दिनांक : 10/05/2015अधिकारी ग्रेड ‘बी’ (सामान्य) – सीधी भर्ती – (डीआर) – बैच वर्ष -2015

1. भारतीय रिज़र्व बैंक (भारिबैं/बैंक) में निम्‍नलिखित पद के लिए भारतीय नागरिकों, नेपाल के नागरिकों और भूटान की प्रजा और भारतीय मूल के व्यक्ति जो म्यांमार और श्रीलंका से भारत में स्‍थायी रूप से बसने के इरादे से आए हैं और जिनके पक्ष में भारत सरकार द्वारा जारी किया गया पात्रता प्रमाणपत्र हो, से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं ।

पद रिक्तियों की संख्या
अनारक्षित अर्थात/
सामान्य (सामा/अना)
अनुसूचित जाति
(अजा)
अनुसूचित जनजाति (अजजा) अन्‍य पिछड़ा वर्ग
(अपिव)#
कुल
अधिकारी ग्रेड ‘बी’ (सामान्य) – सीधी भर्ती – (डीआर) 67 15 13 39 134*
# अपिव वर्ग से संबंधित जो उम्मीदवार ‘क्रीमी लेयर’ में आते हैं वे अपिव आरक्षण के लिए हकदार नहीं हैं । उन्हें अपने वर्ग का उल्लेख ‘सामान्य (सामा)’ के रूप में करना चाहिए ।
* उपर्युक्त 134 रिक्तियों में से 04 रिक्तियां नि:शक्तजन वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं – अस्थिरूप से विकलांग (अवि) और दृष्टिहीन विकलांग (दृवि) प्रत्येक के लिए एक रिक्ति तथा बधिर के लिए दो रिक्तियां। नि:शक्तजन उम्मीदवार किसी भी वर्ग – सामा/अजा/अजजा/अपिव के हो सकते हैं ।

नि:शक्तजन उम्मीदवारों के लिए टिप्पणी:

(1) अक्षमता की डिग्री (i) अस्थिरूप से विकलांगों के लिए न्यूनतम 40% होनी चाहिए (ii) बधिरों के मामले में न्यूनतम 40% - जीवन के साधारण उद्देश्यों के लिए श्रवण इन्द्रिय क्रियाशील न हो; ऊंची जबान में भी ध्वनि को बिलकुल सुन और समझ न सकें; बेहतर कान में 60 डेसिबल से अधिक (गंभीर दुर्बलता) बधिरता हो अथवा जिन्हें दोनों कानों से बिलकुल सुनाई न देता हो तथा (iii) दृष्टिहीन विकलांग उम्मीदवार माने जाने के लिए उन्हें निम्नलिखित शर्तों में से कोई एक पूरी करनी होगी:

  1. पूर्णतया दृष्टिहीनता ।

  2. ऐसी दृष्टि जो बेहतर आंख में करेक्टिंग लेंसों के साथ 6/60 या 20/200 (स्‍नेलेन) से अधिक नहीं हो ।

  3. 20 डिग्री या इससे भी कम डिग्री की दृष्टि सीमा के साथ ।

(2) नि:शक्तजन उम्‍मीदवारों के पास भारत सरकार/राज्‍य सरकार के प्राधिकृत विभाग/अस्‍पताल द्वारा जारी इस आशय का एक नवीनतम प्रमाण पत्र होना चाहिए ।

(3) अधिसूचित की गई कुल रिक्तियों के अंतर्गत अक्षमता के तीनों वर्गों में से किसी भी वर्ग से संबंधित नि:शक्तजन उम्मीदवारों पर उनकी उपयुक्तता के अधीन, नि:शक्तजन रिक्तियों का बैकलॉग खत्म करने के लिए इस विज्ञापन में नि:शक्तजनों के लिए अधिसूचित रिक्तियों के अतिरिक्त उनके चयन पर विचार किया जाएगा ।

(4) नि:शक्तजनों के लिए आरक्षित रिक्ति संबंधित नि:शक्तता वाले उम्मीदवार द्वारा भरी जाएगी। यदि उस नि:शक्तता वर्ग में कोई उपयुक्त उम्मीदवार उपलब्ध नहीं है तो ऐसी बैकलॉग रिक्तियां पात्र नि:शक्तजन वर्गों में से अदला-बदली (इंटरचेंज) करके भरी जाएंगी।

(5) नि:शक्तजन उम्मीदवार किसी भी वर्ग (अर्थात सामान्य/अजा/अजजा/अपिव) के हो सकते हैं । नि:शक्तजनों के लिए आरक्षण क्षैतिज है तथा पद के लिए समग्र रिक्तियों के अंतर्गत है ।

(6) केवल निम्नलिखित श्रेणी के नि:शक्तजन उम्मीदवार उक्त पद के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं:

(i) अस्थिरूप से विकलांग (अवि) उम्मीदवार: ओए - एक हाथ (दायां अथवा बायां) प्रभावित हो; बीएल- दोनों पैर प्रभावित हों परंतु हाथ प्रभावित न हों; ओएल - एक पैर (दायां अथवा बायां) प्रभावित हो,

(ii) बधिर उम्मीदवार: पीडी - आंशिक रूप से बधिर; डी –बधिर,

(iii) दृष्टिहीन विकलांग उम्मीदवार: बी – दृष्टिहीन; एलवी – निम्न दृष्टि

(7) ऑनलाइन परीक्षा के समय केवल उन्हीं नि:शक्तजन उम्मीदवारों, जिन्हें टाइपिंग/लिखना जिसमें तेजी से टाइपिंग/लिखना शामिल है में शारीरिक रूप से कठिनाई हो, को लिपिक (स्क्राइब) की सेवाओं का प्रयोग करने की अनुमति दी जाएगी । ऐसे सभी मामलों जिनमें लिपिक (स्क्राइब) की सेवाओं का प्रयोग किया जाए पर निम्नलिखित नियम लागू होंगे:

  1. उम्मीदवार को उनके स्क्राइब/लिपिक की व्यवस्था स्वयं करनी होगी ।

  2. ऑनलाइन तथा लिखित परीक्षा के समय उम्मीदवार को निर्धारित फार्मेट में उपयुक्त वचन देना होगा ।

  3. सभी दृष्टिहीन तथा केवल स्क्राइब/लिपिक की सेवाओं का उपयोग करने वाले उम्मीदवार परीक्षा के प्रत्येक घंटे के लिए 20 मिनट तथा/अथवा इसके अंश के क्षतिपूरक समय के लिए पात्र होंगे।

(8) नि:शक्तजन उम्मीदवारों के लिए लिपिक (स्क्राइब) की सेवाएं प्राप्त करने तथा अतिरिक्त/क्षतिपूरक समय के आबंटन के संबंध में विस्तृत अनुदेश चरण-I तथा चरण-II परीक्षाओं के लिए प्रवेश पत्र अपलोड किए जाने के समय वेबसाइट (www.rbi.org.in) पर उपलब्ध होंगे ।

आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वे पद के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं । भारतीय रिज़र्व बैंक सर्विसेज़ बोर्ड (इसके बाद इसे ‘बोर्ड’ कहा जाएगा) पद के लिए अपेक्षित शुल्क /सूचना प्रभारों (जहां कहीं भी लागू हो) के साथ आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन में दी गई जानकारी के आधार पर परीक्षाओं में प्रवेश देगा तथा उनकी पात्रता का निर्धारण केवल अंतिम स्तर अर्थात साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने के समय ही करेगा । उस स्तर पर यदि यह पाया गया कि ऑनलाइन आवेदन में दी गई कोई भी जानकारी झूठी/गलत है या बोर्ड के अनुसार उम्मीदवार पद के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करता/करती है तो उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी तथा उन्हें साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे बैंक की वेबसाइट (www.rbi.org.in) के माध्यम से केवल ऑनलाइन आवेदन करें । आवेदन जमा करने के लिए कोई और तरीका उपलब्ध नहीं है ।

सहायता सुविधा: फार्म भरने, शुल्क/सूचना प्रभार का भुगतान करने अथवा प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में कोई समस्या आने के मामले में ibpso@ibps.in से संपर्क किया जा सकता है । ईमेल के विषय में ‘भारिबैं अधिकारी –ग्रेड बी- डीआर’ उल्लेख करना न भूलें ।

महत्‍वपूर्ण तारीखें:*

घटना महत्वपूर्ण तारीखें
वेबसाइट लिंक खुला रहेगा- आवेदनों के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए तथा शुल्क/सूचना प्रभारों के भुगतान के लिए 05 से 23 अक्तूबर 2015
चरण-I ऑनलाइन परीक्षा 21 तथा 22 नवंबर 2015$
चरण-II ऑनलाइन परीक्षा 07 दिसंबर 2015£
* बोर्ड को अधिकार है कि वह इन तारीखों में परिवर्तन कर सके।
$ उम्मीदवार को चरण-I ऑनलाइन परीक्षा के लिए किसी एक दिन केवल एक पाली में उपस्थित होना होगा।
£ उम्मीदवार को चरण-II ऑनलाइन परीक्षा की सभी पालियों में उपस्थित होना होगा।

2. पात्रता मानदंड :

(क) आयु (दिनांक 01/10/2015 को) : 21 और 30 वर्ष के बीच (उम्‍मीदवार का जन्‍म 02/10/1985 से पहले और 01/10/1994 के बाद का नहीं होना चाहिए) । जो उम्‍मीदवार एम.फिल और पीएच.डी. की अर्हता रखते हैं, उनके लिए ऊपरी आयु सीमा क्रमश: 32 और 34 वर्ष होगी । सरकारी क्षेत्र के किसी वाणिज्यिक बैंक/वित्‍तीय संस्‍थान में अधिकारी के पद का अनुभव रखने वाले उम्‍मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में अनुभव के वर्षों जितनी छूट दी जाएगी परंतु यह छूट अधिकतम तीन वर्ष की होगी । ऐसे उम्‍मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा अनुभव सहित 33 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए । अनुभव के लिए परिवीक्षा अवधि को नहीं गिना जाएगा । विनिर्दिष्‍ट वर्गों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट के लिए कृपया निम्‍नलिखित मद सं.8 देखें ।

(ख) शैक्षिक अर्हताएं: (दिनांक 01/10/2015 को): स्नातक डिग्री में सभी सत्रों/वर्षों में तथा 12वीं कक्षा और 10वीं कक्षा में न्यूनतम 60% अंक (अजा/अजजा/नि:शक्तजन वर्ग के मामले में 50%) अथवा समकक्ष ग्रेड। न्यूनतम अर्हता प्रतिशत अथवा समकक्ष ग्रेड स्नातक डिग्री में समग्र सत्रों/वर्षों का होगा।

टिप्‍पणी: (1) कुछ विश्वविद्यालय/ संस्थान/बोर्ड श्रेणी अथवा अंकों के प्रतिशत नहीं अपितु समग्र ग्रेड प्वाइंट प्रदान करते हैं (उदाहरण के लिए सीजीपीए/ओजीपीए/सीपीआई आदि) । यदि विश्वविद्यालय/ संस्थान/बोर्ड द्वारा समग्र ग्रेड प्वाइंटों को श्रेणी तथा/अथवा अंकों के प्रतिशत में बदलने का मानदंड बताया जाता है तो उसे स्वीकार किया जाएगा । तथापि यदि विश्वविद्यालय/संस्थान/बोर्ड द्वारा डिग्री/उत्तीर्ण होने संबंधी प्रमाणपत्र में समग्र ग्रेड प्वाइंटों को अंकों के प्रतिशत में बदलने का मानदंड नहीं बताया जाता है तो अपारिभाषित मानदंड (मानदंडों) की गणना निम्नानुसार की जाएगी:

समकक्ष सीजीपीए/ओजीपीए/सीपीआई अथवा कोई और शब्दावली जो 10 प्वाइंट स्केल पर दी गई है अंकों का समग्र प्रतिशत
6.75 60%
5.75 50%

(2) समग्र ग्रेड प्वाइंट अथवा अंकों के प्रतिशत, जहां दिए गए हों, का अभिप्राय पाठ्यक्रम की पूरी अवधि के होंगे ।

(3) जहां समग्र ग्रेड प्वाइंट (सीजीपीए/ओजीपीए/सीपीआई, आदि) 10 के अलावा अन्य किसी संख्या में से दिए गए हों तो इनका 10 में से सामान्यीकरण किया जाएगा तथा उसकी गणना उक्त टिप्पणी (1) के अनुसार की जाएगी ।

(ग) प्रयासों की संख्‍या: अनारक्षित अर्थात सामान्‍य श्रेणी के जो उम्‍मीदवार इस पद के लिए चरण-I परीक्षा में पहले छह बार बैठ चुके हैं वे इसके लिए आवेदन करने के लिए पात्र नहीं हैं । अजा/अजजा/अपिव/नि:शक्तजन वर्ग के उम्‍मीदवारों के लिए ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं है, यदि पद उनके लिए आरक्षित हैं ।

3. चयन योजना: चयन ऑन-लाइन परीक्षाओं तथा साक्षात्‍कार के माध्‍यम से होगा । परीक्षाएं निम्नानुसार दो चरणों में होगी :

(I) चरण-I – ऑन-लाइन परीक्षा (वस्तुनिष्‍ठ स्‍वरूप): 200 अंकों की यह परीक्षा 21/22 नवंबर 2015 को आयोजित की जाएगी । उम्मीदवारों की संख्या के आधार पर परीक्षा कुछ अन्य दिनों पर भी आयोजित की जा सकती है । तथापि एक उम्मीदवार को एक ही दिन एक पाली में परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा ।

उम्मीदवार को जिस तारीख तथा समय पर परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा तथा परीक्षा का स्थान उम्मीदवार द्वारा डाउनलोड किए जाने वाले प्रवेश पत्र में बताए जाएंगे । उम्मीदवारों द्वारा विभिन्न सत्रों (यदि आयोजित किए गए हों) में प्राप्त किए गए शुद्ध अंकों का सामान्यीकरण इक्वीपरसेंटाइल तरीके से किया जाएगा । इस प्रश्‍न-पत्र में i) सामान्‍य ज्ञान ii) अंग्रेजी भाषा iii) परिमाणात्‍मक अभिरूचि और iv) तार्किक परीक्षा सम्मिलित है जिसके लिए संयुक्त रूप से 120 मिनट का समय दिया जाएगा। परीक्षा के संबंध में अन्य विस्तृत जानकारी सूचना हैंडआउट में दी जाएगी जिसे प्रवेश पत्र के साथ भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट से उम्मीदवारों द्वारा डाउनलोड किए जाने के लिए उपलब्ध कराया जाएगा ।

उम्‍मीदवारों को प्रत्‍येक परीक्षा में बोर्ड द्वारा यथा निर्धारित अलग-अलग न्‍यूनतम अंक तथा समग्र अंक प्राप्‍त करने होंगे । जो उम्मीदवार प्रत्येक परीक्षा के लिए बोर्ड द्वारा निर्धारित अलग-अलग न्यूनतम अंक प्राप्त करेगा उन्हें चरण-I में प्राप्त समग्र अंकों के आधार पर चरण-II परीक्षा के लिए चुना जाएगा। चरण-II परीक्षा के लिए चुने जाने के लिए न्यूनतम समग्र कट-ऑफ अंकों का निर्धारण बोर्ड द्वारा रिक्तियों की संख्या के आधार पर किया जाएगा। चरण-II परीक्षा के लिए चुने गए उम्मीदवारों के रोल नं. चरण-I परीक्षा के लगभग एक सप्ताह के बाद भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट पर प्रकाशित किए जाएंगे।

(II) चरण-II ऑनलाइन परीक्षा: चरण-I परीक्षा के परिणामों के आधार पर चुने गए उम्मीदवारों के लिए चरण-II ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन दिनांक 7 दिसंबर 2015 को किया जाएगा। चरण-II परीक्षा पालियों में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को सभी पालियों में उपस्थित होना होगा। प्रत्येक पाली के लिए अलग प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। चरण-II परीक्षा की समय-सारणी संबंधित उम्‍मीदवारों को चरण-II परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र के साथ भेज दी जाएगी। चरण-II ऑनलाइन परीक्षा में निम्नानुसार तीन प्रश्नपत्र होंगे:

प्रश्नपत्र प्रश्नपत्र का प्रकार समयावधि (मिनट) अंक
प्रश्न-पत्र I:
आर्थिक और सामाजिक मुद्दे
वस्तुनिष्ठ प्रकार 90 100
प्रश्‍न-पत्र II:
अंग्रेजी (लेखन कौशल)
वर्णनात्मक, की-बोर्ड की सहायता से टाईप करना होगा 90 100
प्रश्‍न-पत्र III: (वैकल्पिक)
वित्‍त और प्रबंधन अथवा अर्थशास्त्र अथवा सांख्यिकी
वस्तुनिष्ठ प्रकार 90 100
टिप्‍पणी: प्रश्न-पत्र-III के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन के समय तीन विषयों में से एक का चयन करना होगा। सभी प्रश्नपत्र (दोनो चरणों में अंग्रेजी परीक्षा को छोड़कर) हिंदी और अंग्रेजी में द्विभाषी रूप में तैयार किए जाएंगे ।

(III) साक्षात्कार: चरण-II (प्रश्‍न-पत्र I + प्रश्‍न-पत्र II + प्रश्‍न-पत्र III) में प्राप्‍त समग्र अंकों के आधार पर उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए चुना जाएगा। साक्षात्‍कार के लिए बुलाए जाने के लिए न्यूनतम कट ऑफ अंकों का निर्धारण बोर्ड रिक्तियों की संख्‍या के आधार पर करेगा। साक्षात्कार के लिए चुने गए उम्मीदवारों के रोल नंबर उचित समय पर भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट पर प्रकाशित किए जाएंगे तथा साक्षात्कार के लिए बुलावा पत्र पंजीकृत ई-मेल आईडी पर भेजा जाएगा। साक्षात्कार 50 अंकों का होगा। उम्‍मीदवार अपनी इच्‍छा के अनुसार हिंदी या अंग्रेजी में साक्षात्‍कार दे सकते हैं । अंतिम तौर पर चयन मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा जो उम्मीदवारों द्वारा चरण-II तथा साक्षात्कार में प्राप्त अंकों को जोड़कर बनाई जाएगी।

4. पाठ्यक्रम (चरण-II)

प्रश्नपत्र-I - आर्थिक और सामाजिक मुद्दे:

वृद्धि और विकास - वृद्धि का पैमाना: राष्‍ट्रीय आय और प्रति व्‍यक्ति आय - भारत में गरीबी उन्‍मूलन और रोजगार निर्माण- धारणीय विकास और पर्यावरणीय मुद्दे । भारत में आर्थिक सुधार - औद्योगिक और श्रमिक नीति- मौद्रिक और राजकोषीय नीति- निजीकरण - आर्थिक आयोजना की भूमिका । भूमंडलीकरण- भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था का खुलापन -भुगतान संतुलन, निर्यात-आयात नीति - अंतरराष्‍ट्रीय आर्थिक संस्‍थाएं - अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष और विश्‍व बैंक - विश्‍वव्‍यापार संगठन- क्षेत्रीय आर्थिक सहयोग । भारत में सामाजिक संरचना - बहुसंस्‍कृतिवाद- जनसंख्‍यात्‍मक प्रवृत्तियां - शहरीकरण और पलायन- लैंगिक समस्‍याएं - सामाजिक न्‍याय: अल्‍पसुविधा प्राप्‍त लोगों के पक्ष में सकारात्‍मक भेदभाव - सामाजिक आंदोलन - भारतीय राजनैतिक प्रणाली - मानव विकास - भारत में सामाजिक क्षेत्र, स्‍वास्‍थ्‍य और शिक्षा ।

सुझाई गई संदर्भ सामग्री:

पुस्तकें:

  1. इंडियन इकॉनमी: उमा कपिला (पुस्तक श्रृंखला)

  2. इंडियन इकॉनमी: मिश्रा पुरी । (नवीनतम संस्करण)

  3. ग्रोथ एंड डेवल्पमेंट : देवराज रे

  4. सोशऑलजी : सी.एन.शंकर राव

समाचार पत्र:

  1. इक्नॉमिक टाईम्स

  2. हिंदू

  3. बिजनेस स्टैंडर्ड

साप्ताहिक/मासिक पत्रिकाएं/बुलेटिन/रिपोर्टें

  1. इक्नॉमिक एंड पॉलिटिकल वीकली

  2. सदर्न इकॉनमिस्ट

  3. योजना

  4. बिजनेस इंडिया

  5. भारिबैं बुलेटिन

रिपोर्टें:

  1. वर्ल्ड डेव्लपमेंट रिपोर्ट

  2. भारत का आर्थिक सर्वेक्षण

प्रश्न पत्र-II-अंग्रेजी (लेखन कौशल):

अंग्रेजी का प्रश्नपत्र इस प्रकार बनाया जाएगा कि लेखन कौशल, अभिव्यक्ति तथा विषय की समझ का मूल्यांकन किया जा सके।

प्रश्न पत्र-III-वित्त और प्रबंधन/अर्थशास्त्र/सांख्यिकी:

(क) वित्त और प्रबंधन

(I) वित्त

(अ) वित्तीय प्रणाली

  1. बैंकों और वित्तीय संस्थाओं के विनियामक

  2. भारतीय रिज़र्व बैंक – कार्य तथा मौद्रिक नीति का संचालन, भारत में बैंकिंग प्रणाली, वित्तीय संस्थाएं – सिडबी, एग्जिम, नाबार्ड, राष्ट्रीय आवास बैंक आदि।

(ब) वित्तीय बाजार

प्राथमिक तथा द्वितीयक बाजार (विदेशी मुद्रा, मुद्रा, बांड, इक्विटी आदि) के कार्य, साधन, हाल ही में हुए विकास।

(स) सामान्य विषय

  1. बैंकिंग क्षेत्र में जोखिम प्रबंधन

  2. डेरिवेटिव की मूल बातें: फार्वर्ड, फ्यूचर्स तथा स्वैप

  3. बैंकिंग क्षेत्र का बदलता परिदृश्य

  4. वित्तीय क्षेत्र में हाल ही में हुए सुधार, पोर्टफोलियो निवेश, सार्वजनिक क्षेत्र के सुधार, विनिवेश

  5. वित्तीय समावेशन – तकनीक का प्रयोग

  6. वित्त के वैकल्पिक स्रोत, निजी तथा सामाजिक लागत-लाभ, सार्वजनिक-निजी भागीदारी

  7. बैंकिंग क्षेत्र में कंपनी अभिशासन, सरकारी क्षेत्र में भ्रष्टाचार तथा अकुशलता दूर करने में ई-अभिशासन की भूमिका

  8. संघीय बजट- प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष कर; राजस्व के करेतर स्रोत, जीएसटी, 13वां वित्तीय आयोग तथा जीएसटी, वित्तीय आयोग, राजकोषीय नीति, राजवित्तीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंध अधिनियम (एफआरबीएम)

  9. मुद्रास्फिति: परिभाषा, प्रवृत्ति, अनुमान, परिणाम तथा उपाय (नियंत्रण): थोक मूल्य सूचकांक, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक -घटक तथा प्रवृत्तियां

सुझाई गई संदर्भ सामग्री:

  1. एन इंट्रोडक्शन टू इक्नॉमिक्स – ए डब्ल्यू स्टोनिअर तथा डी सी हॉग

  2. मॉनिटरी थियोरी एंड पब्लिक पॉलिसी – किनिथ कुरिहरा

  3. इंडियन इकॉनमी- मिश्रा तथा पुरी

  4. भारतीय अर्थव्यवस्था –आर. दत्त तथा केपीएम सुंदरम

  5. इक्नॉमिक ग्रोथ एंड डिवेलप्मेंट – मेयर एंड बाल्डविन

  6. मुख्य आर्थिक समाचार पत्र तथा इक्नॉमिक एंड पॉलिटिकल वीकली

  7. पब्लिक फाइनेंस – के के एंडली तथा सुंदरम

  8. फाइनेन्शियल मैनेजमेंट – प्रसन्न चंद्र

(II) प्रबंधन:

प्रबंधन: इसकी प्रकृति और कार्यक्षेत्र; प्रबंधकीय प्रक्रिया; आयोजना, संगठन, स्‍टाफ नियोजन, निदेशन एवं नियत्रंण; किसी संगठन में प्रबंधक की भूमिका । नेतृत्‍व: नेता के कार्य; नेतृत्‍वशैली; नेतृत्‍व के सिद्धांत; सफल नेता बनाम प्रभावी नेता । मानव संसाधन विकास: मानव संसाधन विकास (एचआरडी) की अवधारणा; एचआरडी के लक्ष्‍य; कार्य निष्‍पादन मूल्‍यांकन- संभाव्‍यता मूल्‍यांकन और विकास - फीडबैक और कार्य निष्‍पादन परामर्श - कैरियर आयोजना - प्रशिक्षण और विकास - पुरस्‍कार - कर्मचारी कल्‍याण । अभिप्रेरणा, मनोबल और प्रोत्‍साहन: अभिप्रेरणा के सिद्धांत; प्रबंधक कैसे अभिप्रेरित करता है; मनोबल की अवधारणा; मनोबल को निर्धारित करने वाले तत्‍व; मनोबल बढ़ाने में प्रोत्‍साहनों की भूमिका । संप्रेषण: संप्रेषण प्रक्रियाक्रम; संप्रेषण माध्‍यम; मौखिक बनाम लिखित संप्रेषण; वाचिक बनाम अवाचिक संप्रेषण; उर्ध्‍वगामी, अधोगामी और पार्श्विक संप्रेषण; संप्रेषण की बाधाएं, सूचना तकनीक की भूमिका । कंपनी अभिशासन: कंपनी अभिशासन को प्रभावित करने वाले तत्‍व; कंपनी अभिशासन के तंत्र।

इस खंड के प्रश्न मूलभूत स्वरूप के होंगे।

(ख) अर्थशास्त्र:

a. व्यष्टिअर्थशास्त्र

  1. उपभोक्ता व्यवहार तथा फर्म; जमीन, श्रम तथा पूंजी जैसे संसाधनों का मूल्य

  2. बाजार-एकाधिकार, पूर्ण तथा अपूर्ण प्रतिस्पर्धा

  3. मूल्य तथा गतिविधि का सामान्य संतुलन, आर्थिक कल्याण तथा विनियामक/नीतिगत हस्तक्षेप के मामले।

b. समष्टिअर्थशास्त्र

  1. राष्ट्रीय आय तथा इसके घटकों का मापन; बेसिक मैक्रो आइडेन्टिटीज तथा समष्टि संतुलन की अवधारणा; वस्तु तथा वित्तीय बाजार संतुलन (आईएस-एलएम फ्रेमवर्क)

  2. मुख्य समष्टिअर्थशास्त्र दर्शन, क्लासिकल, कीन्सियन तथा मुद्रावादी

  3. उपभोग तथा निवेश मांग; मांग प्रबंधन नीतियां तथा उनकी प्रभावकारिता

  4. मुद्रा मांग तथा आपूर्ति; मौद्रिक तथा राजकोषीय नीतियां

c. अंतरराष्ट्रीय अर्थशास्त्र

  1. अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लाभ, तुलनात्मक तथा निरपेक्ष लाभ, संसाधनों के आबंटन तथा साधन मूल्य को एक समान करने पर अंतरराष्ट्रीय व्यापार का प्रभाव, गैर-पारंपरिक व्यापार अवरोध, इष्टतम मुद्रा क्षेत्र तथा कस्टम यूनियन का प्रभाव

  2. खुली अर्थव्यवस्था में अंतरराष्ट्रीय वित्त तथा विनिमय दर मामले, परस्पर संबद्ध वित्तीय बाजारों के लाभ तथा लागत; अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संरचना का विकास।

d. लोक अर्थशास्त्र

  1. सार्वजनिक माल, वित्तपोषण के साधन, सरकार कर राजस्व तथा करेतर राजस्व

  2. प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष कर, वस्तुओं पर कर की कुशलता लागत, आय-कराधान, श्रम आपूर्ति तथा बचत, कार्पोरेट कर तथा कार्पोरेट व्यवहार

  3. सरकार व्यय नीति – विभिन्न घटक, घाटे की वित्त व्यवस्था तथा अर्थव्यवस्था पर इसका प्रभाव, सरकारी ऋण तथा निजी पूंजी का बहिर्गमन

e. भारत की अर्थव्यवस्था तथा विकास संबंधी मुद्दे

  1. विकास के नियोजित मॉडलों के साथ भारत का प्रयोग तथा उनका परिणाम, संरचनात्मक मुद्दे – बचत तथा निवेश, जनसांख्यिकी, शहरीकरण, उत्पादकता, आदि, निर्धनता संबंधी मुद्दे, असमानता तथा रोजगार।

  2. कृषि-नीति तथा विकास, निर्माण प्रतिस्पर्धा; भारत के पिछड़ेपन का कारण, मुख्य आर्थिक क्षेत्रों में सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों की भूमिका, भारत का लचीला सेवा क्षेत्र, व्यापार, पर्यटन, संचार, आईटीईएस आदि।

  3. वित्तीय क्षेत्र विनियमन तथा सुधार – बैंकिंग, बीमा तथा पूंजी बाजार, राजकोषीय नीति तथा सरकार की बदलती प्राथमिकताएं मौद्रिक नीति का आविर्भाव तथा इसकी नई भूमिका।

सुझाई गई संदर्भ सामग्री:

  1. माइक्रोइक्नॉमिक्स, स्टूडेंट वेल्यू एडिशन (8वां संस्करण) राबर्ट पिनडिक, डेनियल रुबिनफेल्ड

  2. इंटरमीडिएट माइक्रोइक्नॉमिक्स: ए माडर्न अप्रोच (8वां संस्करण) हाल आर. वेरियन

  3. मैक्रोइक्नॉमिक्स (2011) द्वारा रुडिजर डॉर्नबुश, स्टेनले फिशर, रिचर्ड स्टार्ज

  4. मैक्रोइक्नॉमिक्स द्वारा एन. ग्रेगरी मैनकिव, सातवां संस्करण

  5. इंटरनेशनल इक्नॉमिक्स(2013) द्वारा डॉमिनिक सेल्वाटोर

  6. इंटरनेशनल इक्नॉमिक्स (2011) द्वारा पॉल क्रुगमैन तथा मॉरिक्स ऑब्सफेल्ड

  7. इंटरनेशनल फाइनेंस एंड ओपन इकॉनमी मैक्रोइक्नॉमिक्स (1993) द्वारा फ्रांसिस्को एल. रिवेरा-बाटाइज लुइस ए. रिवेरा - बाटाइज

  8. पब्लिक फाइनेंस इन थियोरी एंड प्रेक्टिस(1989) द्वारा रिचर्ड एबेल मसग्रेव तथा पैगी बी. मसग्रेव

  9. द कनसाइज ऑक्सफोर्ड कंपेनियन टू इक्नॉमिक्स इन इंडिया, संपादन कौशिक बसु तथा अनेमी मार्टेन्स

  10. इंडियन इकॉनमी सिन्स इंडिपेंडेंस (2014) संपादन उमा कपिला

  11. इंडियन इकॉनमी: परफोर्मेंस एंड पॉलिसिज (2015) संपादन उमा कपिला

  12. इंडिया डिवेलपमेंट रिपोर्ट (2015) संपादन एस. महेंद्र देव

(ग) सांख्यिकी:

  1. संभाव्यता: यादृच्छिक चर, संभाव्यता प्रमेय, सप्रतिबंध संभाव्यता, स्वतंत्र घटनाएं, बेज प्रमेय तथा इसकी एप्लीकेशन, प्रत्याशा, मोमेंट्स, वितरण फलन, द्विपद, पॉयजन, ज्यामितिय, घातांक, ऋणात्मक द्विपद, हाइपरज्यामितिय, कॉशी, लॉप्लास, लॉजिस्टिक, परेटो, लॉग-नॉर्मल, बीटा और गामा वितरण, वीबुल, यूनिफार्म, द्विचर सामान्य वितरण तथा ट्रनकेटेड सामान्य वितरण, मार्कोव की असमानता, चबीशोव की असमानता, कॉशी-श्वार्ज़ की असमानता, लॉज ऑफ लार्ज नबंर, केंद्रीय सीमा प्रमेय तथा इसका एप्लीकेशन।

  2. सांख्यिकीय पद्धति: पाप्युलेशन तथा सैम्पल, केंद्रीय प्रवृत्तियों का माप मानदंड तथा सांख्यिकी, सहसंबंध तथा प्रतिगमन, अंत: श्रेणी सहसंबंध, बहु तथा आंशिक सहसंबंध, स्पीयरमैन का कॉफिशिएंट ऑफ रैंक कोरिलेशन, Z, काइ स्क्वैयर, टी तथा एफ सांख्यिकी उनके गुण तथा उनका एप्लीकेशन, वृहत प्रतिदर्श वितरण, वेरियेंस स्टेबिलाइजिंग ट्रांस्फोर्मेशन्स, साइन इनवर्स, वर्गमूल, लॉगरिथमिक तथा z ट्रांस्फोर्मेशन

  3. रेखीय मॉडल्स: सामान्य रेखीय मॉडल्स, ब्ल्यू मेथड ऑफ लीस्ट स्क्वैयर, गॉस-मार्कऑफ प्रमेय, त्रुटि प्रसरण का अनुमान, साधारण तथा बहु रेखीय प्रतिगमन मॉडल्स, महत्वपूर्ण धारणाएं तथा धारणाओं के उल्लंघन की स्थिति में प्रबंध, प्रतिगमन निदान, एक, दो तथा तीन मार्गी वर्गीकरण में प्रसरण विश्लेषण, एक तथा दो मार्गी वर्गीकरण में सहप्रसरण का विश्लेषण।

  4. सांख्यिकीय अनुमान: अनुमानकों के गुण, एमवीयूई, राव-ब्लैकवेल तथा लेह्मन-शेह्फ प्रमेय, क्रेमर-राव असमानता, अनुमान की पद्धतियां, अधिकतम संभाव्यता के लक्षण तथा अन्य अनुमानक, कॉन्फिडेंस इंटरवल, साधारण तथा जटिल अनुमान, टाइप I तथा टाइप II त्रुटियां, परीक्षण का आकार तथा शक्ति, सर्वाधिक शक्तिशाली तथा एक समानरूप से सर्वाधिक शक्तिशाली परीक्षण, नीमन-पिअरसन लेमा, संभाव्यता अनुपात परीक्षण तथा इसके गुण और एप्लीकेशन, एसपीआरटी, ओसी तथा एएसएन फलन, गुडनेस ऑफ फिट परीक्षण, पैरामीट्रिक बनाम गैर-पैरामीट्रिक परीक्षण, आमतौर पर प्रयोग की जाने वाली गैर-पैरामीट्रिक आनुमानिक सांख्यिकीय पद्धति।

  5. मल्टीवेरिएट विश्लेषण: बाइवेरिएट तथा मल्टिवेरिएट नार्मल डिस्टीब्यूशन, मार्जिनल एंड कंडिशनल डिस्टीब्यूशन, मीन वेक्टर तथा सहप्रसरण मेट्रिक्स का अनुमान, अनुमानकों के अनन्तस्पर्शी गुण, सैम्पलिंग डिस्ट्रिब्यूशन तथा S, महालानोबिस D2 तथा होटेलिंग का T2 तथा इसका एप्लीकेशन।

  6. इष्टतम प्रयोग करने की तकनीक तथा सांख्यिकीय गुणवत्ता नियंत्रण: रेखीय प्रोग्रामिंग, परिवहन समस्या, अनुकरण (सिमुलेशन) की मूल धारणा, गुणवत्ता नियंत्रण, प्रक्रिया नियंत्रण तथा उत्पाद नियंत्रण, नियंत्रण चार्ट, स्वीकृति प्रतिचयन योजना, एकल तथा दोहरी प्रतिचयन योजनाएं (एएसएन, ओसी, एटीआई, एलटीपीडी, एओक्यूएल)

  7. प्रतिदर्श सर्वे तथा प्रयोग का डिजाइन: साधारण तथा स्तरीकृत यादृच्छिक प्रतिचयन, अनुमान की अनुपात तथा प्रतिगमन पद्धतियां, दोहरा प्रतिचयन, सुव्यवस्थित, क्लस्टर, दो चरण तथा पीपीएस प्रतिचयन, प्रतिचयन तथा गैर-प्रतिचयन त्रुटियां, प्रयोग के डिजाइन का सिद्दांत, पूर्णत: यादृच्छिक डिजाइन, यादृच्छिक ब्लॉक डिजाइन, लैटिन स्क्वैयर डिजाइन, मिसिंग प्लॉट तकनीक, 22 तथा 23 फैक्टोरिअल डिजाइन, स्प्लिट प्लॉट डिजाइन तथा संतुलित अपूर्ण ब्लॉक डिजाइन, फ्रेक्शनल, फैक्टोरियल प्रयोग।

  8. अनुप्रयुक्त अर्थशास्त्र सांख्यिकी: टाइम सीरिज बनाम क्रॉस सेक्शनल डेटा, गुणक तथा योज्य मॉडल्स, आटो-सहसंबंध, आंशिक आटो-सहसंबंध, स्मूदिंग तकनीक, सामयिक तथा चक्रीय समायोजन, मूल्य तथा गुणवत्ता सूचकांक, सूचकांकों के प्रकार तथा उनके गुण, चेन तथा स्थिर आधार वाले सूचकांक, निर्वाह व्यय सूचकांक, थोक मूल्य सूचकांक, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक, औद्योगिक उत्पादन सूचकांक, गिनि का गुणक, लॉरेंज वक्र, आय डिस्टीब्यूशन में परेटो तथा लॉगनॉर्मल लागू करना।

  9. जन्म-मृत्यु के आंकड़े: जन्म-मृत्यु के आंकड़ों के संकलन का स्रोत, जनगणना तथा आंकडों के पंजीकरण में त्रुटियां, जनसंख्या की माप, जन्म-मृत्यु की घटना की दर तथा अनुपात, स्थिर तथा स्थायी जनसंख्या, जीवन सारिणी, उर्वरता, मृत्युदर तथा प्रजनन की माप, प्राकृतिक वृद्धि की क्रूड दर, पर्ल का वाइटल सूचकांक।

  10. संख्यात्मक विश्लेषण: फ्लोटिंग गणना के सिद्धांत तथा पूर्णांकन त्रुटियां, रैखिक समीकरण फैक्टराइजेशन पद्धति, केंद्रीकरण तथा स्केलिंग, अवशेष त्रुटि शोधन पद्धति, पुनरावृत्तीय पद्धति, जाकोबी, गॉस-साइडेल पद्धति, न्यूटन तथा न्यूटन लाइक पद्धति, स्वैच्छिक इष्टतमीकरण, लैगरांज अंतर्वेशन (इंटरपोलेशन) तकनीक, क्यूबिक स्पलाइनिस, त्रुटि अनुमान, बहुपदीय तथा लीस्ट स्कवैयर एप्रोक्सीमेशन, अंतर्वेशन (इंटरपोलेशन) द्वारा एकीकरण, एडेप्टिव क्वाड्राचर्स तथा गॉस पद्धतियां।

  11. आधारभूत कंप्यूटर एप्लीकेशन: कंप्यूटर का फंक्शनल आर्गनाइजेशन, कलन गणित, प्रोग्रामिंग की आधारभूत संकल्पनाएं, प्रोग्राम की टेस्टिंग और डिबगिंग, सबप्रोग्राम तथा सबरूटिन्स, सोर्टिंग तथा सर्च करने की पद्धतियां, डाटाबेस प्रबंधन प्रणाली, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, नेटवर्किंग की आधारभूत जानकारी, इंटरनेट तकनीकें, वेब तथा एचटीएमएल, डिस्ट्रीब्यूटेड प्रणालियां, सी, मिनिटैब तथा फोरट्रान का प्रयोग करके प्रोग्रामिंग।

सुझाई गई संदर्भ सामग्री:

  1. एटकिंसन के.ई, (1989): एन इंट्रोडक्शन टू न्यूमेरिकल एनालिसिस, विली

  2. भट्ट, बी.आर. (2007): माडर्न प्रोबेबिलिटी थियोरी, न्यू एज इंटरनेशनल

  3. कोकरैन, विलियम जी (1977): सैम्पलिंग टैक्निक्स जॉन विली एंड संस, न्यूयार्क

  4. दास, एम.एन. तथा एन.सी. गिरि (1986): डिजाइन एंड एनालिसिस ऑफ एक्सपेरिमेंट्स, विली इस्टर्न लि.

  5. ड्रेपर, एन.आर तथा एच. स्मिथ (1998): एप्लाइड रिग्रेशन एनालिसिस, जॉन विली एंड संस

  6. गून, ए.एम., एम.के. गुप्ता तथा बी. दासगुप्ता (2001): फंडामेंट्ल्स ऑफ स्टैटिसटिक्स। (2 खंड), वर्ल्ड प्रैस, कोलकाता.

  7. गिबन्स, जे.डी. एंड एस चक्रबर्ती (2007): नॉन पैरामिट्रिक स्टैटिस्टिकल इन्फरेंस, चैपमैन एंड हॉल।

  8. गुप्ता, एस.सी तथा वी.के कपूर (2007): फंडामेंटल्स ऑफ मैथमेटिकल स्टैटिसटिक्स, सुलतान चंद एंड संस

  9. गुप्ता, एस.सी तथा वी.के कपूर (2008): फंडामेंटल्स ऑफ एप्लाइड स्टैटिसटिक्स, सुलतान चंद एंड संस

  10. हॉलैंडर माइल्स तथा डगलस ए वुल्फ (2006): नॉन पैरामिट्रिक स्टैटिस्टिकल मेथड, विली।

  11. क्षीरसागर, ए.एम. (1983): ए कोर्स इन लीनियर मॉडल्स मार्सेल डेक्कर, न्यूयार्क

  12. मोंटगोमरी, डी.सी. (2008): डिजाइन एंड एनालिसिस ऑफ एक्सपेरिमेंट्स, जॉन विली एंड संस

  13. मोंटगोमरी, डी.सी. ई.ए. पैक तथा जी.जी वाइनिंग (2006): इंट्रोडक्शन टू लीनियर रिग्रेशन एनालिसिस, जॉन विली एंड संस

  14. मूर्थि, एम.एन. (1967): सैम्पलिंग थियोरी एंड मेथड, स्टैटिस्टिकल पब्लिशिंग सोसायटी, कोलकाता

  15. राजारमन, वी. (2010): फंडामेंटल्स ऑफ कंप्यूटर्स, प्रिन्टाइस हॉल इंडिया

  16. रोहतागी, वी.के. तथा ए.के. मो. एहसानेसालेह (2009): एन इंट्रोडक्शन टू प्रोबेबिलिटी एंड स्टैटिस्टिक्स, जॉन विली एंड संस

  17. सक्सेना, एच.सी. (2005): फाइनाइट डिफरेंसेस एंड न्यूमेरिकल एनालिसिस, एस चंद एंड कंपनी

  18. सिल्बरशॉट्ज, ए., एच.एफ कोर्थ तथा एस. सुदर्शन (1997): डाटाबेस सिस्टम कॉन्सेप्ट्स, मैकग्रा-हिल

  19. सिन्हा, पी.के.(2010): कंप्यूटर फंडामेंट्ल्स, यूनिवर्सिटी साइंस प्रैस।

  20. सुखात्मे, पी.वी., बी.वी. सुखात्मे, एस. सुखात्मे, तथा सी. असोक (1984): सैम्पलिंग थियोरी ऑफ सर्वेज विद एप्लीकेशन्स, आयवा स्टेट यूनिवर्सिटी, प्रैस, आयवा, यूएसए।

  21. स्वरूप, के., पी.के. गुप्ता तथा एम.एम. सिंह(1985): ऑपरेशन्स रिसर्च, सुलतान चंद एंड संस।

  22. ताहा, एच.ए. (1982): ऑपरेशन्स रिसर्च: एन इंट्रोडक्शन. मैकमिलन पब्लिशिंग कंपनी।

(5) अजा/अजजा/अपिव/नि:शक्तजन उम्‍मीदवारों के लिए परीक्षा-पूर्व प्रशिक्षण: बैंक अजा/अजजा/ अपिव/नि:शक्तजन उम्‍मीदवारों के लिए परीक्षा के चरण-I और II के लिए नि:शुल्‍क संयुक्त परीक्षा-पूर्व प्रशिक्षण की व्‍यवस्‍था उन केंद्रों पर करता है जहां उसके कार्यालय हैं । प्रशिक्षण प्राप्‍त करने के इच्‍छुक उम्‍मीदवार दिए गए फार्मेट में नीचे दिए गए केंद्रों (**) में से किसी एक केन्‍द्र, जो उनके लिए सुविधाजनक हो, के भारतीय रिज़र्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक/ महाप्रबंधक को परीक्षा के द्वितीय चरण में चुने गए वैकल्पिक विषय का नाम दर्शाते हुए, अलग से (डाक या ईमेल द्वारा) दिनांक 24 अक्तूबर 2015 तक आवेदन कर सकते हैं । उम्‍मीदवारों को प्रशिक्षण के लिए अपने आवेदन भारतीय रिज़र्व बैंक सर्विसेज़ बोर्ड कार्यालय (बोर्ड) को नहीं भेजने चाहिए क्‍योंकि बोर्ड ऐसे आवेदनों पर विचार नहीं करेगा ।

प्रशिक्षण के लिए आवेदन फार्म

क्षेत्रीय निदेशक/महाप्रबंधक

भारतीय रिज़र्व बैंक

मानव संसाधन प्रबंध विभाग

स्‍थान:
दिनांक:

**________________

महोदय/महोदया,

परीक्षा-पूर्व प्रशिक्षण - अधिकारी ग्रेड 'बी' (सामान्य) – (डीआर) – बैच वर्ष 2015

मैंने अधिकारी ग्रेड ‘बी’ (सामान्य) (डीआर) – बैच वर्ष 2015 के पद के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक सर्विसेज़ बोर्ड (भारिबैंसबो) को आवेदन किया है। कृपया अंग्रेजी/हिन्‍दी# माध्‍यम से दिए जानेवाले प्रशिक्षण के लिए मेरा नाम पंजीकृत करें । मेरी जाति/शारीरिक नि:शक्तता के प्रमाणपत्र की अनुप्रमाणित प्रति संलग्‍न है। मैं नोट करता/करती हूं कि प्रशिक्षण के लिए ठहरने और अपने सभी व्‍यय की व्‍यवस्‍था स्‍वयं करूंगा/करूंगी । मैं यह भी नोट करता/करती हूं कि प्रशिक्षण से मुझे परीक्षा में बैठने या बैंक की सेवा में भर्ती का कोई अधिकार प्राप्‍त नहीं होगा ।

भवदीय/भवदीया

(हस्‍ताक्षर)

नाम और पता………………..

अनंतिम पंजीकरण सं./प्राप्ति सं........,द्वितीय चरण में वैकल्पिक विषय......

अनुलग्‍नक: जाति/शारीरिक नि:शक्तता प्रमाणपत्र की अनुप्रमाणित प्रति ।
# जो लागू न हो उसे काट दें ।

(नोट: उम्मीदवारों की संख्या पर्याप्त होने पर ही हिंदी में प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की जाएगी )

** केंद्रों के डाक पते तथा ई-मेल: निम्‍नलिखित में से किसी एक केंद्र का चयन करें :

आश्रम रोड, अहमदाबाद-380014 (ई-मेल); 10/3/08, नृपतुंगा रोड, बेंगलूर -560001 (ई-मेल); होशंगाबाद रोड, भोपाल-462011 (ई-मेल); पं. जवाहरलाल नेहरु मार्ग, भुवनेश्‍वर -751001 (ई-मेल); सेंट्रल विस्टा, टेलीफोन भवन के सामने, सेक्‍टर 17, चंडीगढ़-160017 (ई-मेल); 16, फोर्ट ग्लेसिस, राजाजी सालै, चेन्‍नै -600001 (ई-मेल); स्टेशन मार्ग, पानबाजार, गुवाहाटी -781001 (ई-मेल); 6-1-56, सचिवालय मार्ग, सैफाबाद, हैदराबाद-500004 (ई-मेल); रामबाग सर्किल, टोंक रोड, जयपुर -302004 (ई-मेल); रेल हैड कॉम्प्लेक्स, जम्‍मू -180012 (ई-मेल); एम.जी. रोड, कानपुर -208001 (ई-मेल); एर्णाकुलम उत्तर, कोच्ची -682018 (ई-मेल); 15, नेताजी सुभाष रोड, कोलकाता -700001 (ई-मेल); 8-9, विपिन खंड, गोमती नगर, लखनऊ -226010 (ई-मेल) प्‍लाट नं. 3, सेक्‍टर 10, एच.एच.निर्मलादेवी मार्ग, सीबीडी, बेलापुर, नवी मुंबई -400614 (ई-मेल) मुख्य कार्यालय भवन, डॉ. राघवेन्द्र राव रोड, सिविल लाईन्स, नागपुर -440001 (ई-मेल); 6, संसद मार्ग, नई दिल्‍ली-110001 (ई-मेल); 7वां तल, गेरा इम्पीरियम-II, पट्टो, पणजी, गोवा -403001 (ई-मेल); दक्षिणी गांधी मैदान, पटना -800001 (ई-मेल); कृषि बैंकिंग महाविद्यालय, भारतीय रिज़र्व बैंक, विद्यापीठ मार्ग, पुणे-411016 (ई-मेल); बेकरी जंक्शन, तिरूवनंतपुरम--695033 (ई-मेल).

6. परीक्षा केंद्र:

(I) चरण-I के लिए ऑन-लाइन परीक्षा निम्‍नलिखित केन्‍द्रों पर आयोजित की जाएगी :

राज्य/केंद्रशासित प्रदेश केंद्र
अंडमान और निकोबार पोर्ट ब्लेयर
आंध्र प्रदेश गूंटूर, नरसारावपेट, रंगारेड्डी-कोडाद, करीमनगर, वारंगल, राजामुंदरी, काकीनाड़ा, चित्तूर, विजयवाड़ा, कन्चिकचेर्ला, गुडलवलेरु, एलुरु, विशाखापट्टनम, विजयानगरम
अरुणाचल प्रदेश इटानगर, नाहरलागन सिटी
आसाम डिब्रूगढ़, गुवाहाटी, जोरहाट, सिलचर
बिहार भागलपुर, मुज़फ्फरपुर, पटना
चंडीगढ़ चंडीगढ़
छत्तीसगढ़ रायपुर, भिलाई
दमन और दीव जामनगर
गोवा वर्ना
गुजरात अहमदाबाद, गांधीनगर, भावनगर, जामनगर, राजकोट, सूरत, वडोदरा
हरियाणा हिसार, करनाल, रोहतक
हिमाचल प्रदेश शिमला
जम्मू और काश्मीर जम्मू
झारखंड बोकारो, धनबाद, जमशेदपुर, रांची
कर्नाटक बेलगाम, बगलकोट, बेंगलुरु, चिकबलपुर, कोलार, तुमकुर, गुलबर्ग, बीदर, हुबली, धारवाड़, हलियाल, गदग, मैंगलोर, मैसूर, मांड्या, उडिपि
केरल कन्नूर, कासरगोड, कोच्ची, अलप्पुझा, कोट्टायम, पत्तनमतिट्टा, कोषिक्कोड, मलाप्पुरम, त्रिचूर, पल्लकड़, तिरुवंनतपुरम, कोल्लम, नागरकोइल
लक्षद्वीप कावारत्ती
मध्य प्रदेश भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर
महाराष्ट्र औरंगाबाद, कोल्हापुर, मुंबई, नवी मुंबई, ठाणे, नागपुर, नासिक, पुणे, सोलापुर
मणिपुर इम्फाल
मेघालय शिलांग
मिजोरम आइजोल
नागलैंड कोहिमा
नई दिल्ली दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र
उड़ीसा बालासौर, बेरहमपुर (गंजम), भुवनेश्वर, कटक, संभलपुर
पुद्दुचेरी पुद्दुचेरी, कडलूर, विलुप्परम
पंजाब अमृतसर, भटिंडा, जालंधर, लुधियाना, मोहाली, पटियाला
राजस्थान अजमेर, जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर
सिक्किम गंगटोक, बरदंग सिटी
तमिलनाडू चेन्नै, वेल्लौर, कोयम्बत्तूर, ईरोड, थिरपुर, मदुरै, विरुधनगर, डिंडिगुल, सालेम, नामक्कल, तिरुचिरापल्ली, पेरम्बलूर, पुदुकोटै, तंजावुर, तिरुनेलवेली, कन्याकुमारी, तुतीकोरिन
त्रिपुरा अगरतला
उत्तर प्रदेश आगरा, इलाहाबाद, बरेली, गोरखपुर, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, वाराणसी
उत्तराखंड देहरादून, हलद्वानी, नैनीताल, रूड़की सिटी
पश्चिम बंगाल बरहामपुर (प.ब.), दुर्गापुर, कोलकाता, ग्रेटर कोलकाता, हावड़ा, हुगली, कल्याणी, सिलीगुड़ी

टिप्पणी: (i) तथापि बोर्ड को यह अधिकार है कि वह प्रतिसाद प्रशासनिक व्यवहार्यता आदि के आधार पर किसी भी परीक्षा केंद्र को रद्द कर सकता है तथा/अथवा नए केंद्र जोड़ सकता है ।

(ii) जहां तक संभव होगा उम्मीदवारों को उनके द्वारा चुना गया केंद्र आबंटित किया जाएगा । तथापि बोर्ड को यह अधिकार है कि वह उम्मीदवार को उनके द्वारा चुने गए केंद्र से इतर कोई भी केंद्र आबंटित कर सकता है ।

(iii) उम्मीदवार परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र पर अपने जोखिम तथा व्यय पर उपस्थित होंगे तथा बोर्ड किसी भी प्रकार की चोट अथवा नुकसान आदि के लिए उत्तरदायी नहीं होगा ।

(iv) परीक्षा केंद्र मे परिवर्तन संबंधी किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा ।

(II) चरण-II के लिए ऑन-लाइन परीक्षा निम्नलिखित केंद्रों पर आयोजित की जाएगी:

केन्‍द्रों के नाम
अहमदाबाद चेन्‍नै कानपुर नागपुर
बेंगलूर गुवाहाटी कोच्ची नई दिल्‍ली
भोपाल हैदराबाद कोलकाता पटना
भुवनेश्‍वर जयपुर लखनऊ पुणे
चंडीगढ़ जम्‍मू मुंबई तिरूवनंतपुरम

चरण-II की परीक्षा की प्रत्येक पाली के लिए अलग प्रवेशपत्र जारी किए जाएंगे।

साक्षात्कार उपर्युक्त केंद्रों में से कुछ केंद्रों पर आयोजित किए जाएंगे जिनकी सूचना साक्षात्कार बुलावा पत्र में दी जाएगी।

उम्मीदवार चरण-I के लिए केवल एक तथा चरण-II के लिए केवल एक केंद्र का चयन अलग से कर सकते हैं तथा चयनित केंद्र का उल्लेख ऑनलाइन आवेदन में अवश्य किया जाए। चरण-I तथा चरण-II परीक्षाओं के लिए उम्मीदवार अलग-अलग केंद्र का चयन कर सकते हैं तथा इसका उल्लेख ऑनलाइन आवेदन में अवश्य किया जाए । परीक्षा के केन्‍द्र और तारीखों को बोर्ड के विवेकानुसार परिवर्तित किया जा सकता है । किसी भी केन्‍द्र पर परीक्षा रद्द किये जाने की स्थिति में बोर्ड, अपने विवेक पर, संबंधित उम्‍मीदवारों को वैकल्पिक केन्‍द्र आबंटित कर सकता है । चरण-I तथा चरण-II ऑन-लाइन परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in पर दिए गए लिंक से उम्मीदवारों द्वारा उचित समय पर डाउनलोड किए जाने चाहिए । प्रवेश पत्र के बिना उम्मीदवार को परीक्षाओं में प्रवेश नहीं दिया जाएगा ।

7. आवेदन शुल्क तथा सूचना प्रभार (अप्रतिदेय):

क्रम सं. वर्ग प्रभार राशि*
1. अजा/अजजा/नि:शक्तजन केवल सूचना प्रभार 100/- रुपये
2. सामान्य/अपिव सूचना प्रभार सहित आवेदन शुल्क 850/- रुपये
3. स्टाफ@ शून्य शून्य
*बैंक/लेनदेन प्रभार का वहन उम्मीदवार द्वारा किया जाएगा
@ शुल्क/सूचना प्रभार में छूट भारतीय रिज़र्व बैंक के केवल उन्हीं कर्मचारियों (स्टाफ उम्मीदवारों) को दी जाएगी जो दिनांक 20 दिसंबर 2013 के परिपत्र केंका मासंप्रवि सं. जी-75/5599/05.01.01/2013-14 के अनुसार बैंक द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को अलग से पूरा करते हैं । स्टाफ उम्मीदवार के रूप में उनकी स्थिति की जांच साक्षात्कार के समय की जाएगी । यदि वे स्टाफ उम्मीदवार (उक्त संदर्भित मासंप्रवि परिपत्र के अनुसार) मानेजाने के पात्र नहीं हैं तो उन्हें सूचित किया जाता है कि वे स्वयं को गैर-स्टाफ उम्मीदवार दर्शाएं तथा गैर-स्टाफ उम्मीदवारों के लिए लागू शुल्क/सूचना प्रभार का भुगतान करें।

एक बार शुल्‍क/सूचना प्रभार का भुगतान किए जाने पर उसे किसी भी कारण से लौटाया नहीं जाएगा । शुल्क का भुगतान केवल इस विज्ञापन में निर्धारित तरीके [निम्नलिखित मद सं. 11(ग)] से ही किया जाना अपेक्षित है ।

8. ऊपरी आयु सीमा में छूट:

ऊपरी आयु सीमा में छूट इस प्रकार है:

(क) अपिव के उम्‍मीदवारों के मामले में तीन वर्ष यदि उनके लिए पद आरक्षित हैं ।

(ख) निम्‍नलिखित के मामले में पांच वर्ष : i) अजा/अजजा उम्मीदवार यदि उनके लिए पद आरक्षित हैं । ii) वर्तमान में रोजगार केंद्र में पंजीकृत बैंकिंग संस्‍थाओं के वे भूतपूर्व कर्मचारी जिनकी सेवाएं मितव्‍ययता के कारण या बैंक के परिसमापन के परिणामस्‍वरूप समाप्‍त कर दी गई थी तथा न्यूनतम एक वर्ष की सेवा के बाद सरकारी कार्यालयों से छंटनी हुए कर्मचारी iii) वे भूतपूर्व सैनिक (आपातकालीन कमीशन-प्राप्‍त अधिकारियों/अल्‍पावधि सेवा कमीशन प्राप्‍त अधिकारियों सहित) बशर्ते आवेदनकर्ता ने सेना में लगातार कम से कम 5 वर्ष सेवा की हो और जो निर्दिष्‍ट कार्यकाल पूरा होने पर सेवामुक्‍त किये गये हैं (इनमें वे भी शामिल हैं जिनका कार्यकाल एक वर्ष में पूरा होने वाला है) किंतु इनमें वे भूतपूर्व सैनिक शामिल नहीं है जिन्‍हें कदाचार या अकुशलता या शारीरिक अक्षमता के कारण सेवामुक्‍त किया गया है अथवा जो सैन्‍य सेवा से संबंधित अपंगता या अशक्‍तता के कारण से सेवामुक्‍त कर दिए गए हों । iv) ऐसे आपातकालीन कमीशन - प्राप्‍त अधिकारियों/अल्‍पावधि सेवा कमीशन प्राप्‍त अधिकारियों, जो पांच वर्ष की मिलीटरी सेवा में प्रारंभिक काल पूरा कर चुके हों लेकिन जिनका कार्यकाल पांच वर्ष से अधिक अवधि के लिए बढ़ा दिया गया हो तथा जिनके मामले में रक्षा मंत्रालय इस आशय का प्रमाणपत्र जारी करे कि चयन होने पर नियुक्ति का प्रस्‍ताव प्राप्त होने की तारीख से तीन महीने के भीतर ही उन्‍हें कार्यमुक्‍त कर दिया जाएगा । v) वे उम्‍मीदवार जो 1 जनवरी 1980 और 31 दिसंबर 1989 के बीच की अवधि में सामान्‍यत: जम्‍मू और कश्‍मीर डिवीजन के अधिवासी रहे थे।

(ग) नि:शक्तजन उम्‍मीदवार (सामान्‍य) के लिए 10 वर्ष; नि:शक्तजन उम्‍मीदवार (अपिव) के लिए 13 वर्ष तथा नि:शक्तजन उम्‍मीदवार (अजा/अजजा) के लिए 15 वर्ष।

(घ) पात्र स्टाफ उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में छूट दिनांक 20 दिसंबर 2013 के भारिबैं परिपत्र केंका मासंप्रवि सं. जी-75/5599/05.01.01/2013-14 के अनुसार होगी ।

टिप्‍पणी: आयु सीमा में संचयी छूट उपर्युक्‍त मदों या अन्य मदों के संयोजन से नहीं दी जाएगी ।

9. सेवा शर्तें/ कैरियर-संभावनाएं:

(i) वेतनमान : ग्रेड 'बी' अधिकारियों के लिए लागू रु. 21000-1000-30000-द.रो.-1000-32000-1100-36400 के वेतनमान पर चयनित उम्मीदवारों का प्रारंभिक मूल वेतन रु. 21,000/- प्रतिमाह होगा तथा वे समय-समय पर लागू नियमों के अनुसार मंहगाई भत्ते, स्थानीय भत्ते, मकान किराया भत्ते, परिवार भत्ते तथा ग्रेड भत्ते के लिए भी पात्र होंगे । वर्तमान में कुल प्रारंभिक मासिक परिलब्धियां लगभग 54,970/- रुपये हैं ।

टिप्पणी: जो उम्‍मीदवार बैंक के लिए सार्थक महत्त्व की उच्‍च शैक्षिक योग्‍यता अथवा व्‍यावसायिक योग्‍यता/ विशेष अनुभव रखते हों उन उम्‍मीदवारों को बैंक अपने विवेक पर अधिकतम चार अग्रिम वेतन वृद्धियां देने पर विचार कर सकता है । बोर्ड, साक्षात्‍कार के समय बैंक के सार्थक महत्त्व के लिए उच्‍चतर योग्‍यता/विशेष अनुभव के कारण उच्चतर परिलब्धियों के अनुरोध पर विचार करने का एक मात्र अधिकार रखता है । ऐसी जानकारी बायोडाटा फार्म के उचित कॉलम में दी जाए । अधिकतम वेतनवृद्धियों की संख्या चार होगी। बोर्ड/बैंक साक्षात्‍कार के बाद प्राप्‍त हुए अनुरोध पर विचार नहीं करेगा।

(ii) अनुलाभ: पात्रता के अनुसार बैंक आवास यदि उपलब्ध हो तो, कार्यालयीन उद्देश्य से वाहन के अनुरक्षण के लिए व्यय की प्रतिपूर्ति, समाचार पत्र, टेलीफोन प्रभार, पुस्तक अनुदान, आवास की फर्निशिंग के लिए भत्ते आदि । पात्रता के अनुसार ओपीडी उपचार/ हस्पताल में भर्ती होने के लिए चिकित्सा व्यय की प्रतिपूर्ति सहित नि:शुल्क औषधालय की सुविधा । ब्याज मुक्त त्यौहार अग्रिम, छुट्टी किराया रियायत (दो वर्ष में एक बार स्वयं पति/पत्नी तथा पात्र आश्रितों के लिए) । आवास, कार, शिक्षा, उपभोक्ता वस्तुएं, पर्सनल कंप्यूटर आदि के लिए रियायती ब्याज दरों पर ऋण तथा अग्रिम । ग्रैच्युटी के लाभों के अतिरिक्त चयनित उम्मीदवारों पर ‘डिफाइन्ड कान्ट्रिब्यूशन न्यू पेंशन स्कीम (एनपीएस)’ लागू होगी

(iii) कुछ केंद्रों में सीमित संख्‍या में आवासीय क्वार्टर की सुविधा उपलब्‍ध है । किंतु पट्टे पर आवासीय सुविधा सभी केंद्रों में उपलब्‍ध है ।

(iv) प्रारंभिक नियुक्ति दो वर्ष की अवधि के लिए परिवीक्षा पर होगी । बैंक के विवेकानुसार परिवीक्षा की अवधि अधिकतम चार वर्षों तक बढ़ाई जा सकती है ।

(v) उच्‍चतर ग्रेडों में पदोन्‍नति की पर्याप्‍त संभावनाएं हैं ।

(vi) चुने गए उम्‍मीदवारों को भारत में कही भी तैनात और स्‍थानांतरित किया जा सकता है।

10. सामान्य नियम/अनुदेश:

(i) उक्त पद के लिए आवेदन करने के लिए पात्र तथा इच्छुक उम्मीदवार अपेक्षित शुल्क/सूचना प्रभार (जहां कहीं लागू हो) के साथ ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करें । उम्मीदवारों को केवल ऑनलाइन तरीके से आवेदन करना होगा । ऑनलाइन आवेदन करने से पहले उम्मीदवार के लिए अपेक्षित है कि उसके पास एक वैध ई-मेल आईडी (जो पूरी भर्ती प्रक्रिया के दौरान सक्रिय रहनी चाहिए), उनके फोटो तथा हस्ताक्षर का स्कैन किया गया (डिजिटल) प्रतिरूप (इमेज) हो जैसा निम्नलिखित मद सं. 12 में विनिर्दिष्ट किया गया है ।

(ii) ऑनलाइन आवेदन करते समय उम्मीदवारों को किसी भी पते पर अपने आवेदन का प्रिन्‍ट या कोई प्रमाणपत्र या इनकी प्रतिलिपियां भेजने की जरूरत नहीं है (ऑफलाइन आवेदन/आवेदन की हार्डकॉपी स्वीकार नहीं की जाएगी) । ऑनलाइन आवेदन में दी गई जानकारी के आधार पर ही उनकी उम्‍मीदवारी पर विचार किया जाएगा। यदि किसी भी स्‍तर पर यह पाया जाता है कि ऑनलाइन आवेदन में दी गई जानकारी गलत/झूठी है या बैंक के अनुसार उम्‍मीदवार पात्रता के मानदंडों को पूरा नहीं करता/करती है तो उसकी उम्‍मीदवारी/नियुक्ति रद्द/समाप्‍त कर दी जाएगी ।

(iii) किसी अन्य तरीके, जो विज्ञापन में निर्धारित न किया गया हो, से किया गया शुल्क/सूचना प्रभार का भुगतान तथा/अथवा बिना शुल्क (जब तक छूट न दी गई हो) के जमा किए गए आवेदन रद्द कर दिए जाएंगे तथा इस संबंध में कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा ।

(iv) सभी शैक्षणिक अर्हताएं भारत या विदेश के मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों/संस्थानों/बोर्डों से प्राप्त की गई हों । यदि अंकों के बजाय ग्रेड प्रदान किया गया हो तो उम्मीदवार उनके समकक्ष अंक स्पष्ट रूप से अवश्य दें ।

(v) उम्मीदवारों को सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वे आवेदित पद के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं । बोर्ड पद के लिए अपेक्षित शुल्क/सूचना प्रभार (जहां कहीं भी लागू हो) के साथ आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन में दी गई जानकारी के आधार पर ऑनलाइन परीक्षा में प्रवेश देगा तथा उनकी पात्रता का निर्धारण केवल अंतिम स्तर अर्थात साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने के समय ही करेगा ।

(vi) आवेदन करने के लिए अपनी पात्रता के संबंध में सलाह मांगने वाले उम्‍मीदवारों से प्राप्‍त पत्रों पर बोर्ड विचार नहीं करेगा ।

(vii) परीक्षाओं के समय प्रस्तुत किए जाने के लिए पहचान का प्रमाण: परीक्षा हॉल में प्रत्येक पाली में प्रवेश पत्र/बुलावा पत्र के साथ उम्मीदवार के वर्तमान में वैध फोटो पहचान प्रमाण जैसे पैन कार्ड/ पासपोर्ट/ ड्राइविंग लाइसेंस/मतदाता पहचान पत्र/ फोटो सहित बैंक पासबुक/ राजपत्रित अधिकारी द्वारा कार्यालयी पत्रशीर्ष पर जारी फोटो पहचान प्रमाण/ लोक प्रतिनिधि द्वारा कार्यालयी पत्रशीर्ष पर जारी फोटो पहचान प्रमाण/मान्यता प्राप्त महाविद्यालय/विश्वविद्यालय द्वारा हाल ही में जारी वैध फोटो पहचान पत्र/फोटो सहित आधार कार्ड/कर्मचारी पहचान कार्ड/फोटो सहित बार काउन्सल पहचान कार्ड की फोटोप्रति सत्यापन के लिए निरीक्षक को प्रस्तुत की जानी होगी । उम्मीदवार की पहचान का सत्यापन प्रवेश पत्र/परीक्षा बुलावा, उपस्थिति सूची तथा प्रस्तुत किए गए अपेक्षित दस्तावेजों के संबंध में किया जाएगा । यदि उम्मीदवार की पहचान पर संदेह हो तो उम्मीदवार को परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जा सकती है । ई-आधार कार्ड तथा राशन कार्ड इन परीक्षाओं के लिए वैध पहचान प्रमाण नहीं हैं।

टिप्पणी: परीक्षा की प्रत्येक पाली में उपस्थित होने के समय उम्मीदवारों को फोटो पहचान प्रमाण मूल रूप में प्रस्तुत करना होगा तथा प्रवेश पत्र/परीक्षा बुलावा पत्र के साथ इसकी फोटो प्रति जमा करनी होगी । इसके बिना उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी । चरण-II परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को फोटो पहचान प्रमाण की दो/तीन फोटोप्रतियां लानी होंगी क्योंकि इसमें दो/तीन पालियां होंगी। उम्मीदवार नोट करें कि बुलावा पत्र पर दिया गया नाम (पंजीकरण की प्रक्रिया के दौरान दिया गया) फोटो पहचान प्रमाण पर दिए गए नाम से पूरी तरह मिलना चाहिए । महिला उम्मीदवार जिन्होंने विवाह के उपरांत अपना पहला/अंतिम/मध्य नाम बदला हो इस पर विशेष ध्यान दें । ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने अपने नाम बदले हैं को तभी अनुमति दी जाएगी यदि वे गजट अधिसूचना/ विवाह प्रमाणपत्र/हलफनामा की मूल प्रति तथा फोटोप्रति प्रस्तुत करें। यदि प्रवेश पत्र/परीक्षा बुलावा पत्र तथा फोटो पहचान प्रमाण में दिए गए नाम/फोटो बेमेल हैं तो उम्मीदवार को परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी ।

(viii) बैंक उम्मीदवारों के उत्तरों का विश्लेषण अन्य उपस्थित उम्मीदवारों के उत्तरों के साथ करेगा ताकि समानता के पैटर्न का पता लगाया जा सके । ऐसे विश्लेषण के आधार पर यदि यह पाया गया कि उत्तरों की नकल की गई है तथा प्राप्त किए गए अंक सही/वैध नहीं है तो बैंक को यह अधिकार है कि वह उनकी उम्मीदवारी रद्द कर सके ।

(ix) अंतिम दिन भीडभाड़ अथवा बैंक के नियंत्रण से परे किसी अन्य कारण से उम्मीदवार के आवेदन जमा करने में असमर्थ होने के लिए बोर्ड कोई दायित्व नहीं लेता ।

(x) एक उम्मीदवार द्वारा एक से अधिक ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत नहीं किया जाना चाहिए । एक से अधिक आवेदनों के मामले में केवल अंतिम वैध (पूरा भरा हुआ) आवेदन रखा जाएगा तथा अन्य पंजीकरणों के लिए भुगतान किए गए आवेदन शुल्क/सूचना प्रभार जब्त कर लिए जाएंगे । परीक्षा तथा/साक्षात्कार में उम्मीदवार की एक से अधिक उपस्थिति फौरन रद्द कर दी जाएगी/उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी ।

(xi) परीक्षा की व्यवस्था में कुछ समस्या आने की संभावना को पूरी तरह नकारा नहीं जा सकता जिससे परीक्षा की डिलिवरी तथा/अथवा परिणाम आने पर प्रभाव पड़ सकता है । ऐसी स्थिति में समस्या को दूर करने का हर संभव प्रयास किया जाएगा जिसमें उम्मीदवारों का स्थानांतरण, परीक्षा में विलंब शामिल हैं। परीक्षा का पुन: आयोजन पूर्णत: भारिबैंसबो/परीक्षा संचालित करने वाले निकाय का निर्णय होगा। पुन: परीक्षा के लिए उम्मीदवारों का कोई दावा नहीं होगा। जो उम्मीदवार स्थानांतरण अथवा परीक्षा प्रक्रिया में विलंब को स्वीकार नहीं करेंगे उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

(xii) उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि वे सूचनाएं जैसे प्रवेश पत्र/साक्षात्कार पत्र आदि प्राप्त करने के लिए अपने ई-मेल आईडी/मोबाइल नंबर सक्रिय रखें । उम्मीदवार नियमित रूप से ईमेल तथा एसएमएस देखते रहें।

(xiii) सरकारी/सार्वजनिक क्षेत्र में नियोजित उम्मीदवार: सरकारी क्षेत्र, सरकारी स्वामित्व वाले औद्योगिक उपक्रमों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों/ वित्तीय संस्थानों/बैंकों, सार्वजनिक उद्यमों अथवा ऐसे ही अन्य संगठनों में कार्यरत सभी उम्मीदवारों, चाहे वे स्थायी अथवा अस्थायी अथवा वर्कचार्ज कर्मचारी के रूप में कार्यरत हों, इसमें कैजुअल अथवा दैनिक दर पर कार्यरत कर्मचारी शामिल नहीं है, को बोर्ड को ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करने से पहले अपने नियोक्ता (कार्यालयाध्यक्ष/विभागाध्यक्ष) को लिखित में इस भर्ती के लिए आवेदन करने के संबंध में सूचित करना होगा। ऐसे संगठनों में कार्यरत उम्मीदवारों को आवेदन के समय यह परिवचन (अंडरटेकिंग) प्रस्तुत करना होगा कि उन्होंने इस भर्ती के लिए आवेदन करने के संबंध में अपने कार्यालयाध्यक्ष/विभागाध्यक्ष को लिखित में सूचित किया है।

उम्मीदवारों को ध्यान रखना चाहिए कि यदि बोर्ड को उनके नियोक्ता से उनके उक्त भर्ती के लिए आवेदन करने/परीक्षा/साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने से संबद्ध अनुमति रोकते हुए कोई पत्र मिलता है तो उनका आवेदन/उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

संस्तुत उम्मीदवारों को भारतीय रिज़र्व बैंक में ज्वाइन करने के समय अपने सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, सरकारी/अर्धसरकारी नियोक्ता से समुचित सेवा-मुक्ति प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा।

(xiv) चरण-I तथा चरण-II (ऑनलाइन परीक्षा) के लिए प्रवेश पत्र जारी किया जाना: ऑनलाइन परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को चरण-I परीक्षा के लिए 14 नंवबर 2015 से तथा चरण-II परीक्षा के लिए 30 नवंबर 2015 से आगे भारिबैं की वेबसाइट www.rbi.org.in पर जाना होगा तथा उपशीर्ष “OPPORTUNITIES @ RBI> CURRENT VACANCIES>CALL LETTERS” के अंतर्गत “अधिकारी – ग्रेड –बी (सामान्य) (डीआर) के पद के लिए ऑनलाइन परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र तथा अन्य सूचना: के लिए यूआरएल ढूंढना होगा । प्रवेश पत्र डाउनलोड किए जाने के लिए सूचना ईमेल/एसएमएस के द्वारा भी भेजी जाएगी । जैसे ही उम्मीदवार संगत लिंक पर क्लिक करेंगे वे प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए विंडो पर पहुंच सकेगें । प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार द्वारा (i) पंजीकरण संख्या/रोल नंबर, (ii) पासवर्ड/जन्म तिथि का प्रयोग किया जाना अपेक्षित होगा । उम्मीदवार के लिए आवश्यक होगा कि वे प्रवेश पत्र पर पहचाने जाने योग्य हाल ही का फोटो, अधिमानत: पंजीकरण के दौरान दिया गया, चिपकाएं तथा परीक्षा केंद्र पर (i) प्रवेश पत्र (ii) फोटो पहचान प्रमाण तथा जैसा कि प्रवेश पत्र में निर्धारित किया गया है उसी फोटो पहचान प्रमाण की दो/तीन फोटोप्रति जो मूल रूप में लाया गया है, के साथ उपस्थित हों।

(xv) बोर्ड के साथ पत्राचार करते समय आवेदन प्रस्तुत करने पर प्राप्त पंजीकरण संख्या तथा प्रवेश-पत्र में दिया गया रोलनंबर अवश्‍य लिखें ।

(xvi) दोनों परीक्षाओं के लिए उम्मीदवारों को स्वयं के खर्चे पर आना होगा । तथापि साक्षात्कार के लिए बुलाए उम्मीदवारों को बोर्ड के मानदंडों के अनुसार एक व्यक्ति के लिए आने और जाने के लिये II एसी के रेल भाड़े की प्रतिपूर्ति की जाएगी ।

(xvii) भारतीय रिज़र्व बैंक के कर्मचारी (स्टाफ उम्मीदवार), जो बैंक द्वारा दिनांक 20 दिसंबर 2013 के परिपत्र केंका मासंप्रवि सं. जी-75/5599/05.01.01/2013-2014 के अनुसार अलग से निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं तथा जो अंतिम तारीख से पहले ऑनलाइन आवेदन करते हैं, भी इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं । स्टाफ उम्मीदवार के रूप में उनकी स्थिति की जांच साक्षात्कार के समय की जाएगी ।

(xviii) बोर्ड द्वारा उम्‍मीदवारों को अंक-सूची नहीं दी जाती है । चरण-I (ऑनलाइन परीक्षा) में प्राप्त किए गए अंक चरण-II के लिए उम्मीदवार चुने जाने के बाद बैंक की वेबसाइट पर इंटरएक्टिव मोड पर उपलब्‍ध होंगे । तथापि चरण-II परीक्षा और साक्षात्‍कार के अंक केवल अंतिम परिणाम की घोषणा के बाद बैंक की वेबसाइट पर इंटरएक्टिव मोड पर उपलब्ध होंगे

(xix) चयन/भर्ती के लिए उम्मीदवार द्वारा अथवा उनकी और से किसी भी प्रकार की अनुयाचना तथा राजनैतिक अथवा बाहरी दबाव का प्रयोग उम्‍मीदवार की अयोग्‍यता मानी जाएगी ।

(xx) पात्रता, परीक्षा के संचालन, साक्षात्कार, मूल्यांकन, रिक्तियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए दोनों परीक्षाओं तथा साक्षात्कार में न्यूनतम अर्हता मानक निर्धारित करने और परिणामों की सूचना देने से संबंधित सभी मामलों में बोर्ड का निर्णय अंतिम तथा उम्मीदवारों के लिए बाध्यकारी होगा तथा इस संबंध में कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा ।

(xxi) कदाचार के दोषी पाए गए/अनुचित साधनों का प्रयोग करने वाले उम्मीदवारों के विरुद्ध कार्रवाई: उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि यह उनके हित में है कि ऑनलाइन आवेदन करते समय वे झूठे, हेर-फेर किए गए अथवा जालसाजी किए हुए ब्यौरे प्रस्तुत न करें तथा कोई महत्वपूर्ण जानकारी न छिपाएं। परीक्षा/साक्षात्कार के समय अथवा बाद की चयन प्रक्रिया में यदि कोई उम्मीदवार निम्नलिखित का दोषी पाया जाएगा:

  1. अनुचित साधनों का प्रयोग करने अथवा

  2. प्रतिरूपण करने अथवा किसी अन्य व्यक्ति से करवाने अथवा

  3. परीक्षा/साक्षात्कार कक्ष में दुर्व्यवहार करने, परीक्षा (परीक्षाओं) की विषयवस्तु अथवा इसमें दी गई कोई जानकारी पूर्णत: अथवा अंशत: किसी भी रूप में किसी भी साधन वाचिक अथवा लिखित, इलेक्ट्रॉनिकली अथवा यांत्रिक रूप से, किसी भी उद्देश्य से प्रकट करने, प्रकाशित करने, प्रतिकृति करने, संचारित करने, स्टोर करने अथवा संचारित तथा स्टोर करने में सहायता करने

  4. अपनी उम्मीदवारी के संबंध में अनियमित अथवा अनुचित साधनों का प्रयोग करने

  5. अनुचित साधनों के द्वारा अपनी उम्मीदवारी के लिए समर्थन प्राप्त करने

  6. परीक्षा/साक्षात्कार हॉल में मोबाइल फोन, पेज़र, लैपटॉप, आई-पैड या अन्‍य कोई संचार उपकरण अंदर ले जाने का

तो ऐसा उम्मीदवार आपराधिक अभियोजन के साथ-साथ निम्नलिखित के लिए भी दायी होगा:

  • उस परीक्षा, जिसके लिए वे उम्मीदवार है, के लिए अयोग्य ठहराया जाना

  • बोर्ड द्वारा आयोजित किसी भी परीक्षा के लिए स्थायी रूप से अथवा निर्दिष्ट अवधि के लिए वंचित किया जाना

  • यदि उन्होंने पहले ही बैंक ज्वाइन कर लिया है तो सेवा समाप्त किए जाने

(xxii) इस विज्ञापन से उत्पन्न कोई भी विवाद केवल मुंबई स्थित न्यायालयों के एकमात्र अधिकार क्षेत्र के अधीन होगा ।

11. ऑनलाइन आवेदन कैसे करें:

उम्मीदवारों को 05/10/2015 से 23/10/2015 तक बैंक की वेबसाइट अर्थात www.rbi.org.in के माध्यम से केवल ऑनलाइन आवेदन करना होगा । आवेदन का कोई अन्य माध्यम/तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा । ऑनलाइन आवेदन करने के लिए विस्तृत अनुदेश वेबसाइट पर उपलब्ध हैं ।

(क) ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पूर्वापेक्षा:

ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व उम्मीदवारों को निम्नलिखित तैयारी करनी चाहिए—

(i) इस विज्ञापन की मद 12 में फोटोग्राफ तथा हस्ताक्षर को स्कैन करने के लिए दिए गए दिशानिर्देशों के अनुसार अपना फोटोग्राफ तथा हस्ताक्षर स्कैन करें ।

(ii) अपेक्षित आवेदन शुल्क/सूचना प्रभार का ऑनलाइन भुगतान किए जाने के लिए आवश्यक ब्यौरे/दस्तावेज तैयार रखें । उम्मीदवार के लिए अपेक्षित है कि वे अपना बायोडाटा/आवश्यक ब्यौरा तैयार रखें ताकि वे आवेदन फार्म को सही भर सकें तथा शुल्क/सूचना प्रभार का ऑनलाइन भुगतान कर सकें। आवेदन में उम्मीदवार का नाम अथवा उनके पिता/माता/पति आदि के नाम की सही स्पैलिंग लिखें जैसी कि प्रमाणपत्र/अंक पत्रक में दी गई है ।

(iii) उम्मीदवार के पास एक वैध ई-मेल आईडी होनी चाहिए जिसे अंतिम परिणाम की घोषणा होने तक सक्रिय रखा जाना चाहिए । यह सूचना/साक्षात्कार की सूचना आदि ई-मेल से प्राप्त करने के लिए अनिवार्य है । पूरी भर्ती प्रक्रिया में ई-मेल आईडी में परिवर्तन पर विचार नहीं किया जाएगा ।

(ख) ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

(i) दिनांक 01 अक्तूबर 2015 को पात्रता शर्तों को पूरा करने वाले उम्मीदवारों के लिए अपेक्षित है कि पहले वे बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in>Opportunities @ RBI>Current Vacancies>Vacancies में यूआरएल “Officers in Gr. ‘B’ General (DR)” पर जाएं तथा ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए विज्ञापन पृष्ठ पर हाइपरलिंक “Applications (Apps)” पर क्लिक करें । यह उम्मीदवार को ऑनलाइन पंजीकरण के पृष्ठ पर ले जाएगा ।

(ii) उम्मीदवारों को अपने आधारभूत ब्यौरे भरने होंगे तथा इस विज्ञापन की मद 12 में दिए गए विनिर्देशों के अनुसार ऑनलाइन आवेदन फार्म में फोटोग्राफ तथा हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे ।

(iii) आवेदन के पंजीकरण के लिए “Click here for New Registration” टैब का चयन करें तथा नाम, संपर्क ब्योरे तथा ई-मेल आईडी भरें। सिस्टम द्वारा एक अनंतिम पंजीकरण संख्या तथा पासवर्ड तैयार किया जाएगा तथा स्क्रीन पर दिखाया जाएगा । उम्मीदवार अनंतिम पंजीकरण संख्या तथा पासवर्ड लिखकर रख लें । अनंतिम पंजीकरण संख्या तथा पासवर्ड दर्शाता हुआ एक ई-मेल तथा एसएमएस भी भेजा जाएगा ।

(iv) यदि उम्मीदवार एक ही बार में आवेदन फार्म पूरा न भर पाए तो वे “SAVE AND NEXT” टैब का चयन करके पहले से भरे हुए डेटा को सेव (SAVE) कर सकते हैं । ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करने से पहले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन में भरे हुए ब्यौरों की जांच तथा यदि आवश्यक हो तो इन्हें संशोधित करने के लिए “SAVE AND NEXT” सुविधा का उपयोग करें। दृष्टिहीन उम्मीदवार आवेदन को ध्यानपूर्वक भरें तथा ब्योरों की जांच करें/करवाएं ताकि प्रस्तुत करने से पहले यह सुनिश्चित किया जा सके कि ब्यौरे सही हैं।

(v) उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि ब्यौरे ध्यानपूर्वक भरें तथा ऑनलाइन आवेदन में भरे हुए ब्यौरों की जांच स्वयं करें क्योंकि “FINAL SUBMIT BUTTON” पर क्लिक करने के बाद कोई परिवर्तन किया जाना संभव नहीं होगा/किसी परिवर्तन पर विचार नहीं किया जाएगा।

(vi) आवेदन में उम्मीदवार अथवा उनके पिता/पति आदि के नाम की सही स्पैलिंग लिखें जैसा की प्रमाणपत्र/अंक पत्रक में दी गई है । इसमें परिवर्तन/फेर बदल पाए जाने पर उम्मीदवार को अयोग्य ठहराया जा सकता है ।

(vii) ‘Validate your details’ तथा ‘Save & Next’ बटन पर क्लिक करके अपने ब्यौरों की पुष्टि करें तथा आवेदन को सेव करें।

(viii) उम्मीदवार विज्ञापन की मद सं. 12 में फोटोग्राफ तथा हस्ताक्षर की स्कैनिंग तथा अपलोड करने के लिए दिए गए विनिर्देशों के अनुसार फोटो तथा हस्ताक्षर अपलोड करने के लिए आगे बढ़ें।

(ix) इसके बाद उम्मीदवार आवेदन के अन्य ब्योरे भर सकते हैं।

(x) अंतिम रूप से प्रस्तुत किए जाने से पहले प्रीव्यू टैब पर क्लिक करें तथा संपूर्ण आवेदन की जांच करें।

(xi) यदि आवश्यक हो तो ब्यौरे संशोधित करें तथा जांच करके यह सुनिश्चित करने के बाद ही कि फोटोग्राफ, हस्ताक्षर तथा आपके द्वारा भरे गए अन्य ब्यौरे सही हैं FINAL SUBMIT पर क्लिक करें।

(xii) ‘Payment’ टैब पर क्लिक करें तथा भुगतान करें।

(xiii) ‘Submit’ बटन पर क्लिक करें।

(xiv) ऑनलाइन आवेदन को सही तरीके से भरने के लिए केवल उम्मीदवार उत्तरदायी होंगे । बोर्ड द्वारा उम्मीदवार द्वारा की गई गलतियों के कारण अवैध आवेदनों के मामले में जमा हुए आवेदन शुल्क/सूचना प्रभार की वापसी के लिए किसी दावे पर विचार नहीं किया जाएगा

(xv) अंतिम समय में भीड़भाड़ से बचने के लिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन शुल्क का भुगतान तथा ऑनलाइन पंजीकरण शीघ्रतिशीघ्र करें ।

(xvi) अंतिम दिन उक्त कारणों अथवा बैंक के नियंत्रण से परे किसी अन्य कारण से उम्मीदवार के आवेदन जमा करने में असमर्थ होने के लिए बोर्ड कोई दायित्व नहीं लेता ।

(ग) आवेदन शुल्क/सूचना प्रभार के भुगतान का तरीका

उम्मीदवारों को अपेक्षित शुल्क/सूचना प्रभार का भुगतान केवल ऑनलाइन तरीके से ही करना होगा:

  1. आवेदन फार्म भुगतान गेटवे के साथ एकीकृत है तथा अनुदेशों का पालन करके भुगतान प्रक्रिया पूरी की जा सकती है।

  2. भुगतान डेबिट कार्ड (रुपे/वीजा/मास्टरकार्ड/माइस्त्रो), क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, आईएमपीएस,कैश कार्ड, मोबाईल वॉलट द्वारा किया जा सकता है ।

  3. ऑनलाइन आवेदन फार्म में अपनी भुगतान जानकारी प्रस्तुत करने के बाद कृपया सर्वर से सूचना प्राप्त करने के लिए प्रतीक्षा करें, दो बार भुगतान किए जाने से बचने के लिए Back या Refresh बटन न दबाएं ।

  4. लेनदेन (भुगतान कार्य) सफलतापूर्वक पूरा होने पर ई-रसीद तैयार होगी।

  5. ‘ई-रसीद’ तैयार न होना असफल भुगतान को दर्शाता है। भुगतान असफल होने पर उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी अनंतिम पंजीकरण संख्या तथा पासवर्ड का प्रयोग करके पुन: लॉग इन करें तथा भुगतान प्रक्रिया दोहराएं।

  6. उम्मीदवारों के लिए अपेक्षित है कि वे ई-रसीद तथा ऑनलाइन आवेदन फार्म का प्रिंटआउट निकाल लें। कृपया नोट करें कि यदि यह तैयार नहीं होते हैं तो ऑनलाइन लेनदेन सफल नहीं होता।

  7. क्रेडिट कार्ड प्रयोक्ताओं के लिए: सभी प्रभार भारतीय रुपये में दिए गए हैं । यदि आप गैर-भारतीय क्रेडिट कार्ड का प्रयोग कर रहे हैं तो आपका बैंक प्रचलित विनिमय दरों के आधार पर इसे आपकी स्थानीय मुद्रा में बदल देगा ।

  8. आपके आंकड़ों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कृपया आपका लेनदेन पूरा होने पर ब्राउजर विंडो को बंद करें ।

  9. शुल्क के भुगतान के बाद शुल्‍क भुगतान के ब्यौरे सहित आवेदन फार्म को प्रिन्‍ट करने की सुविधा दिनांक 07/11/2015 तक उपलब्ध होगी ।

12. फोटोग्राफ और हस्‍ताक्षर स्‍कैन तथा अपलोड करने के लिए दिशानिर्देश

ऑनलाइन आवेदन करने से पहले उम्मीदवार के लिए अपेक्षित है कि उसके पास, नीचे दिए गए विशेष विवरण के अनुसार, उसके फोटो तथा हस्ताक्षर का स्कैन किया गया (डिजिटल) प्रतिरूप (इमेज) हो ।

  • यदि फोटोग्राफ में चेहरा अथवा हस्ताक्षर स्पष्ट न हो तो आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

  • ऐसे मामले में उम्मीदवार आवेदन को संपादित कर सकते हैं तथा फोटोग्राफ/हस्ताक्षर को फिर से अपलोड कर सकते हैं।

(I) फोटोग्राफ इमेज :

  • आपका फोटोग्राफ नवीनतम और पासपोर्ट आकार का, हलके रंग की बैकग्राउंड में, सफेद हो तो बेहतर होगा, कलर फोटो होना चाहिए ।

  • शांत चेहरे से सीधे कैमरे की तरफ देखें ।

  • यदि फोटो धूप में लिया जा रहा हो तो इस प्रकार फोटो खींचे कि सूर्य आपके पीछे की ओर हो अथवा खुद को छाया में रखते हुए फोटो खिंचवाएं ताकि आपकी आंखें बंद नहीं हों और परछाई भी नहीं बने ।

  • यदि फ्लैश का प्रयोग किया हो तो ‘रेड आई’ नहीं आने पाए।

  • यदि आप चश्‍मा लगाते हों तो ध्‍यान रखें कि कोई परावर्तन न हो तथा चश्‍मे के लेन्‍स से आपकी आंखें साफ दिखाई दें ।

  • टोपी, हैट और गहरे रंग के चश्‍मे वाले फोटो स्‍वीकार नहीं किए जाएंगे। सिर पर पहने जाने वाले धार्मिक वस्त्रों की अनुमति है लेकिन इससे आपका चेहरा ढका नहीं होना चाहिए ।

(II) हस्‍ताक्षर की इमेज:

  • उम्‍मीदवार सफेद कागज पर काली स्याही से हस्‍ताक्षर करें (2 सेमी X 5 सेमी के बॉक्स में) ।

  • उम्‍मीदवार स्‍वयं ही हस्‍ताक्षर करें, कोई दूसरा हस्‍ताक्षर नहीं करे ।

  • परीक्षा के समय प्रवेश पत्र तथा उपस्थिति पत्रक पर प्राप्त किए गए आवेदक के हस्ताक्षर अपलोड किए गए हस्ताक्षर से मिलने चाहिए। इनके बेमेल होने पर उम्मीदवार को अयोग्य ठहराया जा सकता है।

(III) फोटोग्राफ और हस्‍ताक्षर की स्‍कैनिंग:

a. फोटोग्राफ

  • स्‍कैनर को न्‍यूनतम 200 dpi (डॉट्स पर इंच) के रिजोल्‍यूशन पर रखें।

  • कलर को True Color पर रखें।

  • रिजोल्यूशन 200 x 230 पिक्‍सेल (बेहतर होगा)

  • फाइल का आकार 20KB – 50 KB के बीच रहे ।

  • यह सुनिश्चित कर लें कि स्कैन की हुई इमेज फाइल का आकार 50KB से ज्‍यादा नहीं हो। यदि फाइल का आकार 50 KB से अधिक बन रहा हो तो स्कैनिंग प्रक्रिया के दौरान DPI रिजोल्‍यूशन, कलर संख्‍या आदि के लिए स्‍कैनर की सेटिंग बदल लें ।

b. हस्‍ताक्षर

  • रिजोल्यूशन 140 x 60 पिक्‍सेल (बेहतर) ।

  • फाइल का आकर 10KB – 20KB के बीच रहे ।

  • सुनिश्चित कर लें कि स्कैन की गई इमेज फाइल का आकार 20KB से अधिक नहीं हो।

  • स्‍कैनर में हस्‍ताक्षर की इमेज पर एकदम किनारे पर crop करें, फिर अपलोड एडिटर में crop का प्रयोग कर इमेज को (ऊपर बताए अनुसार) अंतिम आकार दें ।

टिप्पणी:

  1. फोटोग्राफ तथा हस्ताक्षर की इमेज फाइल को JPG या JPEG फॉर्मेट में तैयार करें । उदाहरण के लिए फाइल का नाम : image01.jpg या image01.jpeg होना चाहिए। इमेज के आकार को फोल्डर फाइल की लिस्टिंग द्वारा या फाइल इमेज के आइकॉन पर माउस ले जा कर देख सकते हैं।

  2. MS Windows/MSOffice का प्रयोग करने वाले उम्‍मीदवार MS Paint या MS Office Picture Manager का प्रयोग कर फोटो और हस्‍ताक्षर को आसानी से क्रमश: 50KB और 20KB के.jpeg फार्मेट में तैयार कर सकते हैं।

  3. फोटो और हस्‍ताक्षर को स्‍कैन करके बनी हुई किसी भी फार्मेट की फाइल को File menu में ‘Save As’ विकल्‍प का प्रयोग करके आसानी से .jpg फार्मेट में सेव किया जा सकता है तथा crop तथा resize विकल्प का प्रयोग करके फाइल आकार 50KB (फोटोग्राफ) तथा 20KB (हस्ताक्षर) से कम किया जा सकता है । अन्य फोटो एडिटरों में भी ऐसे विकल्प उपलब्ध हैं ।

  4. यदि फाइल का आकार और फार्मेट ऊपर बताए अनुसार नहीं हुआ तो error message दिखाई देगा ।

  5. ऑनलाइन आवेदन फार्म भरते समय उम्‍मीदवार पेज 1 पर अपने विवरण भरें । यह जांच लेने के बाद कि भरे गए विवरण सही हैं तो ‘Submit/ Next’ बटन पर क्लिक करने के बाद ऑनलाइन आवेदन फार्म के पेज 2 पर एक लिंक दिखाई देगा जिसपर अपना फोटो और हस्‍ताक्षर अपलोड करें।

(IV) फोटोग्राफ और हस्‍ताक्षर अपलोड करने का तरीका:

(i) फोटो और हस्‍ताक्षर अपलोड करने के लिए दो अलग-अलग लिंक रहेंगे।

(ii) संबंधित लिंक अर्थात “Upload Photograph / Signature” पर क्लिक करें।

(iii) उस लोकेशन को Browse और ध्यानपूर्वक Select करें जहां आपने स्‍कैन किए हुए फोटो/हस्‍ताक्षर की फाइल सेव की है।

(iv) फाइल पर क्लिक करके उसका चयन करें।

(v) ‘Upload’ बटन पर क्लिक करें।

यदि आप अपना फोटो और हस्‍ताक्षर विनिर्दिष्ट किए अनुसार अपलोड नहीं करेंगे तो आपका ऑनलाइन आवेदन पंजीकृत नहीं होगा।

टिप्पणी: यदि उपर्युक्त विज्ञापन के लिए कोई शुद्धिपत्र तथा अतिरिक्त घोषणा जारी की जाती है तो उसे केवल बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in पर प्रदर्शित किया जाएगा ।

Server 214
शीर्ष