एसिड अटैक के पीड़ित शामिल हैं

(i) एक बांह, एक पैर, प्रमस्तिष्क पक्षाघात (सेरेब्रल पालसी), ठीक हुआ कुष्ठ रोग, बौनापन, एसिड अटैक पीड़ित

(ii) दोनों पैर परंतु हाथ नहीं

(i) बैठना, चलना, देखना, पढ़ना तथा लिखना, वार्तालाप, झुकना, खड़े होना, सुनना/बोलना, उठाना, घुटने के बल बैठना तथा झुकना (क्राउचिंग), अंगुलियों द्वारा निष्पादन, धक्का देना और खींचना

(ii) बैठना, देखना, पढ़ना तथा लिखना, वार्तालाप, सुनना/बोलना, उठाना, अंगुलियों द्वारा निष्पादन, धक्का देना और खींचना
(iii) मांसपेशीय दुर्विकास (मस्कुलर डिस्ट्रॉफी) (iii) बैठना, देखना, पढ़ना तथा लिखना, वार्तालाप, सुनना/बोलना, अंगुलियों द्वारा निष्पादन
विभिन्न दिव्यांगताएं एक बांह, एक पैर, प्रमस्तिष्क पक्षाघात (सेरेब्रल पालसी), ठीक हुआ कुष्ठ रोग, बौनापन, एसिड अटैक पीड़ित तथा

(i) दृष्टिबाधित/निम्न दृष्टि अथवा

(ii) ऊंचा सुनना

बैठना, चलना, वार्तालाप, झुकना, खड़े होना, उठाना, घुटने के बल बैठना तथा झुकना (क्राउचिंग), अंगुलियों द्वारा निष्पादन, धक्का देना और खींचना तथा

(i) पढ़ना तथा लिखना (ब्रेल/सॉफ्टवेयर में) तथा सुनना/बोलना अथवा

(ii) पढ़ना, लिखना तथा देखना – जैसा लागू हो

Server 214
शीर्ष