दिनांक : 02/17/2010सांख्यिकी और सूचना प्रबंध विभाग के लिए अनुसंधान अधिकारी ग्रेड ‘बी’ पद के लिए भर्ती

भारतीय रिज़र्व बैंक (भारिबैं/बैंक) में निम्‍नलिखित पदों के लिए भारतीय नागरिकों, नेपाल और भूटान की प्रजा, तिब्‍बती शरणार्थी (1 जनवरी 1962 से पहले भारत में आए हुए) और म्यांमार और श्रीलंका से भारत में स्‍थायी रूप से बसने के इरादे से आए भारतीय मूल के व्यक्तियों जिनके पक्ष में भारत सरकार द्वारा जारी किया गया पात्रता प्रमाणपत्र हो, से आवेदन पत्र आमंत्रित किए जाते हैं ।

क्र.सं.

पद

रिक्तियों की संख्‍या

कुल

अनारक्षित

अनुसूचित जाति
(अजा)

अन्‍य पिछड़ा वर्ग
(अपवि)

1.

सांख्यिकी और सूचना प्रबंध विभाग के लिए अनुसंधान अधिकारी ग्रेड बी

5

3

2

10

टिप्पणी: 1. विकलांग उम्मीदवारों के लिए कोई पद आरक्षित नहीं है । तथापि शारीरिक रूप से विकलांग लोग आवेदन कर सकते हैं परंतु वे आयु तथा आवेदन शुल्क को छोड़कर किसी भी रियायत के लिए पात्र नहीं होंगे । शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवार किसी भी श्रेणी (सामान्य/अजा/अजजा/अपिव) के हो सकते हैं ।

2. अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए कोई पद आरक्षित नहीं हैं । तथापि अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं परंतु आवेदन शुल्क को छोड़कर किसी भी रियायत/ छूट के लिए पात्र नहीं होंगे ।

1. सांसूप्रवि के लिए अनुसंधान अधिकारी ग्रेड बी

क . कार्य संबंधी अपेक्षाएं:

विभिन्न स्रोतों से आंकड़े एकत्र करना, उनका संकलन, विश्लेषण तथा व्याख्या करना, आधुनिक सांख्यिकीय/अर्थमिति प्रतिरूपों को शामिल करते हुए सांख्यिकीय विश्लेषण करना, आंकड़ों आदि का अनुभवन-सिद्ध परीक्षण करना, मुद्रा और बैंकिंग, मूल्यों, बचत और निवेश, राष्ट्रीय लेखों, सूचकांक इत्यादि के संबंध में विभिन्न प्रकार के आंकड़ों पर वैचारिक और सुव्यवस्थित अध्ययन करना बड़े पैमाने पर नमूना सर्वेक्षणों की डिजाइनिंग एवं संचालन और प्रणाली - विश्लेषण सहित कंप्यूटर कार्यक्रम के विकास कार्य को हाथ में लेना तथा बैंक की कंप्यूटर प्रणाली पर उसका संसाधन (प्रोसेसिंग) करना ।

ख . आयु (दिनांक 01-02-2010 को): 21 और 30 वर्ष के बीच (उम्मीदवार का जन्म दिनांक 02/02/1980 से पहले तथा दिनांक 01/02/1989 के बाद नहीं हुआ हो) (i) विनिर्दिष्‍ट विषयों में एम.फिल/पी.एच.डी अर्हता वाले उम्‍मीदवार ऊपरी आयु सीमा में क्रमश: 1 और 3 वर्ष की छूट के लिए पात्र होंगे । (ii) भारत/विदेश के किसी मान्‍यता प्राप्‍त विश्‍वविद्यालय/संस्‍थान में अनुसंधान/अध्‍यापन का अनुभव रखने वाले उम्मीदवार ऊपरी आयु सीमा में उक्‍त अनुभव के वर्षों की सीमा तक छूट के लिए पात्र होंगे । यह छूट अधिकतम 3 वर्ष की होगी । अनुभव के लिए परिवीक्षा अवधि को नहीं गिना जाएगा । विनिर्दिष्‍ट श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट के लिए कृपया निम्‍नलिखित मद सं. 3 देखें ।

ग. शैक्षिक अर्हताएं (दिनांक 01/02/2010 को):

अनिवार्य: (i) न्यूनतम 55% अंक अथवा समकक्ष ग्रेड सहित सांख्यिकी/गणितीय सांख्यिकी/गणितीय अर्थशास्त्र/ अर्थमिति/सांख्यिकी एवं सूचना विज्ञान में आईआईटी-खड़गपुर/अनुप्रयुक्त सांख्यिकी एवं सूचना विज्ञान में आईआईटी-बाम्बे से स्नात्कोत्तर डिग्री अथवा (ii) न्यूनतम 55% अंकों, या समकक्ष ग्रेड के साथ गणित में स्नात्कोत्तर उपाधि और किसी प्रतिष्ठित संस्थान से सांख्यिकी या संबंधित विषयों में एक वर्षीय स्नातकोत्तर डिप्लोमा अथवा (iii) न्यूनतम 55% अंकों के साथ इंडियन स्टैटिस्टिकल इन्स्टीटयूट से एम.स्टैट की डिग्री ।
टिप्‍पणी: अनुसूचित जाति के उम्‍मीदवारों के लिए मद सं. (i) (ii) तथा (iii) में उल्लिखित स्नातकोत्तर डिग्री में न्‍यूनतम अपेक्षित अंक 50% अथवा समकक्ष ग्रेड है ।

वांछनीय: (i) उपर्युक्त से संबंधित विषयों में डाक्टरेट की उपाधि रखने वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी । (ii) अनुसंधान या अध्यापन का अनुभव और मानक पत्र-पत्रिकाओंमेंप्रकाशनएकअतिरिक्तयोग्यतासमझीजाएगी।

घ. चयन योजना
चयन, लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से होगा । लिखित परीक्षा दिनांक 8 और 9 मई 2010 को होगी जिसमें निम्नलिखित प्रश्न पत्र होंगे:

 

अवधि

अधिकतम अंक

प्रश्न-पत्र I सांख्यिकी पर वस्तुनिष्ठ स्वरूप

3 घंटे

100

प्रश्न-पत्र II सांख्यिकी पर वर्णनात्मक स्वरूप

3 घंटे

100

प्रश्न-पत्र III अंग्रेजी पर वर्णनात्मक स्वरूप

3 घंटे

100

 

कुल

300

ङ पाठ्यक्रम : प्रश्नपत्रों का स्तर भारत के किसी भी केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्नातकोत्तर डिग्री परीक्षा का होगा ।

प्रश्नपत्र I : इस प्रश्नपत्र में संभाव्यता वितरण, भिन्नता विश्लेषण, प्रयोग-डिजाइन, परिकल्पनाओं के अनुमान और परीक्षण सहित संभाव्यता और सांख्यिकीय पद्धतियों से संबंधित प्रश्न शामिल रहेंगे ।

प्रश्नपत्र II : इस प्रश्नपत्र में अंक विश्लेषण और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लॉजिक, आर्थिक-सांख्यिकी और अर्थमिति; नमूना-सर्वेक्षण, स्टॉकेस्टिक प्रोसेसेस एवं मल्टी-वैरिएट विश्लेषण तथा नॉन-पैरामिटरिक विश्लेषण संबंधी प्रश्न शामिल रहेंगें । उम्मीदवारों को इस बात का पर्याप्त विकल्प उपलब्ध रहेगा कि वे दिए गए 5 समूहों में से दो या अधिक समूहों से अपेक्षित संख्या में प्रश्नों के उत्तर दें ।

प्रश्नपत्र III - अंग्रेजी : निबंध, सार लेखन, बोधगम्‍यता, व्‍यवसायिक/कार्यालयीन पत्राचार ।

च. परीक्षा और साक्षात्कार : (i) केवल उन्‍हीं उम्‍मीदवारों के प्रश्‍न-पत्र II और प्रश्‍न-पत्र III का मूल्‍यांकन किया जाएगा, जिन्‍होंने बोर्ड के निर्णयानुसार प्रश्‍नपत्र I में गुणवत्‍ता के आधार पर पर्याप्‍त रूप से उच्‍च अंक अर्जित किए हों । (ii) अंग्रेजी के पेपर III को छोड़कर लिखित परीक्षा का प्रश्‍नपत्र हिन्‍दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में तैयार किया जायेगा । उत्‍तर हिंदी अथवा अंग्रेजी में लिखे जा सकते हैं । उम्‍मीदवार अपने विकल्‍प पर साक्षात्‍कार के दौरान हिंदी अथवा अंग्रेजी में उत्‍तर दे सकते हैं । (iii) साक्षात्‍कार हेतु बुलाए जानेवाले उम्‍मीदवारों की संख्‍या बोर्ड द्वारा तय की जाएगी । (iv) अंतिम तौर पर चयन, लिखित परीक्षा (प्रश्‍नपत्र I, II और प्रश्‍नपत्र III) तथा साक्षात्‍कार में निष्‍पादन के आधार पर सम्मिलित रूप से होगा ।

छ. परीक्षा केंद्र : लिखित परीक्षा निम्‍नलिखित केंद्रों (कोड नं. कोष्‍ठक में दिए गए हैं ) पर आयोजित की जाएगी ।

परीक्षा केंद्र

कोड नं.

परीक्षा केंद्र

कोड नं.

अहमदाबाद

(11)

जम्मू

(21)

बंगलूर

(12)

कानपुर

(22)

भोपाल

(13)

कोच्ची

(23)

भुवनेश्‍वर

(14)

लखनऊ

(24)

कोलकाता

(15)

मुंबई

(25)

चंडीगढ़

(16)

नागपुर

(26)

चेन्‍नै

(17)

नई दिल्‍ली

(27)

गुवाहाटी

(18)

पटना

(29)

हैदराबाद

(19)

पुणे

(30)

जयपुर

(20)

तिरूवनंतपुरम

(31)


उम्‍मीदवार केवल एक ही केंद्र का चयन कर सकता है जिसके नाम और कोड नंबर का उल्‍लेख आवेदन पत्र में अवश्‍य किया जाए । लिखित परीक्षा के केन्‍द्र और तारीखों में बोर्ड के विवेकानुसार परिवर्तन किया जा सकता है । किसी भी केन्‍द्र पर लिखित परीक्षा रद्द किये जाने की स्थिति में बोर्ड, अपने विवेक पर, संबंधित उम्‍मीदवारों को वैकल्पिक केंद्र आबंटित कर सकता है । लिखित परीक्षा में प्रवेश पानेवाले उम्‍मीदवारों को लिखित परीक्षा की तारीख, समय-सारणी और स्‍थान की सूचना प्रवेश-पत्र के माध्‍यम से दी जाएगी । उम्‍मीदवारों को प्रवेश-पत्र के बिना लिखित परीक्षा में बैठने नहीं दिया    जाएगा । परीक्षा केंद्र में परिवर्तन संबंधी किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा ।

3. ऊपरी आयु सीमा में छूट :

ऊपरी आयु सीमा में निम्नानुसार छूट दी जाएगी

क्)
अपिव के उम्‍मीदवारों के मामले में 3 वर्ष यदि उनके लिए पद आरक्षित हैं ।

ख)
 निम्‍नलिखित के मामले में 5 वर्ष :  (i) अजा/अजजा उम्‍मीदवारों के लिए यदि उनके लिए पद आरक्षित  हैं (ii) रोजगार केन्‍द्र के माध्‍यम से आवेदन करने वाले बैंकिंग संस्‍थाओं के वे भूतपूर्व कर्मचारी जिनकी सेवाएं मितव्‍ययता के कारण या बैंक के परिसमापन के परिणामस्‍वरूप समाप्‍त कर दी गई थी तथा न्यूनतम एक वर्ष की सेवा के बाद सरकारी कार्यालयों से छंटनी हुए कर्मचारी  (iii) वे भूतपूर्व सैनिक (आपातकालीन कमीशन-प्राप्‍त अधिकारियों/अल्‍पावधि सेवा कमीशन प्राप्‍त अधिकारियों सहित) बशर्ते आवेदनकर्ता ने सेना में लगातार कम से कम 5 वर्ष सेवा की हो और जो निर्दिष्‍ट कार्यकाल पूरा होने पर सेवामुक्‍त किये गये हैं (इनमें  वे भी शामिल हैं जिनका कार्यकाल एक वर्ष में पूरा होने वाला है) किंतु इनमें वे भूतपूर्व सैनिक शामिल नहीं है जिन्‍हें कदाचार या अकुशलता या शारीरिक अक्षमता के कारण सेवामुक्‍त किया गया है अथवा जो सैन्‍य सेवा से संबंधित अपंगता या अशक्‍तता के कारण से सेवामुक्‍त कर दिये गए हों । (iv) ऐसे आपातकालीन कमीशन - प्राप्‍त अधिकारी/अल्‍पावधि सेवा कमीशन प्राप्‍त अधिकारी, जो पांच वर्ष की मिलीटरी सेवा में प्रारंभिक काल पूरा कर चुके हों लेकिन जिनका कार्यकाल पांच वर्ष से अधिक अवधि के लिए बढ़ा दिया गया हो तथा जिनके मामले में रक्षा मंत्रालय इस आशय का प्रमाणपत्र जारी करे कि चयन होने पर नियुक्ति का प्रस्‍ताव प्राप्त होने की तारीख से तीन महीने के भीतर ही उन्‍हें कार्यमुक्‍त कर दिया जाएगा । (v) वे उम्‍मीदवार जो 1 जनवरी 1980 और 31 दिसंबर 1989 के बीच की अवधि में सामान्‍यत: जम्‍मू और कश्‍मीर डिवीजन के अधिवासी रहे थे। 

ग) शा‍रीरिक रूप से विकलांग उम्‍मीदवार (सामान्‍य) के लिए 10 वर्ष; शा‍रीरिक रूप से विकलांग उम्‍मीदवार (अपिव) के लिए 13 वर्ष; शा‍रीरिक रूप से विकलांग उम्‍मीदवार (अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति) के लिए 15 वर्ष ।             

टिप्‍पणी: आयु सीमा में संचयी छूट उपर्युक्‍त मदों या अन्य मदों के संयोजन से नहीं दी जाएगी ।

4. सेवा शर्तें/करिअर-संभावनाएं :

I- वेतनमान:

ग्रेड 'बी' अधिकारियों के लिए लागू 13700-700-20000-द.रो.-700-21400-750-24400 रुपए के वेतनमान पर उनका प्रारंभिक मूल वेतन 13700/-रुपए प्रतिमाह होगा तथा वे समय-समय पर लागू नियमों के अनुसार मंहगाई भत्ते, स्थानीय भत्ते, आवास भत्ते, परिवार भत्ते के पात्र भी होंगे । वर्तमान में सीधी भर्ती के अंतर्गत ग्रेड 'बी' अधिकारियों के लिए कुल प्रारंभिक मासिक परिलब्धियां लगभग 22755/- रुपये प्रतिमाह  है ।

II) - अनुलाभ:

पात्रता के अनुसार उपलब्धता के आधार पर बैंक आवास, कार्यालयीन उद्देश्य से वाहन के अनुरक्षण के लिए व्यय की प्रतिपूर्ति, समाचार पत्र, टेलीफोन प्रभार, पुस्तक अनुदान, आवास की फर्निशिंग के लिए भत्ते  आदि । पात्रता के अनुसार ओपीडी उपचार/ हस्पताल में भर्ती होने के लिए चिकित्सा व्यय की प्रतिपूर्ति सहित नि:शुल्क औषधालय की सुविधा । ब्याज मुक्त त्यौहार अग्रिम, छुट्टी किराया रियायत (दो वर्ष में एक बार स्वयं पति/पत्नी तथा पात्र आश्रितों के लिए) । आवास, कार, शिक्षा, उपभोक्ता वस्तुएं, पर्सनल कंप्यूटर आदि के लिए रियायती ब्याज दरों पर ऋण तथा अग्रिम । इस पद से भविष्‍य निधि, पेंशन, ग्रैच्युटी के लाभ भी जुड़े हुए हैं । मुंबई में भारतीय रिज़र्व बैंक में कार्यग्रहण करने वाले अधिकारियों के लिए बैंक के लिए लागत के आधार पर इस पद से जुड़े स्वीकार्य अनुलाभों सहित कुल वेतन तथा भत्ते का योग 6.00 लाख रुपए प्रतिवर्ष (लगभग) है ।  पैकेज व अनुलाभ परिवर्तनीय हैं ।

टिप्पणी: जो उम्‍मीदवार बैंक के लिए उच्‍च शैक्षिक योग्‍यता/व्‍यवसायिक योग्‍यता/ विशेष अनुभव रखते हों उन उम्‍मीदवारों को बैंक अपने विवेक पर चार अग्रिम वेतन वृद्धि देने पर विचार कर सकता है ।  बोर्ड, साक्षात्‍कार के समय बैंक के सार्थक महत्‍व के लिए विशेष अनुभव/उच्‍चतर योग्‍यता के कारण उच्‍चतर परिलब्धियों के अनुरोध पर विचार करने का एक मात्र अधिकार रखता है । ऐसी जानकारी जीवन-वृत फार्म के उचित कॉलम में दी जाए । अधिकतम वेतनवृद्धियों की संख्या 4 होगी। बोर्ड/बैंक साक्षात्‍कार के बाद प्राप्‍त हुए अनुरोध पर विचार नहीं करेगा ।

III)  प्रारंभिक नियुक्ति दो वर्ष की अवधि के लिए परिवीक्षा पर होगी जो बैंक के विवेकानुसार अधिकतम चार वर्षों की अवधि तक बढ़ाई जा सकती है ।
 
Iv) कुछ केंद्रों में सीमित संख्‍या में आवासीय क्वार्टर की सुविधा उपलब्‍ध है । किंतु पट्टे पर आवासीय सुविधा सभी केंद्रों में उपलब्‍ध है ।

(v) उच्‍चतर ग्रेडों में पदोन्‍नति की पर्याप्‍त संभावनाएं हैं ।

(vI) चुने गए उम्‍मीदवारों को भारत में कहीं भी तैनात और स्‍थानांतरित किया जा सकता है।

5. आवेदन शुल्‍क (अप्रतिदेय): 100/- रूपये (एक सौ रूपये मात्र) अजा/अजजा/शावि उम्‍मीदवारों के लिए कोई शुल्‍क देय नहीं है । शुल्‍क का भुगतान केवल मुंबई में देय तथा भारतीय रिज़र्व बैंक के पक्ष में आहरित डिमांड ड्राफ्ट से किया जाए । तथापि, जिन स्‍थानों पर बैंक नहीं है उन स्‍थानों के उम्‍मीदवार शुल्‍क का भुगतान भारतीय रिज़र्व बैंक के पक्ष में आहरित तथा प्रधान डाकघर, मुंबई में देय रेखांकित भारतीय पोस्‍टल आर्डर के माध्‍यम से कर सकते हैं । उम्‍मीदवार अपना नाम और पता डिमांड ड्राफ्ट के दूसरी तरफ और पोस्‍टल आर्डर में इस उद्देश्य से दिए गए स्थान पर लिखें (यदि शुल्‍क का भुगतान किया जाना है) और इसे आवेदन पत्र में पिन (स्‍टेपल न करें) की सहायता से संलग्‍न करें । उचित आवेदन-पत्र के साथ नहीं भेजे गये गए शुल्‍क अथवा किसी अन्‍य तरीके से किया गया भुगतान स्‍वीकार नहीं किया जाएगा । एक बार शुल्‍क का भुगतान किये जाने पर उसे किसी भी स्थिति में लौटाया नहीं जाएगा ।

6.  सामान्य नियम/अनुदेश :

i) जिन आवेदन पत्रों के साथ निर्धारित शुल्क (जब तक छूट न दी गई हो) नहीं होगा  अथवा जो आवेदन पत्र अपूर्ण /निर्धारित फार्मेट में नहीं होंगे/बिना फोटो /बिना हस्ताक्षर होंगे, उन्हें अस्वीकार कर दिया जाएगा तथा इस संबंध में बोर्ड द्वारा कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा ।

ii) उम्मीदवार अपने आवेदन-पत्र के साथ कोई भी प्रमाणपत्र अथवा उसकी प्रतियां संलग्न न करें । आवेदन-पत्र में दी गई जानकारी के आधार पर ही उनकी उम्मीदवारी पर विचार किया जायेगा । किसी भी स्तर पर यदि यह पाया गया कि आवेदन-पत्र में दी गई कोई भी जानकारी झूठी/गलत है या बोर्ड के अनुसार उम्मीदवार पात्रता मानदंड को पूरा नहीं करता/करती है तो उसकी उम्मीदवारी/नियुक्ति रद्द/समाप्त की जा सकती है ।

iii) सभी शैक्षणिक अर्हताएं भारत या विदेश के मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों/संस्थाओं से प्राप्त की गई हों । यदि अंकों के बजाय ग्रेड प्रदान किया गया हो तो उम्मीदवार उनके समकक्ष अंक स्पष्ट रूप से दें ।
 
iv) उम्मीदवारों को आवेदित पद के लिए अपनी पात्रता सुनिश्चित कर लेनी चाहिए । बोर्ड पद के लिए अपेक्षित शुल्क (जहां कहीं भी लागू हो) के साथ आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में दी गई जानकारी के आधार पर  लिखित परीक्षा में प्रवेश दे देगा तथा उनकी पात्रता का निर्धारण केवल अंतिम स्तर अर्थात साक्षात्कार के लिए बुलाये जाने के समय   ही करेगा ।

v) ऐसे उम्मीदवार जो पहले से सरकारी/अर्ध-सरकारी संगठनों और सरकारी क्षेत्र के बैंकों/उपक्रमों में सेवारत हैं, उन्हें साक्षात्कार के समय अपने नियोक्ता से 'अनापत्ति प्रमाणपत्र' प्रस्तुत करना होगा । भारतीय रिज़र्व बैंक में नियुक्ति से पहले उन्हें नियोक्ता से एक उचित सेवा-मुक्ति प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा । यदि आवेदन-पत्र नियोक्ता के माध्यम से भेजा जाना अपेक्षित है और वह बोर्ड के कार्यालय में अंतिम तारीख के बाद प्राप्त होता है तो उस पर विचार नहीं किया जाएगा भले ही आवेदक द्वारा वह नियोक्ता को अंतिम तारीख से पहले प्रस्तुत किया गया हो । ऐसे मामलों में, "अग्रिम प्रति" लिखकर आवेदन पत्र शुल्‍क के साथ बोर्ड के कार्यालय में सीधे भेज दिया जाए और नियमित प्रति  (बिना शुल्‍क के ) नियोक्ता के माध्यम से भेजी जाए ।

vi) लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को स्वयं के खर्चे पर आना होगा । साक्षात्कार के लिए बुलाये गये उम्मीदवारों को उनके आवास /कार्य के स्थान, जो भी निकट हो, से साक्षात्कार के स्थान तक आने और जाने के लिये लघुतम मार्ग द्वारा प्रथम श्रेणी/II एसी के वास्तविक रेल भाड़े की प्रतिपूर्ति की जाएगी ।

vii) बोर्ड के साथ पत्राचार करते समय प्रवेश-पत्र में दिया गया रोलनंबर अवश्‍य लिखें ।

viii) बोर्ड द्वारा उम्‍मीदवारों को अंक-सूची नहीं दी जाती है । तथापि परीक्षा के अंक और साक्षात्‍कार के अंक, अंतिम परिणाम की घोषणा के बाद बैंक की वेब साइट पर उपलब्‍ध होंगे ।

ix) यदि पते में कोई परिवर्तन हो तो उसकी सूचना बोर्ड को तत्‍काल दी जाए । यद्यपि, बोर्ड ऐसे परिवर्तनों पर ध्‍यान देने का पूरा प्रयास करेगा, परंतु इस संबंध में बोर्ड की कोई जिम्‍मेदारी नहीं  होगी । विशेषरूप से ऐसी स्थिति में जब सूचना प्राप्ति की तिथि तथा परीक्षा की तिथि में बहुत कम अंतर हो ।

x) यदि किसी उम्‍मीदवार को बोर्ड से लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश-पत्र/कोई अन्‍य सूचना प्राप्‍त न हो तो उसे आवश्यक मार्गदर्शन के लिए परीक्षा की तारीख से दो दिन पहले पासपोर्ट- आकार के हस्‍ताक्षरित फोटो-सहित कार्यालय समय के दौरान आवेदन-पत्र में दिये गये परीक्षा केंद्र के प्रभारी अधिकारी से सम्‍पर्क करना चाहिए । उपर्युक्‍त अनुदेशों का पालन न करने पर उम्‍मीदवार को इस बात का कोई हक प्राप्‍त नहीं होगा कि उसके मामले पर कोई विचार किया जाए ।

xi) ये पद भारतीय रिज़र्व बैंक के उन कर्मचारियों (स्‍टाफ उम्‍मीदवारों) के लिए भी खुले हैं जो बैंक द्वारा अलग से निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं ।

xii) आवेदन करने के लिए अपनी पात्रता के संबंध में सलाह मांगने वाले उम्‍मीदवारों से प्राप्‍त पत्रों पर बोर्ड विचार नहीं करेगा । 

xiii) किसी भी प्रकार की अनुयाचना उम्‍मीदवार की अयोग्‍यता मानी जाएगी ।

xiv) पात्रता, परीक्षा का आयोजन, साक्षात्कार, मूल्यांकन, रिक्तियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए साक्षात्कार में न्यूनतम अर्हता मानक निर्धारित करने और परिणामों की सूचना देने से संबंधित सभी मामलों में बोर्ड का निर्णय अंतिम तथा उम्मीदवारों के लिए बाध्यकारी होगा तथा इस संबंध में कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा ।

xv) जहां परीक्षा आयोजित की जा रही है वहां मोबाइल फोन, पेज़र या अन्‍य कोई संचार उपकरण अंदर ले जाने की अनुमति नहीं होगी । इन अनुदेशों के पालन में किसी भी प्रकार की अनियमितता पाई जाती है तो भविष्‍य की परीक्षाओं के लिए प्रतिबंध सहित अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी ।

7. आवेदन प्रस्तुत करनाः

i) उपर्युक्त पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार अपना आवेदन पत्र महाप्रबंधक, भारतीय रिज़र्व बैंक, सर्विसेज़ बोर्ड, पोस्ट बैग नं. 4618 मुंबई सेंट्रल डाकघर, मुंबई 400008 को साधारण डाक द्वारा भेजें । लिफाफे पर 'सांसूप्रौवि में अनुसंधान अधिकारी ग्रेड 'बी' के पद के लिए आवेदन' लिखा होना चाहिए ।
 
iii) उम्मीदवार अपने आवेदनपत्र बंद लिफाफे में भारतीय रिज़र्व बैंक, मुंबई सेंट्रल स्टेशन के सामने, मुंबई 400008 में इस प्रयोजन के लिए विशेष रूप से रखे गए ड्राप बक्से में भी डाल सकते हैं ।

8. अंतिम तारीख: 

क) इन सभी पदों के लिए अंतिम तारीख 29 मार्च 2010, अपराह्न 6.00 बजे तक है ।

i) आवेदन पत्र तथा मांग ड्राफ्ट/भारतीय पोस्टल आर्डर उपर्युक्त अंतिम तारीख को अथवा उससे पहले बने/खरीदे होने चाहिए ।

ii) तथापि बोर्ड साधारण क्षेत्रों से उम्मीदवारों के आवेदन साधारण डाक द्वारा दिनांक   01 अप्रैल 2010 तक प्राप्त करेगा ।

iii) विदेश में, असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिज़ोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा, जम्मू और कश्मीर राज्य के लद्दाख मंडल, हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति जिले तथा चंबा जिले के पांगी उप-मंडल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह  तथा लक्षद्वीप में रहनेवाले उम्मीदवारों के मामले में बोर्ड साधारण डाक द्वारा दिनांक 05 अप्रैल 2010 तक आवेदन प्राप्त करेगा ।

ख)  डाक के अलावा अन्य किसी प्रकार से प्राप्त आवेदन-पत्र के मामले में बढ़ाई गई समय-सीमा का लाभ नहीं मिलेगा । आवेदन-पत्र की प्राप्ति में विलंब अथवा डाक में उसके खो जाने के मामले में बोर्ड की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी ।

9. आवेदन पत्र प्रस्तुत करने के लिए जांच-सूची

i) नीचे दिए गए आवेदन-पत्र के फार्मेट का उपयोग आवेदन-पत्र के रूप में नहीं किया जाए ।

ii) आवेदन पत्र लागू फार्मेट के अनुरूप ही अच्छी गुणवत्ता वाले ए4 कागज पर हिंदी या अंग्रेजी में टाइप किया हुआ अथवा हाथ से साफ-साफ अक्षरों में लिखा हुआ होना चाहिए तथा इस पर नवीनतम हस्ताक्षरित पासपोर्ट आकार का फोटो चिपकाया जाना चाहिए । उम्मीदवारों को सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी प्रविष्टियां सही भरी गई हों तथा आवेदन पत्र व फोटो पर हस्ताक्षर किए गए हों ।  ऐसे आवेदन अस्वीकार कर दिए जाएंगे जिनपर हस्ताक्षर न हो, निर्धारित फार्मेट के अनुरूप न हो/ अपूर्ण, फोटो के बिना हो

iii) चूंकि प्रोसेसिंग का काम कंप्यूटरीकृत है, इसलिए नाम और पता केवल अंग्रेजी के बड़े (कैपिटल) अक्षरों में लिखा जाए ।

iv) उम्मीदवारों को अपना नाम और पता डिमांड ड्राफ्ट के दूसरी तरफ और पोस्‍टल आर्डर में इस उद्देश्य से दिए गए स्थान पर लिखना चाहिए (यदि शुल्‍क का भुगतान किया जाना है) और इसे आवेदन पत्र में पिन (स्‍टेपल न करें) की सहायता से संलग्‍न करें ।

v) उम्मीदवार यह सुनिश्चित कर लें कि सभी प्रविष्टियां ठीक प्रकार से भरी हुई हैं तथा आवेदन पत्र  हस्ताक्षरित है । ऐसे आवेदन अस्वीकार कर दिए जाएंगे जिनपर हस्ताक्षर न हों ।

vi) आवेदन-पत्र जिस लिफाफे में भेजा जा रहा है उस पर आवेदित पद का नाम लिखें।

Server 214
शीर्ष